29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

दिव्यांगजन समाज का अभिन्न अंग : कृष्ण पाल गुर्जर

सिरसा,13 अगस्त।


केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि 80 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले सभी दिव्यांगजनों को केंद्र सरकार की ओर से बैटरी चालित तिपहिया मोटरसाइकिल वितरित की जाएंगी। उन्होंने उपायुक्त को कहा कि वे सिरसा जिला के ऐसे दिव्यांगजनों को चिन्हित कर उनकी सूची तैयार करवाएं, ताकि उन्हें जल्द से जल्द बैटरी चालित तिपहिया मोटरसाईकिल दी जा सके। 

जिला के 1389 दिव्यांगों को वितरित किए 1.43 करोड़ रुपये के निशुल्क कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण


केंद्रीय राज्यमंत्री आज सीडीएलयू के मल्टीपर्पज हाल में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की ओर से आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि दिव्यांगजनों को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता हरियाणा के सिरसा लोकसभा सांसद श्रीमती सुनीता दुग्गल ने की। इस अवसर पर हरियाणा पर्यटन निगम के चेयरमैन जगदीश चौपड़ा भी बतौर अतिथि उपस्थित रहे। राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर, सांसद सुनीता दुग्गल व चेयरमैन जगदीश चौपड़ा ने जिला के 1389 दिव्यांगों को एक करोड़ 43 लाख रूपये के सहायक उपकरण वितरित किए। इनमें ट्राईसाईकिल, फोल्डिंग व्हील चेयर, सीपी चेयर, बैसाखी, वाकिंग स्टीक, ब्रेल केन, ब्रेल किट, स्मार्ट केन, स्मार्ट फोन, डेजी प्लेयर, रोलेटर, बीटीई आदि उपकरण शामिल है। 

For Sale

एडिप योजना के तहत सीडीएलयू में नि:शुल्क सहायक उपकरण वितरण समारोह का आयोजन 

केंद्रीय मंत्री ने दिव्यांगजनों को संबोधित करते हुए कहा कि दिव्यांग भी समाज का अभिन्न्न अंग है, इसलिए उन्हें भी अपने जीवन को पूरे आत्म सम्मान के साथ जीने का अधिकार है। दिव्यांगजनों के प्रति मोदी सरकार संवेदनशील है और यह संवेदनशीलता दिव्यांगों के लिए चलाई जा रही अनेक योजनाओं में साफ दिखाई भी देती है। पिछले 5 साल में देश के 13 लाख दिव्यांगजनों को 815 करोड़ रुपये के निशुल्क अंग व उपकरण प्रदान किए गए हैं। पूर्ववर्ती सरकारों में एडिप योजना के तहत मिलने वाला बजट का इस्तेमाल ही नहीं किया जाता था जिसके बाद प्रतिवर्ष बजट में कटौती कर दी जाती थी लेकिन इस सरकार में 6 महीने में ही बजट का उपयोग करके और बजट की मांग की जाती है ताकि अधिक से अधिक पात्रों तक लाभ पहुंचाया जा सके। 


उन्होंने कहा कि सांसद श्रीमती सुनीता दुग्गल की दिव्यांगजनों के प्रति संवेदनशीलता व विशेष प्रयासों से आज यह शिविर यहां लगाया जा सका है। सांसद ने यहां पर कार्यक्रम आयोजन के लिए हमारे मंत्रालय के अधिकारियों से संपर्क किया और समय-समय पर इस बारे पत्राचार भी किया। सिरसा के इतिहास में पहला अवसर है, जब इस तरह का आयोजन हुआ है। उन्होंने कहा कि पहले जहां सात तरह की दिव्यांगता पर ही योजनाओं का लाभ दिया जाता था। लेकिन मोदी सरकार ने दिव्यांगों के प्रति अपनी संवेदनशीलता दिखाते हुए विशेष विधेयक बनाया जिसके तहत 14 अतिरिक्त दिव्यांगता को भी शामिल किया गया है। सरकारी नौकरियों में दिव्यांगजनों का आरक्षण 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 4 प्रतिशत व शिक्षण संस्थानों में दाखिलों में 3 से बढ़ाकर 5 प्रतिशत किया गया है। पूर्ववर्ती सरकारों के समय के 15 हजार दिव्यांगजनों के पद रिक्त पड़े थे। वर्तमान सरकार ने 5 सालों के दौरान सभी 15 हजार पदों पर दिव्यांगजनों की भर्ती कर दी है और अभी कोई पद खाली नहीं है, यह इस सरकार की सोच को दर्शाता है। 


उन्होंने कहा कि पहले एक स्थान का बना हुआ दिव्यांग प्रमाण पत्र दूसरे जिले या राज्य में मान्य नहीं होता था लेकिन अब मोदी सरकार ने एक जैसा सार्वभौमिक पहचान पत्र बनाना शुरू किया है जिसके माध्यम से दिव्यांगजनों को देश के सभी हिस्सों में योजनाओं का लाभ मिलेगा। 

सिरसा जिला में भी अब तक 3000 व्यक्तियों के कार्ड अब तक बन चुके हैं। उन्होंने कहा कि जन्म से मूक-बधिर बच्चों के जीवन को आसान बनाने के लिए नई पहल की है। ऐसे 5 साल तक के बच्चों को भारत सरकार की ओर से 6 लाख रुपये कीमत का कोकलर इंप्लांट करवाया जाएगा। 


सांसद सुनीत दुग्गल ने कहा कि सांसद बनने के बाद यह पहला अवसर है जब मुझे आप लोगों को कुछ देने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। आप लोगों के वोट की ताकत से ही यह अवसर मिल पाया है। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों की भलाई के लिए आयोजित यह कार्यक्रम उनके लिए सर्वाधिक सुख व संतोष देने वाला कार्यक्रम है। उन्होंने इस आयोजन के लिए केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर का आभार जताया। वर्तमान सरकार ने विकलांगों को दिव्यांग का दर्जा देकर उनमें दिव्यता का भाव पैदा किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी दिव्यांगों के प्रति बहुत ही संवेदनशील है और हर समय दिव्यांगों की भलाई के लिए कुछ न कुछ करने की सोचते रहते हैं। देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में अंत्योदय नीति के तहत अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को आगे बढाने के उद्ेश्य से अनेकों योजनाएं लागू की गई हैं। उन्होंने कहा कि वे जिलावासियों की समस्याओं के लिए सिरसा व दिल्ली के बीच एक पुल की भांति काम करते हुए समस्याओं का समाधान करवाने का काम करेंगी।  

For Sale


हरियाणा पर्यटन निगम के चेयरमैन जगदीश चौपड़ा ने कहा कि दिव्यांग व्यक्ति को समाज में पूरे मान व स मान के साथ जिने का उतना ही अधिकार जितना एक सामान्य व्यक्ति को होता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिव्यांग शब्द देकर वो मान व सम्मान देने का काम किया है। उन्होंने कहा कि हर दिव्यांग व्यक्ति को भगवान ने सामान्य व्यक्ति की अपेक्षा अलग प्रतिभा व शक्ति दी हुई है, जिनका उपयोग कर वो किसी भी क्षेत्र में मुकाम हासिल कर सकता है। यह अवसर मोदी सरकार ने विभिन्न योजनाओं के माध्यम से दिव्यांगों को दिया है। उन्होंने केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि पांच सालों में यह तीसरा अवसर है, जब उन्होंने स्वयं उपस्थित होकर सिरसावासियों को संभालने का काम किया है। 


उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने अतिथिगण का स्वागत करते हुए बताया कि इस कार्यक्रम के माध्यम से जरूरतमंदों तक सहायक उपकरण पहुंचाने में केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर व सांसद श्रीमती सुनीता दुग्गल के प्रयासों की जितनी सराहना की जाए कम है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन भी दिव्यांगजनों के प्रति संवेदनशील है और इनकी भलाई के लिए हर संभव प्रयासरत रहता है। उन्होंने मंत्री द्वारा मोटराईज साईकिल के लिए की गई घोषणा की कड़ी में बोलते हुए सभी दिव्यांगों को कहा कि वे इस योजना के लाभ के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और अपने आस पड़ोस में ऐसे दिव्यांग जोकि 80 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग हैं, योजना बारे अवगत करवाएं। मंच का संचालन मक्खन सिंह ने किया। 


इस अवसर पर डीडीपीओ कुलभूषण बंसल, समाज कल्याण अधिकारी डॉ. दलबीर सैनी, एलि को के प्रबंधक मुकेश मिश्रा, कनिष्ठ प्रबंधक जितिन वर्मा, रैड क्रॉस सचिव लाल बहादुर, पवन कुमार, वरिष्ठ भाजपा नेता गुरदेव सिंह राही, डॉ. भीम सिंह, नीरज बंसल, युवा भाजपा नेता नछतर सिंह, राजेश कुमार शर्मा, रणधीर सिंह, वीरभान महता सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। 

Watch This Video Till End….

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply