मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

राष्ट्रीय पोषण माह, 2021 के तहत आयुष विभाग, जिला पंचकुला द्वारा राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बरवाला में निःशुल्क चिकित्सा कैम्प का किया गया आयोजन

-51 रोगियों को आयुर्वेदिक व 44 रोगियों को होम्योपैथिक निःशुल्क औषधियॉं की गई वितरित

For Detailed News-

पंचकूला, 18 सितंबर- राष्ट्रीय पोषण माह, 2021 के तहत आयुष विभाग, जिला पंचकुला द्वारा राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बरवाला में निःशुल्क चिकित्सा कैम्प का आयोजन किया गया।
         इस अवसर पर आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डा0 मनिका शर्मा, व होम्यो पैथिक चिकित्सा अधिकारी डा0 शिल्पा चावला ने उपस्थित लोगो को किशेरावस्था, गर्भावस्था व धात्री महिलाओं को पोष्टिक आहार तथा कुपोषित बच्चों के ठीक खान-पान के बारे में जागरूक किया व खून की कमी को दूर करने के लिए पोषक आहार जैसे पत्तेदार सब्जियां, पनीर, दाले, अंडा आदि को आहार में शामिल करने के बारे में विस्तृत चर्चा की।  


शिविर में योग प्रशिक्षक अंजलि कौशिक द्वारा सामान्य जीवन में योग क्रियाओं के महत्व तथा योग क्रियाओं से शरीर पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में बताया तथा लोगांे को योग क्रियाएं करवाई ।
इस शिविर में 51 रोगियों को आयुर्वेदिक व 44 रोगियों को होम्योपैथिक निःशुल्क औषधियॉं वितरित की गई। कैम्प में लगभग 95 रोगियों को औषधीयों के साथ-साथ स्वस्थ्य दिनचर्या के बारे में चिकित्सकों द्वारा जानकारी दी गई ।

https://propertyliquid.com


शिविर में उपस्थित लोगों को औषधीय पौधों के उपयोग के बारे में जागरूक किया तथा लगभग 10 लोगों को सहिजन, गुडहल व तुलसी जैसे औषधीय पौधे वितरित किए गए।

मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, कालका स्थित बिटना में पहले चरण की दाखिला प्रक्रिया शुरू-प्रधानाचार्या

-तकनीकी व गैर तकनीकी 19 व्यवसायों हेतु  विभाग की वेबसाईट पर या संस्थान आकर किया जा सकता है आवेदन

For Detailed News-

पंचकूला, 18 सितंबर- राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, कालका स्थित बिटना में पहले चरण की दाखिला प्रक्रिया शुरू हो गई है।


इस संबंध में जानकारी देते हुए राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान की प्रधानाचार्या श्रीमती सोनिका तक्षक ने बताया कि संस्थान में चल रहे तकनीकी गैर तकनीकी 19 व्यवसायों हेतु  विभाग की वेबसाईट पर आवेदन किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि आवेदन करते समय प्रार्थी को अपने सभी मूल प्रमाण पत्र ही अपलोड करने होंगे। इसके साथ-साथ प्रार्थी संस्थान आकर में आकर भी अपना आवेदन कर सकता है। दाखिले हेतु संस्थान में हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है।


उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी डयूल सिस्टम के तहत दाखिले किए जायेंगे। इस सिस्टम में प्रशिक्षणार्थी संस्थानों के साथ-साथ औद्योगिक इकाईयों में भी प्रशिक्षण लेंगे। इसके अलावा महिलाओं के तकनीकी व्यवसायों में दाखिला लेने पर 500 रूपए मासिक मानदेय दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि संस्थान में आने-जाने के लिए कालका व पंचकूला बस स्टैंड से बसों का विशेष प्रबंध है, जिसमें महिलाओं के लिए बस पास की निःशुल्क सुविधा उपलब्ध है।

मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

गौशालाओं में बनेगा गाय के गोबर से प्राकृतिक पेंट- श्रवण गर्ग

हरियाणा गौ सेवा आयोग के प्रयास सराहनीय- अंकुर गुप्ता अतिरिक्त मुख्य सचिव

For Detailed News-

पंचकूला, 18 सितंबर- हरियाणा पशुपालन एवं डेयरी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अंकुर गुप्ता व हरियाणा गौ सेवा आयोग के चेयरमैन श्रवण कुमार गर्ग ने जिला के पिंजोर की श्री कामधेनू गौशाला सेवा सदन में स्थापित गौ अनुसंधान केंद्र का दौरा किया। यह केन्द्र आयोग के तकनीकी मार्गदर्शन में स्थापित किया गया है।


इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव की धर्मपत्नी व उनकी बेटी विशेष रूप से उनके साथ रही। इनके अलावा आयोग के सचिव डा चिरंतन कादयान, गौशाला प्रबंधक समिति के भारत भूषण बंसल, नवराज धीर, नितिन अग्रवाल, प्रदीप गोयल, नरेश अग्रवाल, पूर्व मेजर जनरल नवनीत कुमार और आयोग में पशु चिकित्सक डॉ अश्वनी कुमार, ओम प्रकाश गुप्ता, सुरेंद्र कुमार, कुलदीप सैनी आदि विशेष तौर पर मौजूद रहे।


कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में हरियाणा पशुपालन एवं डेयरी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अंकुर गुप्ता ने हरियाणा गौ सेवा आयोग के कार्यों और आयोग के तकनीकी मार्गदर्शन में चलने वाले इस गौ अनुसंधान केंद्र की भूरी-भूरी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि आयोग द्वारा स्थापित यह गौ अनुसंधान केंद्र हरियाणा की गौशालाओं के लिए एक रोल मॉडल का कार्य करेगा। यहां पर गाय के गोबर/गोमूत्र से बनने वाले उत्पादों का मानक तय होकर हरियाणा की गौशालाओं को मार्गदर्शन करने का प्रयास आरंभ हो चुका है।


अतिरिक्त मुख्य सचिव अंकुर गुप्ता ने कहा कि प्रदेश की सरकारी खरीद में हरियाणा की गौशालाओं में बनी फिनायल आवश्यक रूप से शामिल हो ऐसा प्रयास किया जाएगा।

https://propertyliquid.com


इस अवसर पर हरियाणा गौ सेवा आयोग के चेयरमैन श्रवण कुमार गर्ग ने बताया कि इस अनुसंधान केंद्र में शीघ्र ही गाय के गोबर से प्राकृतिक पेंट बनाने का कार्य शुरू हो जाएगा। जिसकी तैयारियां जोर शोर से आरंभ हो चुकी है। उन्होंने गाय के गोबर की महत्ता पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अनुसंधान केंद्र में फिनायल, केंचुआ खाद, जैविक खाद, गोबर से बने गमलों, गोबर से बनी ईंट आदि पर अनुसंधान चल रहा है इस तरह के उत्पादों के तकनीकी मापदंड पर खरा उतरने के पश्चात यह फार्मूले हरियाणा की इच्छुक गौशालाओं में देखकर वहां इन सब उत्पादों का निर्माण आरंभ किया जाएगा।
चेयरमैन श्रवण कुमार गर्ग ने बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल चाहते हैं कि हरियाणा की गौशाला आत्मनिर्भर बने। इसी दिशा में उनके मार्गदर्शन में आयोग लगातार कार्य कर रहा है। जब इस तरह के गाय आधारित उत्पादों का गौशाला में निर्माण प्रारंभ होगा तो एक दिन निश्चित तौर पर गौशालाएं स्वावलंबी बनेगी।


उन्होंने श्री कामधेनू गौशाला सेवा सदन की कार्यसमिति की खूब प्रशंसा की। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि रक्षाबंधन के अवसर पर गौशाला द्वारा गोबर से निर्मित राखियां बनाकर बाजार में उपलब्ध करवाई गई और आने वाली दीपावली के शुभ अवसर पर गाय के गोबर से निर्मित दीपको पर भी गौशाला समिति ने कार्य आरंभ कर दिया है। इसके अलावा गोबर से धूप, हवन सामग्री, हवन समिधा, लकड़ी, गोमूत्र से बने विभिन्न प्रकार के अर्क, फिनायल आदि का निर्माण चल रहा है।


कार्यक्रम से पूर्व गाय माता को हरा चारा व गुड़ खिलाया गया और पौधारोपण किया गया। अंत में गाय के गोबर से बनी नाम पट्टीका और स्मृति चिन्ह और गोबर के गमलों में लगे तुलसा के पौधें भेंट किए गए। 

मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

बच्चों के चेहरे पर मुस्कान लाना ही परिषद का उद्देश्य-ज्ञानचंद गुप्ता

5 महीने के बेसहारा बच्चे को मिला नया परिवार, विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने दिया आशीर्वाद
अडॉप्शन सेरेमनी समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में ज्ञानचंद गुप्ता ने की शिरकत
बाल कल्याण के लिए 5 लाख रुपये अनुदान देने की घोषणा की

For Detailed News-

पंचकूला, 18 सितंबर –   हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा संचालित शिशुगृह पंचकूला में अडॉप्शन सेरेमनी समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता ने शिरकत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के मानद महासचिव श्री प्रवीण अत्री ने की। श्री गुप्ता ने इस अवसर पर परिषद को 5 लाख रुपये अनुदान राशि  देने की घोषणा की।


  अडॉप्शन सेरेमनी समारोह में विधानसभा  अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता  ने 5 माह के बच्चे को नए परिवार को गोद देकर बच्चे के सुखद भविष्य एवं उत्तम स्वास्थ्य की कामना की। 5 महीने के बच्चे को अपनों ने बेसहारा कर दिया था लेकिन उसका सहारा बना हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा संचालित शिशुगृह, जहां बच्चे का पालन पोषण हुआ और बच्चे को नया परिवार मिला और परिवार को बच्चे के रूप में सहारा मिला।  


मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता ने अपने संबोधन में कहा कि बच्चे को नए परिवार के साथ नया जीवन मिला है और इस शुभ अवसर पर मुझे बच्चे को आशीर्वाद देने का अवसर मिला। उन्होंने कहा कि हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद पिछले 50 वर्षों से बाल कल्याण के क्षेत्र में सराहनीय कार्य कर रही है। उन्होंने परिषद के नेतृत्वकर्ता मानद महासचिव श्री प्रवीण अत्री को शुभकामनाएं दी। श्री गुप्ता ने कहा कि परिषद सही मायने में बाल कल्याण के कार्यों को आगे बढ़ाने का कार्य कर रही है। प्रदेश भर में अनेकों योजनाएं एवं गतिविधियां बाल कल्याण के लिए चलाए जा रहे हैं।

https://propertyliquid.com


  कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे मानद महासचिव श्री प्रवीण अत्री ने मुख्य अतिथि श्री ज्ञान चंद गुप्ता  का कार्यक्रम में पहुंचने पर आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वे अपने व्यस्त कार्यक्रमों से समय निकालकर बच्चे को अडॉप्शन समारोह में आशीर्वाद देने पहुंचे। उन्होंने कहा कि बच्चों के प्रति विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता जी का विशेष प्रेम रहा है और वे इससे पूर्व भी शिशुगृह आते रहे हैं। उन्होंने कहा कि परिषद अब तक 600 बच्चों को अडॉप्शन में दे चुकी है। बच्चों को परिषद के माध्यम से नया परिवार मिला है। उन्होंने कहा कि परिषद इस वर्ष को स्वर्ण जयंती वर्ष के रूप में मना रही है और इस वर्ष बाल कल्याण के कार्यक्रमों के माध्यम से प्रदेशभर के बच्चों को परिषद के कार्यों, गतिविधियों व योजनाओं के माध्यम से जागरूक किया जाएगा ताकि प्रदेश के सभी बच्चों को बाल कल्याण की योजनाओं का लाभ मिल सके। मंच संचालन जनसूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी प्रदीप दलाल ने किया।


  इस अवसर पर चेयरपर्सन ममता, कोषाध्यक्ष पवन कुमार, वरिष्ठ बाल कल्याण अधिकारी ओपी मेहरा, नोडल अधिकारी मिलन पंडित, जिला बाल कल्याण अधिकारी भगत सिंह व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। 

मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सिरसा में मोटिवेशनल कैंप 21 सितंबर को

सिरसा, 18 सितंबर।

For Detailed News-


राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में आगामी 21 सितंबर को मोटिवेशनल कैंप का आयोजन किया जाएगा।


राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य लालचंद रिवाडिय़ा ने बताया कि मोटिवेशनल कैंप में जिला के विभिन्न विभागों, बैंक के प्रतिनिधि भाग लेंगे और छात्र/छात्राओं को स्वरोजगार अपनाने के लिए सरकार द्वारा क्रियांवित की जा रही योजनाओं की जानकारी देंगे। उन्होंने जिला के सभी सरकारी व निजी आईटीआई पासशुदा छात्र/छात्राओं से आह्वïान किया है कि वे 21 सितंबर को राजकीय आईटीआई सिरसा में आयोजित होने वाले मोटिवेशनल कैंप में पहुंच कर लाभ उठाएं।

https://propertyliquid.com

मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

कृषि यंत्रों पर अनुदान के लिए 25 सितंबर तक किसान / सीएचसी जमा करवाएं सभी दस्तावेज

सिरसा, 18 सितंबर।

For Detailed News-


कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की सीआरएम स्कीम के तहत जिन किसान/सीएचसी ने कृषि यंत्रों के लिए आवेदन किया था, वे 25 सितंबर तक विभाग की वेबसाइट पर कृषि यंत्रों के बिल व अन्य दस्तावेज अपलोड करवाएं तथा सभी दस्तावेज सहायक कृषि अभियंता कार्यालय में भी जमा करवाएं।


सहायक कृषि अभियंता गोपी राम सांगवान नेे बताया कि कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा सीआरएम स्कीम के तहत वर्ष 2021-22 में विभिन्न कृषि यंत्रों के अनुदान के लिए विभाग द्वारा गत सात सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए थे। सरकार की हिदायतों के अनुसार पोर्टल पर आवेदन करने वाले सभी योग्य किसान /सीएचसी (19 रेड जोन व 60 येलो जोन के गांव, एससी तथा ड्रा द्वारा चयनित किसान) 25 सितंबर तक विभाग की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूएग्रीहरियाणासीआरएमडॉटकॉम पर आनलाइन अपलोड करके सभी दस्तावेज (बैंक कॉपी, आधार कार्ड, पटवारी रिपोर्ट, पैन कार्ड, ट्रेक्टर की वैद्य आरसी, फैमिली आईडी, फसल पंजीकरण तथा सीएचसी के लिए पंजीकरण का प्रमाण पत्र, सदस्यों का विवरण, सददस्यों की भूमि के दस्तावेज, पट्टïानामा, एग्रीमेंट, या केवल एससी सीएचसी के लिए प्रधान का जाति प्रमाण पत्र व बहुमत सदस्यों का जाति प्रमाण पत्र) सहायक कृषि अभियंता कार्यालय में जमा करवाएं।

https://propertyliquid.com


उन्होंने बताया कि रेड जोन व येलो जोन के गांव के किसान तथा जिस के एससी किसान विभाग की वैबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूएग्रीहरियाणासीआरएमडॉटकॉम पर 25 सितंबर तक नए आवेदन कर सकते हैं।

मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

असंगठित क्षेत्र के श्रमिक ई-श्रम पोर्टल पर करवाएं पंजीकरण : उपायुक्त अनीश यादव

सिरसा, 18 सितंबर।

For Detailed News-


असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी श्रमिकों का राष्ट्रीय स्तर पर डाटा बेस तैयार करने तथा उन्हें यूनिक आईडी कार्ड जारी करने के लिए ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण किया जाएगा। असंगठित क्षेत्र के श्रमिक को अटल सेवा केन्द्रों व नागरिक सुविधा केन्द्रों पर अपना पंजीकरण करवाना होगा।


उपायुक्त अनीश यादव ने बताया कि पंजीकरण के लिए भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार, प्रवासी मजदूर, घरेलू नौकर, छोटे किसान, कृषि व इससे सम्बंधित अन्य क्षेत्रों में लगे मजदूर, पशु पालक, स्वयं रोजगार कर्मी, स्ट्रीट वेंडर्स, आशा वर्कर, आंगनबाड़ी वर्कर, मछली पालक मजदूर, छोटे दुकानदार, रेहड़ी व फड़ी लगाने वाले, घरेलू कामगार, कारपेंटर, प्लंबर, रिक्शा चालक, ऑटो चालक, टैक्सी चालक, मनरेगा श्रमिक, लोडिंग-अनलोडिंग में लगे मजदूर व अन्य सभी श्रमिक पात्र होंगे। पंजीकरण करवाने वाले श्रमिक की आयु 18 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए और वे सरकारी सेवा व संगठित क्षेत्र में कार्यरत नहीं होने चाहिए। आवेदक पीएफ, ईएसआई व एनपीएस के खाताधारक व आयकर दाता भी नहीं होने चाहिए। उन्होंने बताया कि पंजीकरण के समय आवेदक के पास अपना आधार कार्ड, बैंक खाते की कॉपी और आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है।

https://propertyliquid.com


उन्होंने बताया कि श्रमिक को यूनिक आईडी कार्ड के माध्यम से भारत सरकार व राज्य सरकार द्वारा असंगठित श्रमिकों के लिए चलाई जा रही व भविष्य में शुरू होने वाली सभी योजनाओं का लाभ मिलेगा। इससे असंगठित श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा व अन्य कल्याणकारी योजनाओं को बनाने में सुविधा होगी। आपदा के समय इन असंगठित श्रमिकों की पहचान तथा उन्हें मूलभूत आवश्यक सुविधाएं पंहुचाने में भी डाटा बेस बहुत ही सहयोगी व लाभकारी सिद्ध होगा।