14 अप्रैल को पूरे देश में हेल्थ एंड वेलनेस दिवस के रूप में मनाया जाता है

14 अप्रैल को पूरे देश में हेल्थ एंड वेलनेस दिवस के रूप में मनाया जाता है

For Detailed News-

पंचकूला, 14 अप्रैल- स्वास्थय विभाग पंचकुला की सिविल सर्जन डॉ जसजीत कौर ने जानकारी देते हुए बताया की केंद्र सरकार की महत्वाकांशी योजना आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 14 अप्रैल 2018 को जांगलाए बीजापुर छतीसगढ़ से हेल्थ एंड वेलनेस केंद्र खोल कर की थी इसलिए 14 अप्रैल को पूरे देश में हेल्थ एंड वेलनेस दिवस के रूप में मनाया जाता हैए और आज ही के दिन योजना की तीसरी वर्षगांठ पर जिले में विकसित किए गए हेल्थ एंड वेलनेस केन्द्रों पर चिकित्सा अधिकारियों और कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर की मौजूदगी में सरपंचो द्वारा हेल्थ एंड वेलनेस दिवस मनाया गया और आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस पोस्टर का विमोचन किया गया और बताया कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय स्तर पर प्राइमरी इलाज के लिए उप स्वास्थ्य केंद्र यसब सेंटरद्ध तथा पीएचसी यप्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रद्ध की दशा बदल रही है । इन्हें अब हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के नाम से जाना जा रहा है । नए कलर में यह सेंटर नजर आने लगे हैं।


वर्तमान में जिले में 8 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र यमोरनीए नानकपुरए ओल्ड पंचकुलाए पिंजौरए सूरजपुरए कोट बरवाला एंड हंगोलाद्धए 18 सब सेंटर यकरनपुरए मढ़ावालाए रामगढ़ए खेतपरालीए जलौलीए प्यारेवालाए गनौलीए समलेहड़ीए टिपराए बसोलांए चिकनए मल्लाहए भोरियाँए नाडासाहिबए खटौलीए भरेलीए मौलीए ककराली व 1 यूपीएचसी कालका को मिलाकर कुल 27 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बनाए गए है इन उप केन्द्रों की जरूरी मुरम्मत कार्यों व अन्य कार्यों पर केंद्र सरकार द्वारा लगभग एक करोड़ रुपेय से ऊपर का खर्च वहन किया गया है । हेल्थ वेलनेस सेंटर शुरू होने के बाद ग्रामीणों को गांव स्तर पर ही चिकित्सा सुविधा मिलने लगी है । मरीजों को क्रोनिक बीमारियों के चलते बार.बार जिला अस्पताल आने की जरूरत नहीं है जरूरत के अनुसार उनको दवा और परामर्श दिया जाता है ।

https://propertyliquid.com


उन्होने ने बताया की हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों में खास बात यह है कि इन हैल्थ हेल्थ एंड वेलनेस सब सेंटरों पर राष्ट्रिय स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर की नियुक्ति कि गई है जो की बीएएमएस स्तर के चिकित्सक हैए पहले इन केन्द्रों पर केवल एमपीएचडबल्यू वर्कर ही कार्यरत थे और अभी तक इन केंद्रों में जच्चा.बच्चा स्वास्थ्य देखभाल और संचारी बीमारियों का इलाज ही होता था । बीएएमएस स्तर के चिकित्सक आने से यहाँ पर ग्रामीणों को मातृत्व स्वास्थ्यए शिशु स्वास्थ्यए टीकाकरणए किशोर स्वास्थ्यए फैमिली प्लानिंगए संचारी रोग प्रबंधन एवं उपचारए गैर संचारी रोग प्रबंधन एवं उपचारए ओरल हेल्थए मेंटल हेल्थए योगा और एक्सरसाइजए काउंसलिंगए स्कूल हेल्थ एजुकेशनए आपातकालीन चिकित्सा जैसी सुविधाएं ग्राम स्तर पर ही मिल सकेगी । इसके अलावा हेल्थ एंड वेलनेंस सेंटरों पर मरीजों को निशुल्क दवाइयों से लेकर 13 तरह के लैब टेस्ट तक की सुविधा मुहैया होंगी ।


इसके साथ ही इन केन्द्रों पर आने वाले गंभीर मरीजों को अगर और विशेषज्ञ चिकित्सकों के परामर्श की आवश्यकता होगी तो ड्यूटीरत सीएचओ सिविल अस्पतालध्पीजीआई चंडीगढ़ में तैनात विशेषज्ञ चिकित्सक से ई.संजीवनी टेलीकन्सल्टेशन के माध्यम से ऑनलाइन जुड़कर गांव में ही मरीज को हर संभव उपचार दिलवा रहे है । इसके अतिरिक्त वेलनेस सेंटर में तैनात स्टाफ अपने क्षेत्र क्षेत्र के परिवारों का फैमिली फोल्डर तैयार करेगा । फैमिली फोल्डर बनाने का काम आशा कार्यकर्ता करेंगे । इसके अलावा 30 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का सीबैक फार्म भरवाया जाएगा । फैमिली फोल्डर में सभी परिवारों के सभी सदस्यों के बारे में पूरी जानकारी अपडेट करनी होगीए और तीस साल से अधिक उम्र के लोगों के बीपीए डायबिटीज व कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की निरूशुल्क जांच की जाएगी और जरूरत के अनुसार उनको दवा और परामर्श दिया जाएगा। ।


कुल मिलाकर स्वस्थ रहने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं खाएं इसकी जानकारी के साथ ही रोगों से बचाव को लेकर इन सेंटर के माध्यम से जानकारी दी जाएगी । वेलनेस सेंटर का मूल उद्देश्य लोगों को बीमार हाने से बचाना है। इसमें योगा अपनाकर एवं जीवन शैली में बदलाव करके रोगों की रोकथाम करना है। इसमें रोग के होने से पहले ही उसके बचाव के उपाय करना है ।

14 अप्रैल को पूरे देश में हेल्थ एंड वेलनेस दिवस के रूप में मनाया जाता है

डॉ. बाबा साहेब अम्बेडकर की 130वीं जयंती

पंचकूला, 14 अप्रैल- डॉ. बी. आर. अम्बेडकर एक स्वप्न दृष्टा, एक विधि शास्त्री, एक राजनीतिज्ञ और एक समाज सुधारक थे, जो भारतीय उपमहाद्वीप के महानतम नेताओं में से एक थे और उन्होंने भारतवासियों को उनके प्रति हो रहे शोषण और भेदभाव के खिलाफ साम्राज्यवादी ताकतों को चुनौती देने में उल्लेखनीय कार्य किया। उन्होंने भारत की जनसंख्या के वंचित वर्ग, जो सुसंस्थापित सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक प्रतिकूल परिस्थितियों की वजह से हाशिए पर था, के लिए बुलंद आवाज उठाई।

For Detailed News-


डॉ. अम्बेडकर की 130वीं जयंती के अवसर पर और राष्ट्र निर्माण के क्षेत्र में उनके बहुमूल्य योगदान को श्रद्धाजंलि देते हुए, सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री, श्री रतन लाल कटारिया ने दिल्ली में डॉ. अम्बेडकर इंटरनेशनल सेंटर में बाबा साहेब की प्रतिमा पर पुष्प अर्पण किये। श्री कटारिया ने कहा कि बाबा साहेब के विचार और आदर्श करोड़ो लोगों को बल प्रदान कर रहे हैं और राष्ट्र के लिए उनके स्वप्नों को साकार करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। मंत्रीजी ने प्रत्येक नागरिक से आग्रह किया कि वह डॉ. अम्बेडकर द्वारा सुझाए गए सुदृढ़ संवैद्धानिक मार्ग का अनुकरण करते हुए आर्थिक और सामाजिक न्याय, अवसर की समानता और बंधुत्व के आर्दशों पर चलने की प्रतिज्ञा ले।


श्री कटारिया ने नए और समावेशी राष्ट्र के बाबा साहेब के विजन को पूरा करने के लिए सरकार के प्रयासों को बताया। उन्होंने इस विजन को बनाए रखने में डॉ. अम्बेडकर प्रतिष्ठान के अनुकरणीय प्रयासों, जैसे की डॉ. अंबेडकर के भाषणों की अंग्रेजी और हिंदी दोनों में 5000 से अधिक संस्करणों का प्रकाशन, की प्रशंसा की। सरकार के प्रयासों में वर्ष 2020-21 के दौरान 26000 से अधिक दिव्यांग छात्रों को छात्र वृत्तियां/फैलोशिप प्रदान करना, दिव्यांगता से जूझ रहे व्यक्तियों को 110 करोड़ रुपए के सहायक यंत्रों और जीवन सहायक उपकरणों का वितरण शामिल है। इसके अलावा, 2018-19 से 13128 एससी बहुसंख्यक गांवों को पीएम आदर्श ग्राम योजना के तहत लिया गया है। श्री कटारिया ने प्रधान मंत्री आवास योजना . ग्रामीण और शहरी के अंतर्गत 1.5 करोड़ से अधिक घरों के निर्माण में सरकार के प्रयासों पर भी प्रकाश डाला। स्वास्थ्य देखभाल स्कीमों के अंतर्गत, उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत के अंतर्गत 42.509 करोड़ लोगों को निरूशुल्क स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं प्रदान की गई हैं। श्री कटारिया ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करने के प्रयास के रूप में मंत्रालय ने 1,40,000 से अधिक ग्राम पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर केबल तंत्र को शामिल किया है। इसके अलावा, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना और राष्ट्रीय पेंशन स्कीम के अंतर्गत 66.62 लाख लाभार्थियों ने नामांकन करवाया है।

https://propertyliquid.com


मंत्री जी ने बाबा साहेब द्वारा निर्धारित की गई लोकनीति को संजोए रखने और उसे सुदृढ़ करने के लिए मोदी सरकार के प्रयासों की सराहना की और प्रत्येक नागरिक को यह कहा कि वे सभी लोगों में न्याय, समानता, अवसर और सम्मानपूर्ण भविष्य का निर्माण करें तथा शांति बनाए रखें।

14 अप्रैल को पूरे देश में हेल्थ एंड वेलनेस दिवस के रूप में मनाया जाता है

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने डाॅ. भीमराव अंबेडकर की 130वीं जयंती के अवसर पर देशवासियों और प्रदेशवासियों को दी शुभकामनायें।

For Detailed News-

पंचकूला, 14 अप्रैल- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज संविधान निर्माता डाॅ. भीमराव अंबेडकर की 130वीं जयंती के अवसर पर देशवासियों और प्रदेशवासियों को शुभकामनायें दी।  
श्री गुप्ता आज सेक्टर-15 स्थित सब्जी मंडी मैदान में नेचुरल गैस पाईप लाईन का विधिवत शिलांयास करने उपरांत संबोधित कर रहे थे।


डाॅ. भीमराव अंबेडकर को श्रद्धांजलि देते हुए उन्होंने कहा कि डाॅ. भीमराव अंबेडकर ने भारत के संविधान की रचना की थी। श्री गुप्ता ने कहा कि उन्होंने भारत जैसे विशाल देश के अंदर सभी वर्गों, सभी जातियों और सभी क्षेत्रों के लिये जिस प्रकार के संविधान की रचना की है, ऐसा अनूठा संविधान विश्व में कहीं देखने का नहीं मिलता है।

https://propertyliquid.com


श्री गुप्ता ने कहा कि ऐसे संविधान के शिल्पी डाॅ. भीमराव अंबेडकर के जन्म दिवस के अवसर पर आज हम सबको लोकतंत्र को मजबूत करने के लिये समरसता, आपसी भाईचारा और प्रेम का संकल्प लेना चाहिए।  उन्होंने कहा कि डाॅ. भीमराव अंबेडकर ने पंक्ति के अंतिम छोर पर खड़े सबसे गरीब व्यक्ति के उथान करने जो संदेश दिया था आज हमें उसे पूरा करने की दिशा में सबको मिलजुलकर कार्य करना चाहिए।

14 अप्रैल को पूरे देश में हेल्थ एंड वेलनेस दिवस के रूप में मनाया जाता है

पंचकूलावासियों का पाईप लाईन के माध्यम से पीएनजी गैस का सपना जल्द होगा पूरा-ज्ञानचंद गुप्ता

– विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने सेक्टर-15 के सब्जी मंडी मैदान में नेचुरल गैस पाईप लाईन का विधिवत किया शिलांयास।
-शहर में 10.85 किलोमीटर पाईप लाईन बिछाने का कार्य आगामी 6 महीने में होगा पूरा- गुप्ता
– मीटरड स्पलाई होने से जितनी गैस इस्तेमाल होगी, उतना ही बिल का भुगतान करना होगा।

पंचकूला, 14 अप्रैल- पंचकूलावासियों का पाईप लाईन के माध्यम से पीएनजी गैस का सपना जल्द ही पूरा होने जा रहा है। अपने चुनावी वायदों को पूरा करते हुए आज विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने सेक्टर-15 के सब्जी मंडी मैदान में नेचुरल गैस पाईप लाईन का विधिवत शिलांयास किया।

For Detailed News-


इस गैस पाईप लाईन बिछाने का कार्य इंडियन आॅयल-अदानी गैस प्राईवेट लिमिटिड द्वारा किया जायेगा।


इस अवसर पर संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि आज का दिन पंचकूलावासियों के लिये एक ऐतिहासिक दिन है। सीएनजी और पीएनजी लाईन के बिछने से पंचकूला में एक नये युग की शुरूआत होगी। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के अंदर शहर में 10.85 किलोमीटर पाईप लाईन बिछाई जायेगी और यह कार्य आगामी 6 महीने में पूरा कर लिया जायेगा। पहले चरण में शहर के पैट्रोल पंपों में सीएनजी स्टेशन की व्यवस्था की जायेगी। यह कार्य आगामी एक महीने में पूरा कर लिया जायेगा। पैट्रोल पंप पर सीएनजी की व्यवस्था होने से पैट्रोल और डीजल के वाहन सीएनजी का लाभ उठा पायेंगे, जिससे शहर के पर्यावरण को स्वच्छ रखने में मदद मिलेगी।


श्री गुप्ता ने कहा कि दूसरे चरण में शहर के सभी घरों तक पाईप लाईन पंहुचाई जायेगी। यह कार्य 30 सितंबर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि अदानी ग्रुप एक बड़ा ग्रुप है और उन्हें आशा है कि घरों तक गैस पाईप लाईन पंहुचाने का कार्य तय समय पर पूरा कर लिया जायेगा।

https://propertyliquid.com


विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि घरेलू रसोई गैस सिलेंडर को लेकर लोगों में गैस लीक होना व सिलेंडर फटने जैसी कई आशंकायें रहती है और कई बार हमारी बहू-बेटियों के लिये भी हादसों का कारण बनती है। ऐसी ही एक दुर्घटना का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि सेक्टर-10 में सिलेंडर फटने से सात लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी थी। गैस पाईप लाईन के बिछने से ऐसे दुखद हादसों पर अंकुश लग सकेगा।


श्री गुप्ता ने कहा कि उन्होंने इस बार के अपने चुनावी घोषणा पत्र में शहरवासियों को गैस पाईप लाईन के माध्यम से घरेलू गैस उपलब्ध करवाने का वायदा किया था, जो आज पूरा हो गया है। उन्होंने नगर निगम पंचकूला और इंडियन आॅयल काॅरपोरेशन के अधिकारियों का इस पाईप लाईन बिछाने के कार्य को आज से शुरू करने के लिये धन्यवाद किया और आशा व्यक्त की कि वे इस कार्य को जल्द से जल्द पूरा करेंगे।


श्री गुप्ता ने कहा कि आरंभ से ही उनका काम की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रहा है। उन्होंने निगम के अधिकारियों को आदेश दिये कि वे समय समय पर इस गैस पाईप लाईन बिछाने के कार्य का निरीक्षण करना सुनिश्चित करेंगे ताकि शहरवासियों को गुणवत्तापरक सुविधा उपलब्ध हो सके। उन्होंने स्पष्ट किया कि गुणवत्ता को लेकर किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।  
गैस परियोजना पर प्रकाश डालते हुए श्री गुप्ता ने कहा कि गैस पाईप लाईन के बिछने से गृहणियों को समय पर गैस तो उपलब्ध होगी ही साथ ही मीटरड स्पलाई होने से जितनी गैस इस्तेमाल होगी, उतना ही बिल का भुगतान करना होगा।


श्री गुप्ता ने कहा कि कुछ लोग पंचकूला को पेरिस बनाने की बात किया करते थे। उन्होंने कहा कि हम पंचकूला को पेरिस बनाने की बात तो नहीं करते परंतु इसे सुंदर और आत्मनिर्भर जरूर बनायेंगे। इसके लिये हम सबको मिलकर प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि पंचकूला के विकास की दृष्टि से नगर निगम के साथ मिलकर शहर को सुंदर बनाने के लिये सात बिंदु तय किये है। पंचकूला को आवारा पशु मुक्त बनाने का कार्य शुरू हो चुका है। गऊशाला का निर्माण किया गया है तथा अब तक 700 गायों को वहां रखा गया है। इसी प्रकार पंचकूला को और अधिक सुंदर बनाने के लिये कई प्रकार के कार्य प्रगति में है।

श्री गुप्ता ने कहा कि पंचकूला को अंतर्राष्ट्रीय पहचान दिलाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हाल ही में एक बैठक हुई है। बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि मोरनी को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिये यहां पैरागलाईडिंग आरंभ की जायेगी। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल आगामी 5 मई को इसका उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा ट्रेकिंग व अन्य एडवेंचर स्पोर्टस भी मोरनी में शुरू किये जा रहे है। उन्होंने यह भी बताया कि पंचकूला में फिल्म सिटी स्थापित करने का काम भी शीघ्र शुरू होगा। पंचकूला हिमाचल की तलहटी में स्थित होने के कारण हिमाचल में जाने वाले पर्यटकों के लिये यह फिल्म सिटी एक आर्कषण का केंद्र होगी। इसके अलावा यहां युवाओं के लिये रोजगार के साधन सृजित होंगे।


नगर निगम महापौर कुलभूषण गोयल ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता के मार्गदर्शन में पंचकूला निरंतर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि इस गैस पाईप लाईन प्रोजैक्ट के पंचकूला में शुरू होना पंचकूला को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक और कदम है।


सेक्टर-15 के पार्षद जय कोशिक ने कहा कि गैस पाईप लाईन का शिलान्यास कर विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने अपना चुनावी वायदा पूरा किया है।


इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त संयम गर्ग, अधीक्षक अभियंता विजय गोयल, पार्षद जय कोशिक, सुरेश वर्मा, सुशील गर्ग, राजेश कुमार, परमजीत कौर, रितु गोयल, सोनिया सूद, हरेंद्र मलिक, सुनीता सिंगला, गौतम प्रसाद, ओमवती पुनिया, पूर्व पार्षद सीबी गोयल, ओमप्रकाश देवी नगर सहित निगम के अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

14 अप्रैल को पूरे देश में हेल्थ एंड वेलनेस दिवस के रूप में मनाया जाता है

नाइट कर्फ्यू नियमों की दृढ़ता से की जाए अनुपालना, उल्लंघना करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई : उपायुक्त प्रदीप कुमार

सिरसा, 14 अप्रैल।

For Detailed News-


               उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि कोरोना के बढ़ते हुए केसों को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने आगामी आदेशों तक प्रतिदिन रात को 10 बजे से सुबह 5 बजे तक ‘नाइट-कर्फ्यू लागू किया है। नाइट-कर्फ्यू में लोगों की गैर-आवश्यक गतिविधियों पर प्रतिबंध रहेगा। आमजन सडक़ या किसी सार्वजनिक स्थान पर अनावश्यक रूप से न तो घर के बाहर पैदल और न ही गाड़ी से घुम सकते। उन्होंने जिला वासियों से आह्वान किया कि नाइट कर्फ्यू नियमों की दृढता से अनुपालना की जाए। दिशा-निर्देशों की उल्लंघना करने वालों के खिलाफ नियमानुसार कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।


                उन्होंने बताया कि नाइट कफ्र्यू के दौरान लोगों की परेशानियों को समझते हुए आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को छूट दी गई है। जिन लोगों के लिए छूट का प्रावधान किया गया है उनमें कानून और व्यवस्था/आपात स्थिति तथा नगरपालिका सेवाओं/ड्यूटी में कार्यरत कार्यकारी-मजिस्ट्रेट, पुलिस कर्मियों, वर्दी में सेना/सीएपीएफ बल के जवान, स्वास्थ्य, बिजली, अग्निशमन विभाग, मान्यता प्राप्त पत्रकार और कोविड-19 से संबंधित कार्यों के लिए लगाई गई सरकारी मशीनरी से जुड़े लोग शामिल हैं। इन सभी को पहचान-पत्र रखना होगा। उन्होंने बताया कि ऑथोराइज़्ड अधिकारी द्वारा दिए गए स्पेशल कफ्यऱ्ू-पास वाले लोगों को भी आवागमन में छूट रहेगी।

https://propertyliquid.com


                उपायुक्त ने बताया कि आवश्यक और गैर आवश्यक वस्तुओं के अंतर-राज्य और राज्य में एक स्थान से दूसरे स्थान पर आवागमन पर प्रतिबंध नहीं रहेगा, लेकिन इस दौरान सभी वाहन चालकों को अपना मूल व गंतव्य स्थान बताने और सत्यापन करवाने के बाद ही अनुमति दी जाएगी। उन्होंने बताया कि नाइट कर्फ्यू के दौरान अस्पताल, दवाई की दुकानें और ए.टी.एम. खुला रहने की अनुमति रहेगी। गर्भवती महिलाओं और रोगियों को चिकित्सा/स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त करने के लिए भी आने-जाने की अनुमति होगी। आईएसबीटी, रेलवे स्टेशन तथा एयरपोर्ट जाने या वहां से लौटने वाले यात्रियों को भी आवागमन की अनुमति होगी।


                उन्होंने पुलिस व सभी एसडीएम सहित संबंधित अधिकारियों को नाइट कर्फ्यू के तहत जारी आदेशों की दृढता से अनुपालना करवाना सुनिश्चित करने बारे दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। उपायुक्त ने निर्देश दिए हैं कि कोई भी यदि आदेशों की उल्लंघन करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

14 अप्रैल को पूरे देश में हेल्थ एंड वेलनेस दिवस के रूप में मनाया जाता है

सिरसा,14 अप्रैल।

For Detailed News-


बाबा साहेब डा. भीमराव अंबेडकर की जयंती के उपलक्ष्य में उपायुक्त प्रदीप कुमार ने स्थानीय अंबेडकर चौक पर डा. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया। इस दौरान प्रशासनिक अधिकारियों के साथ अनेक गणमान्य व्यक्तियों ने भी जयंती के अवसर पर बाबा साहेब को माल्यार्पण कर नमन भी किया। इस अवसर पर एसडीएम जयवीर यादव, सिटीएम गौरव गुप्ता, तहसीलदार गुरदेव सिंह, जिला कल्याण अधिकारी सुशील कुमार, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी आत्म प्रकाश, मेघवाल सभा के प्रधान रामनारायण, रामकुमार मेघवाल, बलराज चालिया, कैलाश चंद्र, सुभाष मेहरा, अजय पातलान, भूषण बरोड़, मांगे राम माढिया, पंकज चौहान, सतपाल छपरवाल, धर्मपाल बटीर, वकील चंद पिलानिया आदि उपस्थित थे।


उपायुक्त ने कहा कि डा. भीमराव अंबेडकर ने सामाजिक कुरीतियों को मिटाने तथा आमजन के अधिकारों के लिए जीवनभर संघर्ष किया। उन्होंने समाज सुधार तथा संविधान निर्माण में अहम भूमिका निभाई। उनके जीवन दर्शन से प्रेरणा लेकर हम सबको एकजुटता के साथ समाज को सुदृढ बनाने का संकल्प लेना चाहिए। डा. भीरामव की शिक्षाएं सर्वसमाज के लिए अनुकरणीय हैं, जिन्हें युवाओं को अपने जीवन में धारण करते हुए देश व समाजहित में योगदान देना चाहिए।  उन्होंने कहा कि बाबा साहेब ने जीवन भर लोगों के कल्याण व उत्थान के लिए कार्य किया, जोकि हम सभी के लिए प्रेरणाश्रोत्र है। डा. भीमराव अंबेडकर का शिक्षित बनो, संगठित रहो, संघर्ष करो का नारा व्यक्ति को आगे बढने के लिए जीवन प्रयंत प्रेरित करता रहेगा  और इन शब्दों से ही हमें बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है।

https://propertyliquid.com


उन्होंने कहा कि डा. भीमराव अंबेडकर एक महान व्यक्तित्व के धनी होने के साथ-साथ एक महान समाज सुधारक भी थे। आज के दिन हम सब प्रण लें और डा. भीमराव के जीवन से प्रेरणा लेते हुए समाजहित में कार्य करें। बाबा साहेब ने भारत का संविधान लिखकर अखंड भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी। उन्होंने कहा कि सभी को बाबा साहेब के जीवन तथा विचारों से शिक्षा ग्रहण करके उनके आदर्शों को अपने आचरण में ढालने का संकल्प लेना चाहिए।

14 अप्रैल को पूरे देश में हेल्थ एंड वेलनेस दिवस के रूप में मनाया जाता है

चैत्र नवरात्रे के प्रथम दिन विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता व उनकी धर्मपत्नी बिमला गुप्ता ने श्री माता मनसा देवी मंदिर में की पूजा अर्चना

For Detailed News-

– देशवासियों, प्रदेशवासियों व जिलवासियों को बधाई व शुभकामनायें दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।
– महामाई से देश को कोरोना महामारी संकट से शीघ्र उभारने की करी प्रार्थना।
-रात्रि क्र्फयू के कारण श्रद्धालु श्रीमाता मनसा देवी मंदिर पंचकूला व काली माता मंदिर कालका में रात्रि 9 बजे से सुबह 5 बजे तक नहीं कर पायेंगे माता के दर्शन।

पंचकूला, 13 अप्रैल- चैत्र नवरात्र के प्रथम नवरात्रे पर आज विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने उनकी धर्मपत्नी श्रीमती बिमला गुप्ता के साथ माता मनसा देवी मंदिर में नतमस्तक होकर महामाई के दर्शन किये और आशीर्वाद लिया और यज्ञशाला में आयोजित हवन यज्ञ में आहुति डाल पूजा अर्चना की।


इस अवसर पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए श्री गुप्ता ने चैत्र नवरात्र के प्रथम नवरात्रे पर देशवासियों, प्रदेशवासियों व जिलवासियों को बधाई व शुभकामनायें देते हुए कहा कि उन्होंने आज महामाई माता मनसा देवी के चरणों में शिश नवाया और प्रदेश व देश के लोगों के उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर उन्होंने महामाई से देश को कोरोना महामारी संकट से शीघ्र उभारने की प्रार्थना की है ताकि देश पुनः तरक्की की राह पर अग्रसर हो सके।


उन्होंने कहा कि माता मनसा देवी एक सिद्धपीठ हैं और यहां हरियाणा से ही नहीं बल्कि पूरे देश से श्रद्धालु माता के दर्शन के लिये आते है। कोरोना की परिस्थितियों को देखते हुए इस बार श्री माता मनसा देवी श्राईंन बोर्ड ने कोविड-19 दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित करते हुए व्यापक प्रबंध किये है। उन्होंने बताया कि बोर्ड द्वारा माता के दर्शन के लिये ई-टोकन की व्यवस्था की गई हैं और श्रद्धालुओं को 15-15 मिनट के स्लाॅटस आवंटित किये गये है ताकि वे अपने-अपने स्लाॅटस में माता के दर्शन कर सके।


श्री गुप्ता ने बताया कि इसके अलावा बोर्ड द्वारा कोरोना के फैलाव को रोकने के लिये भीड़-भाड़ वाले स्थान जैसे भंडारा और प्रसाद वितरण पर पाबंदी लगाई गई है। इसके साथ ही मेले के दौरान श्रद्धालुओं के लिये सामाजिक दूरी का पालन करना, मास्क पहनना तथा सेनिटाईजर का इस्तेमाल अनिवार्य किया गया है।


विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि बोर्ड द्वारा पहले प्रातः 4 बजे से रात्रि 10 बजे तक श्रद्धालुओं को माता के दर्शन करने व्यवस्था की गई थी लेकिन अब सरकार द्वारा नाईट क्र्फयू लगाने के आदेशों के उपरांत श्रद्धालु श्री माता मनसा देवी मंदिर पंचकूला व काली माता मंदिर कालका में रात्रि 9 बजे से सुबह 5 बजे तक माता के दर्शन नहीं कर सकेंगे।


इस अवसर पर श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने माता मनसा देवी श्राईन बोर्ड के वार्षिक कलेंडर का विमोचन भी किया।

https://propertyliquid.com


 इसके उपरांत श्री गुप्ता ने मंदिर परिसर में श्री शिव कावड महासंघ चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा आयोजित किये जा रहे रक्तदान शिविर में पंहुचकर रक्तदाताओं से बातचीत की और उन्हें बैज लगाकर और प्रमाण पत्र वितरित कर उनका मनोबल बढ़ाया।


इस अवसर पर जिला उपायुक्त व माता मनसा देवी श्राईंन बोर्ड के मुख्य प्रशासक मुकुल कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा, नगरधीश सिमरनजीत कौर, नगर निगम के महापौर कुलभूषण गोयल, माता मनसा देवी श्राईंन बोर्ड के कार्यकारी अधिकारी एमएस यादव, श्री माता मनसा देवी श्राईंन बोर्ड की सचिव श्रीमती शारदा प्रजापति, बीजेपी जिला अध्यक्ष अजय शर्मा, जिला महामंत्री परमजीत कौर, उपाध्यक्ष हरेंद्र मलिक, पार्षद सुमित सिंगला, नरेंद्र लुबाना और सुरेश वर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।  

14 अप्रैल को पूरे देश में हेल्थ एंड वेलनेस दिवस के रूप में मनाया जाता है

सफाई कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी सरकार की जनहितैषी सोच का परिचायक : कृष्ण बेदी

सिरसा, 13 अप्रैल।

For Detailed News-


मुख्यमंत्री हरियाणा के राजनीतिक सलाहकार कृष्ण बेदी ने कहा कि प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में अनेक ऐेतिहासिक निर्णय ले रही है, जिसका सीधा लाभ पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति तक पहुंच रहा है। इसी कड़ी में हाल ही में सफाई कर्मचारियों के वेतन में बढौतरी करने का फैसला भी प्रदेश सरकार की जनहितैषी सोच को दर्शाता है।


कृष्ण बेदी मंगलवार को स्थानीय रैस्ट हाऊस में सफाई-कर्मचारियों के साथ मुलाकात कर रहे थे। इस अवसर पर हरियाणा राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के चेयरमैन कृष्ण कुमार, सदस्य चंद्र प्रकाश भी उपस्थित रहे। इसके अलावा इस दौरान जिला अध्यक्ष बीजेपी आदित्य देवीलाल, प्रदीप रातुसरिया, श्याम बजाज, अमन चौपड़ा, सुनील बामणिया, सुनील बहल, तेलू राम, हरिकृष्ण, तुरूण गुलाटी, महेंद्र सिंह, पार्षद सुमन शर्मा सहित अन्य बीजेपी नेता भी उपस्थित थे। यहां पहुंचने पर सफाई कर्मचारियों की ओर से कृष्ण बेदी का जोरदार स्वागत किया गया और उन्हें सम्मानित किया।


उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सफाई कर्मचारियों की समस्याओं के समाधान के प्रति गंभीर है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सफाई कर्मचारियों/सफाई मित्र के वेतन में बढ़ौतरी करके जन हितैषी सरकार का प्रमाण दिया है। उन्होंने कहा कि जब से बीजेपी की सरकार प्रदेश में आई है, तब से लेकर समय-समय पर सफाई-कर्मचारियों के वेतन में बढोतरी के साथ-साथ अनेकों सुविधाएं देने का काम किया गया है। उपस्थित सफाई-कर्मचारियों ने भी उनके वेतन में बढोतरी किए जाने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार जताया।

https://propertyliquid.com


कृष्ण बेदी ने कहा कि सरकार द्वारा सफाई कर्मचारियों को नवीनत्तम तकनीक के उपकरण मुहैया करवाए जा रहे हैं ताकि उनकी जान को किसी प्रकार का जोखिम न बने। उन्होंने कहा प्रदेश सरकार सफाई-कर्मचारियों की समस्याओं के प्रति गंभीर है और इनके समाधान के लिए अनेक ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। सफाई-कर्मचारियों को भी चाहिए कि वे भी सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में अंत्योदय भाव के साथ कार्य करते हुए प्रदेश के हर वर्ग व क्षेत्र का बिना भेदभाव से समान रूप से विकास कर रही है।

14 अप्रैल को पूरे देश में हेल्थ एंड वेलनेस दिवस के रूप में मनाया जाता है

मानवीय आधार पर पंचकूला जिला प्रशासन निभा रहा है अपना दायित्व।

पंचकूला, 13 अप्रैल- मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी के परियोजना निदेशक डाॅ. राकेश गुप्ता ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से ई-आफिस सिस्टम, अंत्योदय सरल केंद्र, सीएम विंडो, पीसीपीएनडीटी एक्ट, महिला सुरक्षा, आंगनवाड़ी केंद्रों में प्री स्कूल शिक्षा व सक्षम हरियाणा प्रोजेक्ट की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।

For Detailed News-


पंचकूला सीटीएम सिमरनजीत कौर ने जिला में सरकार की योजनाओं के प्रभावी क्रियांवयन बारे विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जनहित में जिला प्रशासन सहयोगी कदम उठा रहा है। बेहतर शैक्षणिक माहौल प्रदान करने के साथ ही लिंगानुपात सुधार सहित नौनिहालों के उज्ज्वल भविष्य के लिए पूरी योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जा रहा है और मानवीय मूल्यों के आधार पर पूरा प्रशासन अपना दायित्व निभा रहा है। वीसी में सीटीएम ने अंत्योदय  सरल केंद्र, सीएम विंडो, पोक्सो एक्ट के क्रियांवयन, एनिमिया रोग मुक्त अभियान सहित अन्य विषयों पर विस्तृत चर्चा की।


उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय स्थित वन स्टॉप सेंटर पीडित महिलाओं के लिए सहयोगी बन रहा है और महिला उत्पीडन रोकने के लिए ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने परियोजना निदेशक डाॅ. राकेश गुप्ता को सभी योजनाओं पर और अच्छा काम करने को लेकर विश्वस्त किया। नगराधीश ने बैठक में आये विभिन्न विभागों के अधिकारियो को सचेत किया कि इन सभी योजनाओ ंपर प्राथमिकता के आधार पर लें और पेंडिंग कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करें और काम में भी तेजी लायें। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार लापरवाही बर्दाश्त नही की जायेगी, कोताही करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियो ंपर उचित कार्रवाही की जायेगी।

https://propertyliquid.com


इस अवसर पर एसीपी ममता सौदा, डीपीओ आरू वशिष्ट, सीएजमेजे ट्विंक्ल, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य संबंधित विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।

14 अप्रैल को पूरे देश में हेल्थ एंड वेलनेस दिवस के रूप में मनाया जाता है

’आजादी का अमृत महोत्सव’’ को लेकर आज केन्द्रीय माल और सेवाकर क्षेत्र, चंडीगढ़ और पंचकूला द्वारा संयुक्त रूप से कार्यक्रर्मों का आयोजन किया गया।

पंचकूला अप्रैल 13:                        ’आजादी का अमृत महोत्सव’’ को लेकर आज  केन्द्रीय माल और सेवाकर क्षेत्र, चंडीगढ़ और पंचकूला द्वारा संयुक्त रूप से कार्यक्रर्मों का आयोजन किया गया।
 इस बारे में जानकारी देते हुए अनिल कुमार, प्रिंसीपल कमिश्नर, जीएसटी आॅडिट, पंचकूला ने कहा कि आजादी के 75 वर्ष पूरे होने जा रहे हैं, इस संबंध में 30 मार्च से कार्यक्रमों का आयोजन शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम को मजबूत बनाने व वर्तमान पीढ़ी को देश को आजादी दिलाने वाले सभी ज्ञात व अज्ञात सेनानीयों के जीवन से प्रेरणा लेने तथा 13 अप्रैल 1919 को अमृतसर के जलियांवाला बाग के शहीदों को श्रद्वासुमन अर्पित करना ही इस कार्यक्रम का उद्देश्य है।

For Detailed News-


      इसी संदर्भ में आज लगभग 6 किलोमीटर की दौड़ सुखना झील से जीएसटी भवन, सैक्टर-17 चंडीगढ़, लगभग 30 किलोमीटर की साइकिलिंग जीएसटी भवन, सैक्टर-17 चंडीगढ़ से जीएसटी भवन, सैक्टर-25, पंचकूला के बीच आयोजित की गई। जिसे मुख्य आयुक्त सुरेश किशनानी, सीजीएसटी चंडीगढ़ और पंचकूला ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।          


       कोरोना महामारी जिससे पिछले एक वर्ष से सभी जूझ रहे हैं, इसको ध्यान में रखते हुए पंचकूला के सैक्टर-25 स्थित जीएसटी भवन में रक्तदान शिविर एवं मेडिकल हैल्थ चैकअप कैंप लगाया गया। उन्होंने बताया कि रक्तदान शिविर में कुल 33 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया । वहीं पहली बार ग्रेड बी व सी के 40 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के सभी कर्मचारियों का मेडिकल हैल्थ चैकअप कैंप लगाने की भी शुरूआत की गई है। पहले मेडिकल हैल्थ चैकअप कैंप ग्रेड ए के अधिकारियों के लिए ही लगाया जाता था।

https://propertyliquid.com


मुख्य आयुक्त सुरेश किशनानी, सीजीएसटी चंडीगढ़ और पंचकूला द्वारा पंचकूला में पुरस्कार वितरण किया गया।