हिन्दी दिवस की बहुत बहुत बधाई व हार्दिक शुभकामनाएं।

हर वर्ष 14 सितंबर को मनाया जाता है।

14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने एक मत से यह निर्णय लिया कि हिन्दी ही भारत की राजभाषा होगी। इसी महत्वपूर्ण निर्णय के महत्व को प्रतिपादित करने तथा हिन्दी को हर क्षेत्र में प्रसारित करने के लिये राजभाषा प्रचार समिति, वर्धा के अनुरोध पर वर्ष 1953 से पूरे भारत में 14 सितंबर को प्रतिवर्ष हिन्दी-दिवस के रूप में मनाया जाता है।

भारत ने आज 73 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है।

नई दिल्ली:

देश आज 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। हर ओर जश्न है और आजादी के लिए लड़े दीवानों की याद में देशभक्ति के नारे गूंज रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर लालकिले के प्राचीर पर तिरंगा फहराया और देश को संबोधित किया। दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद लालकिले से नरेंद्र मोदी का ये पहला भाषण है, इसलिए इस भाषण पर ना सिर्फ देश बल्कि पूरी दुनिया की नज़र है।

Watch This Video Till End….

Google Doodle: विक्रम साराभाई (Vikram Sarabhai) को उनकी 100वीं जंयती पर Google Doodle बना कर श्रद्धांजलि अर्पित करता है

नई दिल्ली: 

विक्रम साराभाई (Vikram Sarabhai) को उनकी 100वीं जंयती पर Google Doodle बनाया गया है. वह भारत के सबसे महान वैज्ञानिकों में से एक थे. उनका जन्म 12 अगस्त 1919 को हुआ था. 

विक्रम साराभाई  अपने दौर के उन गिने-चुने वैज्ञानिकों में से एक थे जो अपने साथ काम करने वाले वैज्ञानिकों और खासकर युवा वैज्ञानिकों को आगे बढ़ने में मदद करते थे. यही वजह थी कि उन्हें (Vikram Sarabhai) एक बेहतर लीडर भी माना जाता था.

साराभाई ने 1947 में अहमदाबाद में भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला (पीआरएल) की स्थापना की थी. बता दें कि गूगल अलग-अलग क्षेत्र की उन बड़ी हस्तियों को Google Doodle बना कर श्रद्धांजलि अर्पित करता है जिन्होंने समाज के लिए बड़ा योगदान दिया है.

विक्रम साराभाई (Vikram Sarabhai) के पिता उद्योगपति थे और भौतिक विज्ञान के अध्ययन-अनुसंधान के इस केंद्र के लिए उन्होंने अपने पिता से ही वित्तीय मदद मिली थी.

उस समय साराभाई की उम्र महज 28 साल थी लेकिन कुछ ही सालों में उन्होंने पीआरएल को विश्वस्तरीय संस्थान बना दिया. साराभाई को उनके बेहतर काम के लिए वर्ष 1966 में पद्म विभूषण सम्मान से भी नवाजा गया था.

विक्रम साराभाई (Vikram Sarabhai) को भारतीय स्पेस प्रोग्राम का जनक भी माना जाता है. उन्हें 1962 में शांति स्वरूप भटनागर मेडल से भी सम्मानित किया गया था. 

30 दिसंबर, 1971 को उनकी मृत्यु उसी स्थान के नजदीक हुई थी जहां उन्होंने भारत के पहले रॉकेट का परीक्षण किया था. दिसंबर के आखिरी हफ्ते में वे थुंबा में एक रूसी रॉकेट का परीक्षण देखने पहुंचे थे और यहीं कोवलम बीच के एक रिसॉर्ट में रात के समय सोते हुए उनकी मृत्यु हो गई. 

Watch This Video Till End….

उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा जिला सचिवालय में मासिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए।

पंचकूला, 8 अगस्त-

उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे विकास परियोजनाओं को समय पर पूरा करें और निर्माण सामग्री की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि कल्याणकारी कार्यक्रमों तथा शिक्षा और स्वास्थ्य से जुड़ी योजनाओं का लाभ प्रत्येक योग्य लाभपात्र तक सुनिश्चित करने के लिये अधिकारी अपने क्षेत्रीय अमले की कार्य प्रणाली पर विशेष ध्यान दें।

श्री आहूजा आज जिला सचिवालय के कांफ्रेंस हाल में मासिक समीक्षा बैठक के दौरान विभिन्न विभागों की योजनाओ ंऔर कार्यक्रमों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य दो ऐसे पहलू है, जिन पर संबंधित विभागों के कार्यों के साथ साथ अन्य विभागों का सहयोग भी जरूरी है। उन्होंने कहां कि अन्य अधिकारी भी अपने फिल्ड दौरे के दौरान लोगों से इन विषयों पर चर्चा करें और जहां कहीं सुधार की आवश्यकता है, उसके लिये अपने सुझाव भी दें। उन्होंने कहा कि कुछ लोग योजनाओं के लाभ से इसलियें वंचित रह जाते है क्योंकि उन्हें योजना व उसका लाभ हासिल करने की प्रक्रिया का सही ज्ञान नहंी होता। उन्होनंे कहा कि ऐसे लोगों का सही मार्गदर्शन करने की विशेष आवश्यकता है। 

उपायुक्त ने इस बैठक के दौरान विभिन्न विभागों के माध्यम स ेचल रही विकास परियोजनाओं की नवीनतम स्थिति की जानकारी हासिल की और कहा कि योजनाओं को निर्धारित समयावधि में पूरा करें। उन्होंने मुख्यमंत्री द्वारा जिला पंचकूला के विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित की गई विकास घोषणाओं को भी विशेष प्राथमिकता पर पूरा करने के निर्देश दिये। बैठक में सीएम विंडों के माध्यम से प्राप्त होने वाली शिकायतों के निपटान, सरल पोर्टल के माध्यम से अलग अलग विभागों द्वारा दी जा रही सेवाओं, आयुष्मान भारत योजना के तहत दी जा रही स्वास्थ्य सेवायें और शिक्षा विभाग की सक्षम योजना सहित अन्य विभागों की योजनाओं की भी समीक्षा की। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह, एसडीएम ममता शर्मा, कालका एसडीएम वीरेंद्र चैधरी, नगराधीश गगनदीप सिंह, सहायक पुलिस आयुक्त ओमप्रकाश सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

पंचकुला : टाउन पार्क, सेक्टर 5 में ‘दिव्य योग आयाम’ के द्वारा ध्यान और योग समारोह का आयोजन किया गया

पंचकुला: टाउन पार्क में, सेक्टर 5 में  ‘दिव्य योग आयाम’ के द्वारा ध्यान और योग समारोह का आयोजन किया गया। योग गुरु श्री सुरिंदर वर्मा जी ने प्राणायाम, ध्यान के साथ अपनी सुरली आवाज से तनाव मुक्त कर दिया।

योग निःशुल्क हर रोज़ 5.35 am to 6.40 am तक करवाया जाता है।

Media Partner News 7 World

योग गुरु श्री सुरिंदर वर्मा जी ने प्राणायाम, ध्यान, आसन, स्वस्थ आहार, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और स्वस्थ जीवन शैली के बारे में पूरी जानकारी दी। योग प्रोटोकोल के तहत सभी योग क्रियाएं की।

उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति योग को एक घंटा देता है, तो वह स्वस्थ और तनाव मुक्त जीवन जीता है।

छात्र अध्ययन पर अधिक एकाग्रता रखते हैं, यदि वे सुबह योग करते हैं और अध्ययन में सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करते हैं।

योग शरीर व मन के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।

न्यूज़ 7 वर्ल्ड (News7World) टीम इसके लिए दिल से आभारी है। अपने आप को हर्षित महसूस कर रहे है इनको सम्मानित करने में बेहद ख़ुशी है।

कृप्या अपना मूल्यवान समय देने के लिए धन्यवाद।

News 7 World : शेयर, लाइक और सुझाव का हमेशा स्वागत करते हैं।

ये वीडियो न्यूज़ 7 वर्ल्ड (News7World) टीम की ओर से सभी साघको के लिए।

Watch This Video Till End….

Watch This Video Till End….

Breaking News: फिर एक बार हुनर की जीत। फिर से चमक गया सिरसा का नाम।

सिरसा: 24 -07-2019

News7World Exclusive

शायद सबसे छोटा मेरे अराध्य देव शिव शंकर भोले नाथ, शिव शिवालय शेष नाग समेत जो शुद्ध सोने से निर्मित है

शिव शिवालय शेष नाग समेत

सिरसा कलाकारो की धरती है, हमने पहले भी देखा है सिरसा से सज्जन कुमार सोनी शायद अब तक का सबसे छोटा वर्ल्ड कप जो की सेम डिटो कोपी लम्बाई , 6 mm वजन 160, मीली ग्राम 90,मीन्ट बनाने मे लगा, चांदी व सोने मे हाथ से निर्मित बिना सहायता के बनाया था, जिसने देश ओर विदेश मे सिरसा का नाम रोशन कर दिया जिसकी सबसे पहली खबर न्यूज़ 7 वर्ल्ड (News7world) ने दिनांक June 3, 2019 मे प्रकाशित की थी जिसने देश ओर विदेश मे सिरसा का नाम रोशन कर दिया है । हमे इस पर गर्व है।सबसे पहले न्यूज़ 7 वर्ल्ड (News7world) लेकर अाया था जिसके बाद सभी न्यूज़ चैनल ने अपने चैनल पर दिखाया था

आज फिर ऐसा ही ऐक कारनामा सिरसा (हरियाणा) के सज्जन कुमार सोनी ने शायद सबसे छोटा मेरे अराध्य देव शिव शंकर भोले नाथ, शिव शिवालय शेष नाग समेत जो शुद्ध सोने से निर्मित है जिसका बजन 0,120, मिली ग्राम है लम्वाई 6,mm समय 50, मिनट और मोती पर टिका हुआ है जो चन्द्रमा कार्क है जो भगवान शिव के मस्तक पर बिराजमान है जिसका बजन 1,200 मिली ग्राम है

न्यूज 7 वर्ड (News7world) इसके लिए दिल से आभारी है। सज्जन कुमार सोनी सिरसा ने यह िसद़् कर दिया दुनिया में नामुमकिन कुछ नहीं है।

सज्जन कुमार सोनी सिरसा

Watch This Video Till End….

Breaking News : शायद अब तक का सबसे छोटा वर्ल्ड कप सिरसा (हरियाणा) के सज्जन कुमार सोनी ने बनाया था

न्यूज़ 7 वर्ल्ड एक्सक्लूसिव (News7world) 

चंडीगढ़: 17-07-2019

न्यूज़ 7 वर्ल्ड एक्सक्लूसिव (News7world) 
शायद अब तक का सबसे छोटा वर्ल्ड कप

शायद अब तक का सबसे छोटा कप सिरसा (हरियाणा) के सज्जन कुमार सोनी ने बनाया था जिसने देश ओर विदेश मे सिरसा का नाम रोशन कर दिया जिसकी सबसे पहली खबर न्यूज़ 7 वर्ल्ड (News7world) ने दिनांक June 3, 2019 मे प्रकाशित की थी जिसने देश ओर विदेश मे सिरसा का नाम रोशन कर दिया है । हमे इस पर गर्व है। न्यूज़ 7 वर्ल्ड (News7world) इसके लिए दिल से आभारी है।

हमारी भारतीय टीम वर्ल्ड कप नही ला सकी पर सज्जन कुमार सोनी ने हमे अपने हाथ से निर्मित शायद अब तक का सबसे छोटा वर्ल्ड कप को न्यूज़ 7 वर्ल्ड (News7world) को उपहार मे दे दिया जिसके लिए न्यूज़ 7 वर्ल्ड (News7world) इसके लिए दिल से आभारी है।

वैसे तो हर किसी में कोई न कोई ख़ूबी होती है लेकिन कुछ लोगों में एक हुनर ऐसा छिपा होता है जिसे दुनिया के सामने लाना बेहद ज़रूरी था ऐसा ही एक कारनामा सिरसा (हरियाणा) के सज्जन कुमार सोनी ने शायद अब तक का सबसे छोटा वर्ल्ड कप जो की सेम डिटो कोपी लम्बाई , 6 mm वजन 160, मीली ग्राम 90,मीन्ट बनाने मे लगा चांदी व सोने मे हाथ से निर्मित बिना सहायता 1987 से हर लोगो ट्राफी क्रिकेट की बनाई इसके ईलावा ओलपीक गेम ,फिफा फूटवोल कप, कोमनवैल्थ गेम , 20 20, वर्ल्ड कप ट्राफी !

न्यूज़ 7 वर्ल्ड (News7world) मेरी पसन्द क्यो,स्टीक न्यूज देना बड़ी खबर को सुक्षम बनाकर प्रस्तुत करना ,स्टीक जानकारी देेश बिदेश के बारे में जिससे हमे कुछ नया करने को प्रेरित करता है,जो और चैनलो से अलग है यू तो हमारे देश में बहुत न्यूज चेनल है लेकिन खबरो की जानकारी जरुर देते है लेकिन मसाला ज्यादा जिससे खबर पर विश्वास करना कई बार मुशकिल हो जाता है के सत्य है या असत्य, इस से मै प्रभावित हुआ मन में विचार आया जो हमे कुछ दे रहा है, शायद अब तक का सबसे छोटा वर्ल्ड कप जो की सेम डिटो कोपी बनाकर भेजा तो न्यूज़ 7 वर्ल्ड इसे स्वीकार करेगा एक नई उम्मीद के साथ कुछ नया करने के लिए प्रेरित करेगा होसलो की उङान के साथ
आपका, 
सज्जन कुमार सोनी सिरसा

Watch This Video Till End…

विश्व कप से तीन हफ्ते के लिए बाहर हुए शिखर धवन पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए

विश्व कप से तीन हफ्ते के लिए बाहर हुए शिखर धवन पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं।

टीम इंडिया के लिए बुरी खबर है।

बीसीसीआई और टीम मैनेजमेंट ने एक हफ्ते तक धवन को अपनी निगरानी में रखने के बाद यह फैसला लिया है।अब कवर्स के तौर पर इंग्लैंड भेजे गए युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत उनकी जगह लेंगे।

9 जून को ओवल में खेले गए विश्व कप के दूसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 117 रन की धुआंधार पारी के दौरान ‘गब्बर’ अपना अंगूठा चोटिल कर बैठे थे। रिपोर्ट में इस खब्बू बल्लेबाज का बायां अंगूठा फ्रैक्चर पाया गया।

For Sale

धवन टीम के लिए कितने अहम हैं, यह बताने की जरूरत नहीं। शायद यही वजह थी कि टीम मैनेजमेंट उन्हें चोट से उबरने का पूरा वक्त देना चाहता था। हालांकि एहतियान ऋषभ पंत भारत से स्टैंडबाय पर बुला लिए गए थे।

न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाला अगला मैच बारिश की वजह से धुल गया था। मगर पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में टीम में मौजूद दूसरे सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (57) ने रोहित (140) के साथ शानदार 136 रन की साझेदारी कर ओपनिंग की पहले को सुलझा लिया था।

यही कारण है कि एक सलामी बल्लेबाज के स्थानापन्न के तौर पर पंत जैसे मध्यक्रम बल्लेबाज को चुना गया।

Watch This Video Till End….

वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की सर्जिकल स्ट्राइक

पाकिस्तान के खिलाफ रविवार को वर्ल्ड कप मैच में टीम इंडिया ने ऐसी सर्जिकल स्ट्राइक की, जिसने भारतीय दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया.

भारतीय बल्लेबाजों ने पाक गेंदबाजों की ऐसी बखिया उधेड़ी कि वे बॉलिंग करना ही भूल गए. रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली ने ऐसी बल्लेबाज की कि पाकिस्तान को अपने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने वाले फैसले पर अफसोस होने लगा.

For Sale

भारत ने पाकिस्तान के सामने 337 रनों का लक्ष्य रखा है.

टीम इंडिया ने पाकिस्तान के खिलाफ 336/5 रन बनाए. वर्ल्ड कप में यह न सिर्फ भारत का पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर है.

बल्कि इस टूर्नामेंट (वर्ल्ड कप) में किसी भी देश का पाकिस्तान के खिलाफ सर्वाधिक स्कोर है. इससे पहले पाकिस्तान के खिलाफ इसी वर्ल्ड कप में इंग्लैंड ने सबसे ज्यादा 334/9 रन बनाए थे.

रोहित की स्ट्राइक

पहली बार लोकेश राहुल के साथ पारी की शुरुआत करने पहुंचे रोहित शर्मा ने हालात के मुताबिक बल्लेबाजी करते हुए विकेट भी बचाए रखा और मोहम्मद आमिर को सावधानी से खेलते हुए दूसरे गेंदबाजों पर जमकर हमले किए.

11वें ओवर में हालांकि वह रन आउट होने से बचे लेकिन इसके बाद वह संभल गए और राहुल के साथ मिलकर भारत को 17.3 ओवर में 100 रनों तक पहुंचा दिया.

Watch This Video Till End….

पंचकुला : टाउन पार्क, सेक्टर 5 में दिव्या योग आयाम के द्वारा एक विशेष योग सत्र का आयोजन किया गया

पंचकुला:

योग गुरु श्री सुरिंदर वर्मा जी

पंचकुला : टाउन पार्क, सेक्टर 5 में दिव्या योग आयाम के द्वारा एक विशेष योग सत्र का आयोजन किया गया

A special yoga session was organized in Town Park, Sector 5 in Panchkula. Yog Guru Shri Surinder Verma ji gave full information about pranayama, meditation, posture, healthy diet, high blood pressure, diabetes and healthy lifestyle.

पंचकुला में टाउन पार्क, सेक्टर 5 में एक विशेष योग सत्र का आयोजन किया गया। योग गुरु श्री सुरिंदर वर्मा जी ने प्राणायाम,ध्यान, आसन, स्वस्थ आहार, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और स्वस्थ जीवन शैली के बारे में पूरी जानकारी दी।

He said that if a person gives yoga one hour, then he lives a healthy and stress free life. Students have more concentration on the study, if they do yoga in the morning and get the best results in the study.

उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति योग को एक घंटा देता है, तो वह स्वस्थ और तनाव मुक्त जीवन जीता है। छात्र अध्ययन पर अधिक एकाग्रता रखते हैं, यदि वे सुबह योग करते हैं और अध्ययन में सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करते हैं।

We are very fortunate, who got the chance to learn yoga from Yog Guru Shri Surinder Verma ji, can not do any Yoga with such a spontaneous expression. These 40 years of experience are clear and obvious, they do this with selflessness. I have attend seminars in life. I have got a chance to go but there is no one like them. I deeply thank the people of their heart, people like Yog Guru Shri Surinder Verma ji.

हम बहुत भाग्यशाली है, जो योग गुरु श्री सुरिंदर वर्मा जी से योग सीखने का मोका मिला,इतने सहज भाव से कोई योगा नहीं करवा सकता इनमें ४० साल का अनुभव स्पष्ट नज़र अाता है ये निस्वार्थ भाव से करवाते है मैंने जीवन में बहुत सारे सैमिनार मैं जाने का मोका मिला है लेकिन इनके जैसा कोई नहीं मिला मैं इनका दिल की गहराई से धन्यवाद करता हूँ समाज को योग गुरु श्री सुरिंदर वर्मा जी जैसे लोगों की बेहद ज़रूरत है।

संदीप नारंग (मुख्या संपादक) Editor in chief

न्यूज़ 7 वर्ल्ड (News7World)

For Sale

न्यूज 7 वर्ड (News7world) इसके लिए दिल से आभारी है। अपने अाप को हर्षित महसूस कर रहे है इनको सम्मानित करने में बेहद ख़ुशी है

Watch This Video Till End….