*12 फरवरी तक मनाया जाएगा ’’हर घर परिवार सूर्य नमस्कार अभियान’’* 

राज्य स्तरीय गणतन्त्र दिवस समारोह सैक्टर 5 परेड ग्राउण्ड में जिला के विभिन्न विभागों द्वारा बेहतरीन झांकियों प्रदर्शन किया।

For Detailed News-

पंचकूला 26 जनवरी। राज्य स्तरीय गणतन्त्र दिवस समारोह मेें 26 जनवरी को सैक्टर 5 परेड ग्राउण्ड में जिला के विभिन्न विभागों द्वारा बेहतरीन झांकियों के माध्यम से राज्य स्तर पर हुए विकास कार्यो एवं जनकल्याणकारी नीतियों को दर्शाने वाली झांकियांें का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने अव्वल रहने वाली झांकियों की सराहना की। नवीन एवं नवीकरणीय विभाग द्वारा सोलर से चलने वाली गाड़ी व सौर ऊर्जा उपकरणों की बेहतरीन झांकी का प्रदर्शन किया। इसके अलावा पुलिस विभाग की झांकी में दुर्गा शक्ति एप का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करने तथा डीआईटीए की झांकी में स्वामित्व योजना व भूमि रिकाॅड के डिजिटलाईजेशन एवं ग्रामीण क्षेत्रों का सशक्तिकरण दर्शाया गया।
गणतन्त्र दिवस समारोह में जनस्वास्थ्य विभाग की झांकी में स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिला में बनाए गए 30517 शौचालयों एवं स्वच्छता के प्रति तथा नागरिक संशाधन सूचना विभाग की झांकी में प्रत्येक व्यक्ति को परिवार पहचान पत्र बनवाने हेतू प्रेरित एंव सचेत किया गया। शहरी विकास प्राधिकरण की ओर से स्वच्छ एंव प्रदूषण मुक्त पंचकूला, स्वास्थ्य विभाग की झंाकी में कोरोना से मुक्ति एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में विस्तार से अवगत करवाया गया। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की झांकी में किसानों को प्रद्वत योजनाओं एवं पराली न जलाने का संदेश दिया गया।


राज्य स्तरीय समारोह में लीड बैंक पीएनबी की झांकी में बैंक आपके द्वार कार्य्रकम, परिवहन विभाग की झंाकी में बेहतरीन सेवाओं के साथ साथ बेटी बचाओ बेटी पढाओ तथा महिला एवं बाल विकास विभाग की झांकी में प्रधानमंत्री मातृ वन्दन योजना व पोषणयुक्त और प्रोटीनयुक्त आहार के लेने प्रति नागरिकों को पे्रेरित किया गया। इसके अलावा एएससीओ की झांकी में जल सरंक्षण, वन विभाग की झांकी में हरियाली खुशहाली तथा कोविड वाटिकाओं की पे्ररणा दी गई। नगर निगम पंचकूला द्वारा जल का उचित उपयोग, स्वच्छ सर्वेक्षण तथा प्रदूषण नियंत्रण विभाग की झांकी में सेव प्लेनेट सेव लाईफ पर आधारित चित्रण दर्शाया गया।

https://propertyliquid.com

*12 फरवरी तक मनाया जाएगा ’’हर घर परिवार सूर्य नमस्कार अभियान’’* 

सैक्टर 5 स्थित परेड ग्राउण्ड के राज्य स्तरीय गणतन्त्र दिवस समारोह में मुख्यमंत्री ने जिला की 4 युद्व वीरांगनाओं एवं स्वतन्त्रता सेनानी के सपुत्र सुरेन्द्र जोशी को शाॅल भेंट कर सम्मानित किया।

पंचकूला 26 जनवरी- सैक्टर 5 स्थित परेड ग्राउण्ड के राज्य स्तरीय गणतन्त्र दिवस समारोह में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने जिला की 4 युद्व वीरांगनाओं एवं स्वतन्त्रता सेनानी के सपुत्र सुरेन्द्र जोशी को शाॅल भेंट कर सम्मानित किया। इसके अलावा शिक्षा, खेल, सामाजिक व सरकारी सेवा में सराहनीय एवं उत्कृष्ट कार्य करने वाले 22 अधिकारियों, कर्मचारियों को भी सम्मानित किया।

For Detailed News-


समारोह में मुख्यमंत्री ने युद्व वीरांगना दर्शन कौर, स्वर्णदेवी, रामप्यारी व संतोष को शाॅल भेंट कर सम्मानित किया। इसी प्रकार शिक्षा के क्षेत्र में संस्कृति स्कूल सैक्टर 20 के सुरेन्द्र प्रजापति, पिंजौर की हिमानी व रायपुररानी की कनिका को बोर्ड आॅफ स्कूल एजुकेशन बारहवी परीक्षा में अव्वल आने पर पुरस्कृत किया। पिछले तीन सालों में सात नेशनल खेल तथा अण्डर 19 में दो बार पोजिशन हासिल करने पर सैक्टर 15 के हर्ष को भी सम्मानित किया। सामाजिक सेवा में अंजु संधु, डा. जसजीत कौर व वाहिदा हामिद, सरकारी सेवा में रैडक्रास सचिव सविता अग्रवाल, एसएमओ डा. राजीव गोयल, एसएमओ डा’. मीनूशासन, डा. अमित, डा. मोहित शर्मा, डा. नीरज, डा. सुलभा मितल आर्य, हैल्थ वर्कर सुमित, रणदीप, जिला विज्ञान विशेषज्ञ सुनीता मलिक, खण्ड शिक्षा अधिकारी अंजु ग्रोवर, ईएचसी पुरूषोतम, कर्मचंद, सफाई कर्मी सुरेन्द्र, कुलदीप को सम्मानित किया गया।


राज्य स्तरीय समारोह में बेहतरीन झांकियों के प्रदर्शन में जिला रैडक्रास प्रथम, स्वास्थ्य विभाग द्वितीय तथा नवीन एवं नवीकरणी ऊर्जा विभाग की झांकी को तृतीय पुरस्कार मिला। इसके अलावा परेड में राजकीय स्नातकोतर महाविद्यालय सैक्टर 1 की एनसीसी सीनियर प्लाटॅून प्रथम, हरियाणा महिला पुलिस मधुबन द्वितीय तथा आईटीबीपी की प्लाटून तीसरे स्थान पर रही। समारोह में एनसीसी जुनियर गल्र्स की प्लाटून को जुनियर विंग में अव्वल आंका गया। मुख्यमंत्री ने अव्वल प्रतिभागियों को स्मृति चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। उन्होंने अपने ऐच्छिक कोष से 5 लाख रुपए मिठाई के लिए 27 जनवरी को स्कूलों में अवकाश की घोषणा की।

https://propertyliquid.com


इस मौके पर उपायुक्त मुकेश कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद ईमरान रजा, एसडीएम रिचा राठी, नगराधीश सिमरनजीत कौर, जिला विकास एवं पचंायत अधिकारी कवंर दमन सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

*12 फरवरी तक मनाया जाएगा ’’हर घर परिवार सूर्य नमस्कार अभियान’’* 

महाराणा प्रताप महिला महाविद्यालय परिसर में देश का 72वां गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

ऐलनाबाद ,26 जनवरी।


राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक ऐलनाबाद में उप मंडलस्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह बड़े हर्षोल्लास धूमधाम के साथ मनाया गया। एसडीएम दिलबाग सिंह ने बतौर मुख्यअतिथि शिरकत करते हुए ध्वजारोहण किया। मुख्यअतिथि ने परेड का निरीक्षण किया और मार्च पास्ट की सलामी ली।

For Detailed News-


एसडीएम दिलबाग सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि संविधान सभा के सदस्यों ने लगभग 3 वर्षों की कड़ी मेहनत के बाद यह संविधान तैयार किया। इसी संविधान की बदौलत छोटे-बड़े, अमीर-गरीब, सभी को न्याय, स्वतंत्रता और समानता का अधिकार मिला। गणतंत्र दिवस के इस पावन पर्व के साथ हमारे देशभक्तों के त्याग, तप और बलिदान की एक लम्बी गौरवगाथा जुड़ी हुई है। देश को आजादी दिलाने के लिए अनेक महान स्वतंत्रता सेनानियों ने कड़ा संघर्ष किया। लंबे संघर्ष के बाद क्रांतिकारियों के बलिदानों के कारण ही आज हम आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे हैं।
उन्होंने कहा कि आप सब जानते हैं, कोविड-19 महामारी ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है। हमने धैर्य और संयम से काम लिया और इस महामारी का डटकर मुकाबला किया। असंख्य डॉक्टरों, नर्सों, पैरा-मेडिकल स्टाफ, पुलिस कर्मचारियों, सफाई कर्मचारियों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं आदि ने कोरोना योद्धा के रूप में मानवता की महान सेवा की है। कोरोना वैक्सीनेशन का कार्य शुरू हो चुका है और जल्द ही हम इस महामारी से मुक्त होंगे। उन्होंने कहा कि देश के संविधान ने सभी नागरिकों को समान अधिकारी दिए हैं। इन अधिकारों के साथ-साथ हर नागरिक को अपने कर्तव्यों के प्रति भी निष्ठावान रहना चाहिए। प्रत्येक नागरिक देशहित को सर्वोपरि रखते हुए देश की तरक्की व उन्नति में अपना योगदान दें।

https://propertyliquid.com


सराहनीय कार्य करने वाले हुए सम्मानित :


मुख्यअतिथि एसडीएम दिलबाग सिंह ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वालों को सम्मानित किया। इस दौरान कोरोना में लॉकडाउन के दौरान सराहनीय करने वाले अधिकारी, कर्मचारी व समाजसेवी संस्थाओं को भी सम्मानित किया गया। इसके अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वाले स्कूली बच्चों को भी एसडीएम ने पुरस्कृत किया।


सांस्कृतिक कार्यक्रम में सीआरडीवी व झांकी में स्वास्थ्य विभाग रहा प्रथम :
गणतंत्र दिवस पर विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने शानदार सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। कोरियोग्राफी में सीआरडीवी सीनियर सैकेंडरी स्कूल की टीम प्रथम, सर्वोदय शिक्षा सदन स्कूल द्वितीय तथा नव ज्योति सीनियर सैकेंडरी स्कूल की टीम तृतीय स्थान पर रही। इसी प्रकार कोरोना पर आधारित स्वास्थ्य विभाग की झांकी प्रथम स्थान पर रही, जबकि जनस्वास्थ्य विभाग की झांकी ने दूसरा स्थान हासिल किया। परेड में सर्वपल्ली पब्ल्कि स्कूल ने प्रथम व गल्र्ज सीनियर सैकेंडरी स्कूल ने दूसरा स्थान हासिल किया।

ये रहे मौजूद :
इस अवसर पर एडीजीएम दुष्यंत चौधरी, नगर पालिका चेयरमैन रविंद्र लढा, नायब तहसीलदार अजय कुमार, हरिशचंद्र, बीडीपीओ अनिल बिश्नोई, बीईओ ऋषि कुमार, एसएमओ हरप्रीत कौर, पूर्व चेयरमैन मार्केट कमेटी अमीरचंद महता, एमसी महेंद्र, सूरजा राम, अनिल भादू, नरेश कटारिया, भूरा राम डूडी सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। समारोह का मंच संचालन बीएम नागर ने बड़े ही मनोरंजक परक रूप में किया।

*12 फरवरी तक मनाया जाएगा ’’हर घर परिवार सूर्य नमस्कार अभियान’’* 

महाराणा प्रताप महिला महाविद्यालय परिसर में देश का 72वां गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

For Detailed News-

डबवाली। महाराणा प्रताप महिला महाविद्यालय परिसर में देश का 72वां गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर कॉलेज कमेटी के प्रमुख सदस्य सुभाष गुप्ता व नरेश मित्तल ने ध्वजा रोहण किया जबकि अध्यक्षता कॉलेज प्राचार्य डा. पूनम वधवा ने की। ध्वजा रोहण के बाद उपस्थित छात्राओं को संबोधित करते हुए मुख्यातिथि सुभाष गुप्ता ने कहा शहीदों की शहादत की बदौलत हमें जहां आजाद फिजा में में सांस लेने का मौका मिला तो वहीं आज के दिन देश का मजबूत स्तंभ के रूप में गणतंत्र की स्थापना हुई। उन्होंने कहा कि इस गणतंत्र की मजबूती के लिए हम सब मिलकर काम करे और देश को और अधिक उन्नति के पथ पर लेकर जाएं। प्राचार्य डा. पूनम वधवा ने अपने संबोधन में कहा कि पूरा भारत आज अपना 72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। इस दिन भारत  का संविधान लागू हुआ था। ये दिन हमें हमारे गणतंत्र के महत्व का अहसास करवाता है। उन्होंने कहा कि हमें हमारे संविधान के विभिन्न मूल्यों की याद दिलाता है। डा. पूनम वधवा ने कहा कि भारत के सभी धर्म, जाति और हर वर्ग के लोगों को एक दूसरे से जोड़ कर रखने में गणतंत्र की विशेष भूमिका है तो वहीं स्वतंत्रता की अनुभूति भी करवाता है। उन्होंने कहा कि हमारे भीतर आत्म गौरव व आत्म सम्मान का भाव जगाता है। उन्होंने कहा कि आज हमें प्रण लेना होगा कि हम सभी अपने देश के संविधान की रक्षा कर देश में शांति व समरस्ता कायम रख देश के विकास में योगदान देंगे। इस अवसर पर प्रबंधक समिति के धुन्नीदास गर्ग, गुरतेज सिंह, हरिप्रकाश, हरबंस लाल, कपिल सहित कॉलेज के सभी स्टाफ सदस्यों सहित छात्राएं मौजूद थी। 

https://propertyliquid.com

पंचकूला की तीनों मंडियों में 16590 मीट्रिक टन गेहूं व 636 मीट्रिक टन सरसों की हुई खरीद

उत्साह व हर्षाेल्लास से मनाया 72वां गणतंत्र दिवस, उपायुक्त प्रदीप कुमार ने किया ध्वजारोहण

सिरसा, 26 जनवरी।


                उपायुक्त प्रदीप कुमार ने मंगलवार को 72वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में स्थानीय पुलिस लाइन में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में बतौर मुख्यअतिथि शिरकत कर ध्वजारोहण किया और आकर्षक परेड की सलामी ली। इस मौके पर छात्र-छात्राओं ने मनमोहक सांस्कृतिक व देशभक्ति से ओत प्रोत प्रस्तुतियों से सबका मन मोहा और समारोह में पीटी शो, परेड व मार्च पास्ट भी आकर्षण का मुख्य केंद्र रहे। इससे पूर्व मुख्य अतिथि ने स्थानीय लघु सचिवालय के पास स्थित शहीदी स्मारक व स्वतंत्रता सैनानी स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित कर शहीदों का नमन किया। समारोह में उपायुक्त ने स्वतंत्रता सेनानियों, सराहनीय कार्य करने वाले अधिकारियों कर्मचारियों, समाजसेवी संस्थाओं व विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित किया। जिला स्तरीय समारोह में पुलिस अधीक्षक भूपेंद्र सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कालांवाली नीतिश अग्रवाल, उपायुक्त की धर्मपत्नी सुनीता चौधरी, एडीजे चंद्रहास, जेएस कुंड्डïु, पीके लाल, सीजेएम अनमोल सिंह नयर, जेएमआईसी अभिषेक चौधरी, विशाल श्योकंद, अमित अहलावत, एसडीएम सिरसा जयवीर यादव, नगराधीश गौरव गुप्ता, सीएमजीजीए सुकन्या जनार्दनन, जिला राजस्व अधिकारी विजेंद्र भारद्वाज, जिला शिक्षा अधिकारी संत कुमार, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल (डा.) दीप डागर साथ रहे।

For Detailed News-


                देश की आजादी एवं सुरक्षा के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर करने वाले सभी ज्ञात व अज्ञात शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि संविधान सभा के सदस्यों ने लगभग तीन वर्षों की कड़ी मेहनत के बाद यह संविधान तैयार किया। इसी संविधान की बदौलत छोटे-बड़े, अमीर-गरीब, सभी को न्याय, स्वतंत्रता और समानता का अधिकार मिला। गणतंत्र दिवस के इस पावन पर्व के साथ हमारे देशभक्तों के त्याग, तप और बलिदान की एक लम्बी गौरवगाथा जुड़ी हुई है। देश को आजादी दिलाने के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, लाला लाजपत राय, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, डॉ. राजेन्द्र प्रसाद, पण्डित जवाहरलाल नेहरू, सरदार वल्लभभाई पटेल और डॉ. भीमराव अंबेडकर जैसे अनेक महान स्वतंत्रता सेनानियों ने कड़ा संघर्ष किया। शहीद भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव, चंद्रशेखर आजाद और उधम सिंह जैसे क्रांतिकारियों के बलिदानों के कारण ही आज हम आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि देशभक्तों के त्याग, तप और बलिदान को सम्मान देते हुए नागरिक राष्टï्रहित में सहयोग करें। गणतंत्र दिवस का यह पावन पर्व खुशियां मनाने के साथ-साथ आत्म-विश्लेषण करने का भी दिन है। आजादी के बाद नि:संदेह राष्ट्र ने उल्लेखनीय प्रगति की है, लेकिन वह मुकाम हासिल करना अभी बाकी है, जिसका सपना हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने देखा था।


                उपायुक्त ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने पिछले लगभग पौने सात सालों में कई ऐतिहासिक फैसले लिए हंै, जिससे दुनियाभर में भारत का गौरव और प्रतिष्ठा बढ़ी है। उन्होंने कहा कि जिलावासियों के सहयोग व प्रशासन की तत्परता के चलते सिरसा कोरोनामुक्त होने की दिशा में आगे बढ रहा है। सिरसा में कोरोना की रिकवरी दर बढकर 98.7 प्रतिशत हो गई है और वैक्सीनेशन का कार्य शुरू हो चुका है। अब तक जिला में वैक्सीनेशन के प्रथम चरण में 3300 से अधिक लाभार्थियों को वैक्सीन दी जा चुकी है तथा उम्मीद है कि जिलावासियों के सहयोग व योगदान से हम इस महामारी को हराने में अवश्य कामयाब होंगे।

https://propertyliquid.com

उन्होंने कहा कि सिरसा जिलावासियों के लिए यह गौरव का विषय है कि लिंगानुपात में जिला प्रदेश में पहले स्थान पर रहा है, इसके लिए पुलिस प्रशासन सहित ग्राम पंचायतें, सामाजिक संस्थाएं विशेष रूप से बधाई की पात्र हैं और इस दिशा में हम सबको मिलकर निरंतर प्रयास करने होंगे। इसके साथ-साथ सरकार ने हरियाणा पुलिस में महिला पुलिसकर्मियों की संख्या 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत करने का निर्णय लिया है, जो महिलाओं के हित के लिए महत्वपूर्ण कदम है। दुर्गा शक्ति वाहिनी का गठन किया गया है और महिला हैल्पलाइन 181 शुरू की गई है। इसके अलावा, सरकार ने 12 साल तक की बच्ची से दुष्कर्म पर फांसी की सजा का प्रावधान किया है। राज्य सरकार द्वारा योजनाओं का लाभ पात्र लोगों को पारदर्शी रूप से पहुंचाने के उदेश्य से परिवार पहचान पत्र नामक महत्वकांक्षी योजना शुरू की है और इस योजना के तहत जिला में अभी तक 2 लाख 57 हजार 682 लोगों के परिवार पहचान पत्र बनाए जा चुके हैं। परिवार पहचान पत्र का कार्य 80 प्रतिशत हो चुका है और जल्द ही परिवार पहचान पत्र का शतप्रतिशत पूरा कर लिया जाएगा। भविष्य में सरकार की योजनाओं का लाभ परिवार पहचान पत्र के माध्यम से दिया जाएगा, इसलिए सभी नागरिक अपना परिवार पहचान पत्र अवश्य बनवाएं।
उन्होंने कहा कि 41 विभागों की लगभग 550 सेवाएं और योजनाएं अंत्योदय सरल पोर्टल के माध्यम से आमजन को ऑनलाइन उपलब्ध करवाई जा रही हैं। इससे सरकारी कामकाज में पारदर्शिता आई है, भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा है और लोगों को अनेक सरकारी सेवाओं का लाभ घर बैठे मिलने लगा है। इसी कड़ी में सरकारी कार्यालयों में ई-ऑफिस प्रणाली लागू की है। सिरसा जिला में भी लगभग सभी विभागों में ई-ऑफिस के माध्यम से फाइलों के आदान-प्रदान की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जल्द ही सभी विभागों में फाइलों की शतप्रतिशत मूवमेंट ई-ऑफिस से किया जाएगा। इस प्रणाली का उदेश्य योजनाओं का लाभ लोगों तक सरलता से पहुंचाना है।


                उपायुक्त ने कहा कि भू-रिकॉर्ड को डिजिटलाइज करने के लिए तहसीलों में समेकित भू-रिकॉर्ड सूचना प्रणाली वैब हैलरिस लागू की गई है। गांवों की सम्पत्ति को विशेष पहचान देने और भूमि मालिकों को मालिकाना हक देने के मकसद से गांवों को लाल डोरा मुक्त करने की योजना Óस्वामित्वÓ शुरू की गई है। इस योजना के तहत प्रदेश में अब तक 411 गांवों के अलावा तीन शहरों- करनाल, जीन्द और सोहना को भी लाल डोरा-मुक्त किया जा चुका है। जिला सिरसा में अब तक 11 गांव को लाल डोरा मुक्त मलिकों को मालिकाना हक दे दिया गया है। योजना का कार्य तेजी से किया जा रहा है।


                उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने न केवल शहीदों, स्वतंत्रता सेनानियों और देश की सीमाओं की रक्षा करने वाले वीर जवानों का मान बढ़ाया है, बल्कि खेत में दिन-रात पसीना बहाकर पूरे देश का पेट भरने वाले अन्नदाता किसान की मेहनत का भी पूरा सम्मान किया है। मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत 1.80 लाख रुपये वार्षिक आय या 5 एकड़ तक भूमि वाले परिवारों को 6 हजार रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता दी जा रही है।


                उपायुक्त ने कहा कि राज्य की 6197 ग्राम पंचायतों के संपूर्ण डाटा और पंचायत द्वारा करवाए जाने वाले आवश्यक कार्यों की जानकारी देने के लिए ‘ग्राम दर्शन’ पोर्टल शुरू किया गया है। पंचायतीराज संस्थाओं में और सुधार के लिए मतदाताओं को ‘राइट टू रीकॉल’ दिया गया है। सरकार ने इन संस्थाओं में महिलाओं को समान प्रतिनिधित्व और बी.सी.-ए को 8 प्रतिशत प्रतिनिधित्व देने का काम किया है।


                उन्होंने कहा कि ग्रामीण आंचल के हर घर में पानी पहुंचाने के लिए जल जीवन मिशन के तहत Óहर घर नल से जलÓ योजना शुरू की गई है। योजना के तहत अब तक जिला में एक लाख 75 हजार पानी के कनैक्शन दिए जा चुके है। जिला की 203 पंचायतों में सौ फीसदी घरों में पानी के कनैक्शन दिए जा चुके हैं। जिला में योजना के तहत निर्धारित अवधि में सभी पंचायतों को कवर कर लिया जाएगा। वर्तमान में बिजली सबसे बड़ी जरूरत है, मौजूदा सरकार के कार्यकाल में वितरण नेटवर्क को मजबूत करने के लिए लगभग 6772 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। ‘म्हारा गांव-जगमग गांवÓ योजना के तहत 10 जिलों के सभी गांवों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है, जिसमें सिरसा जिला भी शामिल है। प्रदेश के 5080 से अधिक गाँवों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है। प्रदेश में नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा को बड़े पैमाने पर बढ़ावा दिया जा रहा है। Óमनोहर ज्योति योजनाÓ के तहत घरों में सोलर सिस्टम लगवाने के लिए 15 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जा रही है।


                उपायुक्त ने कहा कि मौजूदा सरकार के कार्यकाल में 67 नए कॉलेज खोले गए हैंै जिनमें से 42 कॉलेज केवल लड़कियों के लिए हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के Óबेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओÓ अभियान को आगे बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने रक्षाबंधन के मौके पर प्रदेश में 11 नए महिला कॉलेज खोलने की घोषणा की थी। इसमें सिरसा जिला के गांव गौरीवाला का महिला कॉलेज भी शामिल है। इसके साथ ही हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जहां 15 किलोमीटर के दायरे में एक कॉलेज होगा। इसके अलावा, प्रदेश में बड़े पैमाने पर संस्कृति मॉडल स्कूल भी खोले जा रहे हैं। सिरसा जिला के सभी खंडों में भी एक-एक संस्कृति मॉडल स्कूल खोला गया हैं। इन सभी स्कूलों में अगले सैशन से शैक्षणिक कार्य शुरू हो जाएगा।


                उन्होंने कहा कि हरियाणा देश का पहला राज्य है, जहां बेरोजगार युवाओं को 100 घण्टे का काम देने के लिए Óसक्षम युवाÓ योजना शुरू की गई है। युवाओं के कौशल विकास के लिये ‘हरियाणा कौशल विकास मिशनÓ बनाया गया है। जिला पलवल के गांव दुधोला में श्री विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय स्थापित किया जा रहा है। यह विश्वविद्यालय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के Óकौशल भारतÓ और Óआत्मनिर्भर भारतÓ अभियान को आगे बढ़ाने में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने ओलम्पिक और पैरालम्पिक्स खेलों में क्वालीफाई करते ही तैयारी के लिए खिलाड़ी को 5 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि एडवांस में देने का निर्णय लिया है। खिलाडिय़ों की खुराक राशि 150 रुपये से बढ़ाकर 250 रुपये की गई है। सरकार ने विश्व की 10 सबसे ऊँची चोटियों को फतह करने वाले हरियाणा के पर्वतारोहियों को 5 लाख रुपये नकद और ग्रेड-सी स्पोट्र्स ग्रेडेशन सर्टिफिकेट देने का निर्णय लिया है। बड़ी खुशी की बात है कि Óखेलो इंडिया यूथ गेम्स- 2021Ó की मेजबानी का मौका इस बार पंचकूला को मिला है।

गणतंत्र दिवस समारोह में इन टीमों ने मारी बाजी :
                परेड में महिला पुलिस बल की टीम प्रथम, राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय खैरपुर की स्काउट की टीम द्वितीय तथा राजकीय मॉडल सांस्कृतिक वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय सिरसा की एनसीसी की टीम तृतीय स्थान पर रही। पीटी शो में म्यूजिकल योगा की टीम प्रथम, दिव्यांग विद्यालय की टीम द्वितीय तथा पीटी शो की टीम तृतीय स्थान पर रही। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में विवेकानंद स्कूल की टीम प्रथम, डीएवी स्कूल की टीम द्वितीय तथा राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय सिरसा की टीम तृतीय स्थान पर रही।

स्वतंत्रता सेनानियों व शहीदों के आश्रितों को किया सम्मानित :
                जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में उपायुक्त ने स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों को शॉल भेंट कर सम्मानित किया। उपायुक्त ने गांव ढुकड़ा से माडी देवी धर्मपत्नी सुरजा राम, कुम्हारिया से मामकौर धर्मपत्नी धनराज, गांव जमाल से पार्वती धर्मपत्नी बिशन सिंह, तरकांवाली से संतोष देवी धर्मपत्नी कृष्ण कुमार, खेड़ी से रेशमा देवी धर्मपत्नी निहाल सिंह, मल्लेकां से जलकौर धर्मपत्नी जीत सिंह, थेड मौहल्ला सिरसा से इंद्रा देवी धर्मपत्नी राम कुमार को शॉल भेंट कर सम्मानित किया।

*12 फरवरी तक मनाया जाएगा ’’हर घर परिवार सूर्य नमस्कार अभियान’’* 

Book Release of Prof. Jay Prakash Kant on Subject “Hotel Law”

For Detailed News-

Chandigarh:

It is a great proud and prestigious moment for Hospitality Education and Hospitality Industry that Shri Jay Prakash Kant a Senior Lecturer in Chandigarh Institute of Hotel Management (Chandigarh Administration) sector- 42 D got released his authored book on Hospitality Management Subject ‘Hotel Law’ by Sh. SatyaPal Jain an Additional Solicitor General of India & Executive Member of Bhartiya Janta Party, Ex Member Parliament. This was seventh book authored by Sh. Jay Prakash Kant on one of subject of Hospitality Management, before this he has authored six text books on different subjects of Hospitality Management.


His new Book on title Hotel Law is one of its own kind which is as per syllabus and guidelines provided by many renown Universities, colleges and institutions in the country. He said that this book will be a big add on and use full for learning Hospitality Management students and also for Industry Professionals about the different Laws and clause in Hospitality Industry.

https://propertyliquid.com


Sh. SatyaPal Jain Ji Additional Solicitor General of India and Executive Member of BJP praised, appreciate & complimented to Sh. Jay Prakash Kant for his work on book, he also added that this book was very much need of the hour for Hospitality & Tourism sector because it is the most growing Industry in current senerio.


On release of his book on titled ‘Hotel Law’ Sh. Jay Prakash Kant showed his gratitude and thanks towards his students, his Institute, Chandigarh Administration & his family.

*12 फरवरी तक मनाया जाएगा ’’हर घर परिवार सूर्य नमस्कार अभियान’’* 

Mayor unfurl the National Flag at MC Building

Chandigarh, January 26:- The Municipal Corporation Chandigarh has organized a colorful function to commemorate the Republic Day in MCC building, Sector 17, here today. Sh. Ravi Kant Sharma, Mayor of Chandigarh was the Chief Guest on the occasion.

For Detailed News-

While addressing limited gathering on the occasion after unfurling the National Flag, Mayor said that Chandigarh is a beautiful city and it is our prime duty to maintain its beauty. He said that being a Smart City, Chandigarh needs to be maintained its cleanliness, all basic amenities to the citizens and latest technology and infrastructure etc.

Sh. Ravi Kant Sharma, Mayor, Sh. K.K. Yadav, IAS, Commissioner, Sh. Mahesh Inder Singh Sidhu, Senior Deputy Mayor and Smt. Farmila, Deputy Mayor awarded commendation certificates to Municipal Corporation officials through their respective Head of Departments including Additional Commissioner-1,2 & 3, Chief Engineer, Medical Officer of Health.

The officials who got commendation certificates including:-

Sh. Umesh Raut,( Clerk, Personal Staff of CMC), Sh. Raghbir Singh(Peon, Personal Staff of CMC), Sh. Abhander Singh Chaudhary (System Manager, I.T Banch), Sh. Kulwinder Singh (DEO, Monitoring Cell), Smt. Ranju ( Peon,Monitoring Cell), Sh. Harish Saini(Executive Engineer O/o CEMC), Sh. Vrinder Singh Thakur (Chief Accounts Officer,Accounts Branch), Sh. Akhil Kumar (AC(F&A) Estate Branch), Sh. Neeraj (Sr. Scale Stenographer,Personal staff of Addl.CMC-I), Sh. Ravinder Kumar (Jr. AssistantPersonal staff of Addl.CMC-I), Sh. Yadvender (Driver,Personal staff of Addl.CMC-I), Sh. Raghubir( Chowkidar Personal staff of Addl.CMC-I) , Sh. Hardyal Singh ( Peon, Personal staff of Addl.CMC-I) Sh. Satbir Singh (Peon,Personal staff of Addl.CMC-I).

https://propertyliquid.com

Smt. Kalpna (DEO,Personal staff of Addl.CMC-I), Smt. Poonam Kothari (Clerk, Establishment branch), Smt. Deepika (Clerk, Establishment branch), Sh. Surinder Kumar (Peon,SDE(B), Smt. Joginder Walia(,Colony, Licensing, RTI & IT Branch),Smt. Paramjeet Kaur(Jr. Assistant,Colony Branch) Sh. Surinder Singh ( Jr. Assistant,Petrol Pump-51), Sh. Vikram Singh (Customer Attendent, Petrol Pump-I.A. Ph-II), Sh. Sanjeev Kumar (Jr. Assistant,Petrol Pump-I.A. Ph-II), Sh. Robin (clerk, Petrol Pump-I.A. Ph-II), Sh. Mohit ( Shift Incharge,Petrol Pump-I.A. Ph-II), Sh. Shiv Kumar (Shift Incharge, Petrol Pump-I.A. Ph-II), Sh. Harish Mohan (Customer Attendant, Petrol Pump-I.A. Ph-II), Sh. Suman Negi (Customer Attendent,Petrol Pump-I.A. Ph-II), Sh. Tejpal (Customer Attendent,Petrol Pump-I.A. Ph-II), Sh. Kulwinder Singh (Junior Assistant, Estate Branch), Sh. Gurdeep Singh (DEO, Estate Branch), Smt. Gayetri Devi( Peon, Estate Branch), Ms. Meenakshi Sharma (Community Organizer,DAY-NULM), Sh. Rakesh Dua ( Accountant, Tax Branch), Smt. Ashu Goel (Accountant, Tax Branch), Sh. Sourav Gautam (Draftsman,Tax Branch), Sh. Harjeet Singh ( Draftsman, Tax Branch), Sh. Harpreet Singh ( Tax Moharrar, Tax Branch).

Sh. Sujeet Singh (Clerk, Tax Branch), Sh. Rajan Sharma ( DEO,Tax Branch), Sh. Gokul Singh (Helper, Tax Branch), Smt. Shweta ( DEO, Tax Branch), Sh. Sukhwinder (DEO,Tax Branch), Smt. Navjot (DEO, Tax Branch), Smt. Yamini (DEO, Tax Branch), Smt. Gaganjeet (DEO,Tax Branch), Sh. Sumit (DEO,Tax Branch),Smt. Ravneet (DEO, Tax Branch), Smt. Nishu (DEO, Tax Branch), Smt. Vijay Kumari (Jr. Assistant ,Fire Wing), Sh. Jaspal (Leading Fireman, Fire Wing), Sh. Mahesh Kumar(Fire Wing),Sh. Parveen Kumar (Leading Fireman,Fire Wing), Sh. Pardeep Kumar (Mali,Fire Wing), Sh. Dalbir Kumar (Fireman,Fire Wing), Sh. Kamleshwar ( Fireman,Fire Wing), Sh. Mam Chand (Fireman, Fire Wing).

Sh. Harjeet Singh (Driver, Fire Wing), Sh. Hakam Singh (Leading Fireman,Fire Wing),Sh. Mandeep Singh (Fireman,Fire Wing),Sh. Sandeep (Driver,Fire Wing),Sh. Baljinder Singh ( Leading Fireman,Fire Wing), Sh. Sanjiv Kumar Sharma (Leading Fireman,Fire Wing), Sh. Manjit Singh(Fireman, Fire Wing),Sh. Malkeet Singh(Driver,Fire Wing),Sh. Balvinder (Fireman,Fire Wing), Sh. Parmod (Peon,Fire Wing), Smt. Malti Sharma (DEO, IT Wing), Sh. Khuma Nanda Khanal (Clerk, Tax Branch),Sh. Krishan Lal (Senior Assistant,Booking Branch),Sh. Nabbal Singh (Beldar,Booking Branch),Sh. Jaspal Singh (Helper, Booking Branch),Sh. Gurpreet Singh (Jr. Assistant,Enforment Wing),Sh.Balbir Singh (Beldar,Enforment Wing),Sh. Somnath Sharma (Tax Collector, Sub-Office Manimajra) Sh. Neel Kamal (Beldar,Sub-Office Manimajra),Sh. Sangat Ram (Personal Assistant,Chief Engineer).

Smt. Rashmi Saini (Clerk,Chief Engineer),Sh. Rahul(Peon,Chief Engineer),Smt. Kavita Rani (Head Draftsman,SE(PH)), Sh. Rupesh Kumar (Clerk,SE(PH)),Sh. Anwar Rahi ( Junior Engineer,SE(PH)), Sh. Nasib Singh (Operator,SE(PH)), Sh. Nirmal Singh(Fitter,SE(PH)), Sh. Hazura Singh(Sewerman,SE(PH)) ,Sh. Jagdish Singh (Driver,SE(PH)), Sh. Jagmohan Singh (Beldar,SE(PH)), Sh. Raghubir Singh (Draftman,SE(B&R)), Smt. Kamaljit Kaur(Head Draftsman,SE(B&R)), Sh. Netar Parkash (Junior Draftsman,SE(B&R)), Smt. Pooja Kainth(Jr. Assistant,SE(B&R)), Sh. Kamal Pundir (Clerk,SE(B&R)), Sh. Thakur Singh (Mason,SE(B&R), Sh. Paramjit Singh(Painter,SE(B&R)),Sh. Tara Chand (Beldar,SE(B&R)),Sh. Rajdeep Surya (SDE,SE(H&E)),Sh. Harchand Singh(Junior Engineer,SE(H&E).

Sh. Gurmail Singh (Mali,SE(H&E)),Sh. Sohan Singh(MaliSE(H&E)),Sh. Dharam Singh (Mali,SE(H&E)), Sh. Ajaib Singh(Mali,SE(H&E)), Sh. Pawan (Head Mali,SE(H&E)),Sh. Niranjan Singh (Mali,SE(H&E)),Sh. Nachhatter Singh(Mali,SE(H&E)), Smt. Sukesha Gosain (Senior Assistant,MOH), Sh. Rajesh Balodi (Senior Assistant,MOH), Smt. Sushma Gupta(Jr. Asstt,MOH), Smt. Narinder (Jr. Assistant, MOH), Sh. Sukhvir Singh (Clerk, MOH), Sh. Ganpatti (Safaiwala,MOH), Sh. Raju (Safaiwala,MOH),Sh. Raju (,MOH), Sh. Sachinder Kumar(MOH) ,Sh. Ravi (MOH).

Sh. Gaurav Sharma ( Jr.  Engineer,Public Health-I), Smt. Chesta (DEO,MOH),Sh. Jasdeep singh (DEO,MOH), Sh. Vikash Kumar (DEO,MOH), Sh. Ricky (Supervisor,MOH),Sh. Shiv Shankar (Driver,MOH), Sh. Mandeep Singh(Driver,MOH),Sh. Sandeep Kumar (Driver,MOH),Sh. Bijender Kumar (Driver,MOH),Sh. Ravinder Singh(Driver,MOH),Sh. Abhishek Kumar (Driver,MOH),Sh. Kulbir (Driver,MOH), Sh. Jaspal (Driver,MOH), Sh. Sanjay (Helper,MOH), Sh. Ravi (Helper,MOH),Sh. Kamal (Helper,MOH),Sh. Arvind(Helper, MOH),Sh. Sanjay (Helper,MOH).

Sh. Sanjeev (Helper,MOH),Sh. Rajvir (Helper,MOH),Ms. Parul( Project Officer,MOH),Sh. Bhupinder Singh (Junior Assistant,MOH),Sh. Dinesh Thakur(DEO,MOH),Sh. Gagandeep Sharma (Sr. Assistant, Commissioner Office),Sh. Amitesh Kumar(SDO,B&R),Sh. Ankur Bansal (SDO,B&R),Sh. Rajesh Yadav (Photographer, Public Relations Wing), Sh. Gurinder Singh(Security Guard, MCBuilding ),Sh. Narinder Singh (Security Guard,MC, Building Security),Sh. Mewa Singh( Secuirty Guard,MC, Building Security).

The MCC also honoured Sh. Sandeep Kumar(President, Shri Goga Jahar Peer Shobha Yatra Committee, Chandigarh),Sh. Rakesh Sharma(Trustee Chariman, Smt. Ram Sagar Sharma Memorial Charitable Trust Chandigarh), Sh. Vikram Bawa( Founder & Trustee, Contribution Smart City), Sh. Lachhman Singh Rawat( President, Tri Shakti Sewa Dal(Regd.)),Rekha Sood( President,RWA Sector 38(w)),Mamta Dogra,(Social Worker ,Dadumajra),Sh. Pardeep Bansal(Social Worker),Smt. Neha Arora( President,RWA, HIG Upper (38 west)),Sh. Anand Singla(President,ABAS),Sh.Saikrit Gulati,Sh. Vinod Kumar Alias Sonu(President,Chandigarh Pet Lover Association),Ms. Janvi (Sports/Culture),Sh. Manoj kumar Mishra(Chief Manager Sanctions,State Bank  of India, Chandigarh),Sh. Gautam Bhardwaj( Para Legal/Volunteer,State Legal Services Authority, Chandigarh),Sh. Gopal Attri(State Legal Services Authority, Chandigarh),Mrs. Preeti Swami(MSC,Coordinator).

Smt. Ishita Choudhary (Student, University School of open learning, Panjab University, Chandigarh), HIG(IND) RWA Sector 38 west, Citizen Association, Sector-21-D, Clean and Green Attawa, Sector-42, MWA Sector 38-C (Ward 8), MWA Sector Sector 21-C (Ward 17), MWA Sector 34- C(Ward 15), GGMSSS, Sector 18 & GMSSS Dhanas, GMSSS, Sector 16, GMSSS, MHC, Manimajra, Hotel Mountview, Sector-10, Hotel JW Marriot, Sector 35, Hotel Parkview, Sector-24, Municipal Corporation Chandigarh, CII Sector 31- A, Passport Office Indl. Area Phase II, GMSH Sector 16, Civil Hospital Sector 45 and Civil Hospital Sector 22 & Civil Hospital Manimajra.