संत कबीर दास जी की जयंती के उपलक्ष पर पंचकूला में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम

संत कबीर दास जी की जयंती के उपलक्ष पर पंचकूला में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम

हिंदी साहित्य में उनका अहम योगदान रहा-विनय प्रताप सिंह

संत कबीर दास जी का संदेश पहले भी उतने ही प्रासंगिक थे तथा आज भी और भविष्य में भी प्रासंगिक रहेंगे- उपायुक्त

पंचकूला ,24 जून। पंचकूला के उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने कहा है कि संत कबीर दास जी एक महान कवि तथा समाज सुधारक थे । उनकी रचनाएं जीवन व समाज को सुधारने को समर्पित थी। उन्होंने कहा कि उनकी रचनाएं युगों तक मानव कल्याण का रास्ता दिखाती रहेंगी।

For Detailed News-

यह बात आज उन्होंने संत गुरु कबीर दास की जयंती के अवसर पर लघु सचिवालय में आयोजित एक कार्यक्रम में कही। इस मौके पर उन्होंने संत कबीर दास जी की जयंती के उपलक्ष पर पंचकूला में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित करके किया।

इससे पहले कबीर जयंती पर  चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित भजन संध्या कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाया गया जिसमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेशवासियों को अपना संदेश दिया।

इस अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि संत गुरु कबीर दास भक्तिकाल के महान संत थे और उन्हें कर्म प्रधान कवि भी कहा गया है तथा हिंदी साहित्य में उनका अहम योगदान रहा है। उन्होंने अंधविश्वास और अंधश्रद्धा के खिलाफ अपनी आवाज उठाई थी। उन्होंने कहा कि कबीर की रचनाएं बहुत खूबसूरत और सजीव हैं जिनमें समाज की झलकियों को दर्शाया गया है। उन्होंने कहा कि उनके संदेश पहले भी उतने ही प्रासंगिक थे तथा आज भी और भविष्य में भी प्रासंगिक रहेंगे।

https://propertyliquid.com

इस अवसर पर संत कबीर दास सभा पंचकूला से जुड़े लोगों सहित जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

संत कबीर दास जी की जयंती के उपलक्ष पर पंचकूला में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम

Webinar on Gender and Media Equity

Chandigarh June 24, 2021

An International Webinar on Gender and Media Equity was jointly organized by the Centre for Social Work, Department of Ancient Indian History, Culture and Archaeology and Centre for Midwest and Central Asian Studies, Panjab University. 

https://propertyliquid.com

The key Speaker, Sh. Bajinder Pal Singh, Advisor, Media and Communications, University of Chulalonkogorn, Bangkok, talked about women in journalism , particularly from India and other South East Asian countries and the kind of issues that  they face on the field .

Professor Raj Kumar, Vice-Chancellor Panjab University,  remarked on the importance of the media for society at large .

The welcome address was given by Professor Monica Munjial Singh, Chairperson, Centre for Social Work and also while introducing the speaker, she said that he is from  University in Bangkok which is the oldest university of Thailand and currently ranked amongst the top hundred global universities. 

The concluding remarks were delivered by Professor Paru Bal Sidhu, Chairperson, Ancient Indian History, Culture and Archaeology, Panjab University, Chandigarh. 

For Detailed News-

The formal vote of thanks was given by Professor Pampa Mukherjee, Honorary Director, Centre for Midwest and Central Asian Studies, Panjab University. It was a well attended webinar by faculty members, Post Graduate students and Research Scholars. A few women journalists from Kashmir also joined the International Webinar. 

संत कबीर दास जी की जयंती के उपलक्ष पर पंचकूला में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम

संत शिरोमणि गुरु कबीर दास जी की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक, समाज में आपसी भाइचारे, प्रेम व विश्वबंधुत्व का दे रही संदेश : उपायुक्त अनीश यादव

सिरसा, 24 जून।

For Detailed News-


अनुसूचित जातियां एवं पिछड़े वर्ग कल्याण विभाग एवं जिला प्रशासन द्वारा वीरवार को स्थानीय धानक धर्मशाला में संत शिरोमणि गुरु कबीर दास जी के 624वें प्रकट दिवस समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित राज्य स्तरीय समारोह व भजन संध्या का लाइव प्रसारण भी किया गया, समारोह में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश वासियों को संबोधित किया। उनके साथ सिरसा लोकसभा क्षेत्र की सांसद सुनीता दुग्गल, कुरुक्षेत्र के सांसद नायब सिंह सैनी, पूर्व प्रदेशाध्यक्ष एव हरियाणा सार्वजनिक उपक्रम ब्यूरो के चेयरमैन सुभाष बराला, अनुसूचित जातियां एवं पिछड़े वर्ग कल्याण विभाग के प्रधान सचिव विनित गर्ग, निदेशक रेणू फुलिया, सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डा. अमित अग्रवाल, अतिरिक्त निदेशक डा. कुलदीप सैनी मौजूद थे।


जिला स्तरीय समारोह में मुख्य अतिथि उपायुक्त अनीश यादव ने संत शिरोमणि गुरु कबीर दास जी के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित किया तथा पुष्प अर्पित कर नमन किया। कार्यक्रम में वक्ताओं ने संत कबीर दास जी के जीवन चरित्र व उनकी शिक्षाओं व दौहों के बारे में विस्तार से व्याख्यान किया। कलाकारों ने संत कबीर दास जी की शिक्षाओं पर आधारित भजन गायन भी किया। कार्यक्रम में वरिष्ठ भाजपा नेता एवं धानक धर्मशाला के प्रधान रत्नलाल बामणिया ने मुख्यअतिथि का स्वागत किया और उन्हें स्मृति चिह्नï व शॉल भेंट कर सम्मानित किया। सुनील बामणिया ने मंच संचालन किया।
उपायुक्त अनीश यादव ने समारोह में उपस्थितजनों को संत शिरोमणि गुरु कबीर दास जी प्रकट दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि संत कबीर दास जी की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक हैं और सभी को उनका अनुसरण करना चाहिए। संत कबीर 15वीं सदी के महान संत, समाज सुधारक व कवि थे, जिन्होंने समाज में आडंबरों व अंधविश्वास को मिटाने का कार्य किया। संत कबीर की वाणी सभी धार्मिक ग्रंथों में संकलित है जो इस बात का प्रतीक है कि संत कबीर की वाणी को सभी धर्मों में विशेष स्थान मिला है। संत कबीर जी का जीवन चरित्र हमें भाईचारे का संदेश देता है और उनकी वाणी का सार प्रेम व विश्वबंधुत्व का है। उनकी वाणी सभी धार्मिक ग्रंथों में संकलित है और सभी धर्मों में विशेष स्थान मिला है।


उपायुक्त ने कहा कि ‘दया धर्म का मूल है, पाप मूल संताप। जहां क्षमा वहां धर्म है, जहां दया वहां आप।।Ó अर्थता धर्म का मूल स्तंभ ही दया है और सभी संकट और दुखों का कारण पाप ही है, इसलिए धर्म वहीं है जहां पर क्षमा और दया जैसे मानवीय गुण हैं। उन्होंने कहा कि संत कबीर जी की शिक्षाओं का अनुसरण करने से वर्तमान समय में समाज में काफी बदलाव हुए हैं, लेकिन अभी भी काफी बदलाव करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि समाज को सही दिशा देने में शिक्षा बहुत बड़ा योगदान है, इसलिए बच्चों को शिक्षित करें ताकि समाज ऊपर उठ सके। संत कबीर जी ने बिजक नाम से ग्रंथ की भी रचना की और उनके दोहों व रचनाओं ने समाज में समानता व भाई चारे की भावना जागृत कर रही है।


उन्होंने कहा कि कबीर दास जी के मुख पर सरस्वती विराजमान थी जिससे उन्होंने ऐसे ऐसे दोहे बनाएं जो मनुष्य के मन को छु जाते हैं। उन्होंने कहा कि कबीर पहले संत थे जिन्होंने मूर्ति पूजा का विरोध किया। उन्होंने लोगों को जागृत करके बताया कि ईश्वर मंदिर में न होकर मन में विराजमान है। सबको मिलकर उनसे प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि संत कबीर जी के दोहो में जीवन का सार छिपा है उनके दोहे समाज को जीने की कला सिखाते है।

https://propertyliquid.com


वरिष्ठ भाजपा नेता एवं धानक धर्मशाला के प्रधान रत्नलाल बामणिया ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा संत, महात्माओं की जयंतियां सरकारी स्तर पर मनाई जा रही है ताकि युवा पीढ़ी हमारे संतो, महापुरुषों के जीवन चरित्र से रुबरु हो सके और उनके आदर्शों को अपने जीवन में अपना कर आगे बढ सके। उन्होंने कहा कि हमें महापुरुषों के जीवन से प्रेरणा लेकर उनके आदर्शों की पालना करनी चाहिए। जितने भी महापुरुष पैदा हुए हैं, सभी का ध्यय मानव कल्याण था। इसी प्रकार संत शिरोमणि कबीर दास जी ने अपनी रचनाओं के माध्यम से समाज को नई दिशा देने का काम किया। उन्होंने हमेशा यही कहा है कि ईश्वर में विश्वास रखने वाला ही सच्चा इंसान है। उन्होंने बताया कि संत कबीर दास ने विभिन्न दोहों व रचनाओं के माध्यम से समाज में फैली कुरीतियों को दूर करने का प्रयास किया। इस अवसर पर जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी रमेश शर्मा भी उपस्थित थे। इस मौके पर जिला कल्याण अधिकारी सुशील कुमार शर्मा ने मुख्यअतिथि व अन्य अतिथियों का स्वागत किया।
इस अवसर पर वरिष्ठï भाजपा नेता श्याम बजाज, भूपेश मेहता, नगर पार्षद सुमन बामणिया, कौशल्या वर्मा, नारायण पाल, गिरधर बागड़ी,  कृष्ण लाडवाल, शेर सिंह फौजी, ओम प्रकाश बामणिया, अनिल सौलंकी, विनोद बामणिया, राजेश राठोर, वेद प्रकाश फुटेला मौजूद थे।

संत कबीर दास जी की जयंती के उपलक्ष पर पंचकूला में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम

असंगठित कर्मकारों को आर्थिक राहत देने की शुरुआत

सिरसा, 24 जून।

https://propertyliquid.com


उपायुक्त अनीश यादव ने बताया कि सरकार द्वारा कोविड की दूसरी लहर से प्रभावित मजदूरों एवं असंगठित कर्मकारों को आर्थिक राहत देने हेतू प्रभावी घोषणाएं की गई है। सरकार इनके कल्याण व उत्थान के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है।

For Detailed News-


उपायुक्त ने बताया कि सरकार ने कोरोना की दूसरी लहर के दौरान असंगठित कर्मकारों को आर्थिक राहत दी है। निर्माण मजदूर, असंगठित कर्मकार, ऑटो रिक्शा चालक, रिक्शा चालक, कम वेतन वाले कर्मकार व रेहड़ी/फड़ी वाले इत्यादि को 5 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। इसके लिए परिवार पहचान पत्र का होना और असंगठित श्रमिक पोर्टल पर पंजीकरण करवाना लाभार्थियों के लिए अनिवार्य है। उपायुक्त ने बताया कि इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण 18 जून से शुरू कर दिए गए है। लाभार्थी ऑनलाइन पोर्टल डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट यूएनओआरजीवर्कर डॉट ईदिशा डॉट जीओवी डॉट इन/ पर पंजीकरण करवा सकते हैं।

संत कबीर दास जी की जयंती के उपलक्ष पर पंचकूला में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम

जिला में कोरोना के मामलों में आई कमी, लेकिन फिर भी लापरवाही न बरतें जिलावासी- उपायुक्त

For Detailed News-

पंचकूला, 24 जून- उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने कहा कि जिला में कोरोना के मामलों में काॅफी कमी आई है। लगभग पिछले 10 दिनों में कोविड के सक्रिय मामलों की संख्या 10 से कम रही है और इनमें एक दिन ऐसा भी था जब कोविड का कोई भी मामला सामने नहीं आया।


उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक टीम के रूप में कोविड महामारी के खिलाफ लड़ने का कार्य करने के फलस्वरूप व जिला के लोगों की कोविड महामारी के प्रति सतर्कता व कोविड अनुरूप व्यवहार बरतने के कारण संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि कोविड की संभावित तीसरी लहर को देखते हुये जिला प्रशासन द्वारा सभी ऐतिहातिक कदम उठाये जा रहे है। जिले में चिकित्सा सुविधाओं को और सुदृढ किया जा रहा है।

https://propertyliquid.com


उन्होंने कहा कि इस बीमारी से बचने के लिये कोविड वैक्सीनेशन बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि यह संतोष की बात है कि जिले के लोगों ने वेक्सीनेशन के प्रति गंभीरता दिखाई है और टीकाकरण करवा रहे है।  
उपायुक्त ने जिलावासियों से अपील की है कि भले ही कोरोना मामलों में काफी कमी आई है परंतु यह नहीं मानना जाना चाहिये की यह महामारी बिलकुल खत्म हो गई है। इसलिये पहले की तरह सावधानी बनाये रखना अब भी उतना ही आवश्यक है। 

संत कबीर दास जी की जयंती के उपलक्ष पर पंचकूला में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम

हरियाणा सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिये परिवार पहचान पत्र अनिवार्य- उपायुक्त

For Detailed News-

पंचकूला, 24 जून- उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने हरियाणा सरकार द्वारा विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत पेंशन प्राप्त करने वाले जिला के सभी लाभपात्रों से आग्रह किया है कि वह शीघ्रातिशीघ्र अपना परिवार पहचान पत्र बनवायें ताकि उन्हें पेंशन प्राप्त करने में किसी प्रकार की समस्या का सामना न करने पड़ें।


उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा पेंशन प्राप्त करने वाले सभी लाभपात्रों के लिये परिवार पहचान पत्र आवश्यक कर दिया गया है और वे पेंशन के लिये तभी आवेदन कर सकते है जब उनका परिवार पहचान पत्र बना होगा। इसलिये सभी लाभपात्र पेंशन का आवेदन करने से पहले अपने क्षेत्र के नजदीकी सीएससी सेंटर व अटल सेवा केंद्र में जाकर परिवार पहचान पत्र बनवाये।


उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा जन कल्याण के लिये विभिन्न योजनायें चलाई जा रही है, जिनमें वृद्धावस्था सम्मान भत्ता, विधवा/निराश्रित महिलाओं को वित्तीय सहायता, दिव्यांग पेंशन, लाडली सुरक्षा भत्ता, बोना भत्ता, मंदबुद्धि बच्चों को वित्तीय सहायता इत्यादि शामिल है।

https://propertyliquid.com


उन्होंने कहा कि जो लाभपात्र उपरोक्त पेंशन योजनाओं का लाभ ले रहे है वह सभी लाभपात्र शीघ्रातिशीघ्र अपने क्षेत्र के नजदीकी सीएससी सेंटर व अटल सेवा केंद्र में जाकर परिवार पहचान पत्र बनवाये और सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाये।

संत कबीर दास जी की जयंती के उपलक्ष पर पंचकूला में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम

‘International Olympic Day’ at PU

Chandigarh June 24, 2021

To mark the celebration of International Olympic Day, Panjab University, Chandigarh organized International Webinar on 23rd June, 2021 on the theme ‘Promotion of Integration and sustainable development through olympism’.

For Detailed News-

The collaborative partners  were Dev Samaj College of Education,  Chandigarh, IOA Olympic Education and Other Academic Matters Committee, International Olympic Academic Matters Committee, International Olympic Academy Participants Association India and National Council of Sports Science and Physical Education.

Prof. Raj Kumar, Vice Chancellor of Panjab University, Chandigarh was the Chief  Guest who embraced the pure Olympic values and presented his valuable words to encourage the integrity of sports globally. Inaugural Ceremony aligned with the welcome address by Patron, Prof Prashant Gautam and deliberation on the theme of webinar was conveyed by Dr. Rakesh Malik, Convener-cum-organizing Secretary.  Addressal by Guest of Honour from India and across county was delivered by Mr. Abraham Elod Lajos ,Advisor of the Ministry of Sports and youth, Romania, Prof. L.B Laxmikanth Rathod ,Vice Chancellor, Palamuru University, Telangana and Christina N. Smith ,OLY, MSA, BKin, Canada. The fraternity of Education and Sports across the globe joined the event as Chairpersons, co-chairpersons, eminent speakers for Paper presentation and delegates. speakers namely Cindy Burteson (USA), Tatiana Mitrofanova (Russia), Dr. Anoma (Srilanka), Dr. Rakesh Tomar (Saudi Arabia), Panos Papageorgiou (Greece), Rolly Pagaspas (Philippines), Nir Abar (Israel), Fransiska Titroadisruja (Indonesia), Dr. Suman Pandey (India), Catherin (Ireland) and Dr. Madhuri (India) wonderfully presented their researches and views on the theme in the plenary sessions. Chairpersons expressed their prudent reflections critically summarizing each session.  

https://propertyliquid.com

The Valedictory ceremony was addressed by Convenor cum Organizing Secretary Dr. Neeru Malik with formal vote of thanks . The event was sponsored by Traditional Sports and Games Federation, Dr. B.R. Ambedkar Sports Foundation, National Martial Arts Academy, The Association for National Sports Federations. The webinar had around 470 responses were recorded as feedback from a wide range of age group. 

संत कबीर दास जी की जयंती के उपलक्ष पर पंचकूला में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम

औद्योगिक इकाइयों के केसों का पॉलिसी प्रावधान तथा निर्धारित समयावधि में करें निपटान : उपायुक्त अनीश यादव

सिरसा, 23 जून।

For Detailed News-

– उपायुक्त अनीश यादव ने जिला स्तरीय क्लीयरेंस कमेटी व जिला स्तरीय ग्रिवेंस कमेटी की बैठक में अधिकारियों को दिए जरुरी दिशा निर्देश


उपायुक्त अनीश यादव ने कहा कि औद्योगिक इकाइयों के विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए समय का निर्धारण किया गया है, इसलिए तय समय सीमा में ही सभी कार्य पूरे होने चाहिए। बिना उचित कारण के किसी भी कार्य में विलंब नहीं होना चाहिए और लंबित केसों को पॉलिसी प्रावधान के अंतर्गत तुरंत प्रभाव से निपटान करते हुए प्रगति रिपोर्ट पोर्टल पर अपलोड करना सुनिश्चित करें। इसके अलावा किसी भी आवेदन को अस्वीकृत करने का कारणों पर अपनी टिप्पणी स्पष्ट भाषा में जरूर लिखें।


उपायुक्त अनीश यादव स्थानीय लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में उद्यमी प्रोत्साहन नीति-2015 के प्रावधान के तहत गठित जिला स्तरीय क्लीयरेंस कमेटी व जिला स्तरीय ग्रिवेंस कमेटी की मासिक समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में जिला उद्योग केंद्र के उप निदेशक ज्ञान चंद लाग्यांण, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद सिरसा संदीप सोलंकी, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद डबवाली राकेश पूनिया, कार्यकारी अभियंता बिजली निगम संदीप कुमार व जीके वधवा, कार्यकारी अभियंता लोक निर्माण विभाग केसी कंबोज, एमई कमलदीप, एसडीई बलवंत सिंह व किशोरी लाल सहित संबंधित विभागों के जिला स्तरीय नोडल अधिकारी मौजूद थे।


उपायुक्त ने कहा कि जिला स्तरीय क्लीयरेंस कमेटी के माध्यम से एक एकड़ तक के सीएलयू और दस करोड़ लागत तक के प्रोजेक्ट को अनुमति प्रदान करती है। बैठक में 89 आवेदनों पर विचार विमर्श किया गया, ये आवेदन दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम, श्रम विभाग, पीडब्ल्यूडी विभाग, पंचायत विभाग व नगर परिषद / पालिकाओं से संबंधित थे। अधिकतर केस प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड व टावर से संंबंधित थे, इसके अलावा एक शिकायत बिजली निगम से संबंधित थी जिसका मौके पर ही निपटान कर दिया गया।

https://propertyliquid.com


जिला उद्योग केंद्र के उप निदेशक ज्ञान चंद लाग्यांण ने बताया कि कि इनवेस्ट हरियाणा पोर्टल के माध्यम से विभिन्न 26 विभागों की 118 प्रकार की सेवाएं प्रदान की जा रही है, जिसमें आवेदक वेबसाइट इनवेस्ट हरियाणा डॉट इन पर लॉगइन करके अपना आवेदन कर सकता है। उन्होंने बताया कि उद्यमकर्ताओं के लिए हरियाणा सरकार द्वारा हरियाणा उद्यम एवं रोजगार पॉलिसी-2020 का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है जो कि एक जनवरी, 2021 से शुरू हो गई है। उन्होंने बताया कि हरियाणा एंटरप्राइज प्रमोशन एक्ट के प्रावधान के अनुसार उद्यमियों को सभी प्रकार के सुविधाएं एक ही छत्त के नीचे प्रदान करने के उदेश्य से हरियाणा एंटरप्राइज प्रमोशन सेंटर का गठन किया गया है, जहां पर संबंधित विभाग द्वारा अपनी सेवाएं प्रदान की जा रही है।

संत कबीर दास जी की जयंती के उपलक्ष पर पंचकूला में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम

अम्बाला को लॉजिस्टिक हब बनाने की ओर एक कदम बढे: कटारिया

अम्बाला लोकसभा 3 जिलो में रेलवे पुलो के चल रहे 200 करोड़ के काम 31 मार्च 2022 तक पूर्ण हो जाएंगे: कटारिया

For Detailed News-

पंचकूला, 23 जून- केंद्रीय जल शक्ति एवं सामाजिक अधिकारिता राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया ने केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल से भेंट कर अपनी लोकसभा के रेलवे प्रोजेक्ट्स के बारे में बात की, कटारिया ने बताया कि इस समय करीब 201 करोड़ के  28 आरओबी/आरयूबी/प्लेटफार्म के प्रोजेक्ट उनके लोकसभा क्षेत्र अम्बाला में चल रहे है जो 31 मार्च 2022 तक अगले 9 महीने में पूरे हो जाएंगे।


उन्होंने बताया कि इसमें 4 पंचकूला जिले में और बाकी 12-12 अम्बाला व यमुनानगर जिलो में चल रहे है, इन प्रोजेक्टस के पूरा होंने से आने वाले दिनों में इन क्षेत्र के  आसपास रहने वाले आमजन को बहुत सुविधा होगी।


कटारिया ने बहुत दिनों से लंबित चंडीगढ़ – बद्दी रेल लाइन परियोजना शुरू करने पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल जी का धन्यवाद किया, 3 बड़े महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट यमुनानगर से करनाल, यमुनानगर से चंडीगढ़ , यमुनानगर से पटियाला को भी शीघ्र शुरू करने की अपील की है।


कटारिया ने बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने पंचकूला मेट्रोपोलिटन अथॉरिटी बनाने की घोषणा की है, पंचकुला व यमुनानगर से सटे हिमाचल के दोनों बड़े उद्योगिक क्षेत्र बद्दी व कालाअंब अगर सीधे रेल लिंक से जुड़ जाएंगे तो जहां उद्योगों को बड़ी सुविधा मिलेगी वही क्षेत्र में रोजगार के स्थायी साधन उपलब्ध होंगे, प्रोजेक्ट में होने वाले व्यय भी उद्योगिक उन्नति होने से बहुत जल्दी पूरा हो सकता है। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल जी ने कटारिया को अपना पूर्ण सहयोग देने का वादा किया है।


कटारिया ने आगे बताया पंचकुला साइड रेलवे स्टेशन के विकास व अम्बाला कैंट रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने के लिये 2015 में भारत सरकार व फ्रांस में एक समझौता हुआ था उस कार्य को भी गति देने की बात हुई है।

https://propertyliquid.com

उल्लेखनीय है अम्बाला को लाजिस्टिक हब बनाने के प्रयास में कटारिया बहुत दिनों से लगे है, रेल व रोड का एक विस्तृत जाल अम्बाला के आसपास के क्षेत्रों में फैला हो , जिससे पड़ोस के 5-6 राज्यो को लाजिस्टिक की बेहतरीन सुविधाएं अम्बाला में प्राप्त हो सकें।

संत कबीर दास जी की जयंती के उपलक्ष पर पंचकूला में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम

Environment & City Beautification committee meeting held

For Detailed News-

Chandigarh, June 23: – A meeting of Environment & City Beautification committee, Municipal Corporation Chandigarh was held here today in the conference hall under the chairmanship of Sh. Sachin Kumar Lohatiya and attended by other member councillors of MCC namely Sh. Hardeep Singh, Sh. Rajesh Gupta, Mrs Gurbax Rawat, Mrs Heera Negi, Maj. Gen. M.S. Kandal and concerned officers of MCC. Mrs. Asha Jaswal, MC Councillor also attended the meeting as special invitee.

During the meeting various issues related to proper maintenance of parks and green belts and repair of infrastructure over there along with the open air gyms were discussed and asked the concerned officers to expedite the work on priority before monsoon besides according approval to following developmental agendas:

1.     Supply and fixing of open air gym and fitness equipments in the park in front of house no. 3070 & 3071, Sector 20, Chandigarh under landscaping at estimated cost of Rs. 2.95 Lac.

https://propertyliquid.com

2.     Providing and fixing of brick on edge on both sides of concrete track in park near Verka booth, Sector 21, Chandigarh and repair of concrete track in Green Belt sector 18&19, Chandigarh under Landscaping at estimated cost of Rs. 9.70 Lacs.

https://propertyliquid.com/

The Committee also recommended to consider the amendment in the policy regarding provision of huts in the small parks under 0.5 acre land.