मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

कावडिय़ों के लिए हर आवश्यक सुविधा हो सुनिश्चित : मुख्य सचिव

सिरसा 22 जुलाई।


गुरू नानक जी के प्रकाशोत्सव समारोह के सफल आयोजन के लिए आपसी तालमेल के साथ करें कार्य 

प्रदेशभर से लाखों की संख्या में कावडि़ए हरिद्वार से गंगा जल लेकर अपने-अपने गंत्वय को जाते हैं। प्रदेश सरकार कावडिय़ों की यात्रा के दौरान हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए कटिबद्ध है। इसलिए पुलिस व जिला प्रशासन आपसी सामजस्य बनाते हुए कावडिय़ों के लिए हर आवश्यक सुविधा उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। 

मुख्य सचिव केसनी आनंद अरोड़ा ने कावड़ यात्रा व गुरू नानक जी के प्रकाशोत्सव समारोह बारे अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश


ये निर्देश मुख्य सचिव केसनी आनंद अरोड़ा ने आज वीडियो कॉफ्रेंस के माध्यम से जिला अधिकारियों को संबोधित करते हुए दिए। इस दौरान उन्होंने सिरसा की पुलिस लाइन में 4 अगस्त को गुरू नानक जी के 550वें प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय समारोह को लेकर भी अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए तथा संबंधित अधिकारियों से समारोह की तैयारियों बारे जानकारी ली। वीसी में उपस्थित समारोह के नोडल अधिकारी सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक समीर पाल सरो ने समारोह के लिए विभाग की ओर से की जा रही तैयारियों व कार्य रूप रेखा की विस्तार से जानकारी दी। यहां लघुसचिवालय स्थित एनआईसी वीडिया कॉफ्रेंस रूप में उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग, पुलिस अधीक्षक डॉ. अरूण नेहरा, एसडीएम सिरसा श्रीमती शालिनी चेतल, डीडीपीओ कुलभूषण बंसल, उप निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क विभाग डॉ. साहिब राम गोदारा सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।   


श्रीमती अरोड़ा ने कहा कि मुख्यमंत्री हरियाणा मनोहर लाल कावड़ यात्रा को लेकर काफी संजीदा है और कावडिय़ों को यात्रा के दौरान किसी प्रकार की कोई असुविधा ना हो इसके लिए वे पूरी तरह से संकल्पित है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि हर 10 से 15 किलोमीटर पर पुलिस सुरक्षा व ऐम्बूलेंस की सुविधा उपलब्ध करवानी सुनिश्चित की जाए। जो स्थान व क्षेत्र संवेदनशील है, वहां पर ड्यूटी मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की जाए। उन्होंने कहा कि कावडिय़ों के लिए धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं द्वारा लगाए जाने वाले शिविरों पर चिकित्सा व सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता होनी चाहिए, ताकि कावडिय़ों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो। इसके लिए धार्मिक संस्थाओं के साथ बैठक कर उनसे तालमेल बनाएं ताकि सुविधाओंं की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके। 


उन्होंने कहा कि कावडिय़ों को यात्रा के दौरान किसी प्रकार की कमी महसूस ना होने पाए और आम जनता में ये संदेश जाए कि प्रदेश सरकार कावड़ यात्रा पर हर आवश्यक सुविधा की उपलब्धता के लिए कटिबद्ध है। पुलिस व जिला प्रशासन द्वारा कावडिय़ों के लिए दी जाने वाली सुविधाओं से कावडिय़ों को लगे कि सरकार की ओर से उनकी हर संभव मदद हो रही है। उन्होंने कहा कि कावड़ यात्रा 30 जुलाई तक चलेगी। इस दौरान कहीं से भी कावडिय़ों व आम जनता की ओर से किसी प्रकार की शिकायत नहीं आनी चाहिए।


पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने कहा कि कावड़ यात्रा के दौरान सुगम यातायात प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है, इसके लिए पुलिस प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट रहे। इसके लिए हैवी ट्रेफिक आवाजाही को कम करके इस दिशा में बेहतर कार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि कावडिय़ों के साथ-साथ आम जनता को भी असुविधा ना हो इसके लिए कावडिय़ों के लिए अलग से लेन बनाई जाए ताकि यातायात अवरूध ना हो। उन्होंने कहा कि जगह-जगह पर कावडिय़ों के लिए धार्मिक संस्थाओं द्वारा लगाए जाने वाले शिविरों पर विशेष नजर रखी जाए। इसके धार्मिक संस्थाओं व शिविर संचालकों के साथ बैठक की जाए। उन्होंने कहा कि शिविरों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं ताकि सभी प्रकार की गतिविधि पर नजर रखी जाए। कावड़ यात्रा के दौरान जहां पहले कोई लड़ाई-झगड़े की घटनाएं हुई हैं, उनको चिहिन्त करके वहां पर विशेष नजर रखी जाए। स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने सभी सीएमओ को कावड़ यात्रा के दौरान हर प्रकार से नि:शुल्क चिकित्सा मुहैया करवाए जाने के लिए दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हर शिविर पर ऐंम्बूलेंस सेवा उपलब्ध रहे और कहीं भी दुर्घटना होने सूचना मिलती है, तुरंत चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाई जाए। 


मुख्य सचिव ने गुरू नानक जी के प्रकाशोत्सव समारोह की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि 4 अगस्त को सिरसा की पुलिस लाईन में होने वाला राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन बड़े ही धूमधाम के साथ होगा। समारोह से पूर्व 3 अगस्त की रात को सीडीएलयू में शाम को शब्द कीर्तन कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा। 


उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग द्वारा सभी जिलों से समारोह में आने वाली साध संगत की बसों के रजिस्ट्रेशन सहित जानकारी मांगने के अनुरोध पर मुख्य सचिव ने सभी जिला अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने जिला से समारोह में आने वाली बसों की संख्या रजिस्ट्रेशन सहित सूची भिजवाना सुनिश्चित करें ताकि सभी आवश्यक व्यवस्थाओं का प्रबंध समय रहते पुख्ता हो सके। उपायुक्त ने बताया कि समारोह की तैयारियों के लिए विभागों की अलग-अलग जिम्मेवारियां लगा दी गई हैं। समारोह को लेकर धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं के साथ-साथ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की जा रह हैं।


पुलिस महानिदेशक ने पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए कि समारोह को लेकर सभी आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया व अन्य किसी प्रकार के माध्यम से किसी भी प्रकार की नकारात्मक गतिविधि होने की सूचना मिलती है या नोटिस में आती है, तो उस पर तुरंत एक्शन लें। उन्होंने कहा कि यह एक राज्य स्तरीय समारोह है, इसलिए पुलिस विभाग के लिए यह महत्वपूर्ण ड्यूटी है। इसलिए समारोह के दौरान चुस्त पुलिस कर्मियों की तैनाती की जाए। लंगर व पार्किंग वाले स्थानों पर विशेष रूप से सुरक्षा के प्रबंध किए जाएं ताकि किसी प्रकार की अव्यवस्था ना फैले। सिरसा पंजाब बॉर्डर से लगता है, इसलिए हर प्रकार की गतिविधि पर नजर रखी जाए और आने-जाने वाली गाडिय़ों की चैकिंग की जाए। टोल बैरियल पर साध संगत की गाडिय़ों को आने में किसी प्रकार से असुविधा ना हो इसके लिए विशेष रूप से सुरक्षा व्यवस्था हो। पुलिस अधीक्षक डॉ. अरूण नेहरा ने बताया कि समारोह की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर किसी भी प्रकार की कमी नहीं रहने दी जाएगी और सभी सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता की जाएगी। 

Watch This Video Till End….

सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक समीर पाल सरो ने समारोह को लेकर विभाग की ओर से की जा रही तैयारियों बारे जानकारी देते बताया कि समारोह के निमंत्रण व संदेश वाले पोस्टर व होर्डिंग्ज लगाए गए हैं। इसी प्रकार समारोह से संबंधित अन्य प्रचार सामग्री भी सभी जिलों में भिजवाई गई है। उन्होंने बताया कि समारोह के सफल आयोजन के उद्ेश्य से तीन टीमें बनाई गई हैं, जोकि अलग-अलग जिला में जाकर धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं के साथ-साथ प्रशासन से समारोह की तैयारियों बारे चर्चा कर रही है। पहली कमेटी का नेतृत्व हरियाणा पर्यटन निगम के चेयरमैन जगदीश चोपड़ा, दूसरी कमेटी का नेतृत्व राज्य मंत्री मनीष ग्रोवर तथा तीसरी कमेटी का नेतृत्व मंत्री कर्णदेव कंबोज कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि अधिक से अधिक लोगों तक समारोह का निमंत्रण व संदेश पहुंचे इसके लिए वाहनों पर स्टीकर लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि 3 व 4 अगस्त को साध संगत की सिरसा में आवाजाही अधिक रहेगी। उन्होंने मुख्य सचिव से अनुरोध किया कि सभी टोल प्लाजा पर पुलिस सुरक्षा मुहैया करवाकर साध संगत की बसों व वाहनों के लिए अलग से लेन बनवा दी जाए, ताकि अधिक से अधिक श्रद्धालु समय पर समारोह में पहुंच सकें। 

Watch This Video Till End….

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply