आदर्श आचार संहिता के दौरान कैश, शराब, हथियार और अन्य चुनाव संबंधी सामग्री पर निगरानी रखने के लिए किया गया उड़न दस्ते व स्थैतिक निगरानी टीमों (एसएसटी ) का गठन- जिला निर्वाचन अधिकारी

योग व व्यायाम को जीवन शैली का हिस्सा बनाएं प्रदेशवासी : मुख्यमंत्री

सिरसा, 5 जुलाई।

For Detailed News-

योग व व्यायाम को जीवन शैली का हिस्सा बनाएं प्रदेशवासी  : मुख्यमंत्री


मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेशवासी स्वस्थ जीवन के लिए योग व व्यायाम को अपनी जीवन शैली का हिस्सा बनाएं। स्वस्थ व्यक्ति ही स्वस्थ व स्वच्छ समाज के साथ-साथ सशक्त राष्ट्र के निर्माण में अहम भूमिका निभा सकता है। प्रदेश सरकार लोगों के स्वास्थ्य के प्रति संवेदनशील है और इसी सोच के साथ हर गांव में पार्क एवं व्यायामशालाएं बनाए जाने का लक्ष्य रखा है। बच्चों से लेकर बड़े सभी इन व्यायामशालाओं का लाभ उठाते हुए अपने जीवन को स्वस्थ व समृद्ध बनाएं।

https://propertyliquid.com/

उपायुक्त रमेश चंद्र बिढान ने किया 4 करोड़ रुपये से अधिक लागत की जिला की 12 पार्क एवं व्यायामशालाओं का उद्घाटन


मुख्यमंत्री रविवार को प्रदेश के विभिन्न जिलों में व्यायामशालाओं के उद्घाटन कार्यक्रम को वीडियो कांफेे्रंस के माध्यम से संबोधित कर रहे थे। इसी कड़ी में जिला के गांव दारियावला में आयोजित कार्यक्रम में उपायुक्त रमेश चंद्र बिढान ने एक साथ 12 गांव की व्यायामशालाओं का उद्घाटन किया। लगभग 4 करोड़ 9 लाख रुपये की लागत से निर्मित इन व्यायामशाओं के उद्घाटन अवसर पर संबंधित गांव के सरपंच उपस्थित रहे। उद्घाटन कार्यक्रम में एसडीएम दिलबाग सिंह, सिटीएम कुलभूषण बंसल, डीएसपी जगत सिंह, कार्यकारी अभियंता पंचायती राज भरत सिंह, जिला आयुष अधिकारी डा.गिरिश चौधरी सहित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीसी से किया प्रदेश की 110  पार्क एवं व्यायामशाओं के उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित


मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीसी के माध्यम से उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि योग व व्यायाम हमारी प्राचीन पद्धति है। समय के साथ लोग इससे विमुख हो गए थे, लेकिन अब देश के साथ-साथ विदेशों ने भी योग के महत्व को समझते हुए अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाया है। प्रदेश सरकार ने लोगों को योग की ओर अग्रसर करने के उद्ेश्य से ही गांव-गांव में पार्क एवं व्यायामशालाएं खोलने का निर्णय लिया है। प्रथम चरण में रखे गये 1000 व्यायामशालाओं के लक्ष्य को जल्द ही पूरा किया जाएगा। सरकार ने अपने कार्यकाल में 410 व्यायामशालाओं का निर्माण किया थी और इसी कड़ी में आज 110 व्यायामशालाओं का और उद्घाटन किया है। इस प्रकार से प्रदेश में अब 511 व्यायामशालाएं बनकर तैयार हो गई हैं। उन्होंने कहा कि इन व्यायामशालाओं में एक-एक योग प्रशिक्षक भी रखे जा रहे हैं, ताकि लोग सही तौर-तरीकों के साथ व्यायाम कर सकें। व्यायामशालाओं को जिला परिषद को हैंडऑवर किया जाएगा ताकि इनके रखरखाव व अन्य व्यवस्थाओं की सुदृढता बनी रहे।


उन्होंने कहा कि इन व्यायामशालाओं के साथ वेलनेस सेंटर भी बनाएं जाएंगे, ताकि लोगों को आयुर्वेदिक ओषधियों के बारे में जानकारी हो और इनका लाभ उठा सकें। इसके लिए आयुष विभाग को इन व्यायामशालाओं के साथ जोड़ा गया है। आयुष विभाग के चिकित्सक लोगों को इन व्यायामशलाओं में आयुर्वेदिक औषधियों के बारे में न केवल जागरूक करेंगे, बल्कि इन औषधियों के उपयोग के बारे में भी जानकारीर देंगे। कोरोरा के इस दौर में योग व आयुर्वेद का महत्व और भी अधिक बढ गया है। योग व आयुर्वेद रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने में सहायक है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करने के लिए प्रत्येक नागरिक अपना सहयोग करे। जब प्रत्येक व्यक्ति अपने-अपने क्षेत्र में ईमानदारी व कर्तव्यनिष्ठा के साथ कार्य करते हुए आगे बढेगा तो आत्मनिर्भर भारत का सपना अवश्य ही पूरा होगा।


उपायुक्त रमेश चंद्र बिढान ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि ग्रामीण इन व्यायामशालाओं का पूरा लाभ उठाएं और योग को अपने जीवन शैली का हिस्सा बनाएं। उन्होंने कहा कि जिला के किसी भी गांव की पंचायत 2 या 4 एकड़ भूमि देती है, तो उसके यहां व्यायामशाला का निर्माण करवाया जाएगा। इसके लिए पंचायत प्रस्ताव बनाकर विकास एवं पंचायत अधिकारी को भिजवाएं। उन्होंने कहा कि आनंद, खुशी व शांति से व्यक्ति का जीवन उन्नत बनता है और इनको अष्टांग योग से ही प्राप्त किया जा सकता है। अष्टांग योग के आठों नियम व्यक्ति के जीवन के हर पहलू का विकास करता है। यदि व्यक्ति इन आठों नियमों का पालन करता है, तो उसका सर्वांगीण विकास होता है और सुख व स्मृद्धि को प्राप्त होता है। उन्होंने कहा कि सत्य बोले, ईमानदार रहें और अपने गांव के विकास में योगदान दें।


उपायुक्त ने कहा कि कोरोना के चलते इस बार शिव रात्रि पर कांवड़ लाने पर रोक लगाई गई है। ग्रामीण कांवड़ लेने न जाएं और घर पर ही रहकर शिवरात्रि पर पूजा-पाठ व प्रार्थना करें। उन्होंने कहा कि कोरोना के बचाव संबंधी नियमों की पालना करें। किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतें। उन्होंने कहा कि प्राय: देखने में आ रहा है कि लोग कोरोना की गंभीरता को भूल रहे हैं, लेकिन छोटी सी लापरवाही के गंभीर परिणाम हो सकते हैं, इसलिए आमजन सावधानी बरतें और संक्रमण बचाव के उपायों की पालना करें। उन्होंने कहा कि कोरोना को लेकर अभी सिरसा में स्थिति बेहतर है, लेकिन इसे बनाएं रखने के लिए लोगों का सहयोग जरूरी है। लोग स्वयं भी मॉस्क, हाथ धोने, सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाएं और दूसरों को भी इसके लिए पे्ररित करें। स्वयं भी सुरक्षित रहें, दूसरों को भी सुरक्षित रखें।


इन गांव की व्यायामशाला का उद्घाटन :


जिला के 12 गांव में निर्मित व्यायामशालाओं का उद्घाटन किया गया। इनमें खंड नाथूसरी चोपटा का गांव रुपावास, खंड ऐलनाबाद का गांव जीवन नगर, खंड बड़ागुढा के गांव बड़ागुढा व भंगु, खंड रानियां का गांव नाइवाला, बाईया, मत्तुवाला, दारियावाला, मोहम्मदपुरिया, जोधपुरिया, बचेर व धोतड़ गांवों की व्यायामशालाएं शामिल है। इन सभी व्यायामशालाओं के निर्माण पर लगभग 4 करोड़ 50 लाख रुपये की लागत आई है। उद्घाटन अवसर पर सरपंच अनिरूध ढिल्लों, जसवीर सिंह, उत्तम सिंह, विनोद सहारण, राजेन्द्र कुमार, सुखवीर सिंह, जुगलाल, श्रीमती धर्मा देवी, मदनलाल पचार, गीता, महेश कुमार व मनदीप सिंह उपस्थित रहे।

Watch This Video Till End….