तीनों मंदिरों में सातवें दिन आया 36 लाख 15 हजार 840 रुपये चढ़ावा

सिरसा में बनाई जा रही है संत श्री चुडामणी भाई श्री संतोख सिंह जी की आदम कदम मूर्ति

सिरसा, 26 जुलाई। 


कला एवं सांस्कृतिक विभाग द्वारा गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर संत श्री चुडामणी भाई श्री संतोख सिंह जी का आदम कदम दौ गुना बड़ा मूर्ति शिल्प बनाया जा रहा है। यह शिल्प कला अधिकारी हृदय कौशल अपनी टीम के साथ मिलकर बना रहे हैं। 


कला अधिकारी हृदय कौशल ने बताया कि यह मूर्ति मात्र 10 दिनों में बनाई जाएगी। उन्होंने बताया कि भाई संतोख सिंह जी का यह मूर्ति शिल्प बैठी हुई मुद्रा में है जो कुछ चलचित्रों को देखते हुए बनाया गया है जिसमें भाई संतोख हाथ में कलम पकड़ी हुई है। उन्होंने बताया कि भाई संतोख सिंह जी एक महान कवि व साहित्यकार थे जिन्होनें सिख धर्म के बारे में अनेक धार्मिकग्रंथ लिखे है। जिनको पढ कर आने वाली पीढिय़ो को धर्मिक ग्रंथों से अच्छी शिक्षाएं मिल रही है। जिनमें से एक जपजी साहिब व इनका यादगार ग्रंथ है श्री गुरू प्रताप सुरज ग्रंथ जिसमें 51820 छंद  है। यह ग्रंथ भाई संतोख सिंह जी ने 1835- 43 के समय में पूरा किया था । जो हमारे समाज व धर्म के लिए एक यादगार व पुज्यनीय बना। 

Watch This Video Till End….


                 उन्होंने बताया कि विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती धीरा खंडेलवाल तथा निदेशक श्री महेश्वर शर्मा आईएएस, उप निदेशक श्री सुभाष सिहाग के मार्गदर्शन में यह कार्य किया जा रहा है। इस कार्य के प्रेरणा स्त्रोत सूचना एवं जनसम्पर्क भाषा विभाग के महानिदेशक श्री समीरपाल सरों हैं। उन्होंने बताया कि यह मूर्ति शिल्प सिरसा में बनाया जा रहा है। अद्भुत प्रतिभा के धनी युवा कलाकार हैदराबाद की डा. स्नेहलता, रोहतक से निदेश कुमार, नरवाना के संदीप, भिवानी के अनुप, कैथल से रमन, बनारस से ज्योति व संजीत दिन रात अपनी मेहनत से सकारात्मक व्यवहार से इस कार्य में लगे हुए हैं। उन्होंने बताया कि मूर्ति शिल्प की प्रतिमा को निहारने प्रतिदिन बड़े बुजुर्ग, बच्चे आते हैं व जिज्ञासा से इसके बारे में जानकारी लेते हैं। उपायुक्त सिरसा अशोक कुमार गर्ग के सहयोग से यह कार्य पूर्ण किया जा रहा है।


Watch This Video Till End….

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply