147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

गौशालाओं को स्वावलंबी बनाने की दिशा में बनाई जा रही है योजनाएं : चेयरमैन भानी राम मंगला

सिरसा, 8 फरवरी।

गौशालाओं को स्वावलंबी बनाने की दिशा में बनाई जा रही है योजनाएं : चेयरमैन भानी राम मंगला

चेयरमैन भानी राम मंगला ने जिला की 107 गौशालाओं को 51 लाख 38 हजार रुपये के चैक किए वितरित


              हरियाणा गौ सेवा आयोग के चेयरमैन भानी राम मंगला ने कहा कि प्रदेश सरकार गौशालाओं को स्वावलम्बी व आत्मनिर्भर बनाने के लिए अनेक योजनाएं तैयार कर रही है। इसी कड़ी में मेवात की गौशाला में बॉयोगैस प्लांट लगाने का पायलट प्रोजेक्ट शुरु किया गया है। योजना के अनुसार पाइपलाइन के माध्यम से पूरे गांव को रसोई गैस उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके अलावा जैविक खाद भी बनाई जाएगी और ग्रामीण रासायनिक खाद की बजाय जैविक खाद का ही उपयोग करेंगे। इसकी बाद प्रदेश की अन्य गौशालाओं में भी बॉयोगैस प्लांट लगाने की योजना है।


                  वे शनिवार को जिला के गांव खाजाखेड़ा की चौ. देवीलाल गौशाला में आयोजित अनुदान वितरण कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर पूर्व चेयरमैन जगदीश चोपड़ा, रेणू शर्मा, वरिष्ठï भाजपा नेता श्याम बजाज, मुनीष सिंगला, निताशा सिहाग, विनोद स्वामी सहित विभिन्न गौशालाओं के प्रतिनिधि मौजूद थे। चेयरमैन भानी राम मंगला ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में 578 गौशालाएं है जिनमें सर्वाधिक 130 गौशालाएं सिरसा जिले में है। उन्होंने कहा कि यहां गौसेवक सबसे अधिक हैं। इसी कारण यहां प्रदेश में सबसे अधिक अनुदान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने गौसंरक्षण एवं गौसंवर्धन कानून बना कर बहुत ही भलाई किया गया है। प्रदेश सरकार गौशालाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए नई-नई योजनाएं बनाई जा रही है। प्रदेश में 11 करोड़ रुपये की लागत से प्रदेश की 335 गौशालाओं में सौलर ऊर्जा उपकरण लगवाए गए हैं। इसमें सबसे अधिक गौशालाएं सिरसा जिले की शामिल हैं। इन उपकरणों को स्थापित करने के लिए गौशालाओं द्वारा मात्र 10 प्रतिशत खर्च वहन किया गया है, इससे बिजली की बचत होगी और गौशालाओं की आमदनी भी बढेगी।


                  उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जल्द ही ग्रामीण गौ सेवा केंद्र बनाने जा रही है जिसके तहत केंद्र खोलने के लिए यदि समिति के माध्यम से ग्रामीण प्रस्ताव भेजते हैं तो इस पर सरकार द्वारा 5 लाख रुपये तक की सहायता का प्रावधान है। इससे बेसहारा गौवंश गांव में बेहतर ढंग से ही रहेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गत वर्ष करनाल जेल में गौशाला का शिलान्यास किया था जोकि अब बन कर तैयार है। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार प्रदेश की 5 अन्य जेलों में भी गौशालाएं बनाने की योजना है। गौ सेवा से जुड़कर जेलों में बंद बंदियों की विचारधारा में परिवर्तन आएगा और समाज की मुख्य धारा में जुड़ सकेंगे।


                  उन्होंने कहा कि गौमूत्र से दवाईयां व अन्य फिनाईल इत्यादि तैयार करने के लिए मशीन लगानी चाहिए। गोबर के डंडे बनाने के लिए मशीन लगानी चाहिए। इससे जहां पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा, वहीं गौशालाओं की आमदनी में भी बढ़ौतरी होगी। गौशालाएं धूप बत्ती बनाने, गमले बनाने के लिए मशीने लगा सकती है। इन मशीनों पर आयोग द्वारा 90 प्रतिशत का अनुदान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि गौशालाओं से हमें सिर्फ गोबर व मूत्र के रूप में दो ही चीजें प्राप्त हो सकती है। ये दोनों ही मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए अमृत के समान है। उन्होंने कहा कि पंचगव्य प्रशिक्षण कार्यशाला समय-समय पर लगाई जाती है, हाल ही में सिरसा जिले में इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था जिसमें 65 लोगों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। उन्होंने बताया कि पंचगव्य प्रशिक्षण के दौरान गौशालाओं के प्रबंधन, जैविक खाद बनाना, साबुन, शैंपु, बर्तन धाने का पाउडर, प्राकृतिक चिकित्सा जैसे महत्वपूर्ण कार्य किए जाते हैं।


                  इस अवसर पर पूर्व चेयरमैन जगदीश चोपड़ा ने कहा कि सिरसा जिला गौशालाओं का घर है। पूरे हरियाणा में सिरसा जिले में गौसेवा का सबसे अधिक काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा संसाधनों को बढाने का प्रयास किया जा रहा है। सरकार का प्रयास है कि एक भी बेसहारा गौवंश सड़क पर न हो। इस मौके पर उप निदेशक पशुपालन विभाग सुखविंद्र, पूर्व चेयरमैन रेणू शर्मा, युवा नेता मुनीष सिंगला, निताशा सिहाग, फतेहाबाद से विनोद तायल, रामलाल बागड़ी, विनोद स्वामी सहित विभिन्न गौशालाओं के प्रतिनिधि मौजूद थे।

107 गौशालाओं को 51 लाख 38 हजार रुपये के चैक किए वितरित


                  हरियाणा गौसेवा आयोग द्वारा आयोजित अनुदान वितरण कार्यक्रम में चेयरमैन भानी राम मंगला ने जिला की 107 गौशालाओं को 51 लाख 38 हजार रुपये के चैक वितरित किए। उन्होंने 103 गौशालाओं को गोपाष्टïमी पर्व मनाने के लिए अनुदान के रुप में 31 लाख 93 हजार रुपये, गांव नुहियांवाली की श्री राम भक्त हनुमान गौशाला को प्राकृतिक आपदा अनुदान के रुप में 9 लाख रुपये, गांव मटदादू की संत बाबा कालुदास गिरी की गौशाला व गांव हंजीरा की श्री कृष्ण प्रणामी गौशाल को शैड निर्माण के लिए क्रमश: 5-5 लाख रुपये तथा गुडियाखेड़ा की आर्दश गौशाला को मशीनरी अनुदान के रुप में 45 हजार रुपये रुपये के चैक प्रदान किए। उन्होंने सभी गौशालाओं के प्रतिनिधियों से कहा कि सरकार द्वारा दी जा रही राशि का सदुपयोग करें तथा गांवों व शहरों को कैटल फ्री करने में अपनी भूमिका अदा करें।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!