Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के तहत 18 सितम्बर को खिलाई जाएगी एल्बेंडाजोल की गोली

एक से 19 वर्ष के लगभग 1.92 लाख बच्चों को निशुल्क दवा खिलाने का रखा गया है लक्ष्य

For Detailed

पंचकूला सितंबर 5:  जिला में 18 सितम्बर को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत कृमि मुक्ति  की दवा खिलाई जाएगी।
    इस संबंध में अतिरिक्त उपायुक्त श्री सचिन गुप्ता की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों की जिला टास्क फोर्स की बैठक जिला सचिवालय के सभागार में आयोजित की गई ।
अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि अभियान को लेकर जिले के सभी स्कूलों (सरकारी, गैर सरकारी व निजी स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों, कॉलेज, तकनीकी संस्थान,
ईंट भट्टों व स्लम एरिया में एक से 19 वर्ष के लगभग 1.92 लाख बच्चों को निशुल्क दवा खिलाने का लक्ष्य रखा गया है ।

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के तहत 18 सितम्बर को खिलाई जाएगी एल्बेंडाजोल की गोली
राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के तहत 18 सितम्बर को खिलाई जाएगी एल्बेंडाजोल की गोली


   स्वास्थ्य विभाग ने सरकारी, निजी स्कूलों व आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों को इसके लिए चिन्हित कर लिया है।राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाने के लिए 18 सितम्बर को एल्बेंडाजोल कि एक गोली सभी एक वर्ष से 19 वर्ष की उम्र के बच्चों को दी जाएगी। इसके अलावा, जो बच्चे किसी कारण से 18 सितम्बर को दवा खाने से छूट जाएंगे उन्हें 24 सितम्बर 2024 को मॉप उप राउंड के तहत यह दवा खिलाई जाएगी ।
   अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए सभी विभाग आपसी सामंजस्य स्थापित करते हुए राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम में 1 से 19 वर्षतक के सभी बच्चों को तथा 20-24 वर्ष वाली महिलाएं  को भी दवा खिलाना सुनिश्चित करें। माता-पिता भी अपने बच्चों को दवा खिलाकर उनका अच्छा स्वास्थ्य एवं उज्ज्वल भविष्य बनाने के लिए अपना सहयोग दें ।


 इस मौके पर डॉ शिवानी , डिप्टी सिविल सर्जन  ने बताया कि कृमि संक्रमण से बचाव के लिए प्रत्येक वर्ष फरवरी व अगस्त माह में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत अल्बेंडाजोल की गोली बच्चों को दी जाती है। उन्होने बताया कि कृमि संक्रमण से बच्चों में कुपोषण और खून की कमी होती है तथा थकावट होना, पढ़ाई में मन न लगना आदि व अधिक कृमि होने से जी मिचलाना, दस्त, पेट दर्द, कमजोरी, भूख न लगना जैसे लक्षण हो सकते है ।उन्होने अपील की कि हमेशा साफ पानी पिये, खाना ढक कर रखें, खुले में शौच ना करें और हमेशा शौचालय का प्रयोग ही करें ।
  इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग व अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे ।

https://propertyliquid.com