Vikram Singh Assumes Charge of CUS at PU

Vikram Singh Assumes Charge of CUS at PU

Chandigarh March 05, 2021

For Detailed News-

Sh. Vikram Singh, Security Officer, Panjab University, Chandigarh, took over charge
of Chief of University Security from Prof. Ashwani Kaul, here today till further
orders.

https://propertyliquid.com


Sh. Vikram Singh, is serving Panjab University as Security Officer from past 12
years. Prior to this, he served Indian Air Force for more than 20 years.

Vikram Singh Assumes Charge of CUS at PU

बेटियों को शिक्षित व उनका सम्मान करना समाज के हर वर्ग की जिम्मेवारी : उपायुक्त प्रदीप कुमार

सिरसा, 5 मार्च।

For Detailed News-


                    उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि आज कोई ऐसा क्षेत्र नहीं है, जहां लड़कियों ने अपनी काबलियत का लोहा ना मनवाया हो। अवसर मिलने पर लड़कियों ने अपनी प्रतिभा के बल पर विभिन्न क्षेत्रों में समाज व देश का नाम रोशन किया है। बेटियों को शिक्षित व उनका सम्मान करना समाज के हर वर्ग की जिम्मेवारी है। सिरसावासियों के लिए यह गौरव की बात है कि लिंगानुपात में जिला प्रदेश में नम्बर वन की पोजिशन पर है, जिसे बरकरार रखने में जिला का प्रत्येक व्यक्ति प्रशासन का सहयोग करेंं, ताकि बेटी बचाओ, बेटी पढाओ अभियान की सफलता सार्थक हो सके।


                    उपायुक्त शुक्रवार को जिला के गांव खैरकां के राजकीय उच्च विद्यालय के प्रांगण में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यअतिथि संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से महिलाओं के लिए करवाई गई विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं के विजेताओं को मुख्यअतिथि ने सम्मानित किया और उपस्थित महिलाओं का आह्वान किया कि वे भी अपनी बेटियों को शिक्षा के साथ-साथ खेल व अन्य गतिविधियों में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित करें। कार्यक्रम में गांव की एक महिला की दूसरी बेटी के जन्म के अवसर पर कुंआ पूजन भी किया गया। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. दर्शना सिंह, पंचायत प्रतिनिधि निशांत सिंह, सीडीपीओ शूचि बजाज, वीरपाल कौर, सरोज कंबोज, कविता, चरणजीत, सुनीता सहित अनेक महिलाएं उपस्थित थी।
                    उपायुक्त ने कहा कि हर क्षेत्र में सफलता का आधार शिक्षा ही है, इसलिए बेटियों को शिक्षित करें और उन्हें आगे बढने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि हम बेटियों को शिक्षित करके व उनके प्रति सम्मान की भावना समाज में पैदा करके ही महिला सशक्तिकरण की दिशा में आगे बढ सकते हैं। प्रदेश सरकार लड़कियों व महिलाओं के उत्थान व उनके कल्याणार्थ अनेक कार्यक्रम व योजनाएं क्रियान्वित करती है। यह समाज के हर वर्ग का दायित्व है कि इन योजनाओं के क्रियान्वयन में संबंधित विभाग व प्रशासन का सहयोग करें और लोगों को इनके बारे में जागरूक करें, ताकि हर पात्र लड़की व महिला को योजनाओं का लाभ मिल सके और उन्हें आगे बढने का अवसर उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि कई बार योजनाओं की जानकारी के अभाव में पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित रह जाता है। इसलिए ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों की जिम्मेवारी बनती है कि वे ग्रामीणों को योजनाओं के बारे में जानकारी दें। इसके साथ ही गांव की समस्याओं व आवश्यकताओं के बारे में भी प्रशासन को अवगत करवाएं।


                    उन्होंने कहा कि महिलाओं को लेकर विभिन्न अवसरों पर होने वाले कार्यक्रम व आयोजन तभी सार्थक होंगे जब समाज का हर व्यक्ति लड़कियों व महिलाओं के उत्थान व कल्याण में सहयोग देगा तभी महिला सशक्तिकरण की परिकल्पना साकार होगी। उन्होंने लड़कियों का भी आह्वान किया कि वे अपने को कम न समझें,बल्कि अपनी काबिलियत को पहचानकर अपने लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में आगे बढें। कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं है, जहां पर लड़कियों ने अपना परचम न लहराया हो। उन्होंने कहा कि लड़कियां व महिलाएं अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें और स्वस्थ व पौष्टिक भोजन को अपने खाने में शामिल करें।


                    उपायुक्त ने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या व लिंग जांच के खिलाफ प्रशासन पूरी तरह से सख्त है। पीएनडीटी एक्ट के तहत लगातार कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। कन्या भ्रूण हत्या समाज को कलंकित करने वाला एक जघन्य व कानूनी अपराध है। ऐसे लोगों के खिलाफ पूरा समाज एकजुट होकर इन पर कानूनी कार्रवाई में प्रशासन का सहयोग करें। लिंग जांच करना व करवाना दोनों ही अपराध है।

https://propertyliquid.com


                    जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. दर्शना सिंह ने कहा कि विभाग उपायुक्त के मार्गदर्शन में महिलाओं व लड़कियों के कल्याणार्थ प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं का सही प्रकार से क्रियान्वयन कर रहा है। प्रशासन व विभाग के अथक प्रयासों व आमजन की जागरूकता के चलते ही सिरसा आज लिंगनुपात में प्रदेशभर में नम्बर वन की पोजिशन पर है। उन्होंने आश्वस्त करते हुए भरोसा दिलाया कि विभाग की योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने की दिशा में निरंतर कार्य किया जाएगा। 

Vikram Singh Assumes Charge of CUS at PU

डबवाली में उप मंडल स्तर के पहले ब्लड बैंक का उपायुक्त प्रदीप कुमार ने किया उद्ïघाटन

रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं, हर व्यक्ति जरूरमंदों के लिए जरूर करें रक्तदान : उपायुक्त प्रदीप कुमार

डबवाली, 05 मार्च।

For Detailed News-
              डबवाली वासियों को अब आपातकालीन समय में रक्त के लिए सिरसा या भठिंडा रैफर करने की आवश्यकता नहीं रहेगी, क्योंकि अब यह सुविधा डबवाली में ही ब्लैड बैंक में उपलब्ध होगी। डबवाली नागरिक अस्पताल बने ब्लड बैंक का उद्ïघाटन शुक्रवार को उपायुक्त प्रदीप कुमार ने उद्ïघाटन किया और डबवाली वासियों को ब्लड बैंक के रूप में क्षेत्र की स्वास्थ्य सुविधाओं में  बढोतरी होने पर बधाई दी। उपायुक्त ने कहा कि  उपमंडल स्तर पर स्थापित होने वाला यह प्रदेश का पहला ब्लड बैंक है, जोकि डबवाली के साथ-साथ पूरे सिरसा जिला के लिए बड़े गर्व की बात है। यह ब्लड बैंक क्षेत्र वासियों स्वास्थ्य सुविधाओं की दृष्टिï से बेहद कारगर साबित होगा।


              ब्लैड बैंक के उद्ïघाटन अवसर पर सिविल सर्जन डा. कृष्ण कुमार, वरिष्ठ भाजपा नेता देव कुमार शर्मा, रणबीर सिंह राणा, जगरूप सिंह सक्ताखेड़ा, सर्वजीत सिंह मसीतां, एसएमओ डा. एमके भादू, डा. सुखवंत सिंह, डा. मोहित मधुरकर सहित अस्पताल के अन्य चिकित्सक, स्टाफ सदस्य व आमजन मौजूद थे। इस अवसर पर उपायुक्त ने अस्पताल प्रांगण में फलदार पौधा भी लगाया और सामाजिक संस्था ‘अपनेÓ के पदाधिकारियों ने उपायुक्त प्रदीप कुमार को स्मृति चिह्नï भेंटकर सम्मानित किया।


              उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि इमरजेंसी के समय तथा ऑपरेशन में जब ब्लड की जरूरत होती है तब हमें दूसरे के ऊपर निर्भर रहना पड़ता है, ऐसे में यह ब्लड बैंक रक्त की पूर्ति के लिए बहुत कारगर साबित होता है। ब्लड बैंक के यहां स्थापित होने से इमरजेंसी के समय जरूरतमंद को रक्त के लिए कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी तथा इससे चिकित्सकों को भी सुविधा रहेगी और मरीज का बेहतर ढंग से ईलाज कर सकेंगे। इस ब्लड बैंक से न केवल डबवाली निवासियों को बल्कि आसपास के क्षेत्र के लोगों को भी इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि ब्लड बैंक में 300 यूनिट तक रक्त स्टोरेज व टैस्टिंग तथा हर ब्लडग्रुप के रक्त की सुविधा उपलब्ध रहेगी।


              उन्होंने कहा कि सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं का प्रत्येक क्षेत्र के विकास में योगदान रहता है, ऐसे में इस ब्लड बैंक के सुचारु क्रियांवयन में भी वे अपना सदैव योगदान दे। उन्होंने कहा कि यह एक सराहनीय कार्य तथा निस्वार्थ सेवा है। निस्वार्थ भावना से की गई सेवा ही सच्ची जनसेवा है। निस्वार्थ भाव से सेवा करने वाला व्यक्ति हमेशा जीवन की ऊंचाई को छूता है। इसलिए कोई भी क्षेत्र में हो, अपनी बेहतर सेवाएं देते हुए समाज की समृद्घि व उन्नति में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि रक्त का कोई विकल्प नहीं है, यह केवल एक व्यक्ति ही दूसरे व्यक्ति को दे सकता है। केवल रक्तदाताओं के सहयोग से ही मरीजों-घायलों और थैलेसीमिया ग्रस्त बच्चों तथा अन्य जरुरतमंदों को रक्त मुहैया करवाया जा सकता हैं।


उपायुक्त ने ब्लड बैंक व अस्पताल का किया निरीक्षण, लघु स्वास्थ्य शिक्षा पुस्तकालय का किया उद्घाटन


              उपायुक्त प्रदीप कुमार ने ब्लड बैंक में बने रजिस्ट्रेशन कक्ष, लैब, ब्लड डोनर कक्ष, ब्लड स्टोरेज कक्ष, रिकार्ड रूम का गहनता से निरीक्षण किया और सीएमओ से पूर्ण जानकारी प्राप्त की। तत्पश्चात उन्होंने अस्पताल के सभी वार्डों का निरीक्षण किया और स्टॉफ से भी बातचीत की। ब्लड बैंक के उद्घाटन अवसर पर रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया। उपायुक्त ने रक्तदाताओं के साथ बातचीत की और उन्हें प्रोत्साहित करते हुए कहा कि रक्तदान मानव जाति के लिए एक महान सेवा है। उन्होंने कहा कि रक्त देने से रक्तदाता के शरीर पर किसी प्रकार का दुष्प्रभाव नहीं पड़ता और कुछ ही दिनों में रक्त की पूर्ति हो जाती है। उन्होंने रक्तदाता को बैज लगाकर सम्मानित भी किया। इस अवसर पर उपायुक्त ने अस्पताल में लघु स्वास्थ्य शिक्षा पुस्तकालय का भी उद्घाटन किया तथा सुरक्षित मातृत्व पंपलेट का भी विमोचन किया। उन्होंने कहा कि लघु स्वास्थ्य शिक्षा पुस्तकालय में मरीजों के परिजन पुस्तकें पढ़ कर या टेलिविजन देख कर अपना समय व्यतीत कर सकते हैं।

https://propertyliquid.com


              एसएमओ एमके भादू ने बताया कि एक नवंबर 2018 को हरियाणा दिवस के उपलक्ष्य में मुख्यमंत्री हरियाणा मनोहर लाल ने डबवाली नागरिक अस्पताल को 100 बैड तक किया था, इनमें से 12 प्राइवेट बैड भी शामिल है। उन्होंने बताया कि डबवाली नागरिक अस्पताल वर्ष 1999 से सेवाएं प्रदान कर रहा है तथा लगभग 20 चिकित्सक व अन्य सहायक स्टॉफ भी है। अस्पताल में आंख, नाक, कान, दंत चिकित्सक व अन्य बीमारियों के चिकित्सक अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Vikram Singh Assumes Charge of CUS at PU

भारत सरकार और जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा समय समय पर जारी किए गए मानक संचालन प्रक्रिया ’एसओपी’ और दिशानिर्देशों के सख्त अनुपालन को सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है।

पंचकुला 5 मार्च- जिले में कॉविड-19 मामलों की संख्या में बढोतरी को देखते हुए पंचकूला के उपायुक्त श्री मुकेश कुमार आहूजा ने गृह मंत्रालय, भारत सरकार और जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा समय समय पर जारी किए गए मानक संचालन प्रक्रिया ’एसओपी’ और दिशानिर्देशों के सख्त अनुपालन को सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है।

For Detailed News-


आज यहां जारी किए गए आदेश में उपायुक्त ने सभी इंसिडेंट कमांडरों को अपने संबंधित अधिकार क्षेत्र में कोविड-19 के दिशानिर्देशों को क्रियान्वित करने हेतु जांच करने के निर्देश दिए है।


उन्होंने सभी सार्वजनिक स्थानों, कार्य स्थलों, धार्मिक स्थानों, योग संस्थानों जिम, मनोरंजक पार्क, सार्वजनिक पार्क, उद्योग और संस्थान इत्यादि और घनी आबादी वाले क्षेत्रों और यहां तक की बाजार के क्षेत्रों में नमूनाकरण के कार्य मे तेजी  लाने के भी निर्देश भी दिए है। सिविल सर्जन पंचकुला को नमूनाकरण, ट्रेसिंग और सख्त रोकथाम उपायों के उद्देश्य के लिए चिकित्सा टीमों को नियुक्त करने के निर्देश दिए गए है। इसके अलावा, एसडीएम पंचकुला और एसडीएम कालका  इंसिडेंट कमांडरों के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग की टीमों के साथ समन्वय स्थापित करेंगे। वहीं, पुलिस उपायुक्त को कॉविड-19 दिशानिर्देशों को सख्ती से लागू करने के लिए पर्याप्त पुलिस कर्मियों को नियुक्त करने हेतु  कहा गया है।
उपायुक्त ने कहा कि न केवल मामलों की संख्या पर बल्कि परिस्थितियों में स्थानीय विचलन और बढ़ोतरी की पहचान करने के लिए जिले में सकारात्मक रूप से नजर रखना महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि इसलिए जिले की कुछ गतिविधियों की लगातार समीक्षा की जानी चाहिए।

https://propertyliquid.com

इनमें प्रभावी और उच्च स्तरीय टेस्टिंग शामिल है जबकि 70 प्रतिशत आरटीपीसीआर और 30 आरएटी स्पलिट को बनाए रखना, लगातार कांटेक्ट टेसिंग को बनाए रखने के लिए 30 संक्रमित लोगों से संपर्क साधना, पोजिटिव लोगों के लिए प्रभावी क्वारंिटंन उपाय, मामलों के कलस्टर को चिन्हित करना और सख्त कंटेनमेंट उपायों की टेक्रिंग, तेजी से फैलने वाले मामलों व स्थानों पर नजर रखना और तुरंत कार्यवाही करना, अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के प्रोटोकोल को सुनिश्ति करना, मास्क पहनने के साथ-साथ कोविड-19 के निर्देशों की अनुपालना करवाना और अस्पतालों में क्लीनिकल उपचार के अनुपालन को सुनिश्चित करना शामिल है।

Vikram Singh Assumes Charge of CUS at PU

नगराधीश सिमरनजीत कौर लघु सचिवालय थर्ड फ्लोर पर ईवीएम मशीनों का माॅक पोल प्रक्रिया का निरीक्षण करते हुए।

For Detailed News-

पंचकूला, 5 मार्च- ईवीएम वेयर हाउस न्यू लघु सचिवालय थर्ड फ्लोर पर 22 से 4 मार्च तक ईवीएम मशीनों की फस्ट लेवल चैकिंग की गई व आज ईवीएम मशीनों का माॅक पोल भारत इलैक्ट्रोनिक्स लिमिटिड के इंजीनियरों द्वारा नगराधीश सिमरनजीत कौर और कार्यकारी अभियंता पंचायती राज शीशकर्ण बिश्नोई व विभिन्न राजनैतिक पार्टियों की मौजूदगी में यह प्रक्रिया अपनाई गई।

https://propertyliquid.com


नगराधीश ने बताया कि विभिन्न राजनैतिक पार्टियों में बीजेपी, जेजेपी व बीएसपी के प्रतिनिधियों ने ईवीएम मशीनों की चैकिंग व माॅक पोल प्रक्रिया में भाग लिया।

Vikram Singh Assumes Charge of CUS at PU

नागरिक घबराएं ना, नंबर आने पर कोरोना वैक्सीन का टीका जरूर लगवाएं : एसडीएम दिलबाग सिंह

ऐलनाबाद, 5 मार्च।

-कोरोना वैक्सीन लगवाकर व मॉस्क पहनकर कोरोना से मुक्त होने में करें सहयोग : एसडीएम
-60 वर्ष से अधिक आयु व 45 से 50 वर्ष आयु के गंभीर बीमारी के लाभार्थियों को सामान्य अस्पताल में दी जा रही नि:शुल्क कोरोना वैक्सीन


एसडीएम दिलबाग सिंह ने कहा कि उप मंडल के नागरिक कोरोना वैक्सीन को लेकर बिल्कुल भी घबराएं न और बेझिझक होकर अपने नंबर पर कोरोना वैक्सीन जरूर लगवाएं। सामान्य अस्पताल में चरणबद्ध तरीके से नि:शुल्क कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा रही है। कोरोना वैक्सीन लगवाकर व मॉस्क पहनकर स्वयं भी सुरक्षित रहें और दूसरों को भी सुरक्षित रखें। कोरोना से बचाव उपायों की पालना करके कोरोना से मुक्त होने में सहयोग करें।

For Detailed News-


उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम चलाया जा रहा है। कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है और इसका कोई भी साइड इफैक्ट नहीं है। सभी बिना किसी भय व झिझक के कोरोना वैक्सीन जरूर लगवाएं और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के साथ ही कोरोना से बचाव के प्रमुख सावधानियों विशेषकर मॉस्क व सोशल डिस्टेसिंग की पालना भी करना आवश्यक है। क्षेत्र को कोरोना मुक्त बनाने में सभी नागरिक अपना सहयोग करें। उन्होंने कहा कि कोरोना बीमारी से बचाव व इसके खात्मे के लिए कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन बहुत जरूरी है। इसके लिए सभी उप मंडलवासियों का सहयोग जरूरी है।

https://propertyliquid.com
सामान्य अस्पताल में नागरिकों को नि:शुल्क कोरोना वैक्सीनेशन टीकाकरण शुरू :
एसएमओ डॉ. हरप्रीत कौर ने बताया कि कोरोना वैक्सीनेशन के इस चरण में 60 वर्ष से अधिक आयु व 45 से 50 वर्ष आयु के गंभीर बीमारी के नागरिकों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। ऐलनाबाद के सरकारी अस्पताल में नि:शुल्क टीका लगाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि उक्त पात्र लाभार्थियों को सोमवार, मंगलवार, वीरवार व शुक्रवार को नि:शुल्क कोरोना के टीके लगाए जा रहे हैं। लाभार्थी अपने साथ कोई भी एक पहचान का प्रमाण पत्र साथ लेकर जरूर आएं, ताकि टीकाकरण में किसी प्रकार की असुविधा न हो।

Vikram Singh Assumes Charge of CUS at PU

एमएमपीएसवाई लाभ के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना व जीवन ज्योति बीमा योजना का पंजीकरण जरूरी : खजाना अधिकारी नरेंद्र सिंह ढुल

सिरसा, 5 मार्च।

For Detailed News-


जिला खजाना अधिकारी नरेंद्र सिंह ढुल ने बताया कि मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के लाभ के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में पंजीकरण करवाना अनिवार्य किया गया है। मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत लाभार्थी अपने नजदीकी बैंक में जाकर अपना पंजीकरण करवा लें और जिन लाभार्थियों ने पंजीकरण करवा रखा है, वो नजदीकी सीएससी सैंटर पर अपडेट बैंक पासबुक प्रति जमा करवा दें।


उन्होंने बताया कि जो लाभार्थी बीमा योजनाओं में पंजीकरण नहीं करवाता है, तो वह मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के लाभ से वंचित रह जाएगा। इसलिए लाभार्थी प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना व जीवन ज्योति बीमा योजना में अपना पंजीकरण जरूर करवा लें।

https://propertyliquid.com

पंचकूला में एक बार फिर हुआ कोरोना ब्लास्ट।

पंचकूला में एक बार फिर हुआ कोरोना ब्लास्ट।

पंचकूला:

For Detailed News-

पंचकूला में पिछले 24 घंटों में 63 कोरोना संक्रमित मरीज़ों की हुई पुष्टि।

जिसमें 44 मरीज़ पंचकूला जिले के शामिल।

पंचकूला सिविल सर्जन डॉ जसजीत कौर ने की पुष्टि।

काबिलेजिक्र है कि पंचकूला में पिछले लंबे समय से कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन द्वारा किए गए प्रयासों के चलते कोरोना संक्रमित मरीज़ों की संख्या में काफी कमी आयी थी।

लेकिन एक बार फिर अचानक से कोरोनाग्रस्त मरीज़ों की संख्या में इज़ाफ़ा हुआ है।

पंचकूला में कोरोना की कोविड रिकवरी रेट घटकर 97.15% हो गया है।

पंचकूला में अबतक 149 लोगों की कोराना संक्रमण से हो चुकी है मौत।

पंचकूला में मौजूदा समय में 162 कोरोनाग्रस्त सक्रिय मरीज़ हैं।

जबकि 10616 ऐसे मरीज़ है जो कोरोना से स्वस्थ हो चुके हैं।

पंचकूला जिले में अब तक 184041 लोगों के कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैं।

वहीं अबतक 179 स्वास्थ्य कर्मी भी आ चुके हैं कोरोना की चपेट में।

https://propertyliquid.com

पंचकूला में एक बार फिर हुआ कोरोना ब्लास्ट।

MANAGEMENT ENTRANCE TEST – 2021

Chandigarh March 04, 2021

For Detailed News-

Panjab University has launched MET website: http://met.puchd.ac.in for admission to (i) MBA(Retail Management) (ii) MBA(Banking & Insurance Mgt.) (iii) MBA(Capital Markets) (iv) MBA(IT & Telecommunication Mgt) (v) MBA(Infrastructural Management) (vi) MBA (Pharmaceutical Management) (vii) MBA (Hospital Management) at UIAMS for the session 2021-22. The last date for completion of online registration is April 17,2021. The MET Test will be held on April 24, 2021. The detailed information available on MET website: http://met.puchd.ac.in.

https://propertyliquid.com

The candidate can make queries at UIAMS South Campus Sector-25, Behind Alumni House, Panjab University, Chandigarh-160014(India) Phone 2534362, 2534499, 2701403, UIAMS website http://uiams.puchd.ac.in  

पंचकूला में एक बार फिर हुआ कोरोना ब्लास्ट।

नागरिकों को बेहतर सेवाएं देना ही, सबसे बड़ी देश सेवा : उपायुक्त प्रदीप कुमार

सिरसा, 04 मार्च।

For Detailed News-

-अधिकारी-कर्मचारी सेवाभाव से करें अपनी जिम्मेवारियों का निर्वहन, नागरिकों की समस्या का प्राथमिकता से करें निवारण : डीसी
-अपने कानूनी अधिकारों व सरकार की योजनाओं के प्रति हों जागरूक : उपायुक्त प्रदीप कुमार
-शिक्षा ही सभ्य व समृद्ध समाज का आधार : डीसी
-अत्याचार अधिनियम, 1989 विषय पर सेमिनार का आयोजन, उपायुक्त ने की मुख्यअतिथि के तौर पर शिरकत


उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि अधिकारी कर्मचारी अपनी जिम्मेवारियों को समझते हुए नागरिकों को बेहतर सेवाएं दें और पीडि़त व जरूरमंद को सरकार की योजनाओं व सुविधाओं का लाभ समयवधि में प्रदान करें। नागरिकों को दी जानी वाली अच्छी सेवा ही देश की सबसे बड़ी सेवा है।


उपायुक्त वीरवार को लघुसचिवालय स्थित सभागार में अत्याचार अधिनियम, 1989 विषय पर आयोजित संंबंधित विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को संबोधित कर रहे थे। सेमिनार में वक्ताओं ने अनुसूचित जाति एवं जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम पर आधारित अपने विचार रखे और अत्याचार अधिनियम, 1989 पर अपना प्रकाश डाला। इस अवसर पर उप पुलिस अधीक्षक धर्मवीर, जिला कल्याण अधिकारी सुशील कुमार, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी आत्म प्रकाश सहित संबंधित विभागों के अधिकारी व कमेटी के सदस्य उपस्थित थे। हिंदी प्रवक्ता सीमा सिंह ने वक्ता के तौर पर अपने विचार रखे। हिंदी प्रवक्ता चिमन भारती ने मंच संचालन किया और मुख्य वक्ता के रूप में अपने विचार रखे।


उपायुक्त ने कहा कि किसी भी समाज व देश की तरक्की व समृद्धि का आधार केवल शिक्षा ही है। शिक्षा के बल पर ही हम एक सशक्त व सुदृढ देश का निर्माण कर सकते हैं। इसलिए बच्चों को उच्च शिक्षा दें और इस दिशा में आगे बढने के लिए उनका मार्गदर्शन करें। उन्होंने कहा कि इस कार्य में शिक्षक समाज को अपना अहम योगदान दे सकते हैं। किसी शिक्षक से शिक्षा ग्रहण किए हुए एक बच्चे का भी सफल होना, शिक्षक की समाज सेवा को सार्थक बना देता है।


उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति एवं जनजाति से संबंध रखने वाले लोगों के लिए सरकार ने अनेकों योजनाएं चलाई हैं। समाज के लोग अपने अधिकारों के प्रति जागरूक हों, ताकि उन्हें सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी हो सके। कई बार जानकारी के अभाव में पात्र व्यक्ति भी योजनाओं से वंचित रह जाता है, इसलिए योजनाओं के प्रति जागरूक होना बहुत जरूरी है। उन्होंने अधिकारियों व कर्मचारियों से कहा कि वे अपने विभाग से संबंधित सेवाओं के लिए आने वाले नागरिकों को समय पर सेवाओं का लाभ दें। बेहतर व अच्छी सेवाएं देना ही देश की सबसे बड़ी सेवा है। उन्होंने कहा कि सरकारी सेवाओं में आकर समाज के लिए कुछ अच्छा करने का बेहतर अवसर मिला है, जिसके माध्यम से हम नागरिकों को बेहतर सेवाएं देकर समाजहित में योगदान कर सकते हैं।

https://propertyliquid.com


सेमिनार मेंं मुख्यअतिथि ने जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी आत्म प्रकाश, डीएसपी धर्मवीर, अनुसूचित जाति अत्याचार निवारण अधिनियम सर्तकता समिति के सदस्य जगजीत सिंह, काबल सिंह, सज्जन सिंह व श्याम भारती को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।