Seminar on Academic writings concluded at PU

News 7 World : गुरुनानक देव जी की जयंती पर आप सभी को शुभकामनाएं

News 7 World:

Sathguru Nanak pargateya miti dund jag chanan hoya||
With the emergence of the true Guru Nanak, the mist cleared and the light scattered all around……

WAHEGURU JI!

Guru Nanak ji ki Aarti

Gagan Mae Thal Ravachanda Deepak Banay
Tarka Mandala Janak Moti

Dhoop Mal Analo Pavan Chavro Karey
Sagal Banray Phulant Jyoti

Kaisi Aarti Hoi Bhavkhanda Teri Aarti
Anhata Shabad Vajant Pheri

Sahas Tav Nain Na Na Nain Hai Tohi Kau
Sahas Moorat Na Na Ika Tohi

Sahas Pad Bimal Na Na Ik Pad
Gandh Bin Sahas Tav Gandha Iv Chalat Mohi

Sabh Mae Jot Jot Hai Soi
Tis De Chanan Sab Mein Chanan Hoi

Gur Sakhi Jyot Praghat Hoi
Jo Tis Bhave So Aarti Hoi

Har Charan Kamal Mukrand Lobita Man
Ananda Na Mohey Ai Pyaasa

Kirpa Jal Deh Nanak Sarang Kau
Hoi Jaat Tere Nae Vasa.

Watch This Video Till End….

Seminar on Academic writings concluded at PU

Sandeep Narang ji (संदीप नारंग) को न्यूज़ 7 वर्ल्ड (News 7 world) टीम की तरफ से आपको जन्मदिन की शुभकामनाएँ !

News 7 World Exclusive:

Chandigarh 01-11-2019

Sandeep Narang

Wishing many happy birthday wishes to the Chief Editor of News 7 World, Mr. Sandeep Narang. Get all the happiness in the coming years and get all your wishes.

न्यूज़ 7 वर्ल्ड के मुख्य संपादक श्री संदीप नारंग को जन्मदिन की ढेर सारी शुभकामनाएं। आने वाले वर्षों में सभी खुशी प्राप्त करें और अपनी सभी इच्छाओं को प्राप्त करें।

News 7 World is being seen in the country and abroad due to the immense struggle of Mr. Sandeep Narang ji, which is being praised everywhere.

न्यूज़ 7 वर्ल्ड श्री संदीप नारंग जी के बेहद संघर्ष की वजह से देश ओर विदेश मे देखा जा रहा है जिसकी हर तरफ प्रशंसा की जा रही है।

Mr. Sandeep Narang ji has struggled a lot in his life, today he is at this stage due to which we are very happy to honor him.

श्री संदीप नारंग जी ने अपने जीवन में बेहद संघर्ष किया है आज वो इस मुक़ाम पर है जिस वजह से हमें उन्हें सम्मानित करने में बेहद ख़ुशी है।

Happy Birthday from News7 World Team।

न्यूज़ 7 वर्ल्ड टीम की तरफ से आपको जन्मदिन की शुभकामनाएँ !

बार-बार ये दिन आये, बार-बार ये दिल ये गाये, तुम जियो हजारो साल, साल के दिन हो पचास हजार।

Watch This Video Till End….

Seminar on Academic writings concluded at PU

समाचार विज्ञापन के लिए संपर्क करें

News 7 World:

Promote your Business with Digital Marketing

Campaigns & Promotions

Presence

Activities

Live Event

Brand Awareness

Live Coverage

Still Ads

Running Ads

Lowest Ads Price in Tricity*

For news advertising please contact – 9501540377

Seminar on Academic writings concluded at PU

करवा चौथ का पर्व इस साल 17 अक्टूबर को आज मनाया जा रहा है।

Chandigarh: 17-10-2019

करवा चौथ का पर्व इस साल 17 अक्टूबर को आज मनाया जा रहा है।

महिलाएं इस दिन मंगल व रोहिणी नक्षत्र में पति की दीघार्यु की कामना करेंगी। यह संयोग 70 साल बाद आया है।

इस साल व्रत की समयाविधि भी करीब 14 घंटे की रहेगी।  करवा चौथ का व्रत इस वर्ष 17 अक्टूबर को है।

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार 70 सालों बाद बन रहा शुभ संयोग सुहागिनों के लिए फलदायी होगा। इस बार रोहिणी नक्षत्र के साथ मंगल का योग बेहद मंगलकारी रहेगा।

करवा चौथ शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है। पहला तो करवा और दूसरा चौथ। जिसमें करवा का मतलब मिट्टी के बरतन और चौथ यानि चतुर्थी है।

इस दिन मिट्टी के पात्र यानी करवों की पूजा का विशेष महत्व है। करवाचौथ के मौके पर महिलाएं व युवतियों मेहंदी लगवाती हैं।

चतुर्थी को दिनभर व्रत करने के बाद शाम को 16 श्रृंगार से सजकर चंद्रमा को अर्घ्य देती हैं और भगवान गणेश की पूजा करती हैं। 

Watch This Video Till End….

Sh. Hardeep Singh, Senior Deputy Mayor and area councilor of ward No. 10 has formally started the recarpetting of road work at village Badheri here today.

Google ने आज जापानी पर्वतारोही जुनको ताबेई को उनके 80 वें जन्मदिन पर डूडल बनाकर सम्मानित किया।

Google ने आज जापानी पर्वतारोही जुनको ताबेई को उनके 80 वें जन्मदिन पर डूडल बनाकर सम्मानित किया।

जूनो तबेई माउंट एवरेस्ट की चोटी पर पहुंचने वाली पहली जापानी महिला थीं, और इस महाद्वीप पर सबसे ऊंची चोटी पर चढ़ने वाली पहली महिला भी थीं।

1939 में जन्मे, जुको ताबेई की परवरिश जापान के फुकुशिमा प्रान्त के एक छोटे से शहर मिहारू में हुई थी। चढ़ाई से उसका प्यार तब शुरू हुआ, जब 10 साल की उम्र में वह माउंट नासू की एक क्लास ट्रिप पर गई।

1969 में दो की माँ के रूप में, उन्होंने जापान के पहले लेडीज़ क्लाइम्बिंग क्लब की स्थापना की जो इस धारणा को धता बताने के लिए था कि महिलाओं को घर के अंदर रहना चाहिए।

1975 में, Junko Tabei माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली पहली महिला बनीं। हालाँकि, उसे दुनिया की सबसे ऊँची चोटी पर चढ़ने वाले 36 वें व्यक्ति के रूप में याद किया जाना पसंद है।

“मैंने एवरेस्ट पर पहली महिला होने का इरादा नहीं किया,” उसने एक बार कहा था।

सफलतापूर्वक शिखर पर चढ़ने के बाद, उन्हें जापान के सम्राट, क्राउन प्रिंस और राजकुमारी द्वारा सम्मानित किया गया।

जुनको ताबेई पहाड़ पर चढ़ने वाले मीडिया ध्यान से अधिक प्यार करते हैं। एवरेस्ट के बाद, वह प्रत्येक महाद्वीप पर उच्चतम चोटी पर चढ़ने के लिए चली गई – एकॉनकागुआ, डेनाली, किलिमंजारो, विंसन, एल्ब्रस और पुणक जया।

Watch This Video Till End….

Seminar on Academic writings concluded at PU

हिन्दी दिवस की बहुत बहुत बधाई व हार्दिक शुभकामनाएं।

हर वर्ष 14 सितंबर को मनाया जाता है।

14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने एक मत से यह निर्णय लिया कि हिन्दी ही भारत की राजभाषा होगी। इसी महत्वपूर्ण निर्णय के महत्व को प्रतिपादित करने तथा हिन्दी को हर क्षेत्र में प्रसारित करने के लिये राजभाषा प्रचार समिति, वर्धा के अनुरोध पर वर्ष 1953 से पूरे भारत में 14 सितंबर को प्रतिवर्ष हिन्दी-दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Seminar on Academic writings concluded at PU

भारत ने आज 73 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है।

नई दिल्ली:

देश आज 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। हर ओर जश्न है और आजादी के लिए लड़े दीवानों की याद में देशभक्ति के नारे गूंज रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर लालकिले के प्राचीर पर तिरंगा फहराया और देश को संबोधित किया। दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद लालकिले से नरेंद्र मोदी का ये पहला भाषण है, इसलिए इस भाषण पर ना सिर्फ देश बल्कि पूरी दुनिया की नज़र है।

Watch This Video Till End….

Seminar on Academic writings concluded at PU

Google Doodle: विक्रम साराभाई (Vikram Sarabhai) को उनकी 100वीं जंयती पर Google Doodle बना कर श्रद्धांजलि अर्पित करता है

नई दिल्ली: 

विक्रम साराभाई (Vikram Sarabhai) को उनकी 100वीं जंयती पर Google Doodle बनाया गया है. वह भारत के सबसे महान वैज्ञानिकों में से एक थे. उनका जन्म 12 अगस्त 1919 को हुआ था. 

विक्रम साराभाई  अपने दौर के उन गिने-चुने वैज्ञानिकों में से एक थे जो अपने साथ काम करने वाले वैज्ञानिकों और खासकर युवा वैज्ञानिकों को आगे बढ़ने में मदद करते थे. यही वजह थी कि उन्हें (Vikram Sarabhai) एक बेहतर लीडर भी माना जाता था.

साराभाई ने 1947 में अहमदाबाद में भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला (पीआरएल) की स्थापना की थी. बता दें कि गूगल अलग-अलग क्षेत्र की उन बड़ी हस्तियों को Google Doodle बना कर श्रद्धांजलि अर्पित करता है जिन्होंने समाज के लिए बड़ा योगदान दिया है.

विक्रम साराभाई (Vikram Sarabhai) के पिता उद्योगपति थे और भौतिक विज्ञान के अध्ययन-अनुसंधान के इस केंद्र के लिए उन्होंने अपने पिता से ही वित्तीय मदद मिली थी.

उस समय साराभाई की उम्र महज 28 साल थी लेकिन कुछ ही सालों में उन्होंने पीआरएल को विश्वस्तरीय संस्थान बना दिया. साराभाई को उनके बेहतर काम के लिए वर्ष 1966 में पद्म विभूषण सम्मान से भी नवाजा गया था.

विक्रम साराभाई (Vikram Sarabhai) को भारतीय स्पेस प्रोग्राम का जनक भी माना जाता है. उन्हें 1962 में शांति स्वरूप भटनागर मेडल से भी सम्मानित किया गया था. 

30 दिसंबर, 1971 को उनकी मृत्यु उसी स्थान के नजदीक हुई थी जहां उन्होंने भारत के पहले रॉकेट का परीक्षण किया था. दिसंबर के आखिरी हफ्ते में वे थुंबा में एक रूसी रॉकेट का परीक्षण देखने पहुंचे थे और यहीं कोवलम बीच के एक रिसॉर्ट में रात के समय सोते हुए उनकी मृत्यु हो गई. 

Watch This Video Till End….

Seminar on Academic writings concluded at PU

उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा जिला सचिवालय में मासिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए।

पंचकूला, 8 अगस्त-

उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे विकास परियोजनाओं को समय पर पूरा करें और निर्माण सामग्री की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि कल्याणकारी कार्यक्रमों तथा शिक्षा और स्वास्थ्य से जुड़ी योजनाओं का लाभ प्रत्येक योग्य लाभपात्र तक सुनिश्चित करने के लिये अधिकारी अपने क्षेत्रीय अमले की कार्य प्रणाली पर विशेष ध्यान दें।

श्री आहूजा आज जिला सचिवालय के कांफ्रेंस हाल में मासिक समीक्षा बैठक के दौरान विभिन्न विभागों की योजनाओ ंऔर कार्यक्रमों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य दो ऐसे पहलू है, जिन पर संबंधित विभागों के कार्यों के साथ साथ अन्य विभागों का सहयोग भी जरूरी है। उन्होंने कहां कि अन्य अधिकारी भी अपने फिल्ड दौरे के दौरान लोगों से इन विषयों पर चर्चा करें और जहां कहीं सुधार की आवश्यकता है, उसके लिये अपने सुझाव भी दें। उन्होंने कहा कि कुछ लोग योजनाओं के लाभ से इसलियें वंचित रह जाते है क्योंकि उन्हें योजना व उसका लाभ हासिल करने की प्रक्रिया का सही ज्ञान नहंी होता। उन्होनंे कहा कि ऐसे लोगों का सही मार्गदर्शन करने की विशेष आवश्यकता है। 

उपायुक्त ने इस बैठक के दौरान विभिन्न विभागों के माध्यम स ेचल रही विकास परियोजनाओं की नवीनतम स्थिति की जानकारी हासिल की और कहा कि योजनाओं को निर्धारित समयावधि में पूरा करें। उन्होंने मुख्यमंत्री द्वारा जिला पंचकूला के विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित की गई विकास घोषणाओं को भी विशेष प्राथमिकता पर पूरा करने के निर्देश दिये। बैठक में सीएम विंडों के माध्यम से प्राप्त होने वाली शिकायतों के निपटान, सरल पोर्टल के माध्यम से अलग अलग विभागों द्वारा दी जा रही सेवाओं, आयुष्मान भारत योजना के तहत दी जा रही स्वास्थ्य सेवायें और शिक्षा विभाग की सक्षम योजना सहित अन्य विभागों की योजनाओं की भी समीक्षा की। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह, एसडीएम ममता शर्मा, कालका एसडीएम वीरेंद्र चैधरी, नगराधीश गगनदीप सिंह, सहायक पुलिस आयुक्त ओमप्रकाश सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Seminar on Academic writings concluded at PU

पंचकुला : टाउन पार्क, सेक्टर 5 में ‘दिव्य योग आयाम’ के द्वारा ध्यान और योग समारोह का आयोजन किया गया

पंचकुला: टाउन पार्क में, सेक्टर 5 में  ‘दिव्य योग आयाम’ के द्वारा ध्यान और योग समारोह का आयोजन किया गया। योग गुरु श्री सुरिंदर वर्मा जी ने प्राणायाम, ध्यान के साथ अपनी सुरली आवाज से तनाव मुक्त कर दिया।

योग निःशुल्क हर रोज़ 5.35 am to 6.40 am तक करवाया जाता है।

Media Partner News 7 World

योग गुरु श्री सुरिंदर वर्मा जी ने प्राणायाम, ध्यान, आसन, स्वस्थ आहार, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और स्वस्थ जीवन शैली के बारे में पूरी जानकारी दी। योग प्रोटोकोल के तहत सभी योग क्रियाएं की।

उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति योग को एक घंटा देता है, तो वह स्वस्थ और तनाव मुक्त जीवन जीता है।

छात्र अध्ययन पर अधिक एकाग्रता रखते हैं, यदि वे सुबह योग करते हैं और अध्ययन में सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करते हैं।

योग शरीर व मन के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।

न्यूज़ 7 वर्ल्ड (News7World) टीम इसके लिए दिल से आभारी है। अपने आप को हर्षित महसूस कर रहे है इनको सम्मानित करने में बेहद ख़ुशी है।

कृप्या अपना मूल्यवान समय देने के लिए धन्यवाद।

News 7 World : शेयर, लाइक और सुझाव का हमेशा स्वागत करते हैं।

ये वीडियो न्यूज़ 7 वर्ल्ड (News7World) टीम की ओर से सभी साघको के लिए।

Watch This Video Till End….

Watch This Video Till End….