147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना का आगाज

26 जनवरी को जिला के सभी अंत्योदय केन्द्र, अंत्योदय सरल केन्द्र, सरल केन्द्र व अटल सेवा केन्द्रों पर पंजीकरण के लिए लगेंगे विशेष कैंप

सिरसा, 25 जनवरी।              प्रदेश में मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना का आगाज हो चुका है। इसी कड़ी में कल 26 जनवरी को जिला के सभी अंत्योदय केन्द्र, अंत्योदय सरल केन्द्र, सरल केन्द्र व अटल सेवा केन्द्रों पर विशेष केंप लगा कर पात्र व्यक्तियों के पंजीकरण किए जाएंगे।    

   यह जानकारी देते हुए उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने बताया कि योजना के तहत 5 एकड़ तक या कम भूमि वाले व जिस परिवार की आय सालाना एक लाख 80 हजार रुपये तक या कम है उस परिवार को हरियाणा सरकार सालाना 6 हजार रुपये इस स्कीम के माध्यम से देगी। उन्होंने बताया कि इस योजना का सीधा लाभ प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, जीवन सुरक्षा बीमा योजना, श्रम योगी मानधन योजना, लघु व्यापारी मानधन योजना, किसान मानधन योजना व प्रधानमंत्री किसान फसल बीमा योजना के भुगतान के लिए दिया जाएगा। सरकार द्वारा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना आर्थिक एवं सामाजिक सुरक्षा देने के उद्देश्य से चलाई गई है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए हर पात्र परिवार को बीमा के प्रिमियम, पेंशन प्रीमियम आदि के रूप में 6 हजार रुपये वार्षिक सहायता दी जाएगी।   

    योजना के लिए आवेदन करने के लिए आमजन अपने साथ परिवार पहचान-पत्र नम्बर, सभी सदस्यों का आधार कार्ड, परिवार के सभी सदस्यों के बैंक अंकाउट की पास बुक, परिवार के सभी सदस्यों का मानधन कार्ड (यदि पहले बनवाया हो) साथ अवश्य लाएं। उन्होंने बताया कि जिस लाभार्थी का परिवार पहचान-पत्र या मानधन कार्ड नहीं बना है वे भी उपरोक्त केन्द्रों से उसी समय बनवा सकता है। उन्होंने बताया कि 26 जनवरी 2020 को जिला के सभी अटल सेवा केन्द्र, अंत्योदय सरल केन्द्र, अंत्योदय केन्द्र व सरल केन्द्र खुले रहेंगे ताकि लाभार्थियों के पंजीकरण का कार्य किया जा सके। उन्होंने योजना के पात्र व्यक्तियों से आह्वान किया है कि वे उक्त स्थानों पर अधिक से अधिक संख्या में पहुंच कर अपने पंजीकरण करवाएं।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!