29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

जिला में किसानों की सुविधा के लिए 24 गेहूं खरीद केेन्द्र बनाए गए है। इन केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में सेनीटाईजर, दस्ताने, मास्क आदि उपलब्ध करवाने के साथ साथ सामाजिक दूरी की पालना सुनिश्चित की जाएगी।

जिला में किसानों की सुविधा के लिए 24 गेहूं खरीद केेन्द्र बनाए गए है। इन केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में सेनीटाईजर, दस्ताने, मास्क आदि उपलब्ध करवाने के साथ साथ सामाजिक दूरी की पालना सुनिश्चित की जाएगी।

पंचकूला 10 अप्रैल- जिला में किसानों की सुविधा के लिए 24 गेहूं खरीद केेन्द्र बनाए गए है। इन केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में सेनीटाईजर, दस्ताने, मास्क आदि उपलब्ध करवाने के साथ साथ सामाजिक दूरी की पालना सुनिश्चित की जाएगी। 

यह जानकारी हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने गेहूं खरीद की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक में देते हुए बताया कि सरकार ने किसानों के फसल के एक एक दाने की खरीद सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। लोकडाउन के चलते गेहूं एवं सरसों की खरीद में किसी प्रकार की दिक्कतें नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रत्येक जिला में किसानों के नजदीक ही खरीद केन्द्र बनाए हैं ताकि उन्हें ज्यादा दूरी पर अपनी फसल को लेकर न जाना पड़े। उन्होंने कहा कि प्रत्येक खरीद केन्द्र पर 2 से 3 हजार क्ंिवटल गेहूं की आवक की खरीद सुनिश्चित की जाएगी और खरीद एजेंसियों को अस्थाई बनाए गए खरीद केन्द्रों पर किसानों को सभी आवश्यक सुविधांए देने के निर्देश दिए है। 

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि वर्तमान में सरकार 4 मुख्य बिन्दुओं को लेकर कार्य कर रही है। इनमें कोरोना से निजात, कोई व्यक्ति भूखा न रहे, माईग्रेंट वर्कर तथा किसानों की फसल की खरीद शामिल है। इसलिए महामारी के चलते किसानों, गरीब, मजदूरों आदि को घबराने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि लोगों को सोशल डिस्टेंस का फार्मूला अपनाते हुए सहयोग करना चाहिए।  बैठक में प्लानिंग, कोर्डिनेशन, मोनिटरिंग एवं क्रियान्वयन हेतु नियुक्त सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के प्रधान सचिव आनन्द मोहन शरण ने विधानसभा अध्यक्ष को अवगत करवाते हुए बताया कि सरकार की हिदायतों अनुसार प्रत्येक खरीद केन्द्र पर किसानों को पास से आने अनुमति होगी। सरकार ने विशेष रूप से स्टेण्डर्ड डिजाईन खरीद एजेंसियांे को उपलब्ध करवाकर गेहूं खरीद के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर प्र्याप्त मात्रा में सेनीटाईजर होना चाहिए तथा सचिव मार्केट कमेटी यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक व्यक्ति मास्क अवश्य पहने होना चाहिए। उन्होंने बताया कि किसान अपनी उपज को अलग अलग निर्धारित दिनों मेें बिक्री के लिए लेकर आएगें। इसके लिए उन्हेें दूरभाष व मोबाईल पर सूचना दी जाएगी। 

https://propertyliquid.com/

श्री शरण ने बताया कि प्रत्येक खरीद केन्द्र पर किसानों के लिए खाने का प्रबंध किया जाएगा। आढतियांे के माध्यम से मेपिंग का कार्य पूरा किया जा रहा है। उन्होंने उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा को प्रत्येक खरीद केन्द्र पर कम्प्यूटर, सहित सभी आवश्यक उपकरण उपलब्ध करवाने के अलावा सक्षम युवाओं, एजेंसी के पदाधिकारियों की तैनाती के साथ साथ इनमें स्वच्छ पेयजल, सफाई एवं शौचालय की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसानों की खरीद के लिए पर्याप्त संख्या में बारदाना होना सुनिश्चित करेें तथा सभी की थर्मल स्कैनिंग भी करवाएं। इसके अलावा जिन केन्द्रांे पर पक्के थड़ नहीं है वहां पर तारकोलीन बिछवाना सुनिश्चित करें। 

बैठक में उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि पिछले सीजन में केवल पंचकूला, रायपुररानी, व बरवाला तीन खरीद केन्द्र बनाए गए थे लेकिन अबकी बार लाॅकडाउन के चलते 24 खरीद केन्द्र बनाए गए है। इनमें सभी सुविधाएं किसानों को मुहैया करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि अब तक जिला के 9332 किसानों ने पोर्टल पर अपनी फसल की बिक्र्री हेतू पंजीकरण करवाया है। इसमें पंचकूला के 72, बरवाला के 73 व कालका के 64 प्रतिशत किसान शामिल है। उन्होंने कहा कि सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए 19 अप्रैल तक पंजीकरण करने के लिए पोर्टल खोल दिया है। इसलिए किसान अपना पंजीकरण नजदीकी सीएससी केन्द्र पर अवश्य करवा लें ताकि उन्हें फसल बिक्री में किसी प्रकार की दिक्कत पेश न आए। उन्हांेने कहा कि पंजीकरण वाले किसानों की उपज प्राथमिकता के आधार पर खरीदी जाएगी।  

बैठक में पुलिस उपायुक्त मोहित हांडा, अतिरिक्त उपायुक्त मनीता मलिक, नगराधीश सुशील कुमार, एसडीएम धीरज चहल, कालका के एसडीएम राकेश संधू सहित संबधित खरीद एजेंसियांें के अधिकारी मौजूद रहे।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!

29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

आयुष विभाग हरियाणा ने कोरोना संकमण को रोकने को लेकर व्यापक स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी है।

पंचकूला  10 अप्रैल – आयुष विभाग हरियाणा ने कोरोना संकमण को रोकने को लेकर व्यापक स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी है। इसके लिए प्रत्येक व्यक्ति को सचेत एवं जागरूक करने के अलावा शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिए केन्द्रीय आयुष मंत्रालय द्वारा जारी आवश्यक हिदायतों की पालना सुनिश्चित की जाएगी। 

उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि विभाग द्वारा इसके लिए लोगों को विशेषकर च्यवनप्राश, गिलोय, सीतोप्लादी चूर्ण लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके अलावा रोगप्रतिरोधक क्षमता बढानें के लिए हर्बल टी, गोल्डन मिल्क एवं गिलोय वट्टी टेबलेट का उपयोग करने के लिए भी जागरूक किया जा रहा है। इनका उपयोग कोरोना की रोकथाम में बहुत ही लाभदायक रहेगा। इसलिए आयुष मंत्रालय ने पिछले सप्ताह प्रदेश के एक एक मास्टर ट्रेनर को जिला स्तर पर प्रशिक्षण देने का कार्य किया है। अब यह मास्टर ट्रेनर जिलों में तैनात चिकित्सकों एवं पैरा मैडिकल स्टाफ कोविड;19 बारेे प्रशिक्षण देने का कार्य कर रहे है। यह कार्य इस सप्ताह के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि आयुष हैल्प सर्विलेंस भी चलाई जाएगी। इसके बाद आयुष विभाग सक्रिय होकर कार्य करना आरम्भ कर देगा। 

https://propertyliquid.com/

उपायुक्त ने बताया कि प्रदेश में 545 आयुष अस्पताल कार्यरत है। इसके अलावा जिला में भी 17 अस्पताल कार्यरत है। इनमंे चिकित्सकों की नियुक्ति भी की जा रही है। विभाग द्वारा आवश्यक दवाईयों की खरीद की जा रही है ताकि प्रत्येक आयुष अस्पताल में इनकी पर्याप्त मात्रा उपलब्ध हो सके। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा खण्ड स्तर पर आयुर्वेदिक शिविर आयोजित करने का कार्य शुरू किया गया। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा साबुन से हाथ धोने, मास्क का प्रयेाग करने, सामाजिक दूरी बनाए रखने, सेनीटाईजर का  प्रयेाग करने के लिए भी जागरूक किया जा रहा है। इसके अलावा जिन व्यक्तियांे को मधुमेह या दीर्घकालीन रोग से पीड़ित हैं कोरोना से बचने के लिए ऐसे रोगियों को विशेष ध्यान रखना चाहिए। 

जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. दलीप मिश्रा ने विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि हर्बल टी के लिए काली मिर्च, तुलसी के पत्ते, अदरक या सौंठ को आवश्यकता अनुसार मिलाकर घर पर ही बना लेनी चाहिए। इसमें ताजा गिलोय का भी प्रयोग करना चाहिए। इसके अलावा दाल चीनी, तुलसी, काली मिर्च, मुन्नका व अदरक का मिश्रण भी तैयार किया जा सकता है। सुबह शाम च्यवनप्राश का प्रयोग भी शरीर की क्षमता बढाने में बहुत ही लाभदायक रहता है। गोल्डन मिल्क की 150 मिलीग्राम में एक चैथाई हल्दी पाउडर मिलाकर प्रयोग करना भी संक्रमण से बचाने के लिए फायदेमंद होता है।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!

29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने जिला के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ लाॅकडाउन के चलते बैठक कर जिला में गरीब, जरूरतमंद एवं दिहाड़ीदार लोगों को दी जा रही सुविधाओं बारे विस्तार से समीक्षा की।

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने जिला के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ लाॅकडाउन के चलते बैठक कर जिला में गरीब, जरूरतमंद एवं दिहाड़ीदार लोगों को दी जा रही सुविधाओं बारे विस्तार से समीक्षा की।

पंचकूला  10 अप्रैल- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने जिला के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ लाॅकडाउन के चलते बैठक कर जिला में गरीब, जरूरतमंद एवं दिहाड़ीदार लोगों को दी जा रही सुविधाओं बारे विस्तार से समीक्षा की।  

बैठक में प्लानिंग, कोर्डिनेशन, मोनिटरिंग एवं क्रियान्वयन हेतु नियुक्त सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के प्रधान सचिव आनन्द मोहन शरण, पुलिस आयुक्त सौरभ सिंह, उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा, पुलिस उपायुक्त मोहित हांडा, सिविल सर्जन डा. जसजीत कौर, उपनिदेशक डा. आदित्य कौशिक भी मौजूद रहे। 

https://propertyliquid.com/

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि जिला में जरूरतमंद व्यक्तियों को कुकड फूड का वितरण करते समय सोशल डिस्टेंस का पैमाना अवश्य अपनाया जाए। उन्होंने मार्केटिंग बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बरवाला सब्जी में प्रातः काल के समय लोगों को सामाजिक दूरी अपनाने के लिए जागरूक करें। इसके अलावा सुबह बोली के समय भी आढतियों के माध्यम से सोशल डिस्टेंस की पालना अवश्य करवाएं।  उन्होंने कहा कि खाना वितरित करते समय सेनीटाईजर, मास्क एवं दस्तानों का प्रयोग किया जाए। उन्होंने कहा कि खाद्य सामग्री लेने के लिए घरों से निकलने वाले लोगों को भी मास्क का प्रयोग करना चाहिए। 

श्री गुप्ता ने कहा कि प्रशासनिक अधिकारी ऐसे स्वंय सहायता समूह की पहचान करके अवगत करवाएं जो कपड़े के मास्क आसानी से बना सकते हो। इसके लिए वे कपड़ा उपलब्ध करवा देंगे और दस हजार मास्क लोगांे के लिए बनवाऐंगें। उन्हांेने कहा कि कोरोना वायरस सकं्रमण को रोकने के लिए सामाजिक दूरी के नियम को अपनाना ही सबसे बड़ा कारगर उपाय है। इसके अलावा लोगों को घरों में रहने के लिए ही सचेत एवं जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि कुछ समय के लिए लोग संयम से काम लें और उचित दूरी अपनाते हुए मानवता पर आए संकट को खत्म करने में जिला प्रशासन का सहयोग करें।

जिला के गांव खडक मंगौली व खुदाबख्स गांव के कंटेनमेंट को लेकर उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि इन दोनों गांवों के प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग की जा रही है। इसके अलावा गांव को सेनीटाईज किया गया है। इसके अलावा आसपास के 5 गांवों में ठीकरी पहरा लगाकर ग्रामीणों द्वारा पूरे गांव एवं गलियों को लाॅक किया गया है। उन्होंने बताया कि जिला में बनाए गए सभी अस्थाई आश्रय स्थलों का दौरा कर दी जा रही आवश्यक सुविधाओं की जानकारी ली जा रही है। इन आश्रय स्थलों में स्वास्थ्य सेवाओं के साथ साथ उचित खान पान का भी निरीक्षण किया जा रहा है। लोगों को मानसिक रूप से सशक्त बनाने के लिए योगा प्रशिक्षक नियुक्त किए गए है। 

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!

29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

कोविड-19 : बिजली मंत्री ने की धार्मिक, समाजिक संस्थाओं / एनजीओ के प्रतिनिधियों तथा प्रबुद्ध व्यक्तियों के साथ की बैठक

सिरसा 10 अप्रैल।

संकट की घड़ी में सभी संस्थाएं आपस में सामजस्य बना एकजुट होकर जरूरतमंद का सहयोग करें : चौ. रणजीत सिंह


           बिजली, जेल एवं अक्षय ऊर्जा मंत्री चौ. रणजीत सिंह ने कहा कि कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में हमें एकजुट होकर लडऩा है तभी हमारी कामयाबी संभव है। उन्होंने कहा कि अभी तक इसमें जिला की धार्मिक, समाजिक संस्थाओं / एनजीओ तथा समाजसेवी व्यक्तियों ने बढ़ चढकर प्रशासन का जो सहयोग कर रहे हैं, उसके लिए सरकार प्रशासन सदैव आपके ऋणी रहेंगे।


               बिजली मंत्री चौ. रणजीत सिंह शुक्रवार को स्थानीय लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में धार्मिक, समाजिक संस्थाओं / एनजीओ के प्रतिनिधियों तथा प्रबुद्ध व्यक्तियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस बैठक में उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान, डीआइजी एवं पुलिस अधीक्षक डा. अरुण नेहरा, एसडीएम जयवीर यादव, नगराधीश कुलभूषण बंसल, डीएसपी राजेश चेची सहित संस्थाओं के प्रबंधक व प्रतिनिधि मौजूद थे।

https://propertyliquid.com/


               बिजली, जेल एवं अक्षय ऊर्जा मंत्री चौ. रणजीत सिंह ने उपस्थित सभी संस्थाओं से आह्वïान किया कि प्रशासन द्वारा संस्थाओं को जो क्षेत्र लोगों की मदद या खाना भिजवाने के लिए अलॉट किए गए हैं, वे उसी क्षेत्र में रह कर जरूरतमंदों का सहयोग करें और साथ ही सुनिश्चित करें कि प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति तक सुविधा पहुंचे और उनकी पहचान भी रखी जाए। उन्होंने उपस्थितजनों से आह्वïान करते हुए कहा कि इस नेक कार्य को करते समय सोशल डिस्टेंस का पूरा ख्याल रखा जाए। उन्होंने कहा कि लंगर बनाते समय सेवादारों के लिए मास्क, साबुन व सैनिटाइजर की व्यवस्था करें।


               उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने कहा कि सभी निजी एम्बुलेंस संचालकों से कहा कि वे यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक एम्बुलेंस के आने जाने की जानकारी 108 पर अवश्य दें। उन्होंने एम्बुलेंस चालकों से भी आह्वïान किया कि संकट की घड़ी में एम्बुलेंस को सवारी ढोने व अन्य अनावश्यक कार्यों में उपयोग में न लाएं, ऐसा करते हुए पाए जाने पर एम्बुलेंस चालक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने उपस्थित सभी संस्थाओं से कहा कि जहां पर भोजन इत्यादि बनता है वहां पर सफाई व्यवस्था का पूरा ध्यान रखें तथा भोजन बनाने वाले स्थान पर ज्यादा भीड़ इक_ïी न होने दें। साथ ही लंगर वितरण कार्य में आमजन के घर द्वार पर भोजन पहुंचाने को प्राथमिकता दें ताकि भीड़ से बचा जा सके।  उपायुक्त ने बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि नाकों पर बाहर से आने व जाने वालों की स्वास्थ्य जांच भी सुनिश्चित की जाए। बैठक में डीआइजी एवं पुलिस अधीक्षक डा. अरुण नेहरा ने बताया कि बाहर से सब्जी सप्लाई करने वाले वाहन चालकों के आई कार्ड व पूरी डिटेल की जानकारी रखी जा रही है ताकि किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके।


               बैठक में राधा स्वामी सतसंग घर सिकंदरपुर, श्रीबाबा तारा जी चैरिटेबल ट्रस्ट, स्व. रेखा शर्मा मैमोरियल ट्रस्ट, श्री विश्वकर्मा टिंबर मर्चेंट एवं आरा मशीन सोशल वैलफेयर ट्रस्ट, धिंगड़ा सोशल रिसर्च एवं डिवेलपमेंट फाउडेशन, गुरूद्वारा गुरू गोविंद सिंह जी, गुरूद्वारा चिल्ला साहिब, श्री अमरनाथ सेवा समिति, डेरा जगमालवाली से मैनेजर धर्मवीर सिंह सहित विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी व प्रतिनिधि मौजूद थे। 

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!

29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

लॉकडाउन : रोडवेज सिरसा डिपो झुग्गी-झोपडिय़ों के लगभग 500 व्यक्तियों को सुबह-शाम उपलब्ध करवा रहे भोजन

सिरसा 10 अप्रैल।

लॉकडाउन : रोडवेज सिरसा डिपो झुग्गी-झोपडिय़ों के लगभग 500 व्यक्तियों को सुबह-शाम उपलब्ध करवा रहे भोजन


कोरोना वायरस की इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में हर कोई अपना सहयोग कर रहा है। संक्रमण की रोकथाम फैलाव को रोकने के लिए लॉकडाउन किया हुआ है। लॉकडाउन में जरूरतमंद व गरीब लोगों की मदद के लिए स्वयं सेवी संस्थाएं समाजसेवी आगे आकर मानवता का परिचय दे रहे हैं। इसी कड़ी में हरियाणा रोडवेज सिरसा डिपो के कर्मचारियों ने आपसी सहयोग से ऑटो मार्केट के नजदीक की बस्ती में रहने वाले लगभग 500 गरीब व्यक्तियों को प्रतिदिन प्रात: व सांय भोजन मुहैया करवाया जा रहा है। रोडवेज महाप्रबंधक खूबी राम कौशल की देखरेख में गत 29 मार्च से सुबह-शाम इन लोगों को खाना मुहैया करवाया जा रहा है।

https://propertyliquid.com/


महाप्रबंधक केआर कौशल ने कहा कि लॉकडाउन में किसी भी गरीब व जरूरतमंद को समय पर भोजन मिले, इसके लिए नागरिकों को आगे आना चाहिए। हमारा लक्ष्य है कि कोई भी भूखा न रहे। कर्मचारियों के आपसी सहयोग से गरीबों को सुबह-शाम खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन का सभी को पालन करना चाहिए, तभी कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि बस्ती में रहने वाले परिवारों को कोरोना वायरस की रोकथाम व इससे बचाव के लिए बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में भी जागरूक किया जा रहा है, साथ ही सोशल डिस्टेंस का भी ध्यान रखने की अपील की जा रही है। लोग अपने स्वच्छता के प्रति छोटी-छोटी सावधानियां बरतकर इस महामारी से अपने आपको सुरक्षित कर सकता है और दूसरों को भी इससे बचा सकता है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन में लोग बाहर न आएं और घर बैठकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अपना सहयोग करें।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!

29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

लॉकडाउन : कंबाइन मशीन ऑपरेटर को हर रोज भेजनी होगी मशीन के सेनिटाइजेशन की फोटो : उपायुक्त

सिरसा 10 अप्रैल।

कंबाइन ऑपरेटर को प्रत्येक खेत की फसल कटाई का रिकार्ड रखना जरूरी

लॉकडाउन : कंबाइन मशीन ऑपरेटर को हर रोज भेजनी होगी मशीन के सेनिटाइजेशन की फोटो : उपायुक्त


उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने बताया कि जिला में फसल कटाई के लिए आने वाली मशीनों के ऑपरेटर को हररोज अपनी मशीन के सेनिटाइजेशन की फोटो भेजनी होगी। इसके लिए सभी मशीन ऑपरेटरों का व्हाटसअप ग्रूप बनाया जाएगा। मशीन ऑपरेटर कोरोना वायरस के बचाव तथा इसके फैलाव को रोकने के लिए जारी हिदायतों का अनुपालन करेंगे।


उपायुक्त ने जानकारी देते हुए बताया कि फसल कटाई सीजन में जिला के साथ लगते पंजाब व राजस्थान से कंबाइन मशीनों का आना स्वाभाविक है। मशीनों व ऑपरेटर का जिला में प्रवेश कोरोना वायरस को लेकर प्रशासन द्वारा जारी हिदायतों व उपायों की अनुपालना सुनिश्चित होने के बाद ही होगा। उन्होंने कहा कि मशीन ऑपरेटर को रोजाना अपनी मशीन को सेनिटाइज करना होगा। यह सुनिश्चित करने के लिए उसे हररोज मशीन के सेनिटाइजेशन की फोटो व्हाटसअप ग्रूप में डालनी होगी। इसके अलावा मशीन ऑपरेटरों को एक रजिस्टर भी मैंटेन करना होगा जिसमें प्रत्येक खेत की फसल कटाई का रिकार्ड रखना जरूरी होगा ताकि आवश्यकता पडऩे पर जांच पड़ताल की जा सके। यदि मशीन मालिक के पास सेनिटाइजर उपलब्ध नहीं है तो उसे मशीन को डिटर्जेंट पाउडर से साफ करना होगा।

https://propertyliquid.com/


उन्होंने बताया कि अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं कि उक्त राज्यों की सीमा के साथ लगते जिला के सभी नाकों पर स्वस्थ्य टीमें तैनात की जाएं। जिला की सीमा में प्रवेश करने वाले प्रत्येक कंबाइन हार्वेस्टर व ऑपरेटर की स्वास्थ्य जांच की जाए तथा नाम, पता सहित पूरा रिकार्ड रखा जाए। उन्होंने कहा कि सीमा में प्रवेश से पहले नाकों पर तैनात चिकित्सा टीमों द्वारा कंबाइन ऑप्रेटर व उनके साथ अन्य व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की जाएगी और प्रत्येक व्यक्ति की गतिविधियों का रिकार्ड भी रखा जाएगा। 

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!

29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

लॉकडाउन : असामाजिक तत्वों के खिलाफ होगी कड़ी कानूनी कार्रवाई : उपायुक्त

सिरसा 10 अप्रैल।

लॉकडाउन : असामाजिक तत्वों के खिलाफ होगी कड़ी कानूनी कार्रवाई : उपायुक्त

उपायुक्त रमेश चंद्र बिढान ने लोगों से की सामाजिक सौहार्द बनाए रखने की अपील, एसडीएम व डीएसपी ग्रामीणों से करेंगे संवाद स्थापित


प्रदेश के कई हिस्सों में असामाजिक तत्वों द्वारा अफवाहों फैलाए जाने से एक विशेष समुदाय के खिलाफ कुछ घटनाएं देखने को मिली है। यह पूर्ण रूप से अनुचित है। जिला में इस प्रकार की अफवाहें फैलाने वाले असामजिक तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई सभी को मिलकर लडऩी है, इसलिए लोग एक-दूसरे का सहयोग करते हुए सामाजिक सौहार्द बनाए रखें।


उपायुक्त रमेश चंद्र बिढान ने बताया कि कोई भी यदि सोशल मीडिया आदि माध्यमों से भड़काऊ, अपमानजनक ब्यानबाजी करने या अफवाह फैलाकर साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाडऩे वालों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि वे अपने क्षेत्र के अल्पसंख्यक बाहुल गांवों को चिन्हित कर वहां का दौरा करें। गांव के सरपंच, नम्बरदार व गणमान्य व्यक्तियों के साथ संवाद स्थापित करें, ताकि लोगों में विश्वास पैदा हो और एक सामाजिक सौहार्द का माहौल बना रहे।

https://propertyliquid.com/


उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग अपने खुपिया तंत्र को सक्रिय रखे, ताकि इनपुट अनुसार तेजी से कार्रवाई की जा सके। तहसीलदार व खंड विकास पंचायत अधिकारी को भी निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने कर्मचारियों व ग्राम सचिवों को भी संबंधित क्षेत्र में मौजूद रहने के लिए कहें ताकि किसी भी संभावित घटना की तुरंत सूचना मिल सके। इसके अलावा सभी यूनिट समितियां, सेक्टर कमेटियां और जोनल कमेटी अपने संबंधित क्षेत्र में कड़ी निगरानी रखते हुए किसी भी इनपुट को जल्दी आपस में सांझा करेंगी। उन्होंने कहा कि कोई इस तरह की गतिविधियों में संलिप्त पाया जाता है, ऐसे असामाजिक तत्वों के खिलाफ सख्ती से निपटा जाएगा तथा उचित कार्रवाई की जानी चाहिए।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!

29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

कोरोना वायरस : मानसिक परेशानी दूर करने के लिए मनोचिकित्सक फोन और वीडियो पर बता रहे हैं उपाय

News 7 World:

सिरसा, 10 अप्रैल।

कोरोना वायरस : मानसिक परेशानी दूर करने के लिए मनोचिकित्सक फोन और वीडियो पर बता रहे हैं उपाय

कोरोना वायरस : मानसिक परेशानी दूर करने के लिए मनोचिकित्सक फोन और वीडियो पर बता रहे हैं उपाय
डा. रविंद्र पुरी

मनोचिकित्सक डा. रविंद्र पुरी  ने कहा कि कोरोना वायरस कोविड-19 ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रखा है। जिला प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस के फैलाव व इसकी रोकथाम के मद्देनजर लॉकडाउन किया हुआ है और आमजन को घरों में रहने की हिदायत दी गई है, प्रशासन द्वारा लोगों की दैनिक सुविधाओं व खाद्य वस्तुओं की उपलब्धता के लिए व्यापक स्तर पर प्रबंध किए गए हैं। मनोचिकित्सक ने बताया कि दिनभर घर में रहने व वायरस संबंधी खबरों से विचलित होना स्वाभाविक है जिससे कई बार व्यक्ति के स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ जाता है। उन्होंने कहा कि नागरिक कोरोना वायरस के संबंध में भयभीत न हो और संयम रखते हुए लॉकडाउन की पालना में सहयोग करें। अफवाहों व भ्रामक प्रचार से बचते हुए घर में परिजनों व बच्चों का मनोबल बढ़ाएं। विशेषकर बच्चों को बार-बार हाथ धोने के लिए कहते हुए कोरोना वायरस का हवाला न दें और प्यार से बच्चों को हाथ साफ करने के लिए करें। डा. पुरी ने कहा कि इस संकट की घड़ी में हम सब साथ हैं, लॉकडाउन के दौरान मानसिक परेशानी  होने पर वे मनोचिकित्सक डॉ. रविंद्र पुरी (9416091610) व मनोवैज्ञानिक से फोन के माध्यम से नि:शुल्क परामर्श ले सकते हैं। कोई भी व्यक्ति प्रात: 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक उनके मोबाइल नम्बर पर अपनी परेशानी के बारे में बात कर सकतेे हैं।

https://propertyliquid.com/


अखबार व सब्जी से तो नहीं फैलता कोरोना, की आ रही हैं ज्यादा कॉल


मनोवैज्ञानिक डॉ. रविंद्र पुरी ने बताया कि उनके पास कोरोना वायरस के बारे में रोजाना 10 से 12 कॉल  रही हैं। इनमें ज्यादातर कॉल ये होती है कि कोरोना वायरस  सब्जी या अखबार के माध्यम से तो नहीं फैलता है। कई कॉल लोगों के कोरोना वायरस को लेकर मानसिक रूप से परेशानी को लेकर होती हैं। उन्होंने बताया कि जहां तक सब्जी या अखबार के माध्यम से कोरोना वायरस के फैलने की बात है, तो उसमें लोगों को यही सुझाव दिया जाता है कि बाहर से आने वाली कोई भी वस्तु या सामान उसमें सब्जी व अखबार भी शामिल है। इसमें सबसे पहले तो बाहर से आई वस्तु या सामान को थोड़ी देर तक रखें और उसके इस्तेमाल से पहले व बाद में हाथों को सैनेटाइजर या साबुन से अच्छी तरह सैनेटाइज जरूर करें। वैसे अभी तक अखबार या सब्जी के माध्यम से कोरोना के फैलने के कोई पुख्ता प्रमाण नहीं मिले हैं। इसलिए लोग घबराएं नहीं और सावधानी बरतें। उन्होंने मानसिक परेशानी को दूर करने बारे सुझाव देते हुए बताया कि लोग अपना नजरिया बदलकर तनाव को दूर कर सकते हैं। लॉकडाउन के वक्त को छुट्टी की तरह इस्तेमाल करें। परिवार के साथ सकारात्मक संवाद करते हुए समय बिताएं और बच्चों के साथ खेलें। इसके अलावा धारावाहिक फिल्में देखें तथा भविष्य की प्लानिंग करें।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!