29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा राज्य की आई.टी.आई. में पढऩे वाले सभी छात्र-छात्राओं को 10वीं और 12वीं कक्षा की समकक्षता प्रदान की गई है।

सिरसा, 25 जुलाई। 


              हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा राज्य की आई.टी.आई. में पढऩे वाले सभी छात्र-छात्राओं को 10वीं और 12वीं कक्षा की समकक्षता प्रदान की गई है। इस निर्णय से आई.टी.आई. के विद्यार्थियों को अब नौकरी तथा उच्च शिक्षा के और अधिक अवसर उपलब्ध होंगे। 

 बोर्ड के प्रवक्ता ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि पूर्व वर्षों में आई.टी.आई. से प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके सभी प्रशिक्षु 10वीं व 12वीं कक्षा की समकक्षता पाने हेतु अंग्रेजी व हिन्दी भाषा के विषय का पेपर देने के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के पोर्टल http://www.bsehexam2017.in/OpenReappear/login.aspx पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 3 अगस्त, 2019 है।
                उन्होंने बताया कि 10वीं स्तर के आई.टी.आई. व्यवसायों के विद्यार्थियों को दो वर्षीय कोर्स पूर्ण करने उपरान्त 12वीं स्तर की समकक्षता प्राप्त करने हेतु 12वीं स्तर की हिन्दी या अंग्रेजी में से किसी एक भाषा की परीक्षा देनी होगी। यह समकक्षता एक वर्षीय 10वीं स्तर के आई.टी.आई. कोर्स व दूसरे वर्ष की अप्रैन्टिसशिप करने उपरान्त भी विद्यार्थियों को उपलब्ध रहेगी।

Watch This Video Till End….

 इसी प्रकार, 8वीं स्तर के आई.टी.आई. व्यवसायों के विद्यार्थियों को दो वर्षीय कोर्स पूर्ण करने उपरान्त 10वीं स्तर की समकक्षता प्राप्त करने हेतु 10वीं स्तर की हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं की परीक्षा देनी होगी। यह समकक्षता एक वर्षीय 8वीं स्तर के आई.टी.आई. कोर्स तथा दूसरे वर्ष की अप्रैन्टिसशिप करने उपरान्त भी विद्यार्थियों को उपलब्ध रहेगी।

Watch This Video Till End….

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply