147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

पोषण अभियान के तहत कार्यशाला आयोजित

सिरसा, 20 अगस्त।


पोषण अभियान का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं, माताओं व बच्चों के पोषण की आवश्यकताओं को पूरा करना है। इसके अतिरिक्त इसका लक्ष्य मातृ मत्युदर व शिशु मृत्युदर में कमी लाना है। 


यह बात महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. दर्शना सिंह ने आज अपने कार्यालय कक्ष में पोषण अभियान के तहत जिला संसाधन समूह की कार्यशाला को संबोधित करते हुए कही। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग से डा. गौरव भी मौजूद थे।

Watch This Video Till End….


उन्होंने कहा कि पोषण अभियान का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च 2018 में राजस्थान के झुंझुन से किया था। इस अभियान के द्वारा कुपोषण की शिकार तथा एनीमिया से पीडि़त महिलायें लाभान्वित हो रहीं हैं। यह अभियान कुपोषण को समाप्त करने के लिए एक बड़ा कदम है। उन्होंने बताया कि पोषण अभियान के तहत 19 व 20 अगस्त को जिला रिसोर्स समूह की ट्रेनिंग करवाई गई है। यह कार्यक्रम इंक्रीमेंटल लर्निंग अप्रोच पर आधारित है। इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य गांव स्तर पर आंगनवाड़ी वर्कर व आंगनवाड़ी हैल्पर के माध्यम से लोगों को कुपोषण व एनीमिया के बारे में जागरूक करना है। 


इस अवसर पर सभी खण्डों की महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी, सुपरवाईजर, आंगनवाड़ी ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर शांति देवी, जिला व खंड कॉर्डिनेटर व खंड सहायक भी उपस्थित थे। 

Watch This Video Till End….

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply