Vikram Singh Assumes Charge of CUS at PU

Vikram Singh Assumes Charge of CUS at PU

Chandigarh March 05, 2021

For Detailed News-

Sh. Vikram Singh, Security Officer, Panjab University, Chandigarh, took over charge
of Chief of University Security from Prof. Ashwani Kaul, here today till further
orders.

https://propertyliquid.com


Sh. Vikram Singh, is serving Panjab University as Security Officer from past 12
years. Prior to this, he served Indian Air Force for more than 20 years.

Vikram Singh Assumes Charge of CUS at PU

भारत सरकार और जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा समय समय पर जारी किए गए मानक संचालन प्रक्रिया ’एसओपी’ और दिशानिर्देशों के सख्त अनुपालन को सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है।

पंचकुला 5 मार्च- जिले में कॉविड-19 मामलों की संख्या में बढोतरी को देखते हुए पंचकूला के उपायुक्त श्री मुकेश कुमार आहूजा ने गृह मंत्रालय, भारत सरकार और जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा समय समय पर जारी किए गए मानक संचालन प्रक्रिया ’एसओपी’ और दिशानिर्देशों के सख्त अनुपालन को सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है।

For Detailed News-


आज यहां जारी किए गए आदेश में उपायुक्त ने सभी इंसिडेंट कमांडरों को अपने संबंधित अधिकार क्षेत्र में कोविड-19 के दिशानिर्देशों को क्रियान्वित करने हेतु जांच करने के निर्देश दिए है।


उन्होंने सभी सार्वजनिक स्थानों, कार्य स्थलों, धार्मिक स्थानों, योग संस्थानों जिम, मनोरंजक पार्क, सार्वजनिक पार्क, उद्योग और संस्थान इत्यादि और घनी आबादी वाले क्षेत्रों और यहां तक की बाजार के क्षेत्रों में नमूनाकरण के कार्य मे तेजी  लाने के भी निर्देश भी दिए है। सिविल सर्जन पंचकुला को नमूनाकरण, ट्रेसिंग और सख्त रोकथाम उपायों के उद्देश्य के लिए चिकित्सा टीमों को नियुक्त करने के निर्देश दिए गए है। इसके अलावा, एसडीएम पंचकुला और एसडीएम कालका  इंसिडेंट कमांडरों के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग की टीमों के साथ समन्वय स्थापित करेंगे। वहीं, पुलिस उपायुक्त को कॉविड-19 दिशानिर्देशों को सख्ती से लागू करने के लिए पर्याप्त पुलिस कर्मियों को नियुक्त करने हेतु  कहा गया है।
उपायुक्त ने कहा कि न केवल मामलों की संख्या पर बल्कि परिस्थितियों में स्थानीय विचलन और बढ़ोतरी की पहचान करने के लिए जिले में सकारात्मक रूप से नजर रखना महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि इसलिए जिले की कुछ गतिविधियों की लगातार समीक्षा की जानी चाहिए।

https://propertyliquid.com

इनमें प्रभावी और उच्च स्तरीय टेस्टिंग शामिल है जबकि 70 प्रतिशत आरटीपीसीआर और 30 आरएटी स्पलिट को बनाए रखना, लगातार कांटेक्ट टेसिंग को बनाए रखने के लिए 30 संक्रमित लोगों से संपर्क साधना, पोजिटिव लोगों के लिए प्रभावी क्वारंिटंन उपाय, मामलों के कलस्टर को चिन्हित करना और सख्त कंटेनमेंट उपायों की टेक्रिंग, तेजी से फैलने वाले मामलों व स्थानों पर नजर रखना और तुरंत कार्यवाही करना, अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के प्रोटोकोल को सुनिश्ति करना, मास्क पहनने के साथ-साथ कोविड-19 के निर्देशों की अनुपालना करवाना और अस्पतालों में क्लीनिकल उपचार के अनुपालन को सुनिश्चित करना शामिल है।

Vikram Singh Assumes Charge of CUS at PU

नगराधीश सिमरनजीत कौर लघु सचिवालय थर्ड फ्लोर पर ईवीएम मशीनों का माॅक पोल प्रक्रिया का निरीक्षण करते हुए।

For Detailed News-

पंचकूला, 5 मार्च- ईवीएम वेयर हाउस न्यू लघु सचिवालय थर्ड फ्लोर पर 22 से 4 मार्च तक ईवीएम मशीनों की फस्ट लेवल चैकिंग की गई व आज ईवीएम मशीनों का माॅक पोल भारत इलैक्ट्रोनिक्स लिमिटिड के इंजीनियरों द्वारा नगराधीश सिमरनजीत कौर और कार्यकारी अभियंता पंचायती राज शीशकर्ण बिश्नोई व विभिन्न राजनैतिक पार्टियों की मौजूदगी में यह प्रक्रिया अपनाई गई।

https://propertyliquid.com


नगराधीश ने बताया कि विभिन्न राजनैतिक पार्टियों में बीजेपी, जेजेपी व बीएसपी के प्रतिनिधियों ने ईवीएम मशीनों की चैकिंग व माॅक पोल प्रक्रिया में भाग लिया।

पंचकूला में एक बार फिर हुआ कोरोना ब्लास्ट।

पंचकूला में एक बार फिर हुआ कोरोना ब्लास्ट।

पंचकूला:

For Detailed News-

पंचकूला में पिछले 24 घंटों में 63 कोरोना संक्रमित मरीज़ों की हुई पुष्टि।

जिसमें 44 मरीज़ पंचकूला जिले के शामिल।

पंचकूला सिविल सर्जन डॉ जसजीत कौर ने की पुष्टि।

काबिलेजिक्र है कि पंचकूला में पिछले लंबे समय से कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन द्वारा किए गए प्रयासों के चलते कोरोना संक्रमित मरीज़ों की संख्या में काफी कमी आयी थी।

लेकिन एक बार फिर अचानक से कोरोनाग्रस्त मरीज़ों की संख्या में इज़ाफ़ा हुआ है।

पंचकूला में कोरोना की कोविड रिकवरी रेट घटकर 97.15% हो गया है।

पंचकूला में अबतक 149 लोगों की कोराना संक्रमण से हो चुकी है मौत।

पंचकूला में मौजूदा समय में 162 कोरोनाग्रस्त सक्रिय मरीज़ हैं।

जबकि 10616 ऐसे मरीज़ है जो कोरोना से स्वस्थ हो चुके हैं।

पंचकूला जिले में अब तक 184041 लोगों के कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैं।

वहीं अबतक 179 स्वास्थ्य कर्मी भी आ चुके हैं कोरोना की चपेट में।

https://propertyliquid.com

पंचकूला में एक बार फिर हुआ कोरोना ब्लास्ट।

MANAGEMENT ENTRANCE TEST – 2021

Chandigarh March 04, 2021

For Detailed News-

Panjab University has launched MET website: http://met.puchd.ac.in for admission to (i) MBA(Retail Management) (ii) MBA(Banking & Insurance Mgt.) (iii) MBA(Capital Markets) (iv) MBA(IT & Telecommunication Mgt) (v) MBA(Infrastructural Management) (vi) MBA (Pharmaceutical Management) (vii) MBA (Hospital Management) at UIAMS for the session 2021-22. The last date for completion of online registration is April 17,2021. The MET Test will be held on April 24, 2021. The detailed information available on MET website: http://met.puchd.ac.in.

https://propertyliquid.com

The candidate can make queries at UIAMS South Campus Sector-25, Behind Alumni House, Panjab University, Chandigarh-160014(India) Phone 2534362, 2534499, 2701403, UIAMS website http://uiams.puchd.ac.in  

पंचकूला में एक बार फिर हुआ कोरोना ब्लास्ट।

जिले में 22 फरवरी से 3 मार्च तक एक वर्ष से उन्नीस वर्ष तक के बच्चों को राष्ट्रीय कृमि दिवस के अवसर पर कृमि मुक्ति की दवा खिलाई गई।

पंचकुला, 4 मार्च-     जिले में 22 फरवरी से 3 मार्च तक एक वर्ष से उन्नीस वर्ष तक के बच्चों को राष्ट्रीय कृमि दिवस के अवसर पर कृमि मुक्ति की दवा खिलाई गई। इस संबंध में उपायुक्त पंचकुला की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम की बैठक का आयोजन किया गया । बैठक में स्वास्थ्य विभाग, महिलाा एवं बाल विकास विभाग व शिक्षा विभाग के  अधिकारियों ने भाग लिया ।

For Detailed News-


       उपायुक्त ने बताया कि अभियान को लेकर जिले के आशा, ए0एन0एम0 व आंगनवाडी वर्कर द्वारा कोविड 19 के सभी सुरक्षा उपायों का पालन करते हुए घर-घर जाकर एक से उन्नीस वर्ष के लगभग 1लाख 60 हजार बच्चों को निशुल्क कृमि मुक्ति दवा खिलाने का लक्ष्य रखा गया है ।जिन घरों में कोविड.19 के सक्रिय मामले हैं वहां दवा नहीं खिलाई गई तथा जो फ्रंटलाइन वर्कर कोविड.19 से संक्रमित हैं उनके द्वारा दवा नहीं खिलाई गई। बच्चों की अनुपस्थिति में माता पिता या अभिवावकों को किसी भी परिस्थिति में अल्बेंडाजोल की गोली बाद में खिलाने के लिए नहीं दी गई।


स्वास्थ्य विभाग ने जिले के सभी ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के एक से उन्नीस वर्ष के बच्चों को इसके लिए चिन्हित कर लिया है।राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम मनाने के लिए 22 फरवरी से 28 फरवरी तक एल्बेंडाजोल कि एक गोली सभी एक वर्ष से 19 वर्ष की उम्र के बच्चों को दी गई। इसके अलावा  जो बच्चे किसी कारणवश 22 फरवरी से 28 फरवरी तक दवा खाने से छूट गए, उन्हें 1 मार्च से 3 मार्च तक मॉप उप राउंड के तहत यह दवा खिलाई गई ।


इस मौके पर डॉ जसजीत कौर सिविल सर्जन पंचकुला ने बताया कि कृमि संक्रमण से बचाव के लिए प्रत्येक वर्ष फरवरी व अगस्त माह में राष्ट्रिय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत अल्बेंडाजोल की खुराक बच्चों को दी जाती है।उन्होने बताया कि कृमि संक्रमण से बच्चों में कुपोषण और खून की कमी होती है तथा थकावट होना पढ़ाई में मन न लगना आदि व अधिक कृमि होने से जी मिचलाना दस्त पेट दर्द कमजोरी भूख न लगना जैसे लक्षण हो सकते है इसलिए उन्होने ने अपील की कि हमेशा साफ पानी पिये खाना ढंक कर रखें खुले में शौच नहीं करें और हमेशा शौचालय का प्रयोग ही करें।

https://propertyliquid.com


उपायुक्त ने कहा कि बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए सभी विभाग आपसी सामंजस्य स्थापित करते हुए राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम में 1 से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों को दवा खिलाना सुनिश्चित करें। माता पिता भी अपने बच्चों को दवा खिलाकर उनका अच्छा स्वास्थ्य एवं उज्ज्वल भविष्य बनाने के लिए इस कार्यक्रम में पूर्ण सहयोग दें। इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ.साथ महिला एवं बाल विकास विभाग और शिक्षा विभाग के अधिकारी मौजूद रहे ।

पंचकूला में एक बार फिर हुआ कोरोना ब्लास्ट।

पंचकूला द्वारा ताऊ देवी लाल स्टेडियम में महिला खेल–कूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया

For Detailed News-

पंचकूला, 4 मार्च-    आज अन्तर्राष्ट्रीय महिला सप्ताह’ के तहत महिला एव बाल विकास विभाग पंचकूला द्वारा ताऊ देवी लाल स्टेडियम में महिला खेल–कूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया I कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती आरू वाशिष्ठ द्वारा की गई कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर नगराधीश पंचकूला सिमरन जीत कौर ने शिरकत की I प्रतियोगिता में 800 मीटर की रेस, लेमन रेस और सैक रेस का आयोजन किया गया I इन प्रतियोगिताओं में पहला, दूसरा तथा तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को मुख्य अतिथि नगराधीश सिमरनजीत द्वारा सम्मानित किया गया I कार्यक्रम में साथ ही साथ महिलाओं के लिए सेल्फ डिफेन्स ट्रैनिंग का भी आयोजन किया गया I जिसमें ताऊ देवी लाल स्टेडियम की महिला कोच श्रीमती कंचन द्वारा महिलाओं को सेल्फ डिफेंस के तरीके सिखाए गए एवं राजकीय  संस्कृति  सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर -26 की टीचर श्रीमती प्रियंका शर्मा  एवं ब्रांड एम्बेसडर बेटी बचाओं बेटी पढाओ द्वारा महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधित जानकारी प्रदान की गई की I कार्यक्रम में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा कम लागत पर बने हुए पोष्टिक व्यंजनो की प्रदर्शनी लगाई गई और साथ ही बेकार  सामान से बने हुए उपयोगी सामान की भी प्रदर्शनी लगाई गई जिसकी नगराधीश शरणजीत कौर ने  प्रंशसा की।

https://propertyliquid.com

पंचकूला में एक बार फिर हुआ कोरोना ब्लास्ट।

IGNOU extends Admission up to 15th March, 2021

For Detailed News-

The Indira Gandhi National Open University (IGNOU) has extended the last date of submission of online Fresh admission of all Masters, Bachelor, Diploma & Certificate programmes up to 15th March, 2021 for the January, 2021 session. Details of the IGNOU academic programmes for the January, 2021 session can be accessed from the link https://ignouadmission.samarth.edu.in/. The prospective learners can apply for Masters/Bachelor/Diploma/Certificate programmes of the University on the official website, informed The Regional Director of IGNOU Regional centre Chandigarh Dr. A.K.Dimri. Last date of submission of ‘online’ admission form for January, session was earlier fixed for 28th February, 2021. 

https://propertyliquid.com

For all those candidates, who have been planning to get admission in any of the IGNOU courses can apply for the same online. Firstly the candidate has to register themselves (if not registered) on the official website i.e https://ignouadmission.samarth.edu.in/. Whereas those who have already registered can simply login with the id- password and fill up the application form for the admission in the July session at Indira Gandhi National Open University for 2021. Also, before filling up the IGNOU admission form, candidates must go through the general instructions, eligibility criteria, fee details, duration, etc. on the official website. Applicants can also download the complete details of the programmes from the IGNOU website.

Vikram Singh Assumes Charge of CUS at PU

Around 41000 students took Online Exam by PU, today

Chandigarh March 03, 2021

For Detailed News-

 Dr. Jagat Bhushan, Controller of Examination, Panjab University informed
that around 41000 students of Undergraduate/Postgraduate/Other Professional Courses
including USOL/Private have appeared today  in online examination being conducted by
Panjab University. He informed that total exams in Slot 1 and Slot 2 were 28 and 38
respectively. He further informed that all the exams conducted today went off
smoothly.

https://propertyliquid.com

Vikram Singh Assumes Charge of CUS at PU

आज वन परिसर पिंजौर में विश्व वन्य प्राणी दिवस का आयोजन किया गया ।

For Detailed News-

पंचकुला, 3 मार्च-    आज वन परिसर पिंजौर में विश्व वन्य प्राणी दिवस का आयोजन किया गया । इस मौके पर वन परिसर पिंजौर में प्रशिक्षु उप वन राजिक अधिकारीयों को सम्बोधित करते हुए कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवम् मुख्य वन प्राणी वार्डन हरियाणा श्री जगदीश चन्द्र  भा0 व0 से0 द्वारा वन प्राणियों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए अवगत करवाया गया कि वन्य प्राणियों का सरंक्षण कार्य क्यों आवश्यक है तथा उन्होंने विभिन्न कालों में वन्य प्राणियों के साथ राजा महाराजाओं मुगलकालिन, बोधकालीन, ब्रिटिश शासन के दौरान किये गए प्रयासों का उल्लेख करते हुए बताया कि आज वन्य प्राणियों की जो स्थिति है वो एक दिन में ही पैदा नहीं हुई अपितु कालांतर में वन्य प्राणियों के अंधाधुन्द शिकार व उनके आश्रय स्थल को पहुंचाए गए नुकसान इसके मुख्य कारण है ।


आज विश्व वन्य प्राणी दिवस के मौके पर वन्य प्राणी सरंक्षण कार्य को महत्वता देते हुए बताया कि वन्य प्राणियों के अवैध शिकार व उनके अंगों के अवैध व्यापार को पूरी तरह से रोकने के अतिरिक्त उनके आश्रय स्थालों को संरक्षित करने की आवश्यकता पर बल दिया तथा प्रशिक्षु उप वन राजिक अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया कि संरक्षित क्षेंत्रों में वन्य प्राणियों के आश्रय स्थलों के प्रबंधन, मसलन पौधारोपण आदि कार्य उस क्षेत्र में मौजूद वन्य प्राणियों की प्रजातियों के अनुरूप एवम् उनकी आवश्यकता अनुसार ही किया जाए ताकि उनका बेहतर सरंक्षण किया जा सके। इस के अतिरिक्त वन व एवं वन्यप्राणी विभाग हरियाणा द्वारा वन्यप्राणियों के बेहतर सरंक्षण हेतु किये जा रहे प्रयासों का भी उल्लेख किया गया ।

https://propertyliquid.com


इस अवसर पर उप मुख्य वन्य प्राणी वार्डन पंचकूला श्री श्याम सुंदर कौशिक द्वारा अपने संबोघन में बताया गया कि 3 मार्च के दिन, पूर्व कें वर्षों में 183 देशों द्वारा सम्मिलित रूप से संकटग्रस्त जीवों तथा वनस्पतियों की रक्षा के लिए  यानी कि कन्वेशन आॅन इंटरनेशनल ट्रेड इन एन्डेंजर्ड स्पेसिज पर हस्ताक्षर किये गये थे । विश्व वन्यजीव दिवस का प्रस्ताव प्रथमतया थाईलैंड द्वारा वर्ष 2013 बैंकाक में साइट्स के 16 वें अधिवेशन के दौरान दिया गया था, एवं इसी के परिणाम स्वरूप 20 दिसम्बर 2013 को यूनाइटेड नेशन्स जरनल असेंबली द्वारा 68 वें अधिवेशन में 3 मार्च को प्रतिवर्ष विश्व वन्यजीव दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की गई ।