उर्दू के महान शायर मिर्ज़ा ग़ालिब की 150 वीं पुण्यतिथि पर आज हरियाणा उर्दू अकादमी की ओर से राष्ट्रीय स्तर पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा के दिशा-निर्देशानुसार मतदाता जागरूकता अभियान स्वीप के अंतर्गत सेक्टर 12ए स्थित सार्थक स्कूल में स्वीप कोर कमेटी के अधिकारियों ने स्कूली बच्चों के माध्यम से उनके अभिभावकों को वोट डालने के प्रति प्रेरित करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

पंचकूला, 7 अक्टूबर- जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा के दिशा-निर्देशानुसार मतदाता जागरूकता अभियान स्वीप के अंतर्गत सेक्टर 12ए स्थित सार्थक स्कूल में स्वीप कोर कमेटी के अधिकारियों ने स्कूली बच्चों के माध्यम से उनके अभिभावकों को वोट डालने के प्रति प्रेरित करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में पंचकूला के जिला शिक्षा अधिकारी हरमिंदर सैनी और अनुसंधान अधिकारी जयवीर नरवाल ने भाग लिया। 

जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि जिस तरह भवन निर्माण में प्रत्येक ईंट का महत्व होता है उसी तरह से लोकतंत्र में एक-एक वोट का महत्व है। इसलिए-मेरे वोट से क्या होगा-की उदासीन अवधारणा को छोड़ कर देश निर्माण के इस महायज्ञ मे अपनी आहूति जरूर डालें। उन्होंने कहा कि बालकों में देश के विकास के प्रति अत्याधिक उत्साह होता है और ये बच्चे अपने अभिभावकों और रिश्तेदारों को मतदान के प्रति उनकी जिम्मेदारी के बारे में जागृत करें। उन्होंने कहा कि बाल मन सकारात्मक चीजों को अधिक स्वीकार करता है और कई बार तो नकारात्मक विचारों से अपने माता-पिता और समाज को भी बचाता है। सभी बच्चों से निवेदन है कि वे मतदान के दिन सुबह उठ कर अपने माता-पिता को मतदान करने के लिए अवश्य कहें। चाहे इसके लिए उन्हें जिद ही क्यूं न करनी हो। 

कार्यक्रम में अनुसंधान अधिकारी ने कहा कि एक-एक बूंद से सागर भरता है। उन्होंने कहा कि कई बार हम खुद को कम करके आंकते हैं और सोचते हैं कि हमारे एक वोट से क्या होगा। यह धारणा स्वयं के प्रति तो नकारात्मक है ही अपितु देश के प्रति अत्यंत घातक हैै। देश लोगों से बनता है। लोगों के विचारों से बनता हैं। मतदान करना अपनी अभिव्यक्ति का प्रदर्शन करना है। इसलिए बच्चे अपने माता-पिता को वोट डालने के लिए अवश्य प्रेरित करें।

Watch This Video Till End….

उर्दू के महान शायर मिर्ज़ा ग़ालिब की 150 वीं पुण्यतिथि पर आज हरियाणा उर्दू अकादमी की ओर से राष्ट्रीय स्तर पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया

21 अक्टूबर को होने वाले हरियाणा विधानसभा चुनाव में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए प्रशासन निरंतर प्रयासरत है।

पंचकूला, 7 अक्टूबर- 21 अक्टूबर को होने वाले हरियाणा विधानसभा चुनाव में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए प्रशासन निरंतर प्रयासरत है। लोगों को स्वयं मतदान करने के साथ-साथ और लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए स्कूलों-कालेजों तथा अन्य माध्यमों से प्रेरित किया जा रहा है।

इसी कड़ी में पंचकूला जिला सचिवालय के एंटरी गेट पर  मतदान करने की दिशा में लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए हस्ताक्षर अभियान की शुरूआत की गई। इस अभियान का शुभारंभ मतदाता जागुरूकता अभियान स्वीप की जिला आईकोन प्रियंका शर्मा तथा नगराधीश नवीन आहूजा ने हस्ताक्षर करके की। उन्होंने-हमें मतदाता होने पर गर्व है और हम मतदान अवश्य करेंगे- थीम पर लगाए गए इस बोर्ड पर हस्ताक्षर करते हुए कहा कि मतदान लोकतंत्र की आत्मा है। मतदान के बगैर लोकतंत्र का कोई वजूद नहीं और एक-एक वोट कीमती है। प्रत्येक व्यक्ति वोट डाल कर देश के प्रति अपनी जिम्मेवारी का निर्वहन अवश्य करे। प्रियंका शर्मा ने कहा कि मेरे वोट से क्या फर्क पड़ता है की आदत को तिलांजलि देनी होगी। देश निर्माण में प्रत्येक व्यक्ति महत्वपूर्ण है। प्रत्येक विचार महत्वपूर्ण है। मतदान करना देश के प्रति अपना फर्ज निभाना है। इसमें युवा, बुजुर्ग महिलाएं, सबको अपना योगदान देना है। चुनाव में वोट डालने को बोझ न समझें बल्कि उत्सव मनाने जैसा अनुभव करते हुए वोट डालने जाएं। देश और प्रदेश की प्रगति के लिए वोट डालें। 

Watch This Video Till End….

उर्दू के महान शायर मिर्ज़ा ग़ालिब की 150 वीं पुण्यतिथि पर आज हरियाणा उर्दू अकादमी की ओर से राष्ट्रीय स्तर पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा के निर्देशानुसार जिला विकास एवं पंचायत विभाग ने जिले के अनेकों गांवों में पंचायतों और ग्रामीणों के सहयोग से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये।

जिला विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारी ग्राम सभा बैठक नागपुर में मतदाताओं को वोट डालने के प्रति प्रेरित करते हुए। 

पंचकूला, 7 अक्टूबर- जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा के निर्देशानुसार जिला विकास एवं पंचायत विभाग ने जिले के अनेकों गांवों में पंचायतों और ग्रामीणों के सहयोग से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये।

जिला विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारी ग्राम सभा बैठक त्रिलोकपुर में मतदाताओं को वोट डालने के प्रति प्रेरित करते हुए। 

यह जानकारी देते हुए जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी कंवर दमन सिंह ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला में मतदान के प्रतिशत को बढ़ाने के लिये निरंतर प्रयास किये जा रहे है। इसी उद्देश्य के अंतर्गत आज जिला के बटोर, रत्तेवाली, भगवान पुर, मसूमपुर, कजानपुर, खेतपराली, त्रिलोकपुर गांवों में ग्राम सभाओं का आयोजन कर ग्रामीणों को अधिक मतदान के फायदों के बारे में बताया गया। 

जिला विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारी ग्राम सभा बैठक भगवानपुर में मतदाताओं को वोट डालने के प्रति प्रेरित करते हुए। 

विभाग की ओर से नियुक्त अधिकारियों और कर्मचारियों ने ग्रामीणों को बताया कि आजादी के समय भारत ने लोकतांत्रिक परंपरा को चुना और 70 वर्षों के दौरान निरंतर लोकतंत्र मजबूत होता गया। इसमें सबसे बड़ा योगदान उनका है, जिन्होंने प्रत्येक चुनावों में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। अधिक मतदान का मतलब सशक्त लोकतंत्र और सशक्त भारत। ये हर्ष का विषय हैं कि ग्रामीण भारत ने सदैव लोकतंत्र का सम्मान करते हुए हमेशा खूब मतदान किया हैं परंतु फिर भी जो कसर रह गई है, उसे 21 अक्तूबर वाले दिन पूरा करना है। इन कार्यक्रमों में ग्रामीणों और पंचायत के सदस्यों ने अधिकारियों को विश्वास दिलवाया कि वे अपनी जिम्मेवारी से पिछे नहीं हटेंगे। पंचकूला को मतदान के प्रतिशत में हरियाणा में सबसे आगे करके दिखयेंगे। 

जिला विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारी ग्राम सभा बैठक रत्तेवाली में मतदाताओं को वोट डालने के प्रति प्रेरित करते हुए। 

कार्यक्रम के दौरान भजनों, गीतों व कविताओं के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया। गीतों के माध्यम से कहा गया कि पंचकूलावासी करलो नोट, 21 अक्तूबर को करना वोट। ताई चाची कर लो नोट 21 अक्तूबर नै करियो वोट के माध्यम से मतदाताओ को वोट डालने के प्रति प्रेरित किया। इनक कार्यक्रमों में ग्रामीणों को मतदान करने की शपथ भी दिलवाई गई। 

Watch This Video Till End….

उर्दू के महान शायर मिर्ज़ा ग़ालिब की 150 वीं पुण्यतिथि पर आज हरियाणा उर्दू अकादमी की ओर से राष्ट्रीय स्तर पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया

‘आओ बढाए हरियाणा की शान, बिना भय और लालच के करे मतदान’

सिरसा, 7 अक्तूबर।

स्वीप के तहत आधा दर्जन गांवों के शिक्षण संस्थानों में चलाया मतदाता जागरुकता अभियान


     हरियाणा विधानसभा आम चुनाव में मद्देनजर प्रदेश में मतदाताओं को चुनाव के प्रति जागरूक करने के लिए मतदाता जागरुकता अभियान चलाया जा रहा हंै। इसी कड़ी में स्वीप मास्टर टे्रनर नरेश कुमार ग्रोवर ने आज जिला के गांव चामल के राजकीय उच्च विद्यालय, ढाणी 400 के राजकीय माध्यमिक विद्यालय, धोतड़ के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सुल्तानपुरिया के राजकीय उच्च विद्यालय, रानियां के डीएवी स्कूल, ओटू के राजकीय उच्च विद्यालय आदि शैक्षणिक संस्थानों में अध्यापकों व विद्यार्थियों को मतदान का महत्व बता कर जागरुक किया। मतदाता जागरूकता अभियान के तहत मतदान पर आधारित पोस्टर मेंकिग व नारा लेखन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया।


         इस कार्यक्रम में चामल विद्यालय के मुख्याध्यापक मन्नाराम व नरेश कुमार ग्रोवर नेे मतदाता जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और बच्चों ने गांव में मतदान संबंधी नारे लगा कर हर घर तक शत प्रतिशत मतदान का संदेश दिया। तत्पश्चात उन्होंने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि वे अपने माता-पिता, रिश्तेदारों व आस-पड़ोस के लोगों का यह संदेश दिया कि वे आने वाली 21 अक्तूबर को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान केन्द्र पर जाकर मतदान करें। इस बार के मतदान में बुजूर्गों व विकलांगों को बिना लाइनों में लगे मतदान करने की सुविधा प्रदान की गई है। उन्होंने हमारा भी नैतिक कर्तव्य बनता है कि हम आने वाले मतदाताओं को जल की सेवा कर मतदाता का उत्साह बढाए और मतदान केन्द्र पर बुजूर्गो व दिव्यांग लोगों की सहायता करें। यदि किसी मतदाता को कोई भी उम्मीद्वार पसंद न हो तो वह नोटा का बटन दबाकर अपनी जिम्मेवारी पूरी करें, न कि चुनाव का बहिष्कार कर।


         उन्होंने बच्चों व समस्त स्टाफ गणों को जागरूक करते हुए कहा कि सभी अपने माता-पिता सहित रिश्तेदारों व सभी नागरिकों से ज्यादा-से-ज्यादा मतदान करवायेंगे। नागरिकों को जागरूक होना होगा और वे अपने वोट की ताकत को समझे, क्योंकि सही मताधिकार से ही देश का विकास हो पाएगा। इस अवसर नरेश कुमार ग्रोवर ने समस्त स्टाफ सदस्यों व विद्यार्थियों को शपथ दिलाई कि वे स्वयं भी वोट डालेंगे व दूसरों को भी वोट डालने के लिए प्रेरित करेंगे। इस कार्यशाला में बच्चों ने ‘आओ बढाए हरियाणा की शान, बिना भय और लालच के करे मतदानÓ, ‘है यह सबकी जिम्मेदारी, डालें वोट सभी नर-नारीÓ के नारे लगाये।

Watch This Video Till End….

उर्दू के महान शायर मिर्ज़ा ग़ालिब की 150 वीं पुण्यतिथि पर आज हरियाणा उर्दू अकादमी की ओर से राष्ट्रीय स्तर पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया

19 से 21 अक्तूबर व 24 अक्तूबर को शराब बिक्री पर रहेगी पाबंदी

सिरसा, 7 अक्तूबर।


                विधानसभा आम चुनाव 2019 के लिए 21 अक्तूबर को होने वाले मतदान के मद्देनजर जिले में शराब की बिक्री पर पाबंदी रहेगी। आदेशों की उल्लंघना करते पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।


                उप आबकारी एवं काराधान आयुक्त जगजीत सिंह ने बताया कि यह पाबंदी 19 सितंबर सायं 6 बजे से 21 अक्तूबर तक रहेगी। साथ ही 24 अक्तूबर को मतगणना के दिन भी शराब बेचने पर पाबंदी रहेगी। उन्होंने बताया कि हरियाणा शराब लाईसैंस नियम 1970 की धारा 37(10) के तहत विधानसभा आम चुनाव के चलते शराब की सभी दुकानों, रेस्टोरेंट, होटल, क्लब व अन्य अधिकृत स्थानों पर शराब की बिक्री पर पूरी तरह मनाही होगी। इन आदेशों का कोई उल्लंघन करता पाया गया तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इन आदेशों के तहत उक्त अवधि के दौरान अवैध रूप से शराब का भंडारण करने वाले के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

Watch This Video Till End….

उर्दू के महान शायर मिर्ज़ा ग़ालिब की 150 वीं पुण्यतिथि पर आज हरियाणा उर्दू अकादमी की ओर से राष्ट्रीय स्तर पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया

सामान्य पर्यवेक्षक ने किया एमसीएमसी कक्ष का निरीक्षण

सिरसा, 7 अक्तूबर।


                हरियाणा विधानसभा आम चुनाव 2019 के तहत सिरसा जिला के 43-डबवाली विधानसभा क्षेत्र व 44-रानियां के सामान्य पर्यवेक्षक रणवीर सिंह चौहान ने सोमवार को जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी कार्यालय में स्थापित एमसीएमसी कक्ष का निरीक्षण किया और जरुरी दिशा निर्देश दिए।


                श्री चौहान ने कहा कि एमसीएमसी कमेटी के सदस्य टेलीविजन व समाचार पत्रों पर बारीकी से नजर रखें और उम्मीदवारों द्वारा किए जा रहे प्रचार संबंधित विज्ञापनों को समय सहित रजिस्टर में नोट करें। इसके अलावा उन्होंने कहा कि पेड न्यूज पर विशेष ध्यान रखते हुए संबंधित आरओ को इसकी जानकारी दें। इस दौरान लाईजनिंग ऑफिसर विजेंद्र सिंह, डीआईपीआरओ अमित पंवार, एमसीएमसी सदस्य डा. अमित सांगवान, प्रो. रविंद्र ढिल्लो मौजूद थे।

Watch This Video Till End….

उर्दू के महान शायर मिर्ज़ा ग़ालिब की 150 वीं पुण्यतिथि पर आज हरियाणा उर्दू अकादमी की ओर से राष्ट्रीय स्तर पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया

हरियाणा विधानसभा आम चुनाव 2019 के तहत सिरसा जिला के 43-डबवाली विधानसभा क्षेत्र व 44-रानियां के सामान्य पर्यवेक्षक रणवीर सिंह चौहान ने सोमवार को स्थानीय लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में जोनल मजिस्ट्रेट, ड्यूटी मजिस्टे्रट व सैक्टर ऑफिसर्स की बैठक ली और चुनाव संबंधी दिशा निर्देश दिए।

सिरसा, 7 अक्तूबर।


            हरियाणा विधानसभा आम चुनाव 2019 के तहत सिरसा जिला के 43-डबवाली विधानसभा क्षेत्र व 44-रानियां के सामान्य पर्यवेक्षक रणवीर सिंह चौहान ने सोमवार को स्थानीय लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में जोनल मजिस्ट्रेट, ड्यूटी मजिस्टे्रट व सैक्टर ऑफिसर्स की बैठक ली और चुनाव संबंधी दिशा निर्देश दिए।


                सामान्य पर्यवेक्षक रणवीर सिंह चौहान ने कहा कि सभी अधिकारी चुनावी ड्यूटी के दौरान आपसी तालमेल बना कर कार्य करें। इसके अलावा किसी भी तरह की सूचना मिलने पर आपस में सांझा करें। उन्होंने कहा कि पोलिंग ऑफिसर संबंधित बूथों का निरीक्षण करें और यह सुनिश्चित करें कि बूथ स्थल पर बिजली, पानी व शौचालय की व्यवस्था दुरुस्थ होनी चाहिए। मतदान के दिन पोलिंग ऑफिसर महिला एवं पुरुषों की अलग-अलग कतार बनवाएं ताकि मतदाताओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो। इसके साथ अधिकारी मतदाताओं से विनम्रतापूर्वक व्यवहार के साथ शांतिपूर्वक व्यवस्था बनाए रखने के लिए सहयोग की अपील करें। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव करवाने में पोलिंग अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसलिए वे मतदान से जुड़ी प्रक्रिया को अच्छी प्रकार से समझें और नियमों व कानून की पूरी जानकारी हांसिल करें।


                इस अवसर पर रिटर्निंग अधिकारी डबवाली विनेश कुमार, रिटर्निंग अधिकारी रानियां राजेंद्र कुमार सहित डबवाली व रानियां के जोनल मजिस्ट्रेट, ड्यूटी मजिस्टे्रट व सैक्टर ऑफिसर्स मौजूद थे।

Watch This Video Till End….