147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

रानियां हलके के 25 गांवों में पहली बार पहुंचा घग्घर का पानी, किसानों ने जताया बिजली मंत्री रणजीत सिंह का आभार

सिरसा, 01 अगस्त।

-किसानों के चेहरे पर खुशी लाना उनकी सबसे बड़ी कामयाबी : बिजली मंत्री रणजीत सिंह

For Detailed News-


हरियाणा के बिजली, जेल एवं अक्षय ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह के प्रयासों से घग्घर-बणी-सहदेवा-मम्मडख़ेड़ा चैनल रानियां हलके के 25 गांवों की कृषि भूमि अब घग्घर के पानी से सिंचित होने लगी है। पहले जहां इन गांवों तक पानी पहुंचने में पांच दिनों का समय लगता था, अब मात्र 10 घंटों में पानी पहुंच रहा है। इसी प्रकार रत्ताखेड़ा खरीफ चैनल की भी सफाई आदि कार्य करवाए गए हैं जिससे क्षेत्र के 18 गांवों में नहरी पानी की समस्या दूर हुई है। इसके लिए रविवार को क्षेत्र के किसानों ने बिजली मंत्री के निवास पर पहुंच कर मुख्यमंत्री मनोहर लाल व बिजली मंत्री रणजीत सिंह का आभार व्यक्त किया।


उल्लेखनीय है कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने खारियां रैली में इन परियोजनाओं का उद्घाटन किया था। किसानों का कहना है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आशीर्वाद व बिजली मंत्री रणजीत सिंह के भरसक प्रयासों से यह संभव हो पाया है कि आज 25 गांवों में घग्घर का पानी पहुंच रहा है और खेत में पानी पहुंचने से किसान बहुत खुश है।


बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि आज जो किसानों के चेहरे पर खुशी की झलक देखने को मिली है,  किसान के चेहरे पर खुशी लाना उनकी सबसे बड़ी कामयाबी है। बड़े हर्ष की बात है कि अब घग्घर-बणी-सहदेवा-मम्मडख़ेड़ा चैनल अब रानियां विधानसभा के 25 गांवों की कृषि भूमि को सिंचित करने लगी है। उन्होंने कहा कि किसानों की मुख्य आवश्यकता बिजली और पानी होती है और प्रदेश सरकार के प्रयत्नों से अब इसकी कोई कमी नहीं है। घग्घर का पानी मिलने से क्षेत्र में पैदावार बढ़ेगी जिससे किसान खुशहाल होंगे। उन्होंने कहा कि पानी फसलों के लिए संजीवनी का काम करता है तथा घग्घर का एक पानी ट्यूबवेल के पांच पानी के बराबर है। उन्होंने कहा कि किसानों को अगर और भी कोई मांग है तो वे लगातार पूरा करवाने का हर संभव प्रयास करेंगे।

https://propertyliquid.com


खुइया नेपालपुर के पूर्व सरपंच सूरज गांधी, साहब राम, राज कुमार, रामेश्वर दास, काला राम, ओम प्रकाश, राय सिंह, खारियां से प्रदीप कुमार, बनवारी लाल गांधी, जय सिंह, राधा कृष्ण, चंद्र मोहन आदि किसानों ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि पिछले सात साल में पहली बार टेल तक पानी पहुंचा है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में पानी की कमी के चलते पहले परेशानी का सामना करना पड़ता था, लेकिन अब पानी समुचित मात्रा में मिल रहा है, जिससे किसानों को फसल में बेहतर उत्पादन की उम्मीद जगी है।


बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने रविवार को सिरसा स्थित अपने आवास पर आमजन की समस्याएं सुनी और मौके पर ही अधिकारियों को समाधान के निर्देश दिए। इस दौरान ग्रामीणों ने धनूर से नानूआना तक नया माइनर निकालने के लिए मांग पत्र सौंपा, यह गांव धूनर, सुलतानपुरिया, रानियां, ढाणी दशमेश, अभोली, नानूआना आदि गांवों को इसका फायदा होगा।