*12 फरवरी तक मनाया जाएगा ’’हर घर परिवार सूर्य नमस्कार अभियान’’* 

बच्चों में कुपोषण से बचाव के लिए एलबेंडाजोल की खुराक देना जरूरी : उपायुक्त प्रदीप कुमार

सिरसा, 11 फरवरी।


                उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ बच्चे का स्वस्थ होना बेहद जरुरी है, क्योंकि स्वस्थ नागरिक ही स्वस्थ समाज सशक्त राष्टï्र का निर्माण कर सकते हैं। बच्चों को कुपोषण से बचाने तथा उन्हें स्वास्थ्य के बारे में जागरुक करने के लिए सभी विभाग आपसी तालमेल के साथ राष्टï्रीय कृमि मुक्त दिवस कार्यक्रम में पूर्ण सहयोग करें। कार्यक्रम के माध्यम से 22 से 28 फरवरी तक विशेष अभियान के तहत एक से 19 वर्ष के बच्चों को घर-घर जाकर एलबेंडाजोल की गोली खिलाई जानी है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य करें और शत प्रतिशत बच्चों को दवा खिलाना सुनिश्चित करें।

For Detailed News-


                यह बात उपायुक्त प्रदीप कुमार ने वीरवार को कृमि मुक्ति दिवस के तहत स्थानीय लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में आयोजित अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए कही। बैठक में एसडीएम सिरसा जयवीर यादव, एसडीएम कालांवाली निर्मल नागर, एसडीएम ऐलनाबाद दिलबाग सिंह, एसडीएम डबवाली अश्वनी कुमार, नगराधीश गौरव गुप्ता सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
                उपायुक्त ने कहा कि कृमि मुक्ति दिवस मनाए जाने का मुख्य उद्ेश्य बच्चों में पेट के कीड़ों की बीमारी से मुक्त करना है। यह बीमारी बच्चों में शारीरिक कमजोरी उत्पन्न करती है, जिससे बच्चा कुपोषण का शिकार हो जाता है। उन्होंने कहा कि बच्चों को कुपोषण से बचाने में शिक्षक अहम भूमिका निभा सकते हैं, शिक्षक व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से अभिभावकों को इसके बारे में जागरुक करें। इसके अलावा स्कूल व कॉलेजों में छात्र-छात्राओं को स्वास्थ्य व स्वच्छता के टिप्स बताएं। विशेषकर छोटे बच्चों को हैंडवॉश के बाद खाना खाने के फायदे जरुर बताएं।


सोशल डिस्टेंसिंग का रखें विशेष ध्यान, केवल घर-घर जाकर ही बच्चों को दें दवा : उपायुक्त प्रदीप कुमार


                उपायुक्त प्रदीप कुमार ने निर्देश दिए कि जिला में लक्ष्य अनुसार शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर ही बच्चों को एलबेंडाजोल की दवा खिलाएं। दवा खिलाने वाली टीमें कोविड-19 से बचाव के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखें और अगर किसी घर में कोरोना संक्रमित है तो उस घर में बच्चों को दवा न खिलाई जाए। इसके अलावा एएनएम व आंगनवाड़ी वर्कर जिला में ईंट भट्टों, भवन निर्माण ऐरिया व स्लम एरिया में जहां श्रमिक कार्य कर रहे हो, ऐसे ऐरिया को विशेष फोकस कर यह सुनिश्चित करें कि कोई भी बच्चा दवा से वंचित न रहे।


स्कूलों की टंकियों की सफाई करवाएं, दूषित पानी का न हो भराव : उपायुक्त प्रदीप कुमार


                उपायुक्त प्रदीप कुमार ने निर्देश दिए कि गर्मी का मौसम आने वाला है, इसलिए समय रहते स्कूलों की टंकियों की सफाई करवाएं और यह भी सुनिश्चित करें कि कहीं पर भी दूषित पानी का भराव न हो। उन्होंने जनस्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि सीवरेज की सफाई के साथ-साथ सीवरेज की लीकेज का विशेष ध्यान रखें, अगर कहीं पर लीकेज है तो उसकी तुरंत मरम्मत करवाएं। उन्होंने कहा कि मलेरिया से बचाव व मच्छर न पनपे इसके लिए समय रहते फोगिंग मशीनों की जांच करवाई जाए और उनकी मुरम्मत आदि का कार्य पूरा करें।


                उप सिविल सर्जन डा. दीप व डा. शम्मी जिंदल ने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम के तहत 22 फरवरी से 28 फरवरी तक जिला में 4 लाख 29 हजार 121 बच्चों को घर-घर जाकर एलबेंडाजोल (पेट के कीड़े मारने की दवा) दी जाएगी। घर-घर जाकर दवा देने के लिए 264 एएनएम तथा 960 आशा वर्करों की टीमें बनाई गई है। इसके अलावा अभियान की सफलता के लिए सिविल सर्जन की अध्यक्षता में राष्टï्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की 11 टीमों का गठन किया गया है। ये टीमें इस पूरे कार्य की निगरानी के साथ-साथ किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर टीमों का सहयोग करेगी। उन्होंने अभिभावकों से अपील की है कि वे अपने बच्चों को पेट के कीड़े मारने की गोली खिलाने के लिए अपने नजदीकी आशा वर्कर एएनएम आंगनबाड़ी वर्कर को सहयोग करें और सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क विशेष ध्यान रखें।