कागदाना जनसभा की सफलता के बाद गांव-गांव जाकर वोट मांगेंगे ओपी धनखड़

कागदाना जनसभा की सफलता के बाद गांव-गांव जाकर वोट मांगेंगे ओपी धनखड़

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सोमवार को भाजपा प्रत्याशी गोबिंद कांडा के साथ आठ गांवों में करेंगे सभाएं।

बराला की रणनीति काम कर गई तो ऐलनाबाद में इस बार खिलेगा कमल ।

For Detailed News-

सिरसा| कागदाना जनसभा की सफलता के ठीक एक सप्ताह बाद भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ एक बार फिर सोमवार को भाजपा प्रत्याशी गोबिंद कांडा के लिए वोट मांगने ऐलनाबाद के चुनावी मैदान में उतरेंगे। सोमवार को सुबह से शाम तक ऐलनाबाद विधानसभा के आठ गांवों में जनता के बीच रहेंगे और क्षेत्र में भाजपा सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों को सामने रखकर गोबिंद कांडा को जिताने की अपील करेंगे। प्रदेश अध्यक्ष की सभाओं को लेकर भाजपा के स्थानीय कार्यकर्ताओं में काफी उत्साह है। इन सभाओं को सफल बनाने के लिए गांव के स्थानीय लोगों से पार्टी कार्यकर्ता संपर्क करने में जुट गए हैं। जिन में प्रदेश अध्यक्ष की सभाएं रखी गई हैं, उनमें क्षेत्र के जमाल, लुदेसर, रूपाणा जैसे बड़े गांव भी शामिल हैं।

ओमप्रकाश धनखड़ सुबह सबसे पहले सुबह 10 बजे रूपाणा खुर्द गांव में पहुंचेंगे। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ की जनसभा से भाजपा सीधे-सीधे इनेलो और कांग्रेसी वोटों पर सेंध लगाना चाहती है। कागदाना जनसभा की सफलता के बाद भाजपा कार्यकर्ताओं को उम्मीद भी है कि प्रदेश अध्यक्ष की सभा से भाजपा इसमें सफल भी होगी।

इसके बाद 11 बजे ओपी धनखड़ लुदेसर गांव में सभा करेंगे। यह भी बड़ा गांव हैं। फिर 12 बजे गांव निरबान, 1 बजे रूपावास, 2 बजे गुडिया खेड़ा, 3 बजे ढुकड़ा व 4 बजे बरासरी में सभाएं होंगी। सभाओं के सिलसिले में दिन की अंतिम सभा  विधानसभा के एक और बडे़ गांव जमाल में शाम 5 बजे होगी।

सभी सभाओं के दौरान गठबंधन के प्रत्याशी गोबिंद कांडा उनके साथ रहेंगे।

https://propertyliquid.com

भाजपा कार्यकर्ताओं को उम्मीद है कि प्रदेश अध्यक्ष की ये सभाएं विरोधी प्रत्याशियों के टेंट में छेद करने का काम करेंगी। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ पूर्व में पार्टी के किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तथा बड़े किसान नेता भी रह चुके हैं, इसलिए वे लगभग अपनी हर सभा में किसान हित की भी बात करना नहीं भूलते। माना जा रहा है कि सोमवार को होने वाली सभाओं में भी धनखड़ क्षेत्र में हुए लगभग 700 करोड़ के विकास कार्यों को रखने के साथ-साथ कृषि की वह नीतियां भी गिनाएंगे, जिनसे लगातार किसानों को फायदा हो रहा है।

ओम प्रकाश धनखड़ की इन सभाओं के बाद अगले एक-दो दिन में ऐलनाबाद चुनाव में खुद मुख्यमंत्री मनोहर लाल के भी चुनाव प्रचार के लिए उतरने की संभावना है।

भाजपा के प्रदेश सह मीडिया प्रमुख अरविंद सैनी का कहना है कि भाजपा का चुनाव जिस तेजी से उठा है, उसे बरकरार रखने के लिए भाजपा के चुनाव प्रभारी सुभाष बराला दिन-रात एक किए हुए हैं। बराला की रणनीति काम कर गई तो ऐलनाबाद में इस बार कमल खिलेगा।

कागदाना जनसभा की सफलता के बाद गांव-गांव जाकर वोट मांगेंगे ओपी धनखड़

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने सेक्टर 19 में लगभग 3 करोड़ रूपए के विकास कार्यों का किया उदधाटन व शिलान्यास

-सेक्टर 19 में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा लगाए जाने वाले दो ट्यूबवेलों का किया भूमि पूजन
– सेक्टर 19 हाउसिंग बोर्ड कालोनी में अनेक सुविधाओं से सुसज्जित महाराणा प्रताप पार्क में सौदर्यीकरण कार्यों का किया उदघाटन
-सेक्टर 19 में सिक्योरिटी गेट्स लगाने के लिए 21 लाख रूपए देने की की घोषणा
-लगभग 32 करोड़ रूपए की लागत से आरओबी का काम लगभग पूर्ण, शीघ्र होगा लोगों को समर्पित-गुप्ता

For Detailed News-

पंचकूला, 24 अक्तूबर- सेक्टर 19 वासियों को तोहफा देते हुए आज हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने सेक्टर 19 में लगभग 3 करोड़ रूपए के विकास कार्यों का उदधाटन व शिलान्यास किया। उन्होंने लगभग 66 लाख रूपए की लागत से सेक्टर 19 में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा लगाए जाने वाले दो ट्यूबवेलों का भूमि पूजन किया व सेक्टर 19 हाउसिंग बोर्ड कालोनी में अनेक सुविधाओं से सुसज्जित महाराणा प्रताप पार्क में सौदर्यीकरण कार्यों का उदघाटन किया। इसके अलावा श्री गुप्ता ने सेक्टर 19 में ही बरसाती पानी की संग्रहण के लिए संपवेल लगाने व सड़कों की मरम्मत के कार्य का शुभारंभ भी किया।


इस अवसर पर श्री गुप्ता ने लोगों की सुरक्षा के लिए सेक्टर 19 में सिक्योरिटी गेट्स लगाने के लिए अपने स्वैच्छिक कोष से 21 लाख रूपए देने की घोषणा की। इसके अलावा उन्हांेंने नगर निगम को सेक्टर 19 में आवश्यक्तानुसार सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि नगर निगम द्वारा पंचकूला के विभिन्न सेक्टरों में 385 नये हाई सिक्योरिटी कैमरा लगाए जा चुके हैं।
इस अवसर पर नगर निगम के महापोर कुलभूषण गोयल, नगर निगम के आयुक्त धर्मवीर सिंह तथा वार्ड नंबर 8 के पार्षद हरेन्द्र मलिक भी उपस्थित थे।  

https://propertyliquid.com


महाराणा प्रताप पार्क में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री गुप्ता ने कहा कि लंबे समय से सेक्टर 19 के निवासियों को पीने के पानी की समस्या का सामना करना पड़ रहा था। उन्होंने कहा कि 66 लाख रूपए की लागत से दो टयूबवेलों के लगने का कार्य आगामी 4 महीनों में पूरा हो जायेगा, जिसके बाद सेक्टर वासियों को पीने के पानी की कोइ समस्या नहीं रहेगी।


उन्होंने कहा कि महाराणा प्रताप पार्क में लोगों के बैठने के लिए कुर्सियां, गजेबो और वाॅकिंग ट्रैक के साथ-साथ युवाओं में देश भक्ति की भावाना जागृत करने के उद्देश्य से देश की आजादी में अपना योगदान देने वाले वीर सेनानियों के चित्र भी बनाए गए हैं। इसके अलावा योग के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का लोगो भी पार्क में बनाया गया है। साथ ही लोगों को फिट रखने के लिए पार्क में ओपन एयर जिम की भी व्यवस्था की गई है।
उन्होंने कहा कि पार्क हमारे लंग्स हैं और जब पार्क सही रहेंगे तो लोगों का स्वास्थ्य भी सही रहेगा। उन्होंने कहा कि हर मनुष्य के लिए अच्छा स्वास्थ्य जरूरी है और अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छे पार्क होना आवश्यक है। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों व पार्षद हरेन्द्र मलिक को सेक्टर 19 में एक आदर्श पार्क  बनाने के लिए बधाई दी।


श्री गुप्ता ने कहा कि पहले सेक्टर 19 विकास की दृष्टि से काफी पिछड़ा हुआ सेक्टर था, परंतु लोगों के आर्शीवाद से व उनके प्रयासों के फलस्वरूप यहां अनेक विकास कार्य करवाए गए हैं। यहां लगभग 32 करोड़ रूपए की लागत से रेलवे ओवरब्रिज का कार्य शुरू हुआ जो कि लगभग तैयार है और कुछ ही दिनों में लोगों को समर्पित होगा। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार के कार्यकाल में भी यहां के स्थानीय विधायक द्वारा इस आरओबी को बनाने की मांग की गई थी परंतु इसे नाॅन फिज़ीबल घोषित करते हुए मामला ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था, परंतु उन्होंने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल को यहां के लोगों को आ रही समस्या से अवगत करवाया और यहां पर आरओबी के निर्माण के लिए एक प्रस्ताव को मंजूर करवाया। इसके अलावा सेक्टर 19 के अंडरपास को खोलने का काम भी शुरू हो चुका है, जो शीघ्र ही पूरा होने वाला है। इस अंडरपास के शुरू होने के बाद यहां के लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात मिलेगी।


श्री गुप्ता ने आश्वासन दिया कि सेक्टर 19 में विकास के लिए फंड की कमी आड़े नहीं आने दी जायेगी। उन्हांेने सेक्टर वासियों से आहवान किया कि वे विकास कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए स्वयं कार्यों निगरानी करें।


इसके उपरांत श्री गुप्ता ने सेक्टर 19 डिस्पेंसरी में 18 हजार से अधिक लोगों का कोविड टीकाकरण करने के लिए वहां की डाॅक्टर व पैरामेडीकल स्टाफ को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर मंडल के अध्यक्ष गौतम राणा और राकेश अग्रवाल विशेष रूप से उपस्थित रहे।


इस अवसर पर वार्ड नंबर 8 के पाषर्द हरेन्द्र मलिक ने सेक्टर 19 वासियों को करोड़ों रूपए की सौगात देने के लिए विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि श्री गुप्ता द्वारा सेक्टर 19 में अनेक विकास कार्य करवाए गए हैं, जिसका यहां के लोगों को सीधा लाभ मिल रहा है। उन्होंने आश्वासन दिया कि वे वार्ड नंबर 8 के पार्षद होने के नाते सेक्टर 19 के निवासियों के लिए हर समय उनकी सेवा के लिए तत्पर हैं।

https://propertyliquid.com


इस अवसर पर भाजपा के प्रदेश युवा मोर्चा महामंत्री योगेन्द्र शर्मा, जिला उपाध्यक्ष उमेश सूद, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधीक्षक अभियंता संजीव चैपड़ा, कार्यकारी अभियंता अमित राठी और एमके पायल, मंडल के प्रधान संदीप यादव, मंडल महामंत्री महिपाल चैसाला, पार्षद राकेश बाल्मिकी, जय कौशिक, ओबीसी मोर्चा के जिला सचिव जेपी जांगड़ा,  तीनो शक्ति केन्द्रों के प्रधान रवि शर्मा, भूपेन्द्र बैरागी और कमलेश रोहिता, सेक्टर 19 के पार्क विकास समितियों के प्रधान सलाचना बिष्ट, अनुपमा शर्मा, कमलेश रोहिला, बलवंत रावत, नगरमल आर्य, विजय रेखी, वेदपाल राणा सहित अन्य गणमानय व्यक्ति भी उपस्थित थे।

कागदाना जनसभा की सफलता के बाद गांव-गांव जाकर वोट मांगेंगे ओपी धनखड़

गाय के गोबर से बने गमले पर्यावरण बचाने में निभाएंगे अहम भूमिका – वी. एस. तंवर

For Detailed News-

पंचकूला, 24 अक्तूबर- हरियाणा के प्रधान मुख्य वन संरक्षक वी. एस. तंवर आईएफएस, विशेष सचिव वन विभाग एस. एस. दलाल, पीएसओ पिंजोर भूपेंद्र यादव ने पिंजौर के गौ अनुसंधान केंद्र जो कि हरियाणा गौ सेवा आयोग के तकनीकी मार्गदर्शन में श्री कामधेनू गौशाला सेवा सदन में स्थापित है का निरीक्षण किया।


इस मौके पर प्रधान मुख्य वन संरक्षक वी. एस. तंवर आई एफ एस ने कहा कि आज के इस दौर में गौशालाओं को स्वावलंबी बनाने की आवश्यकता है। गौशालाओं में बने उत्पादों को अपने दैनिक जीवन में प्रयोग करके हम इस दिशा में बढ़ सकते हैं  उन्होंने यहां बनने वाले उत्पादों में से गाय के गोबर से बने गमलों में विशेष रूचि दिखाते हुए कहा कि इस तरह के गमले पर्यावरण बचाने में अहम भूमिका अदा कर सकते हैं। यह गमले जहां पौधों को कई महीनों तक पौष्टिकता देने का काम करेंगे, वहीं दूसरी और नर्सरियों में बीज अंकुरित करने या पौधों को बड़ा करने में प्रयोग होने वाली प्लास्टिक से छुटकारा मिल सकता है।


उन्होंने कहा कि आज के इस दौर में गौशालाओं को एक छोटे कुटीर उद्योग की तरह से चलाना होगा। यहां बने उत्पादों को हम घरों अपने व्यावसायिक प्रतिष्ठानों, दफ्तरों या दैनिक जीवन में प्रयोग कर इनकी मदद कर सकते हैं। आने वाले समय में इन उत्पादों का व्यवसायीकरण करके उससे होने वाली आमदनी से गौशालाओं को स्वावलंबी बनाने में सहयोग होगा। जो लोग गौशालाओं में जाकर गौ सेवा नहीं कर सकते हैं या गाय नहीं रख सकते हैं तो इन उत्पादों को प्रयोग करके भी गाय माता की सेवा कर सकते हैं।

https://propertyliquid.com


इस अवसर पर हरियाणा गौ सेवा आयोग के सचिव डॉ चिरंतन कादयान, अनुसंधान केंद्र के ट्रस्टी नवराज धीर, रोहित सिंगला एवं  गौशाला के कईं प्रतिनिधि मौजूद रहे।

कागदाना जनसभा की सफलता के बाद गांव-गांव जाकर वोट मांगेंगे ओपी धनखड़

PU Scientists of Single-year impact(2020) in Stanford University Report

Chandigarh October 24, 2021

For Detailed News-

As many as 32 faculty scientists from various disciplines from Panjab University are included in the elite list of world top 2% scientists as per the Stanford University, Stanford, California, USA which is based upon a Single-year impact (year 2020). All the 17 scientists from the first list have made it to the second list also.

https://propertyliquid.com

Data include all scientists who are among the top 100,000 across all fields according to the composite citation index. Composite citation index was calculated with a validated formula and machine learning approach was used to extract the data from Scopus programmed with a specific set of rules like citations, h-index, authorship status etc.On the basis of citations and papers, the scientists are classified into 22 scientific fields and 176 sub-fields. Selection of the scientists in the list is based on the c-score criteria or a percentile rank of 2% or above, based upon the various publication metrics, including, Scopus H-index, co-authorship adjusted HM-index, citations to papers in different authorship positions and a composite indicator.

कागदाना जनसभा की सफलता के बाद गांव-गांव जाकर वोट मांगेंगे ओपी धनखड़

कूलरों व होदियों में पानी न होने दें एकत्रित :

For Detailed News-

उपायुक्त ने जिलावासियों ने आह्वïान किया कि मच्छर जनित बीमारियों से बचने के लिए नागरिक पूरी बाजू के कपड़े पहने,  मच्छरदानी का प्रयोग करें, घरों के दरवाजे व खिड़कियों पर उपयुक्त जाली इस्तेमाल करें। उन्होंने कहा कि बुखार होने पर तुरंत चिकित्सीय सलाह लें। डेंगू व चिकनगुनिया फैलाने वाला एडिज मच्छर दिन में काटता है तथा यह साफ पानी में पनपता है। कहीं पर भी पानी को एकत्रित न होने दें। कूलरों, टंकियों, हौदियों, पशु-पक्षियों के बर्तनों को धोकर व सुखाकर कर ही प्रयोग करें ताकि लारवा न पनप सके। बीमारी के लक्षण दिखने में तुरंत अपनी चिकित्सीय जांच करवाएं, ताकि समय पर बीमारी का उपचार करवाया जा सके। स्वच्छता का ध्यान रखें और अपने आस-पास गंदगी न होने दें। उन्होंने कहा कि डेंगू के मरीजों को बेहतर इलाज मिले इसके लिए सभी प्रबंध किए गए हैं।

https://propertyliquid.com

कागदाना जनसभा की सफलता के बाद गांव-गांव जाकर वोट मांगेंगे ओपी धनखड़

डेंगू से घबराएं नहीं नागरिक, लक्षण दिखाई देने पर तुरंत करवाएं चिकित्सीय जांच : उपायुक्त अनीश यादव

– नागरिक अस्पताल में मुफ्त करवा सकते हैं डेंगू की जांच : उपायुक्त


– जिला में 82 हजार से अधिक घरों का किया जा चुका है सर्वे, लारवा मिलने पर 2497 को जारी किए जा चुके हैं नोटिस


सिरसा, 24 अक्तूबर।

For Detailed News-


उपायुक्त अनीश यादव ने बताया कि डेंगू की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा गंभीरता से कदम उठाए जा रहे हैं। जिला के शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी न केवल फोगिंग करवाई जा रही है बल्कि स्वास्थ्य टीम घर-घर जाकर आमजन के स्वास्थ्य की जांच भी कर रही है। इसके अलावा विभिन्न प्रचार माध्यमों से नागरिकों से डेंगू से बचाव के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि स्थानीय नागरिक अस्पताल सिरसा, उपमंडल अस्पताल डबवाली व सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर डेंगू रोगियों के लिए अलग से वार्ड बनाए गए है। जिला के 82 हजार 521 घरों का सर्वे किया जा चुका है तथा 2497 लोगों को लारवा मिलने पर नोटिस जारी किए जा चुके हैं। आमजन की स्वास्थ्य जांच के लिए सिरसा अर्बन में 16 टीम कार्य कर रही है तथा सभी गांवों में भी एक-एक टीम लगाई गई है, प्रत्येक टीम में एमपीएचडब्ल्यू, एएनएम, आशा वर्कर, सक्षम युवा आदि शामिल हैं। प्रत्येक टीम को आदेश दिए गए हैं कि 30 अक्टूबर तक अपने-अपने क्षेत्रों में घर-घर जा कर स्वास्थ्य जांच के साथ-साथ अन्य जांच की रिपोर्ट संबंधित कार्यालय में प्रस्तुत करें। उन्होंने बताया कि पहले केवल नागरिक अस्पताल सिरसा में डेंगू की जांच के साथ-साथ अब डबवाली के नागरिक अस्पताल में डेंगू की जांच करवाई जा सकती है। डेंगू का टैस्ट सरकारी अस्पताल में बिलकूल मुफ्त में करवाया जा सकता है तथा हर निजी लैब व निजी अस्पताल में 600 रुपये में डेंगू की जांच करवाई जा सकती है।

https://propertyliquid.com

कागदाना जनसभा की सफलता के बाद गांव-गांव जाकर वोट मांगेंगे ओपी धनखड़

राजकीय महाविद्यालय कालका में मनाया गया यू एन ओ दिवस

For Detailed News-

पंचकूला, 23 अक्टूबर- राजकीय महाविद्यालय कालका की प्राचार्य श्रीमती प्रमिला मलिक के नेतृत्व में राजकीय महाविद्यालय कालका में यू एन ओ (संयुक्त राष्ट्र ) दिवस मनाया गया।


इस अवसर पर प्राचार्य श्रीमती प्रमिला मलिक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र संघ विश्व की सबसे शक्तिशाली शक्ति है। द्वितीय विश्व युद्ध की समाप्ति के तुरंत बाद संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना हुई थी। उन्होंने बताया कि यह भविष्य में युद्ध को रोकने के उद्देश्य से स्थापित किया गया था। यह एक अंतर सरकारी संगठन है, जिसकी प्राथमिक भूमिका विश्व शांति और सुरक्षा बनाए रखना है।


कार्यक्रम का आयोजन इतिहास विभाग के प्रोफेसर डॉ कुलदीप थिंड और राजनीतिक विज्ञान की प्रोफेसर सुनीता चौहान के मार्गदर्शन और दिशा निर्देशन में किया गया।

https://propertyliquid.com


इस अवसर पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया, जिसमें प्रथम पुरस्कार रामचंद, परमजीत और काजल को प्रदान किया गया जबकि द्वितीय पुरस्कार प्रिया, भारती और सेजल ने प्राप्त किया। तृतीय पुरस्कार सचिन, विवेक और कुणाल को प्रदान किया गया। प्राचार्य प्रमिला मलिक ने विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया व इस प्रकार के शिक्षा पर आयोजन में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया।
अंग्रेजी विभागाध्यक्क्षा प्रोफेसर मीनाक्षी ने भी विद्यार्थियों को प्रेरित व प्रोत्साहित किया।

कागदाना जनसभा की सफलता के बाद गांव-गांव जाकर वोट मांगेंगे ओपी धनखड़

राजकीय महाविद्यालय कालका में विज्ञान संकाय के विद्यार्थियों के लिए इंडक्शन मीट ‘प्रेरण बैठक’ का किया आयोजन

For Detailed News-

पंचकूला, 23 अक्टूबर- राजकीय महाविद्यालय कालका की प्राचार्य श्रीमती प्रमिला मलिक की अध्यक्षता में विज्ञान संकाय के विद्यार्थियों के लिए इंडक्शन मीट ‘प्रेरण बैठक’ का आयोजन किया गया । कार्यक्रम का आयोजन विज्ञान संकाय के डीन डॉ रामचंद्र और विज्ञान सोसाइटी की प्रभारी डॉक्टर नीरू के नेतृत्व में किया गया।


इस अवसर पर प्राचार्य श्रीमती प्रमिला मलिक ने विद्यार्थियों का स्वागत करते हुए कहा कि उन्हें वैज्ञानिक दृष्टिकोण को अपनाना चाहिए । विद्यार्थियों को लगन निष्ठा और समर्पण की भावना से अध्ययन करते हुए महाविद्यालय का नाम रोशन करना चाहिए।


इस अवसर पर महाविद्यालय में स्थापित अलग-अलग समिति के प्रभारियों ने विस्तार पूर्वक अपनी-अपनी कमेटी के कार्यों की जानकारी दी। डॉ सुशील कुमार ने कॉलेज में होने वाली सांस्कृतिक गतिविधियों तथा छात्रवृत्ति के बारे में विद्यार्थियों को जानकारी दी। डॉ कुलदीप बेनीवाल ने खेलकूद के बारे में तथा श्रीमती इना आहूजा ने पुस्तकालय में उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जानकारी दी। लेफ्टिनेंट यशवीर सिंह ने एनसीसी लेने के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित किया। इसके साथ-साथ कुमारी नवनीत नैंसी ने प्लेसमेंट सेल, डॉक्टर रागिनी प्रभारी महिला प्रकोष्ठ ने विभिन्न गतिविधियों, श्रीमती नीतू चौधरी ने रेड क्रॉस, बिंदु रानी ने यूनिवर्सिटी सेल की तरफ से संबंधित जानकारी विद्यार्थियों को दी।


मंच का संचालन डॉक्टर इंदु और श्रीमती सीमा शर्मा द्वारा किया गया।

https://propertyliquid.com


इस अवसर पर विज्ञान सोसाइटी के ऑफिस लीडर का भी निर्वाचन किया गया। अध्यक्ष पद के लिए हर्ष कुमार का चयन किया गया जबकि उपाध्यक्ष के लिए यश कुमार, सचिव के लिए संजना कौशिक को व संयुक्त सचिव लता कौशिक को चुना गया। इसी प्रकार हर कक्षा के कक्षा प्रभारी का भी चयन किया गया। अंत में विज्ञान सोसाइटी द्वारा आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में छात्रों को जानकारी दी गई।

कागदाना जनसभा की सफलता के बाद गांव-गांव जाकर वोट मांगेंगे ओपी धनखड़

अग्रणी जिला प्रबंधक पंचकुला द्वारा जिला स्तरीय ग्राहक आउटरीच कैंप का किया गया आयोजन

  • मुख्यातिथि श्री जे के पाण्डे, क्षेत्रीय निदेशक आरबीआई ने किया कैंप का शुभारंभ
  • यह कार्यक्रम वित्तीय सेवा विभाग द्वारा महामारी के बाद अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी योजना के एक मुख्य बिंदु के रूप में शुरू किया गया है

For Detailed News-

पंचकूला 23 अक्टूबर: वित्तीय सेवा विभाग वित्त मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार अक्टूबर एवं नवंबर के महीने में चलाए जा रहे ग्राहक आउटरीच प्रोग्राम के तहत अग्रणी जिला प्रबंधक पंचकुला द्वारा रेड बिशॉप, सेक्टर 1 में जिला स्तरीय ग्राहक आउटरीच कैंप का आयोजन किया गया ।


यह कार्यक्रम वित्तीय सेवा विभाग द्वारा महामारी के बाद अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी योजना के एक मुख्य बिंदु के रूप में शुरू किया गया है जिसमें सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के अलावा जम्मू और कश्मीर बैंक हरियाणा राज्य में भागीदारी सुनिश्चित करेगा । इस कार्यक्रम के तहत सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न ऋण योजनाओं जैसे कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, स्टैंड अप इंडिया योजना, प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना, पीएमईजीपी, आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत चलाई जा रही अन्य सरकारी योजनाओं के तहत आवेदकों को ऋण सुविधा प्रदान करने में तेजी लाए जाने का प्रयोजन है ।


इसके अतिरिक्त जनधन खातों में सभी पात्र लोगों को जिन्होंने अभी तक जनसुरक्षा स्कीमों जैसे कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति योजना व अटल पेंशन योजना में अपना एनरॉलमेंट नहीं किया उन सबका इन स्कीमों में पंजीकरण करना सुनिश्चित किया जाएगा । कैंप का शुभारंभ मुख्यातिथि श्री जे के पाण्डे, क्षेत्रीय निदेशक आरबीआई द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया । कैंप की अध्यक्षता करते हुए श्री विनय प्रताप सिंह,उपायुक्त पंचकुला द्वारा सभी बैंकों द्वारा इसमें अंत्योदय के संकल्प को ध्यान में रखते हुए पूर्ण भागीदारी के साथ इसे पूरी तरह से सफल बनाने का आग्रह किया ।

https://propertyliquid.com


कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री पाण्डे ने इस कार्यक्रम को चलाए जाने के पीछे सरकार की मंशा के बारे में स्पष्ट रूप से जानकारी प्रदान की तथा सभी बैंक अधिकारियों को प्रायोजित ऋण आवेदनों का तत्काल निपटान करने का आग्रह किया व सरकार द्वारा चलाए गए ग्राहक आउटरीच कार्यक्रम को पूर्ण रूप से सफल बनाने का आहवान किया । इसमें पंचकुला जिले के सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंको के साथ जम्मू एंड कश्मीर बैंक द्वारा भाग लिया गया कैंप के दौरान विभिन्न बैंकों की शाखाओं में लंबित ऋण आवेदनों का मौके पर ही निपटारा किया गया ।इसके अतिरिक्त मुख्य अतिथि द्वारा विभिन्न बैंकों के ऋणीयों को मौके पर ही ऋण स्वीकृति पत्र भी वितरित किए गए । कैंप के दौरान पंजाब नेशनल बैंक, कैनरा बैंक,बैंक आफ बड़ोदा,भारतीय स्टेट बैंक व अन्य बैंकों द्वारा अपने बैंक में चलाई जा रही विभिन्न ऋण योजना के बारे में पूर्ण जानकारी प्रदान की । इसके अतिरिक्त पंजाब नेशनल बैंक के वित्तीय सलाहकार द्वारा सभी जन सुरक्षा स्कीमों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई । कार्यक्रम में नाबार्ड के सहायक महाप्रबंधक श्री दीपक जाखड़, सभी बैंकों के जिला स्तरीय अधिकारी, उपनिदेशक पशुधन विभाग, कृषि विभाग, नगर निगम व अन्य विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

कागदाना जनसभा की सफलता के बाद गांव-गांव जाकर वोट मांगेंगे ओपी धनखड़

17 Scientists from PU among World Top 2% Scientists

Chandigarh October 23, 2021

 As many as 17 faculty scientists from various disciplines from Panjab University out of 2042 Indian Scientists are included in that elite list of world top 2% scientists as per the Stanford University, Stanford, California, USA  which provided an updated analysis that uses citations from Scopus with data freeze as of  Dec 31, 2020, assessing scientists for citation impact during the calendar year 2020 that was published on October 19, 2021 in PLOS Biology, a peer reviewed high impact international journal available at https://elsevier.digitalcommonsdata.com/datasets/btchxktzyw/3. . There was great interest in the databases of standardized citation metrics across all scientists and scientific disciplines, and many scientists urged the authors to provide updates of the databases.

For Detailed News-

Data include all scientists who are among the top 100,000 across all fields according to the composite citation index. Composite citation index was calculated with a validated formula and machine learning approach was used to extract the data from Scopus programmed with a specific set of rules like citations, h-index, authorship status etc.On the basis of citations and papers, the scientists are classified into 22 scientific fields and 176 sub-fields. Selection of the scientists in the list is based on the c-score criteria or a percentile rank of 2% or above, based upon the various publication metrics, including, Scopus H-index, co-authorship adjusted HM-index, citations to papers in different authorship positions and a composite indicator.

The recognition gives great satisfaction to all scientists working in varied research areas and motivates them to keep moving ahead despite all odds and financial limitations. All faculty members are putting their heart and soul in keeping the prestige of Panjab University as high as possible. Sincerely regular and joint efforts made by all faculty members maintain high research standards across all streams in Panjab University. Research Scholars and non-teaching staff also play key roles in attaining various research and academic goals.

Two lists have been created for the top 2% scientists. The first list which is based upon the Career-long data contains PU’s 17 scientists. Six out of these scientists belong to University Institute of Pharmaceutical Sciences (UIPS), three each are from Departments of Chemistry and Physics, while one each is from departments of Anthropology, Botany, Environmental Studies, Mathematics and UICET.

https://propertyliquid.com

The second list which is based upon a Single-year impact (year 2020) has 30 scientists from PU. Almost all the scientists from the first list have made it to the second list also.

Prof Raj Kumar, Vice Chancellor, Panjab University said that it is indeed a moment to feel proud for the University that as many as 30 faculty members have made it to the coveted list of Top 2% Scientists of the World.It is a matter of great honour and prestige for the whole scientific fraternity of Panjab University, he added.

Herein, we share the credentials of the 17 scientists who were selected on the basis of career-long performance.