29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

Mayor calls meeting to review the progress of road recarpeting in city

Chandigarh, July 15:- Smt. Raj Bala Malik, Mayor, Chandigarh today called a meeting of Engineers of B&R circle, MCC to review the progress of road recarpeting in the city.

For Detailed News-

The meeting was attended by Sh. Sanjay Arora, SE (B&R), Sh. Ravinder Sharma, Sh. Ajay Garg, Sh. Dharminder Sharma, Executive Engineers of B&R circle, MCC.

https://propertyliquid.com/

The Mayor asked the concerned Executive Engineers to prepare status report of recarpeting in the city having expenditure about 38 crores. She also asked the engineers to submit the status of recarpeting of roads in the villages under village development plan.

Watch This Video Till End….

29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

हरियाणा विधानसभा सचिवालय में बुधवार को विस अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता और उपाध्‍यक्ष श्री रणबीर गंगवा को मास्‍क भेंट करते हरियाणा कौशल विकास मिशन के निदेशक राज नेहरू।

पचंकूला़, 15 जुलाई- हरियाणा विधानसभा अध्‍यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता की ओर से जारी कोविड 19 के खिलाफ लड़ाई में हरियाणा कौशल विकास मिशन ने भी साथ दिया है। मिशन के निदेशक एवं श्री विश्‍वकर्मा स्‍किल यूनिवर्सिटी के कुलपति राज नेहरू ने बुधवार को विधानसभा अध्‍यक्ष ज्ञान चंद गुप्‍ता को दो हजार मास्‍क भेंट किए। ये मास्‍क विधानसभा सचिवालय के कर्मचारियों और उनके परिजनों की कोविड से रक्षा करेंगे।

For Detailed News-

इस मौके पर राज नेहरू ने बताया कि श्री विश्‍वकर्मा स्‍किल यूनिवर्सिटी और हरियाणा कौशल विकास मिशन ने सरकार द्वारा निर्धारित पैरामीटर्स को ध्‍यान में रखते हुए ये मास्‍क तैयार करवाए हैं। मिशन और विश्‍वविद्यालय की ओर से प्रदेश भर में इस प्रकार के 20 लाख मास्‍क का वितरण किया गया है।

https://propertyliquid.com/

इस मौके पर हरियाणा विधानसभा अध्‍यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता और स्‍किल यूनिवर्सिटी के कुलपति राज नेहरू के बीच युवाओं के कौशल विकास के लिए प्रदेश सरकार की योजनाओं पर भी चर्चा हुई। राज नेहरू ने बताया कि कौशल विकास केंद्रों का काम प्रभावशाली हो, इसके लिए सरकार की ओर से बड़े प्रयास किए जा रहे हैं। ज्ञान चंद गुप्‍ता ने कहा कि सरकारी अनुदान से निजी क्षेत्र में रहे विकास केंद्रों पर धांधली की जानकारी मिलती है। इस प्रकार के केंद्रों पर सख्‍त कार्रवाई की जानी चाहिए।

राज नेहरू ने बताया कि कौशल विकास केंद्रों में फर्जीवाड़ा बंद करने के लिए उन्‍हें सरकारी परिसरों में स्थापित किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि मिशन की ओर से भविष्‍य में उन्‍हीं स्‍थानों पर कौशल विकास केंद्र स्‍थापित होंगे जहां सरकारी भवन में कक्षा और आवास की व्‍यवस्‍था होगी। इस मौके पर विधानसभा उपाध्‍यक्ष रणबीर गंगवा भी उपस्‍थित रहे।

Watch This Video Till End….

29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा पंचकूला में विभिन्न मिठाई, दूध, किरयाणा, रेस्टोंरेंट व अन्य कोल्ड स्टोर, आदि दूकानों का औचक निरीक्षण किया

पंचकूला 15 जुलाई- खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा पंचकूला में विभिन्न मिठाई, दूध, किरयाणा, रेस्टोंरेंट व अन्य कोल्ड स्टोर, खाद्य पदार्थ बनाने की फैक्ट्री, गुटका, पान, मसाला आदि दूकानों का औचक निरीक्षण किया और नमूने लेकर विशलेषण हेतू करनाल भेजे गए।

For Detailed News-


खाद्य सुरक्षा अधिकारी गौरव शर्मा ने औचक निरीक्षण के दौरान चना दाल, टाटा टी, पनीर, तैयार चिल्ली चिकन, वेरका पनीर, मट्ठी, हलदी, पंतजलि घी आदि कालका, पिंजौर व पंचकूला से 6 दूकानों से सैम्पल लिए और उन्हें विशलेषण हेतू भेजा है।

https://propertyliquid.com/


निरीक्षण के दौरान उन्होंने खाने योग्य खाद्य सामग्री न पाए जाने पर नष्ट करवाया और दूकानदारों को निर्देश दिए कि गर्मी के मौसम में खाने पीने की चीजे ढग कर रखें। इसके अलावा कटे हुए फलों की बिक्री न करें। फलों, जूस आदि को मिट्टी, धूल, मक्खियों से बचाकर रखें। उन्होंने कहा कि यदि कोई दुकानदार दूषित, गले सड़े फलों को बेचते हुए पाया जाता है उसके खिलाफ सख्त कार्यवाई अमल में लाई जाएगी।

Watch This Video Till End….

29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

‘हरिगंधा’ का विमोचन करते हुए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल

‘हरिगंधा’ का विमोचन करते हुए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल

पंचकूला 15 जुलाई- हरियाणा साहित्य अकादमी द्वारा प्रकाशित मासिक पत्रिका ‘हरिगंधा’ के अप्रैल-मई के 308-309वें संयुक्त अंक ‘कोविड-19 विशेषांक’ का औपचारिक विमोचन साहित्य अकादमी के संरक्षक एवं अध्यक्ष व हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने अपने मुख्यमन्त्री आवास, चण्डीगढ़ में किया। इस विमोचन में साहित्य अकादमी के निदेशक, डाॅ. पूर्णमल गौड़ ने सान्निध्य प्रदान किया। इससे पूर्व पुलवामा के शहीदों पर राष्ट्रीय चेतना विशेषांक, राज्यकवि उदयभानु हंस विशेषांक, गुरु नानक देव की 550वीं जयन्ती विशेषांक व महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती विशेषांक का विमोचन मुख्यमंत्री कर चुके हैं।

For Detailed News-


विमोचन सम्बोधन में मुख्यमन्त्री श्री मनोहर लाल ने वैश्विक महामारी कोरोना की विभीषिका के दुष्परिणाम व दुष्प्रभाव पर प्रकाश डालते हुए ‘हरिगंधा’ के कोरोना विशेषांक की उपयोगिता व सार्थकता को रेखांकित किया। इस विशेषांक में भारत के प्रतिष्ठित साहित्यकारों, उत्कृष्ट सामाजिक कार्यकत्र्ताओं, शिक्षाविदों, कवियों के कोरोना से सम्बद्ध कारणों, बचावों, निवारण उपायों व सावधानियों के ज्ञानवर्धक, शोधपरक व मार्गदर्शक आलेख व कविताओं का कुशलतापूर्वक सम्पादन किया है।

https://propertyliquid.com/


मुख्यमंत्री ने कोरोना काल में ऐसे उपयोगितापूर्ण विशेषांक के प्रकाशन के लिए मुख्य सम्पादक डाॅ. पूर्णमल गौड़ व ‘हरिगंधा’ के सम्पादक मंडल को बधाई दी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के ओ.एस.डी. भूपेश्वर दयाल गौड़ व ए.डी.सी. रजनीश गर्ग भी हाजिर रहे।


साहित्य अकादमी के निदेशक, डाॅ. पूर्णमल गौड़ ने ‘हरिगंधा’ के इस विमोचन के लिए मुख्यमन्त्री श्री मनोहर लाल के प्रति आभार व्यक्त किया।

Watch This Video Till End….

29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

श्री मनोहर लाल आज पंचकूला के सेक्टर-14 में लगभग 9.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित रोजगार भवन का उद्घाटन किया

श्री मनोहर लाल आज पंचकूला के सेक्टर-14 में लगभग 9.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित रोजगार भवन का उद्घाटन  किया

पंचकूला 15 जुलाई –विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर आज हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने राज्य के युवाओं को लेकर उनके कौशल विकास के माध्यम से अधिक से अधिक रोजगार के अवसर प्रदान करने के संकल्प को दोहराते हुए कहा कि राज्य सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए एक विजन के साथ कार्य कर रही है कि राज्य में कोई भी युवा बेरोजगार न रहे।


श्री मनोहर लाल आज पंचकूला के सेक्टर-14 में लगभग 9.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित रोजगार भवन का उद्घाटन करने के उपरांत बोल रहे थे। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला, केंद्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री श्री रतन लाल कटारिया, विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता, कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री श्री मूलचंद शर्मा और रोजगार राज्य मंत्री श्री अनूप धानक भी उपस्थित थे।

For Detailed News-


इस अवसर पर उन्होंने रोजगार विभाग के रोजगार पोर्टल एवं कॉल सेंटर का अनावरण किया और कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के ‘मिस्त्री हरियाणा’ ऐप को लॉन्च किया। उन्होंने अपरेंटिस एक्ट 1961 के तहत पांच प्रतिशत से अधिक प्रशिक्षुओं को काम पर लगाने के लिए सात निजी प्रतिष्ठानों को ‘सक्षम साथी पुरस्कार’ से सम्मानित भी किया।


इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने सम्पर्क सडक़ बडयाल से निम्बूवाला तक रून नदी पर नवनिर्मित पुल का उद्घाटन किया। इस पुल का निर्माण 8.23 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है और इससे हरियाणा के 14 गाँव और हिमाचल प्रदेश के 12 गाँव लाभान्वित होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान करने के अलावा उनके कौशल विकास पर भी विशेष बल दे रही है ताकि उन्हें रोजगार योग्यबनाया जा सके। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए योजनाएं भी तैयार की जानी चाहिए कि युवा सरकारी क्षेत्र के अलावा निजी क्षेत्र में भी नौकरियों की ओर आकर्षित हों। राज्य सरकार ने निजी क्षेत्र में 75 प्रतिशत रोजगार प्रदेश के युवाओं को उपलब्ध करवाने का कानूनी प्रावधान करने के लिए मसौदा तैयार करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि हालांकि, यदि औद्योगिक प्रतिष्ठान राज्य के युवाओं को अधिक रोजगार प्रदान करते हैं तो सरकार ऐसी इकाइयों को प्रोत्साहित करने के लिए तैयार है।

https://propertyliquid.com/


उन्होंने कहा कि रोजगार के लिए युवाओं का कौशल विकास बहुत जरूरी है। इसे मद्देनजर रखते हुए राज्य सरकार ने कौशल विकास मिशन की स्थापना करने के अलावा जिला पलवल के गाँव दुधौला में श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय की स्थापना की है। उन्होंने कहा कि कौशल विकास कोर्स न केवल विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में शामिल किये गये हैं, बल्कि सरकारी एवं निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में भी इन्हें पढ़ाया जा रहा है। वर्तमान में राज्य में 700 से अधिक सरकारी एवं निजी आईटीआई हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षित बेरोजगार युवाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए राज्य में सक्षम युवा योजना शुरू की गई है, जिसके तहत एक माह में 100 घंटे के काम के बदले स्नातकोत्तर युवाओं को 9000 रुपये और स्नातक युवाओं को 7500 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि निजी उद्योगों को भी सक्षम युवा योजना के प्लेसमेंट सेल की सुविधा दी जानी चाहिए ताकि वे अपनी आवश्यकतानुसार युवाओं को नौकरी पर रख सकें।


मुख्यमंत्री ने आज लोकार्पण किए गए ‘रोजगार पोर्टल’ का उल्लेख करते हुए कहा कि यह पोर्टल सरकार के साथ-साथ निजी क्षेत्र में भी युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने में मददगार साबित होगा क्योंकि निजी एग्रीगेटर्स को भी इस पोर्टल के साथ जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि पोर्टल पर पंजीकृत आईटीआई के सक्षम युवाओं को सरकारी एवं निजी क्षेत्र में उपलब्ध रोजगार के विभिन्न अवसरों की जानकारी भी दी जाएगी। इसी प्रकार, राज्य के सभी 22 जिलों के 7000 से अधिक आईटीआई पासआउट युवाओं ने ‘मिस्त्री ऐप’ पर अपना पंजीकरण किया है। आरंभ में इस ऐप की मदद से छ: ट्रेडस नामत: इलेक्ट्रीशियन, रेफ्रिजरेशन एवं मैकेनिक, प्लंबर, ब्यूटीशियन, वायरमैन और कारपेंटर की सेवाएं ली जा सकेगी।


इससे पूर्व, रोजगार विभाग ने राज्य के युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए छ: निजी एग्रीगेटरों के साथ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर भी किए। इनमें ए.वी. ग्रोथ स्किल प्राइवेट लिमिटेड, बन्धु सोल्यूशन ऑफ सर्विसज ऑफ प्राइवेट लिमिटेड, ग्लोबल विजन टेक्नोलॉजीज, टीम लीज सर्विसेज लिमिटेड, एक्सम वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड और क्वेस कॉर्प शामिल हैं।


इस अवसर पर बोलते हुए उप-मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कौशल विकास और बेहतर बुनियादी सुविधाओं के माध्यम से हम राज्य के युवाओं को अधिकतम रोजगार उपलब्ध करवा सकते हैं। उन्होंने राज्य में ऐसे कुशल युवाओं को तैयार करने की आवश्यकता पर बल दिया जो न केवल उद्योगों को फलने-फूलने में मदद करें बल्कि अपने संस्थान को उच्च स्तर तक ले जाने में भी मदद कर सकें। उन्होंने कहा कि राज्य में 66 रोजगार कार्यालय हैं और उन्हें युवाओं को रोजगार के अधिकतम अवसर प्रदान करने के लिए हर तीन महीने में रोजगार मेले आयोजित करने के लिए कहा गया है। उन्होंने हरियाणा के युवाओं को निजी क्षेत्र में 75 प्रतिशत नौकरियां प्रदान करने का मसौदा तैयार करने के राज्य मंत्रिमंडल के फैसले को ऐतिहासिक बताया।


केंद्रीय जल शक्ति तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री श्री रतन लाल कटारिया ने कहा कि राज्य सरकार की सक्षम युवा योजना युवाओं के लिए एक गेम चेंजर साबित हो रही है। उन्होंने कहा कि रोजगार भवन एवं रोजगार पोर्टल का उद्घाटन राज्य के युवाओं को और अधिक रोजगार के अवसर प्रदान करने के मामले में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।


विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के ‘आत्मनिर्भर भारत’ के विजन को साकार करने के लिए युवाओं का कौशल विकास महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों के दौरान पंचकूला की हमेशा उपेक्षा की जाती रही है, लेकिन मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में वर्तमान राज्य सरकार ने ही इसका चहुंमुखी विकास सुनिश्चित किया है। उन्होंने कहा कि पंचकूला में बहुतकनीकी एवं बहु कौशल प्रशिक्षण केन्द्र का निर्माण कार्य 28 करोड़ रुपये की लागत से लगभग पूरा हो चुका है। इस केंद्र में लगभग 150 पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।


कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री श्री मूल चंद शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार युवाओं के कौशल विकास को सुनिश्चित करने के लिए कार्य कर रही है, ताकि न केवल भारत बल्कि अन्य देशों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए भी पर्याप्त मानवशक्ति तैयार की जा सके। उन्होंने कहा कि विभाग के लिए गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष 152 करोड़ रुपये के अतिरिक्त बजट का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य में 26 नए आईटीआईज़ के निर्माण का कार्य चल रहा है।


रोजगार राज्य मंत्री श्री अनूप धानक ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने युवाओं के सशक्तिकरण की दिशा में कई कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2019-2020 के दौरान 26,592 लाभार्थियों को 24.69 करोड़ रुपये का बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया गया है।


रोजगार विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री टी.सी. गुप्ता, रोजगार विभाग के महानिदेशक एवं एसडीआईटी डॉ. राकेश गुप्ता ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और उन्हें विभाग की विभिन्न गतिविधियों एवं उपलब्धियों से अवगत करवाया।

Watch This Video Till End….

29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

पारस अस्पताल पंचकूला के डाक्टरों ने दिमाग की नस फटने के केस में मरीज की जान बचाई

दिमाग का दौरा उम्र से पहले बनता है मौत कारण : डा. अनिल ढींगरा

For Detailed News-

पंचकूला, 15 जुलाई ( ): सुपर स्पैशलिटी अस्पताल पंचकूला के दिमाग के रोगों संबंधी विभाग के डाक्टरों की टीम ने दिमाग की नस फटने तथा नस फूलने जैसे रोगों प्रति जागरूकता पैदा करने के मकसद से पत्रकारों के साथ बातचीत की। इस अवसर पर न्यूरो सर्जरी के एसोसिएट डायरेक्टर डा. अनिल ढींगरा तथा न्यूरोरेडियोलॉजी के सीनियर कंस्लटेंट तथा प्रोफैसर विवेक गुप्ता ने संबोधन किया।

पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए डा. विवेक गुप्ता ने कहा कि दिमाग का दौरा (ब्रेन स्ट्रोक) तथा नस फूलने की समस्या अब भारत में आम बीमारी के तरह में उभर रही है तथा हर साल देश में डेढ़ से दो लाख लोग इस बीमारी से पीडि़त होते हैं। उन्होंने कहा कि यह बीमारी सबसे अधिक जानलेवा है। ऐसे मरीजों की गिनती इससे भी अधिक हो सकती है, क्योंकि ज्यादातर लोग इलाज के लिए अस्पतालों में नहीं पहुंचते। डा. गुप्ता ने कहा कि अब नई तकनीक से इसका इलाज संभव है। पारस अस्पताल में कोआइल एंड फलो डाइवर्टज नामक यह इलाज सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि देश में सिर्फ 50 अस्पतालों में में इस तकनीक से इलाज किया जाता है।

https://propertyliquid.com/

डा. विवेक गुप्ता ने बताया कि उनकी टीम ने इस तकनीक से एक 41 वर्षीय पुरूष मरीज का इलाज किया है, जिसको बेहोशी की हालत में अस्पताल लाया गया था। उसके दिमाग की नस फटने से दिमाग के अंदर बहुत सारा खून बह गया था। अस्पताल में उसका इलाज इस नई तकनीक से किया गया तथा वह 8 दिनों में ठीक हो गया तथा चलना-फिरना शुरू कर दिया। इलाज के बाद उसको अधरंग या लकवे वगैरह की कोई शिकायत नहीं थी। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में पारस अस्पताल एकमात्र ऐसा अस्पताल है जहां दिमागी दौरे के इलाज के लिए यह आधुनिक सुविधा उपलब्ध है।

डा. अनिल ढींगरा ने इस मौके संबोधन करते हुए कहा कि दिमागी दौरा तथा नस फूलने की समस्या आम तौर पर रक्तचाप (बल्ड प्रैशर) बढऩे से होती है, क्योंकि दिमाग के अंदर की नस रक्त के प्रेशर से कमजोर जगह से फूल जाती है तथा कई बार फट जाती है। इस कारण एक तिहाई मरीजों की मौत हो जाती है तथा अन्यों को अधरंग या लकवा हो जाता है, जिस कारण वह अपाहिज हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि यदि समय पर मरीज का इलाज शुरू न हो तो बहुत नुकसान हो जाता है।

Watch This Video Till End….

29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

जिला में 2 नए कोरोना संक्रमित मिले तथा 8 को ठीक होने पर किया डिस्चार्ज

सिरसा, 15 जुलाई।

For Detailed News-


                  सिविल सर्जन डा. सुरेंद्र नैन ने बताया कि बुधवार को जिला में 2 नए कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं जबकि 8 कोरोना संक्रमितों को ठीक होने पर डिस्चार्ज कर दिया गया है।
उन्होंने बताया कि जिला में कुल 224 कोरोना संक्रमित मरीजों में से 139 ने रिकवर कर लिया है, अब जिला में 84 एक्टिव केस है। जिला से टेस्ट के लिए 12484 सैंपल भेजे गए थे। अब 322 व्यक्तियों की रिपोर्ट अभी लंबित है।

https://propertyliquid.com/


                 उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने की मुहिम में जिलावासी प्रशासन का सहयोग करें व सजग रहते हुए बाहर से आने वाले अपने रिश्तेदारों व परिचितों की जानकारी जरूर दें। सजगता व जागरूकता से ही कोरोना वायरस प्रकोप को हराया जा सकता है। कोरोना वायरस के फैलाव व इसकी रोकथाम के लिए अब दूसरे जिला से आने वाले रिश्तेदारों व परिचितों की जानकारी देना अनिवार्य है। इस कार्य में गांव में सरपंच व शहरी क्षेत्र में संबंधित पार्षद सहयोग करें और बाहर से आने वालों की सूचना दें। दूसरे जिला से किसी के घर उसका कोई रिश्तेदार या कोई परिचित आता है, तो उसकी जानकारी या सूचना के लिए स्वास्थ्य विभाग के टोल फ्री नम्बर 108 व फोन नम्बर 01666-241155 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा संबंधित जानकारी के लिए जिला स्तरीय कंट्रोल रुम के दूरभाष नम्बर 01666-248882, 98123-00947 पर भी संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने आमजन से आह्वïान किया कि वे घर से बाहर जाते समय मास्क का प्रयोग अवश्य करें। दिन में कई बार अपने हाथों को अच्छी प्रकार से साबुन या सैनिटाइजर से साफ करें तथा अपने आस-पास स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें। साथ ही नागरिक भीड़ से बचें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

Watch This Video Till End….

29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

कोरोना के फैलाव को रोकने व इससे बचाव के लिए स्वच्छता जरूरी : उपायुक्त

सिरसा, 15 जुलाई।


                  उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने कहा कि जिस प्रकार कोरोना को फैलने व इससे बचाव के लिए मॉस्क, बार-बार हाथ धोना आदि सावधानियां जरूरी है। ठीक इसी प्रकार अपने आसपास साफ-सफाई व स्वच्छ वातावरण रखकर हम कोरोना के फैलाव को रोक सकते है। साफ-सफाई से जहां शहर स्वच्छ व सुंदर होगा, वहीं कोरोना वैश्विक महामारी के फैलाव पर रोक लगेगी।

For Detailed News-


                  उन्होंने दुकानदारों व आमजन से आह्वïान किया कि शहर के सौंदर्यकरण व स्वच्छ बनाने में जिला प्रशासन का सहयोग करें। घरों व दुकानों का सूखा व गीला कूड़ा अलग-अलग करें और कूड़ा उठाने के नगर परिषद / पालिका द्वारा चलाई गई गाडिय़ों में ही डालें और दूसरों को भी प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि दुकान के बाहर कचरा मिलने पर दुकानदार पर जुर्माना किया जाएगा। उन्होंने नगर परिषद / नगर पालिकाओं के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कचरा एकत्रित करने वाले कर्मचारी डोर टू डोर जाकर मकान मालिक से गीला व सूखा अलग-अलग कूड़ा एकत्रित करें और मकान मालिक को अलग-अलग कूड़ा ही देने की अपील करें।

https://propertyliquid.com/


                  उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने कहा कि आमजन सड़क पर घुमने वाले बेसहारा पशुओं को नंदीशाला में छुड़वाने में प्रशासन का सहयोग करें। ऐसा करके जहां शहर  स्वच्छ व सुंदर होगा, वहीं गौरवंश का सरंक्षण भी होगा। सरंक्षण की दिशा में बेहतर काम कर गौवंश को बचाने और अपने जिला को आवारा पशुमुक्त बनाने के लिए नागरिक अपनी इच्छा अनुसार हर संभव सहयोग करें। उपायुक्त ने कहा कि गौवंश को बचाने के साथ-साथ जिला प्रशासन द्वारा शहर को आवारा पशुओं से मुक्त बनाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आमजन सड़कों पर चारा न डालें, नागरिक गौ रक्षा सेवा समिति की गाड़ी में ही पशुओं के लिए चारा डालें ताकि चारे का सदुपयोग हो सके और शहर में स्वच्छता बनी रहे। इसलिए नागरिक गौवंश को बचाने की पहल में आगे आएं और दान के साथ-साथ पशुओं को गोद लेकर सहयोग करें। उन्होंने कहा कि कोई भी नागरिक एक पशु के चारे व देखभाल के लिए छह हजार रुपये प्रतिवर्ष देकर गोद ले सकता है। दान दी गई राशि में आयकर की धारा 80-जी के तहत छूट भी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि इस अभियान में गौ रक्षा सेवा समिति दि-फार्मर पराली वैलफेयर सौल्युशन ट्रस्ट का हर तरह से सहयोग करेगी।

दुधारु पशुओं को सड़क पर खुला छोडऩे पर किया जाएगा जुर्माना :


                  उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने निर्देश दिए कि दुधारु पशुओं को सड़कों पर छोडऩे पर पशु मालिक पर पहली बार छह हजार रुपये का जुर्माना किया जाए। दूसरी बार पशु पकड़े जाने पर 12 हजार रुपये जुर्माना किया जाएगा और अगर तीसरी बार पशु मालिक का दुधारु पशु पकड़ा जाता है तो पशु को गौशाला भेज दिया जाएगा और मालिक को वापिस नहीं किया जाएगा।

Watch This Video Till End….

29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

कोविड-19 : स्वच्छता के साथ-साथ गली-गली गूंज रहा है कोरोना से बचाव का संदेश

कालांवाली, 15 जुलाई।

For Detailed News-


                  एसडीएम निर्मल नागर ने बताया कि उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान के निर्देशानुसार कालांवाली में शहरी क्षेत्र में नगर पालिका व जिला सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के वाहनों के माध्मय से आमजन को कोविड-19 से बचाव के बारे में जागरुक किया जा रहा है। इन वाहनों द्वारा लोगों को स्वच्छता के साथ-साथ कोरोना से बचाव के लिए सावधानी बरतने, सोशल डिस्टेंस की पालना, मास्क पहनने तथा भीड़ से बचने की अपील की जा रही हैं। नगर पालिका के कूड़ा-कर्कट उठाने वाले वाहन घर-घर पहुंच कर कूड़ा एकत्रित करने के साथ-साथ लोगों से कोविड-19 की हिदायतों की पालना का संदेश भी दे रहे हैं। नगर पालिका कालांवाली द्वारा 5 गाडिय़ों के माध्यम से शहर की गली-गली में पहुंच कर लोगों को जागरुक किया जा रहा है।

https://propertyliquid.com/


                 एसडीएम नागर ने कहा कि आमजन कोरोना को लेकर लापरवाही न बरतें और अनावश्यक रुप से घर से न निकलें। बहुत जरुरी होने पर ही घर से निकलते समय मास्क या अंगोछे से मुंह को जरुर ढकें। एक दूसरे से कम से कम 2 गज की दूरी बना कर रखें और अपनी आंख, नाक व मुंह को बार-बार न छुएं। अपने हाथों को दिन में कई बार साबुन से अच्छी तरह धोएं अथवा सैनिटाइज करें। उन्होंने बताया कि प्रचार के दौरान आमजन को बिना वजह घर से बाहर न निकलने व भीड़ से बचने के लिए जागरुक किया जा रहा है। इसके अलावा जिला प्रशासन की हिदायतों अनुसार रात्रि 10 बजे से प्रात: 5 बजे तक कफ्र्यू के दौरान बाहर न जाने के लिए भी कहा जा रहा है। वाहनों के माध्यम से प्रचार के दौरान नागरिकों को न केवल कोरोना से बचाव के लिए मास्क का प्रयोग अनिवार्य बताया जा रहा है बल्कि किसी भी प्रकार की अफवाहों से बचने की अपील भी की जा रही है।

Watch This Video Till End….

29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

खंड सिरसा का गांव भरोखां आज हुआ कंटेनमेंट जोन व बफर जोन मुक्त

सिरसा, 15 जुलाई।

ऐहतियात के लिए मेडिकल टीम रहेगी तैनात


                  खंड सिरसा के गांव भरोखां में निर्धारित अवधि के दौरान कोरोना फैलाव का कोई भी मामला न आने पर प्रभावित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन मुक्त कर दिया गया है। इनके साथ लगते क्षेत्र को भी बफर जोन मुक्त किया गया है। हालांकि अभी ऐहतियात के तौर पर क्षेत्र में मेडिकल टीम की तैनाती रखी गई है।

For Detailed News-


                  उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने बताया कि प्रभावित क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट अनुसार निर्धारित अवधि में कोई भी कोरोना के फैलाव प्रभाव संबंधी मामला सामने नहीं आया है। इसी आधार पर उक्त एरिया को कंटेनमेंट जोन से मुक्त किया गया है तथा साथ के क्षेत्र को भी बफर जोन मुक्त किया गया है। क्षेत्र से सभी प्रकार की सीलिंग हटा दी गई है, लेकिन स्वास्थ्य सेवाओं के दृष्टिगत अभी 14 दिनों तक एक मेडिकल टीम की तैनाती रहेगी। यह टीम इस दौरान होने वाली स्वास्थ्य गतिविधियों की रिपोर्ट देगी।

https://propertyliquid.com/


                  उन्होंने बताया कि एरिया को भले ही कंटेनमेंट जोन मुक्त किया गया है, लेकिन अभी एहतियात के तौर पर स्वास्थ्य विभाग की टीम तैनात रहेगी, जोकि क्षेत्र के लोगों को जरूरत अनुसार स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं देगी जिसमें मेडिकल ऑफिसर, फार्मासिस्ट व एएनएम शामिल है। यह टीम इंफ्लयुंजा व बीमारी आदि मरीजों का इलाज करेगी। उन्होंने आमजन से अपील की है कि जिस प्रकार से 28 दिन की अवधि में आपने पुलिस व प्रशासन की टीम का सहयोग दिया है, उसी प्रकार आगे भी कोविड-19 से बचाव के लिए जारी प्रशासनिक हिदायतों की अनुपालना व सोशल डिस्टेसिंग बनाकर रखें। अनावश्यक रूप से घरों से न निकलें, मास्क जरुर लगाएं और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें।

Watch This Video Till End….