विधानसभा आम चुनाव को शांतिपूर्वक, निष्पक्ष एवं सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाने के लिए आज स्थानीय चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय के ऑडिटोरियम में राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों, चुनाव प्रत्याशियों व उनके प्रतिनिधियों की बैठक का आयोजन किया गया।

सिरसा, 8 अक्तूबर।


            विधानसभा आम चुनाव को शांतिपूर्वक, निष्पक्ष एवं सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाने के लिए आज स्थानीय चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय के ऑडिटोरियम में राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों, चुनाव प्रत्याशियों व उनके प्रतिनिधियों की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में सामान्य पर्यवेक्षक रणवीर सिंह चौहान, कपिल मीणा, वेट्री सेल्वी, चुनाव खर्च पर्यवेक्षक सनप बाजीराव रामनाथ व अमोल भारत खेरनार, जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग, पुलिस अधीक्षक डा. अरुण सिंह सहित संबंधित विधानसभा क्षेत्रों के आरओ व चुनाव प्रत्याशी व उनके प्रतिनिधि मौजूद थे। बैठक में राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों, चुनाव प्रत्याशियों व उनके प्रतिनिधियों ने अपनी समस्याएं भी रखी।


            सामान्य पर्यवेक्षक रणवीर सिंह चौहान ने कहा कि उम्मीदवार चुनाव प्रचार के दौरान आदर्श आचार संहिता का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि कई बार उम्मीदवार जानकारी के अभाव में भी नियम तोड़ देते हैं, इसलिए चुनाव आयोग द्वारा आदर्श आचार संहिता पर बनाई गई बुकलेट को अवश्य पढ़ें। उन्होंने कहा कि प्रचार सामग्री की एक-एक प्रति संबंधित आरओ को अवश्य उपलब्ध करवाएं। उन्होंने कहा कि निर्धारित तिथियों के अनुसार स्ट्रांग रुम खोला जाता है, इसलिए उम्मीदवार या उनके प्रतिनिधि पारदर्शिता बनाए रखने के लिए तिथि अनुसार स्ट्रांग रुम का निरीक्षण करें।


            सामान्य पर्यवेक्षक कपिल मीणा ने कहा कि उम्मीदवार बैठकों आदि के लिए अधिकतम दो चुनावी एजेंट नियुक्त कर सकते हैं और उन्हें आरओ द्वारा स्वीकृति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि उम्मीदवार अपने प्रतिनिधियों को चुनाव से संबंधित बैठकों में अवश्य भेजें ताकि उन्हें चुनाव से संबंधित जानकारियां दी जा सके। उन्होंने कहा कि उम्मीदवार चुनाव प्रचार में उपयोग की जाने वाली गाडिय़ों की जानकारी संबंधित आरओ को अवश्य उपलब्ध करवाएं ताकि प्रचार प्रसार के दौरान किया जाने वाला खर्च उम्मीदवार के चुनाव खर्च में जोड़ा जा सके।


            जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने कहा कि उम्मीदवार अपने बूथ पोलिंग स्टेशन से 200 मीटर दूर बनाएं। उन्होंने कहा कि सभी उम्मीदवार ऐसे पोलिंग एजेंट को नियुक्त करें तथा यह सुनिश्चित करें कि चुनाव एजेंट झगड़ालु न हो तथा उनका वोट उसी बूथ में हो। पोलिंग एजेंटों को प्रशासन द्वारा प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बनाई गई सी-विजिल एप पर कोई भी व्यक्ति आदर्श आचार संहिता के संबंध में शिकायत प्रमाण सहित अपलोड करें। उक्त शिकायत जिला निर्वाचन अधिकारी, सिरसा के पोर्टल से संबंधित रिटर्निंग अधिकारी के पोर्टल पर आएगी जोकि संबंधित अधिकारियों को भेजी जायेगी। उन्होंने कहा कि शिकायत को 100 मिनट के अंदर-अंदर निपटान करें। उन्होंने कहा कि मतदान के दिन 3 बजे के बाद एजेंट को बदला नहीं जा सकता।


            चुनाव खर्च पर्यवेक्षक सनप बाजीराव रामनाथ व अमोल भारत खेरनार ने कहा कि उम्मीदवार रैली, जनसभा आदि के आयोजन के दौरान किए गए प्रत्येक खर्च को अवश्य नोट करें। उन्होंने कहा कि विधानसभा आम चुनाव के दृष्टिगत आदर्श आचार संहिता की अनुपालना, चुनावी खर्च एवं मीडिया में विज्ञापनों के प्रकाशन इत्यादि पर उच्च अधिकरियों की कड़ी नजर रहेगी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक उम्मीदवार अधिकतम 28 लाख रुपये की राशि अपने चुनाव प्रचार पर खर्च कर सकता है। चुनाव से संबधित हर प्रकार का खर्च नए बैंक खाते से करना होगा। उम्मीदवार द्वारा 10 हजार रुपये तक का खर्च नकद किया जा सकता है। इससे अधिक खर्च के लिए पेमेंट केवल चेक द्वारा ही होगी ताकि खर्च की निगरानी सही ढंग से हो सके। उन्होंने कहा कि चुनाव खर्च के लिए एक रजिस्टर दिया गया है, जिसमें प्रत्याशी चुनावी खर्च का विवरण दर्ज करेगा। रजिस्टर में दर्ज खर्च विवरण का मिलान सैडो रजिस्टर से किया जाएगा।


            पुलिस अधीक्षक डा. अरुण सिंह ने कहा कि चुनाव के दौरान किसी भी प्रकार की अफवाओं पर ध्यान न दें तथा उसकी सूचना पुलिस प्रशासन को दें। उन्होंने उम्मीदवारों से जिले में विधानसभा आम चुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शी एवं व्यवस्थित तरीके से संपन्न करवाने में सहयोग की अपील की। इस अवसर पर आरओ डबवाली विनेश कुमार, आरओ ऐलनाबाद संयम गर्ग, आरओ कालांवाली निर्मल नागर, आरओ रानियां राजेंद्र, नगराधीश कुलभूषण बंसल, तहसीलदार चुनाव राम निवास सहित चुनाव से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि पंचकूला शहरी क्षेत्र के मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत अधिकारी जे.पी. कौशिक को नियुक्त किया गया

पंचकूला, 8 अक्टूबर- जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि पंचकूला शहरी क्षेत्र के मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत अधिकारी जे.पी. कौशिक को नियुक्त किया गया है ताकि वे शहरी मतदाताओं को अधिक से अधिक मतदान के प्रति प्रेरित कर सकें। उन्होंने बताया कि श्री कौशिक पंचकूला शहर के उन क्षेत्रो में लोगों को जागरूक करेंगे जहां पर खासकर मतदान प्रतिशत कम पाया जाता है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की संपदा अधिकारी ममता शर्मा को श्री कौशिक के साथ समनवय स्थापित कर इस अभियान को सफल बनाने की जिम्मेदारी सोंपी गई है। 

हरियाणा विधानसभा चुनाव-2019 के दौरान चुनाव आयोग तथा हरियाणा चुनाव अधिकारी द्वारा जारी हिदायतों की दृढता से पालना सुनिश्चित करने के लिए छह टीमें काम कर रही हैं।

पंचकूला, 8 अक्टूबर- हरियाणा विधानसभा चुनाव-2019 के दौरान चुनाव आयोग तथा हरियाणा चुनाव अधिकारी द्वारा जारी हिदायतों की दृढता से पालना सुनिश्चित करने के लिए छह टीमें काम कर रही हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि इसके तहत लीकर माॅनिटरिंग सैल, 1950 हैल्पलाईन नंबर, सी-विजिल ऐप टीम, सिंगल विंडो परमीशन ब्रांच, कंपलेंट माॅनिटरिंग सैल तथा डिस्ट्रिक्ट आईटी एण्ड मीडिया सोशल सैल का गठन किया गया है।

श्री आहूजा ने बताया कि हरियाणा राज्य परिवहन के ट्रांसपोर्ट मैनेजर वोमी  को सिंगल विंडो परमीशन ब्रांच का नोडल अधिकारी बनाया गया है और एम.ए. ब्रांच के शिव शंकर को उनकी सहायता के लिए नियुक्त किया गया है। यह टीम दो शिफटों में-प्रातः 8 से दोपहर 3 बजे तक तथा दोपहर 3 से रात्रि 10 बजे तक कार्यरत हैं और इसके लिए लिए दो-दो कर्मचारियों की डयूटी लगाई गई है। इसी प्रकार सी-विजिल ऐप टीम के लिए भी ट्रांसपोर्ट मैनेजर वोमी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है तथा प्रबंधन निदेशक हरियाणा रोडवेज के लेखा अधिकारी रणधीर सिंह उनकी इसके लिए सहायता के लिए नियुक्त किया गया है। इसके लिए 01-कालका व 02-पंचकूला विधानसभा क्षेत्रों के लिए दो अलग-अलग टीमें बनाई गई हैं, जिसमें कालका विधानसभा क्षेत्र के लिए मोबाईल नंबर 9463654621 तथा पंचकूला विधानसभा क्षेत्र के लिए मोबाईल नंबर 8284919411 पर संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि 1950 हैल्पलाईन नंबर टीम के लिए जे.डी., डीआईसी, पंचकूला सचिन यादव को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही लीकर माॅनिटरिंग सैल कालका के लिए जिला आबकारी एवं कराधान आयुक्त कार्यालय के निरीक्षक सोनू यादव  तथा पचंकूला के लिए जिला आबकारी एवं कराधान आयुक्त कार्यालय के निरीक्षक स्वतंत्र को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। कंपलेंट माॅनिटरिंग सैल के लिए एडीए डाॅ. ज्योति पाल को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है जबकि डिस्ट्रिक्ट आईटी एण्ड मीडिया सोशल सैल के लिए जिला सूचना एवं जन संपर्क अधिकारी सुरेश यादव को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। सभी टीमें आपसी समनवय से निरंतरता में कार्य कर रही हैं

न्यूज़ 7 वर्ल्ड की तरफ से इस विजयदसमी की तहे दिल से शुभकामना।

Chandigarh:

असत्य पर सत्य की जीत का पर्व विजया दशमी यानी की दशहरा 8 अक्टूबर को मनाया जाने वाला है।

मां भगवती की आराधना यानी की नवरात्रि के नौ दिन पूरे होने के बाद दशमी तिथि को अयोध्या नरेश भगवान राम ने लंकाधिपति दशानन का वध किया था। 

आपको और आपके परिवार को न्यूज़ 7 वर्ल्ड की तरफ से इस विजयदसमी की तहे दिल से शुभकामना।भगवान आपके परिवार मे खुशियोँ की बहार लेकर आयें।

Watch This Video Till End….

सिरसा जिला में पांचों विधानसभा क्षेत्रों में 66 प्रत्याशियों में होगा मुकाबला, चुनाव चिह्नï वितरित

सिरसा,


                    सिरसा एवं ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र के सामान्य पर्यवेक्षक श्रीकेश लाठकर व रिटर्निंग अधिकारी जयवीर यादव तथा डबवाली व रानियां के सामान्य पर्यवेक्षक रणवीर सिंह चौहान व रिटर्निंग अधिकारी राजेंद्र कुमार की मौजूदगी में सोमवार को दोपहर बाद विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों एवं आजाद उम्मीदवारों को चुनाव चिह्नï वितरित किए गए। सिरसा विधानसभा क्षेत्र में अब 18 उम्मीदवारों के बीच मुकाबला होगा तो वहीं रानियां में 16 उम्मीदवारों में चुनावी टक्कर होगी। इसी प्रकार डबवाली विधानसभा क्षेत्र से 11 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमाएंगे। कालांवाली में 8 उम्मीदवार तथा ऐलनाबाद 13 उम्मीदवारों में होगा चुनावी दंगल।


                        चुनाव चिह्नï आवंटन के उपरांत सामान्य पर्यवेक्षक श्रीकेश लाठकर एवं रणवीर सिंह चौहान ने राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों व आजाद उम्मीदवारों को संबोधित करते हुए कहा कि उम्मीदवार शांतिपूर्वक व पारदर्शी चुनाव प्रक्रिया में सहयोग करें व आदर्श आचार संहिता की पालना करें। उन्होंने कहा कि उम्मीदवार चुनावी खर्च का ब्यौरा प्रतिदिन दिए गए रजिस्टर में नोट करें व चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त किए गए खर्च पर्यवेक्षक से जरुर चैक करवाएं। इसके अलावा चुनावी खर्च उम्मीदवार द्वारा खोले गए नए बैंक खाते के माध्यम से ही करवाएं। उन्होंने कहा कि उम्मीदवार प्रचार के दौरान रैली स्थल, वाहन आदि की अनुमति कार्यक्रम से पूर्व लें। सामान्य पर्यवेक्षकों ने उम्मीदवारों से आह्वïान किया कि चुनाव के दौरान प्रचार या रैली आदि में प्लास्टिक से बनी प्रचार सामग्री का प्रयोग न करें और प्लास्टिक व पॉलीथिन मुक्त भारत बनाने में सहयोग करें।


                        सिरसा के रिटर्निंग अधिकारी जयवीर यादव ने बताया कि सिरसा विधानसभा क्षेत्र में बचे 18 उम्मीदवारों को वितरित किए गए चुनाव चिह्नï इस प्रकार है। भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार प्रदीप कुमार रातुसरिया को कमल, बहुजन समाज पार्टी से सरदार फूल चंद को हाथी, कांग्रेस प्रत्याशी के रुप में होशियारी लाल शर्मा को हाथ, सर्वहित पार्टी से अशोक लांबा को ट्रैक्टर चलाता किसान, हरियाणा लोकहित पार्टी से गोपाल कांडा को पानी का जहाज, जननायक जनता पार्टी से राजेंद्र गनेरीवाला को चाबी, आम आदमी पार्टी से विरेंद्र कुमार को झाडू़, आजाद उम्मीदवार गुरमीत सिंह को केक, आजाद उम्मीदवार गोकुल सेतिया को टॉर्च, आजाद उम्मीदवार जयवीर सिंह को सिलाई मशीन, आजाद उम्मीदवार प्रदीप कुमार पेन की निभ, आजाद उम्मीदवार बंसीलाल को बालटी, आजाद उम्मीदवार भारत गिरधर को सीसीटीवी कैमरा, आजाद उम्मीवार मनीराम को हेलीकॉप्टर, आजाद उम्मीदवार मुकेश कुमार टेलिफोन, आजाद उम्मीदवार राजबाला डायमंड (हीरा), आजाद उम्मीदवार सुशील कुमार को दूरबीन, आजाद उम्मीदवार हरनेक सिंह को हिटर का चुनाव चिह्नï दिया गया है।


                        डबवाली विधानसभा क्षेत्र में रिटर्निंग ऑफिसर विनेश कुमार ने बताया कि डबवाली विधानसभा क्षेत्र में बचे 11 उम्मीदवारों के चुनाव चिह्नï इस प्रकार है। आजाद उम्मीदवार संजीव कुमार को अनानास, भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार आदित्य को कमल, इंडियन नेशनल लोकदल के उम्मीदवार सीताराम को चशमा, बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार सुभाष चंद्र को हाथी, जननायक जनता पार्टी से सर्वजीत सिंह को चाबी, आजाद उम्मीदवार श्रवण कुमार को कैमरा, आम आदमी पार्टी से मलकीत सिंह को झाड़ी, कांग्रेस पार्टी से अमित को हाथ, लोकतंत्र सुरक्षा मंच से संतलाल को ऑटो, हरियाणा लोकहित पार्टी से राकेश कुमार को शिप, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी से कालूराम को बांसुरी का चुनाव चिह्नï दिया गया है।


                        42-कालांवाली में रिटर्निंग अधिकारी निर्मल नागर ने बताया कि कालांवाली विधानसभा क्षेत्र में 10 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है जिन्हें आज चुनाव चिह्नï वितरित किए गए हैं। बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार करनैल सिंह को हाथी, भारतीय जनता पार्टी से बलकौर सिंह को कमल, कांग्रेस से शीशपाल केहरवाला को हाथ, जननायक जनता पार्टी से निर्मल सिंह मलड़ी को चाबी, हरियाणा लोकहित पार्टी से परगट सिंह को पानी का जहाज, शिरोमणी अकाली दल के उम्मीदवार राजेंद्र सिंह देसूजोधा को तराजु, आजाद उम्मीदवार कश्मीर चंद को कैंची, आजाद उम्मीदवार विरेंद्र सिंह को एयर कंडिश्रर का चुनाव चिह्नï दिया गया है।


                        44-रानियां में रिटर्निंग अधिकारी राजेंद्र कुमार ने बताया कि रानियां विधानसभा क्षेत्र में बचे 16 उम्मीदवारों के चुनाव चिह्नï इस प्रकार है।  इंडियन नेशनल लोकदल से अशोक कुमार को चश्मा, बहुजन समाज पार्टी से दयाराम को हाथी, भारतीय जनता पार्टी से रामचंद्र कंबोज को कमल, कांग्रेस से विनित कंबोज को हाथ, आम आदमी पार्टी से अमरजीत सिंह चानी को झाडूृ, जन नायक जनता पार्टी से कुलदीप सिंह को चाबी, सर्वहित पार्टी से उम्मीदवार कृष्ण कुमार को ट्रैक्टर चलाता किसान, हरियाणा लोकहित पार्टी के उम्मीदवार गोबिंद कांडा को पानी का जहाज, लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी से नौरंग को ऑटो रिक्शा, आजाद उम्मीदवार जसविंद्र सिंह को एयर कंडिशन, आजाद उम्मीदवार बलवंत राय को ट्रक, आजाद उम्मीदवार बीर सिंह को रोड रोलर, आजाद उम्मीदवार रणजीत सिंह को गन्ना किसान, आजाद उम्मीदवार रामचंद्र को ब्लैक बोर्ड, आजाद उम्मीदवार राय सिंह कम्प्यूटर, आजाद उम्मीदवार सुशील कुमार कुमार हैलीकॉप्टर का चुनाव चिह्नï दिया गया है।


                        इसके अलावा 46-ऐलनाबाद में रिटर्निंग अधिकारी संयम गर्ग ने बताया कि ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र में 13 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है जिन्हें आज चुनाव चिह्नï वितरित किए गए हैं। इंडियन नेशनल लोकदल के उम्मीदवार अभय सिंह को चश्मा, भारतीय जनता पार्टी से पवन बैनीवाल को कमल, कांग्रेस से भरत सिंह बैनीवाल को हाथ, बहुजन समाज पार्टी से रविंद्र कुमार को हाथी, आम आदमी पार्टी से कृष्ण वर्मा को झाड़ू, भारतीय समतावादी पार्टी से नरिंदर सिंह को पैन की निभ, लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी से राम स्वरुप को ऑटो रिक्शा, जननायक जनता पार्टी से ओम प्रकाश सिहाग को चाबी, आजाद उम्मीदवार दलबीर सिंह को रोड़ रोलर, आजाद उम्मीदवार बंसीलाल को दूरबीन, आजाद उम्मीदवार भरत सिंह को सेब, आजाद उम्मीदवार विकल पचार को टील्लर, आजाद उम्मीदवार सुनील कुमार को कान की बालियां का चुनाव चिह्नï दिया गया है।

Watch This Video Till End….