Department of Indian Theatre celebrated World Theatre Day

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय व भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम एल्मिको के सहयोग से जिला रेडक्राॅस सोसाईटी द्वारा पंचकूला के सभी खण्डों में 16 से 20 मार्च तक जांच एवं मापतोल शिविर आयोजित किए जाएगें।

पंचकूला, 6 मार्च- उपायुक्त एवं जिला रेडक्राॅस सोसाईटी के अध्यक्ष मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम एल्मिको के सहयोग से जिला रेडक्राॅस सोसाईटी द्वारा पंचकूला के सभी खण्डों में 16 से 20 मार्च तक जांच एवं मापतोल शिविर आयोजित किए जाएगें। इन शिविरों को सफल बनाने के लिए रेडक्राॅस के साथ-साथ अन्य विभागों के अधिकारियों की डयूटी लगाई गई हैं। ताकि जिला में कोई भी पात्र व्यक्ति कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण लेने से वंचित न रहे।


उपायुक्त ने बताया कि खण्ड स्तर पर आयोजित इन शिविरों में दिव्यांग व्यक्तियों तथा वरिष्ठ नागरिकों की जांच एवं पहचान का कार्य किया जाएगा ताकि उन्हें आवश्यकता अनुसार कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण प्रदान किए जा सके। उन्होंने बताया कि भारत सरकार की इस एल्मिको के सहयोग से जिला में पहले भी ऐसे व्यक्तियों को कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण मुहैया करवाए गए है अब दोबारा से जरूरतमंद व्यक्तियों को अवसर प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 16 मार्च को खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय पिंजौर, 17 मार्च को राजकीय बहुतकनीकी संस्थान मोरनी तथा 18 मार्च को सामुदायक केन्द्र बरवाला में जांच शिविर लगाए जाएगें।


उपायुक्त ने बताया कि सोसाईटी द्वारा 19 मार्च को खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय रायपुररानी तथा 20 मार्च को जिला रेडक्राॅस वृद्ध आश्रम सैक्टर-15 पंचकूला में जांच एवं मापतोल शिविर लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इन शिविरों में ट्राईसाईकिल, व्हील चेयर, सुनने की मशीन, कृत्रिम अंग, बैसाखी एवं सहायक उपकरण, कृत्रिम दांत एवं जबड़ा, तिपाई एवं चैपाई पौड़, चश्मा, चलने हेतु हाथ की छड़ी, कोहनी वाली बैसाखी आदि उपकरण प्रदान करने के लिए दिव्यांग एवं वरिष्ठ नागरिकों का चयन किया जाएगा।


उन्होंने बताया कि शिविर में भाग लेने के लिए 2 पासपोट साईज की फोटो, रिहायशी प्रमाण पत्र व आधार कार्ड की फोटो, बीपीएल कार्ड, वरिष्ठ नागरिक कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, दिव्यांग प्रमाण पत्र तथा तहसीलदार व सक्षम अधिकारी द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र की प्रतियां साथ लेकर आना अनिवार्य है।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!

Department of Indian Theatre celebrated World Theatre Day

पंचकूला के एडीएम धीरज चहल पशुपालकों को दवाईयों की किट वितरित करते हुए।

पंचकूला के एडीएम धीरज चहल पशुपालकों को दवाईयों की किट वितरित करते हुए।

पंचकूला, 6 मार्च- पशु पालन विभाग द्वारा आत्मा स्कीम के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए विशेष कैंप का आयोजन किया गया है। इस कैंप का शुभांरभ उपमण्डल अधिकारी ना0 धीरज चहल ने किया ।


एसडीएम ने कहा कि पशुपालक को किसानों की तरह आमदनी बढ़ाने के लिए विभाग द्वारा क्रियांवित योजनाओं के तहत डेयरी फार्मिंग का ऋण लेकर श्वेत क्रांति की और अग्रसर होना चाहिए। इन योजनाओं में ऋण के साथ अनुदान भी दिया जाता हैं। इस प्रकार पशुपालक अच्छा व्यवसाय करके आर्थिक रूप से सशक्त एवं मजबूत बन सकते हैं।


पशुपालन विभाग के उपनिदेशक सुखदेव सिंह राठी ने रायपुर रानी के संत श्री रविदास मंदिर में आयोजित इस शिविर में पशु पालकों को पशुओं में होने वाले संक्रमण से बचाने के साथ-साथ पशु पालकों को आमदनी बढ़ाने के लिए पशुओं की उचित देखभाल करके दूग्ध उत्पादन को बढ़ावा देने की विस्तार से जानकारी दी। शिविर में आस-पास के गांव के अनुसूचित जाति से संबंधित 200 से अधिक पशुपालकों ने भाग लिया। शिविर में पशुपालकों को खनिज मिश्रण, पेट के कीड़े मारने की दवाई एवं चिचड़ खत्म करने की दवाई निशुल्क वितरित की।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!

Department of Indian Theatre celebrated World Theatre Day

जिला प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस के प्रति लोगों को जागरूक एवं सचेत करने के लिए विशेष हिदायतें जारी की गई

पंचकूला, 6 मार्च- जिला प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस के प्रति लोगों को जागरूक एवं सचेत करने के लिए विशेष हिदायतें जारी की गई हैं। इनके तहत कोरोना की रोकथाम और नियंत्रण के लिए आवश्यक सामान एवं प्रर्याप्त स्टोक रखने के लिए भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।


उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि कोरोना एक नया वायरस है जो तीव्र श्वसन रोग का कारण बनता हैं। इसमें खांसी, बुखार और सांस लेने में दिक्कत होती है। इसके कारण अधिक संक्रमण फैलने पर रोगी की मृत्यु हो सकती हैं। इसके लिए पूर्ण रूप से सचेत एवं जागरूक रहना चाहिए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा संक्रमण को कम करने के लिए सैक्टर-6 के सीविल हस्पताल के विशेष फ्लू काॅर्नर स्थापित किया गया है इसके अलावा सीएचसी रायपुररानी और कालका में आईसोलेशन वार्ड बनाए गए है।


उपायुक्त ने बताया कि जिला में रेपिड रिस्पोंस टीम का भी गठन किया गया है। जो 24 घंटें संदिग्ध रोगी की सक्रिय निगरानी कर रहे हैं। लोगों के लिए हैल्पलाइन न0. 9779494643, 8054007102, 0172-2573907 जारी किए गए है। इन नंबरों पर जानकारी ली जा सकती है। इसके अलावा टोल प्लाजा, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, निजी और सरकारी अस्पतालों में डिसप्ले बोर्ड, फ्लेक्स, पैम्फलेट्स लगाकर जागरूक किया जा रहा हैं।


उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति 14 दिनों की अवधि के लिए घर पर ही सीमित होना चाहिए और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ निकट संपर्क से बचना चाहिए। भीड़- भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें और कम से कम 20 सैंकेड़ के लिए अपने हाथों को साबुन से धोना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ लेनें चाहिए और किसी भी प्रकार की समस्या हो तो चिकित्सकों की निगरानी में जाना चाहिए।


सिविल सर्जन डाॅ0 जसप्रीत कौर ने बताया कि जिला में कोरोना वायरस की स्थिति पूर्ण नियत्रंण में हैं। लोगों को अफवाहों से बचना चाहिए और घबराने की बजाए सचेत और जागरूक रहना चाहिए। उन्होंने बताया कि पर्याप्त संख्या में 95 मास्क, ट्रिप्पल मास्क, बीटीएल मास्क व पीपीई किट उपलब्ध हैं। रोगीयों के लिए अलग वार्ड की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा चिकित्सा अधिकारियों को कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने का प्रशिक्षण दिया गया हैं तथा जिला में संचालित सभी सरकारी व प्राईवेट अस्पतालों को एडवाइजरी जारी की गई हैं।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!

Department of Indian Theatre celebrated World Theatre Day

Lecture on Choosing Health and Happiness at PU

Chandigarh March 6, 2020

Lecture on Choosing Health and Happiness at PU

Department of Philosophy, Panjab University, Chandigarh organized a lecture on “Choosing Health and Happiness” by Dr.(Maj.) Neelu Panag Khanna, a practicising Counsellor at Panchkula, here today.


The Chairperson, Dr. Shivani Sharma, introduced the speaker and highlighted her achievements as a marathon runner and as a counselor. 


Dr. Panag shared her experiences and journey of life leaving the audience motivated enough.  She explained that human must not only learn but also unlearn what is unnecessary for a smooth functioning of life. She referred to the theory of ‘Coding’ while explaining the difference between ‘reaction’ and ‘response.’  The faculty members and students of the department interacted with the speaker by asking questions and sought clarifications on the problematic of life.

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!

Department of Indian Theatre celebrated World Theatre Day

PU Results

PU Results

Chandigarh March 6, 2020

It is for the information of the general public and students of Panjab University Teaching Departments/Colleges in particular that result of the following examinations have been declared:-
1.      M.Sc.Home Science(Clothing and Textile) 3rd Sem. Dec.2019
2.      Post Graduate diploma In Mass Communication Ist Dec. 2019

The students are advised to see their result in their respective Departments/Colleges/University website.

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!

Department of Indian Theatre celebrated World Theatre Day

नशा तस्करों के खिलाफ सीआईए सिरसा की बड़ी कार्रवाई, 5 काबू

सिरसा। नशा तस्करों के खिलाफ चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत कार्रवाई करते हुए सीआईए इंचार्ज इंस्पेक्टर रविंद्र कुमार की टीम ने गश्त चैकिंग के दौरान विभिन्न स्थानों से पांच नशा तस्करों के कब्जा से 60 ग्राम हेरोइन 160 नशीले कैप्सूल बरामद किया है। पकड़े गए नशा तस्करों की पहचान विरेंद्र सिंह पुत्र प्रेम सिंह निवासी अभोली, मनदीप सिंह उर्फ बिल्ला पुत्र चरणजीत सिंह निवासी सेनपाल, संदीप कुमार उर्फ संजू पुत्र रणवीर सिंह निवासी वार्ड नंबर 13 रानियां, राजेंद्र सिंह उर्फ काका पुत्र जगतार सिंह निवासी वार्ड नंबर 13 रानियां व जसपाल सिंह उर्फ लखा पुत्र बलदेव सिंह निवासी वार्ड नंबर 12 रानियां के रूप में हुई है। पुलिस ने आरोपियों से सप्लायर के बारे में पता करके आरोपी व सप्लायर के खिलाफ मादक पदार्थ अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज कर सप्लायरों की तलाश शुरू कर दी है।

विभिन्न स्थानों से 60 ग्राम हैरोइन व 160 नशीले कैप्सूल बरामद

सीआईए सिरसा प्रभारी रविंद्र कुमार की एक टीम एएसआई दीपक कुमार के नेतृत्व में जेजे कॉलोनी सिरसा में गश्त के दौरान मौजूद थी। इस दौरान शक की बिनाह पर एक संदिग्ध युवक को काबू करके तलाशी ली तो आरोपी के कब्जे से 160 नशीले कैप्सूल बरामद हुए। आरोपियों के खिलाफ विभिन्न अपराधिक धाराओं के तहत अभियोग दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की गई है। सीआईए सिरसा की एक टीम एएसआई तरसेम सिंह के नेतृत्व में गश्त व चैकिंग के दौरान एनएच9 पर शेरपुरा मोड़ के नजदीक खड़ी थी कि दो संदिग्ध युवक भावदीन टोल की तरफ से आते दिखाई दिए जो सीआईए की सरकारी गाड़ी आती देखकर युवको ने वापिस मुड़कर भागने की कोशिश की लेकिन सीआईए टीम ने तत्परता से कारवाई करते हुए दोनों आरोपियों को काबू कर लिया। सीआईए टीम ने आरोपियों की तलाशी ली तो आरोपी मनदीप के कब्जे से 30 ग्राम व आरोपी संजय के कब्जे से 10 ग्राम हेरोइन बरामद हुई। आरोपियों के खिलाफ डिंग थाना में मादक पदार्थ अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज कर कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी गई है। सीआईए सिरसा की तीसरी टीम एएसआई सतनारायण के नेतृत्व में गश्त के दौरान बस अड्डा सिरसा के नजदीक मौजूद थी कि बस अड्डा के अंदर से 2 युवक आते दिखाई दिए। सीआईए टीम ने शक की बिनाह पर दोनों युवकों को काबू करके तलाशी ली गई तो आरोपी राजेंद्र उर्फ काका व जसपाल उर्फ लखा के कब्जे से 10-10 ग्राम कुल 20 ग्राम हेरोइन बरामद हुई जिस पर आरोपियों के खिलाफ थाना सिविल लाइन थाना सिरसा में आरोपियों व सप्लायर के खिलाफ थाना सिविल लाइन सिरसा में अभियोग दर्ज किया गया है। हेरोइन की कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में छह लाख रुपये आंकी गई है। यह हेरोइन आरोपियों द्वारा रानियां क्षेत्र में सप्लाई की जानी थी ।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!

Department of Indian Theatre celebrated World Theatre Day

पतंजलि योग समिति एवं इंडियन योग एसोसिएशन (चैप्टर चंडीगढ़) की संयुक्त बैठक शिव मंदिर सेक्टर 8सी चंडीगढ़ में आयोजित हुई

चंडीगढ़:

पतंजलि योग समिति एवं इंडियन योग एसोसिएशन (चैप्टर चंडीगढ़) की संयुक्त बैठक शिव मंदिर सेक्टर 8सी चंडीगढ़ में आयोजित हुई

पतंजलि योग समिति एवं इंडियन योग एसोसिएशन (चैप्टर चंडीगढ़) की संयुक्त बैठक शिव मंदिर सेक्टर 8सी चंडीगढ़ में आयोजित हुई जिसकी अध्यक्षता डॉ जयदीप आर्य, चेयरमैन हरियाणा योग परिषद व राष्ट्रीय संयुक्त सचिव, इंडियन योग एसोसिएशन ने की|  बैठक में जानकारी दी गई कि हाई लिपिड प्रोफाइल संबंधी प्रथम विशेष शिविर आगामी 12 मार्च से सेक्टर 15 चंडीगढ़ में प्रारंभ होगा जिसमें शहर के कोई भी व्यक्ति भाग ले सकते हैं शिविर की अधिकतम संख्या 100 होगी इसी प्रकार के दो और शिविर चंडीगढ़ और चंडीगढ़ के आसपास पंचकूला में लगाए जाएंगे । रिसर्च आधारित योग शिविरों का आयोजन  कॉमन प्रोटोकॉल पर आधारित होगा तथा इनकी अवधि तीन माह होगी और अंत में प्रतिभागियों पर योग से क्या-क्या लाभ प्राप्त हुए उसकी सम्पूर्ण रिपोर्ट तैयार कर सरकार को सौपी जाएगी | इन शिविरों के लिए समन्वयकों का चयन भी किया जा चुका है ।

10 Marla Beautifully Newly Built-up Ground floor sector 37 Chandigarh.

शिविर  में पीजीआई चंडीगढ़ एवं पंजाब यूनिवर्सिटी की विशेष भूमिका रहेगी इस बैठक की जानकारी प्रदान करते हुए तेजपाल सिंघल, मीडिया प्रभारी ने बताया कि योग संगठनों द्वारा एक प्रस्ताव सरकार को दिया जाएगा कि जिस प्रकार से एलोपैथी को बजट का एक बड़ा हिस्सा खर्चे के लिए दिया जाता है इसी प्रकार आयुष को भी सम्मान देते हुए सरकार ने कम से कम 30% बजट प्रतिवर्ष देना चाहिए तथा पीजीआई चंडीगढ़ जैसे संस्थान में आयुष विभाग स्थापित किया जाना चाहिए ताकि लोगों को सही चिकित्सा पद्धति से उपचार मिल सके जिससे शरीर में पड़ने वाले दुष्प्रभाव से उनको बचाया जा सके।  इस अवसर पर श्री नवीन चंद्र, चेयरमैन  इंडियन योग एसोसिएशन चैप्टर  चंडीगढ़, श्रीमती कृष्णा व दीपा अरोरा भारतीय योग संस्थान,  श्रीमती मीना शाह इंडियन नेचुरोपैथी ऑर्गेनाइजेशन ,श्री  विनोद कुमार राज्य प्रभारी पतंजलि योग समिति , श्री जनक मगोत्रा राज्य प्रभारी युवा भारत,  श्री आर आर पासी, श्री प्रेमचंद आहूजा, श्री सूरत सिंह , श्रीमती राजेश कुमारी , श्रीमती उर्मिला राठी , सुश्री कृष्णा  राज्य कार्यकारिणी सदस्य, पतंजलि योग समिति एवं अन्य संघठन के पदाधिकारिओं ने भी भाग लिया|

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!