29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना महामारी की रोकथाम में युवा निभाएं भूमिका : रणजीत सिंह

सिरसा, 13 मई।

For Detailed News-


प्रदेश के बिजली, अक्षय ऊर्जा एवं जेल मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि कोरोना महामारी का फैलाव ग्रामीण क्षेत्र में भी हो रहा है, जोकि एक चिंता का विषय है। गांव में संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी को विशेषकर युवाओं को आगे आना होगा। कोरोना महामारी की रोकथाम में युवा अपनी भूमिका निभाते हुए ग्रामीणों को संक्रमण से बचाव के उपायों बारे जागरूक करें।


बिजली मंत्री वीरवार को सीडीएलयू के ऑडिटोरियम हाल में मेडिकल किट(कोविड उपचार दवाई) वितरण को लेकर नेहरू युवा कल्ब सहित गांव के विभिन्न युवा कल्बों के सदस्यों के साथ बैठक को संबोधित कर रहे थे। बिजली मंत्री ने इस दौरान युवाओं को एक हजार मेडिकल किट भी दी, जिन्हें युवा गांवों में कोविड लक्षणों वालों को वितरित करेंगे। इस समय दस हजार मेडिकल किट तैयार की गई हैं, जिनका वितरण जिला के प्रत्येक गांव में कोविड लक्षण वालों को किया जाएगा। इस अवसर पर पूर्व चेयरमैन जगदीश चौपड़ा, जिला परिषद सीईओ राजेश कुमार, समाज सेवी संजीव जैन, युवा कल्ब के प्रधान जगसीर, जगदेव साहूवाला सहित युवा कल्ब के सदस्य उपस्थित थे।


बिजली मंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के खिलाफ प्रदेश सरकार प्राथमिकता के साथ प्रभावी कदम उठा रही है। सभी कार्यों को छोड़कर सरकार का पूरा ध्यान कोविड प्रबंधन पर लगा हुआ है। उन्होंने कहा कि पिछले तीन-चार दिन से स्थिति कंट्रोल हुई है। शहर के साथ-साथ गांवों में भी संक्रमण का प्रसार हो रहा है, जोकि चिंता का विषय है। सरकार व प्रशासन का भी फोक्स गांव में संक्रमण की रोकथाम पर है।

https://propertyliquid.com


उन्होंन कहा कि गांवों में संक्रमण के फैलाव को जितना जल्दी रोक पाएंगे, उतना ही हमारे लिए बेहतर होगा। ग्रामीण क्षेत्र में महामारी की रोकथाम में युवा अहम भूमिका निभा सकते हैं। युवा लोगों को कोरोना की गंभीरता से अवगत करवाते हुए इससे बचाव के उपायों की पालना के लिए जागरूक करें। उन्होंने कहा कि गांव में जो भी कोरोना लक्षण वाले हैं, उन्हें चिकित्सीय जांच के लिए पे्ररित करें और मास्क, सेनेटाइजर व एक-दूसरे से उचित दूरी बनाकर रखने के लिए जागरूक करें। यदि प्रत्येक ग्रामीण संक्रमण से अपना बचाव करता है, तो इस महामारी पर कुछ दिनों में ही काबू पाया जा सकता है।


उन्होंने कहा कि कोविड उपचार संबंधी दस हजार मेडिकल किट तैयार की गई हैं। इन किटों को मंदिरों, गुरुद्वारों तथा गौशालाओं के माध्यम से गांव में कोविड लक्षण वालों को वितरित करवाया जाएगा। इस कार्य में युवा कल्ब के सदस्य भी सहयोग करेंगे। दस हजार किट में से एक हजार किट युवाओं को दी गई हैं, जिन्हें वे अपने स्तर पर सफलापूर्वक वितरित करवाएंगे। उन्होंने युवाओं से कहा कि मेडिकल किटों का समुचित वितरण हो और कोई भी कोविड मरीज किट लेने से वंचित न रहे। बिजली मंत्री ने ग्रामीण क्षेत्र में कोविड की रोकथाम को लेकर उपस्थित युवाओं से सुझाव भी लिए। युवा कल्ब के सदस्यों ने भी अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं के बारे में भी अवगत करवाया, जिस पर मंत्री ने उनके समाधान का आश्वासन दिया।


पूर्व चेयरमैन जगदीश चौपड़ा ने कहा कि युवाओं में असीम ऊर्जा होती है। युवा स्वयं की सुरक्षा करते हुए अपनी इस ऊर्जा का इस्तेमाल कोरोना महामारी की रोकथाम में लगाएं और ग्रामीणों को कोविड बीमारी के प्रति जागरूक करें। युवा गांव में संक्रमण फैलाव पर रोक के लिए अपनी सक्रिय भूमिका निभाएं। लोगों को मास्क, हाथ धोने, सोशल डिस्टेसिंग आदि उपायों को लेकर जागरूक करें। संक्रमण से बचाव की छोटी-छोटी बातों को लोग अपना लें, तो यह बीमारी स्वयं ही समाप्त हो जाएगी। जिला परिषद सीईओ राजेश कुमार ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में कोविड प्रबंधन को लेकर कमेटी गठित की गई जिसमें ग्राम सचिव, पटवारी, आशा वर्कर, आंगनवाड़ी वर्कर, गौशाला संचालक आदि को शमिल किया गया है। युवा कल्ब के सदस्य गांव में कोविड से बचाव प्रबंधों के बारे में कोई भी सुझाव उनके व्हटसअप पर दे सकते हैं।