मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

पारसमणि मंदिर सैक्टर 10 पंचकूला: शारदीय नवरात्रि की सभी को बहुत बहुत शुभकामनाएं माता रानी सभी की मनोकामनाएं पूर्ण करे जय माता दी।

News 7 World Exclusive Report :-

29-09-2019

आज शारदीय नवरात्रि का पहला दिन है।

पारसमणि मंदिर सैक्टर 10 पंचकूला में शारदीय नवरात्रि पर माता रानी का दरबार आकर्षित करने वाला है।

शारदीय नवरात्रि की सभी को बहुत बहुत शुभकामनाएं माता रानी सभी की मनोकामनाएं पूर्ण करे जय माता दी

जिसे देखने भक्त जन दूर दूर से दर्शन करने और पूजन अर्चन करके आंनद की अनुभूति की जिसे न्यूज़ 7 वर्ल्ड (News7world) के माध्यम से जिसे देश ओर विदेश मे देखा जा रहा है।

Watch This Video Till End….

मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

टीमें सजगता के साथ तैयार करें प्रत्याशियों के खर्च का ब्यौरा : खर्च पर्यवेक्षक

ऐलनाबाद, 29 सितंबर।

ऐलनाबाद विधानसभा चुनाव के लिए नियुक्त किए चुनाव खर्च पर्यवेक्षक अमोल भारत खेरनार ने ली लेखा-जोखा रखने वाली टीमों की बैठक


विधानसभा चुनाव-2019 में चुनाव लडऩे वाले प्रत्येक प्रत्याशी के खर्च पर कड़ी नजर रखी जाएगी। इसके लिए लगाई गई सभी टीमें प्रतिदिन मुस्तैदी से प्रत्याशियों के खर्च का स्कोर कार्ड अपडेट करें ताकि चुनाव आयोग की हिदायतोनुसार चुनाव आचार संहिता की अनुपालना सुनिश्चित हो सके।


यह बात चुनाव खर्च पर्यवेक्षक अमोल भारत खेरनार ने रविवार को एसडीएम कार्यालय ऐलनाबाद के बैठक कक्ष में वीएसटी, वीवीटी, फ्लाइंग टीमों, एसएसटी व अकाउंटिंग टीम के सदस्यों की बैठक को संबोधित करते हुए कही। अमोल खेरनार को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जिला सिरसा में ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र के लिए बतौर चुनाव पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। बैठक में ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम संयम गर्ग भी उपस्थित थे। खर्च पर्यवेक्षक ने टीम सदस्यों को प्रत्याशियों के खर्च की निगरानी, खर्च के साक्ष्य एकत्र करने तथा शैडो रजिस्टर तैयार करने के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।


बैठक को संबोधित करते हुए अमोल भारत खेरनार ने कहा कि फिल्ड में रहने वाली टीमों और अकाउंटिंग टीमों के लिए हर दिन महत्वपूर्ण है। उन्हें प्रत्याशियों के खर्च का पूरा रिकॉर्ड तैयार करके उन्हें समय-समय पर खर्च का स्कोर कार्ड दिखाना है ताकि वे 28 लाख रुपये की निर्धारित सीमा में ही खर्च करें। उन्होंने कहा कि टीम सदस्य अपना कार्य नम्रता और सहनशीलता के साथ करेंगे तो उनका कार्य आसान हो जाएगा। उन्होंने कहा कि हमें प्रत्याशियों की हर गतिविधि पर नजर रखनी है और उनके द्वारा चुनाव प्रचार के लिए किए जाने वाले प्रत्येक खर्च का विवरण जुटाना है। रैली स्थलों पर आने वाले प्रत्येक वाहनों, टेंट, खाने-पीने की सामग्री सहित प्रत्येक वस्तु का खर्च प्रत्याशी के खर्च खाते में जोड़ा जाएगा। प्रत्याशी द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली गाड़ी और उसके ड्राइवर का खर्च भी उसके खर्च रजिस्टर में शामिल किया जाएगा।


रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम संयम गर्ग ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में प्रत्येक कार्य के लिए टीमें गठित कर दी गई हैं जिन्होंने अपना कार्य भी शुरू कर दिया है। उन्होंने टीमों से आह्वïान किया कि वे नकदी, शराब व उपहार आदि के आवागमन व मतदाताओं के बीच वितरण पर कड़ी नजर रखें। सभी टीमों को हर दिन सतर्क रहने की जरूरत है।


संयम गर्ग ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में स्टेटिक सर्विलांस टीम द्वारा किसी न किसी स्थान पर 24 घंटे नाका लगाकर वहां तत्परता से वाहनों की चेकिंग की जाए। स्टेटिक नाके की स्थिति सरप्राइजिंग तरीके से नियमित रूप से बदलते रहें और अवैध रूप से नकदी व शराब आदि ले जाने वाले वाहनों को पकड़ा जाए। उन्होंने पिछले चुनावों में हुए अनुभव सभी के साथ साझा करते हुए बेहतर तरीके से कार्य करने की रणनीति पर विस्तार से चर्चा की। बैठक में चुनाव से जुड़े अधिकारी व टीम सदस्य उपस्थित थे।

Watch This Video Till End….

मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

उत्तरी भारत के ऐतिहासिक शक्ति पीठ श्री माता मनसा देवी मंदिर में पहले आश्विन नवरात्र मेला के अवसर पर मुख्य सचिव, हरियाणा सरकार केशनी आनंद अरोड़ा ने श्री माता मनसा देवी के चरणों में शीश नवाया।

पंचकूला, 29 सितंबर-         

   उत्तरी भारत के ऐतिहासिक शक्ति पीठ श्री माता मनसा देवी मंदिर में पहले आश्विन नवरात्र मेला के अवसर पर मुख्य सचिव, हरियाणा सरकार केशनी आनंद अरोड़ा ने श्री माता मनसा देवी के चरणों में शीश नवाया। इस अवसर पर उनके साथ हरियाणा के मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव तथा सूचना, जन संपर्क एवं भाषा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजेश खुल्लर तथा उनकी धर्मपत्नी भी मौजूद थे।

मुख्य सचिव हरियाणा सरकार केशनी आनंद अरोड़ा ने श्री माता मनसा देवी मंदिर परिसर में स्थित यज्ञ शाला में आयोजित यज्ञ में आहूतियां भी डाली। इस अवसर पर उपायुक्त श्री मुकेश कुमार आहूजा, श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एस. यादव सहित अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।

Watch This Video Till End….

मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

प्रत्याशियों के खर्च आंकलन बारे सामान के रेट निर्धारित

सिरसा, 29 सितम्बर।


उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अशोक कुमार गर्ग ने बताया कि चुनाव प्रचार के दौरान विभिन्न प्रत्याशियों द्वारा किए जाने वाले खर्च के आंकलन हेतू आवश्यक सामानों की दरें निर्धारित कर दी गई है। इन दरों के आधार पर प्रत्याशी के खर्च का मूल्यांकन किया जाएगा। निर्धारित की गई दरों की सूची रिटर्निग अधिकारियों के साथ-साथ सभी राजनैतिक दलों को भी उपलब्ध करवा दी गई है। 


उन्होंने बताया कि चुनाव में प्रचार के लिए लाऊड स्पीकर के लिए 200 रुपये प्रति दिन, पोडियम के लिए 500 रुपये प्रति दिन, कपड़े के बैनर के लिए 13 रूपये प्रति क्वेयर, कपड़े का झंडा 200 रूपये, हैंड बिल के लिए 650 रूपये प्रति हजार, 18 बाई 22 पोस्टर के लिए 2400 रुपये प्रति हजार, होर्डिंग के लिए 15 रुपये प्रति स्कवेयर, कट आउट के लिए 130 रूपये प्रति स्कवेयर, कपड़े के कट आउट के लिए 70 रुपये प्रति स्कवेयर, फलैक्स व बैनर के लिए 7 रुपये प्रति स्कवेयर, वीडियोग्राफर के लिए 1430 रुपये प्रति व फोटो ग्राफर के लिए 1425 रूपये प्रति दिन वीडियो कैसेेट रिकॉर्डिंग के लिए 2000 रूपये प्रति दिन, ऑडियो कैसेट 25 रुपये प्रति कैसेट, इरैक्शन गेट व आर्चिज के लिए 1100 रुपये प्रति गेट व आर्च तथा होटल रूम व गैस हाऊस के लिए 1500 रूपये,900 रुपये तथा 500 रुपये के हिसाब से खर्च का मूल्यांकन होगा।


इसी प्रकार डनलप चैयर 10 रूपये, प्लास्टिक चेयर 5 रूपये, सौफा 300 रूपये, लंच 50 रुपये थाली, चाय 7 रूपये कप, कार्यालय किराया 500 रूपये, कपड़े का झंडा 200 रुपये, बैज 50 रुपये प्रति पीस, टोपी 95 रुपये प्रति पीस, मफलर 110 रूपये प्रति, कम्प्यूटर ऑपरेटर सहित 1500 व 6 हजार रुपये प्रति माह के हिसाब से, मैट व दरी क्रमश: 110 व 25 रुपये प्रति दिन, कूलर 250 रुपये प्रति दिन, फैन सीलिंग 80 रुपये प्रति दिन, पैडी स्टॉल 120 रुपये प्रति दिन, एसी 250 रूपये प्रति दिन, टेबल सीट 50 रुपये प्रति दिन, बल्ब व सीएलएफ 5 रुपये प्रति दिन, जनरेटर 5केवी 300 रुपये, 15केवी 500 रुपये व इससे ऊपर 500 रुपये प्रति दिन, धर्मशाला में कमरा 70 रूपये से लेकर 200 रुपये, रैली में लाऊड स्पीकर 200 रुपये प्रति दिन व फोक्स लाइट 500 वाट 235 रूपये प्रति दिन के हिसाब से खर्च आंकलन किया जाएगा।


उन्होंने बताया कि कॉफी के लिए 15 से 35 रूपये प्रति कप, समौसा 10 रूपये प्रति, गुलाब जामुन 160 से 260 रूपये प्रति किलो के हिसाब से आंकलन होगा। इसी प्रकार वाहनों में क्रूजर के लिए 1600 रुपये, जीप 2500 रुपये, सूमो 1300 रुपये, थ्री व्हीलर 600 रूपये, साईकिल रिक्शा व ऑटो 400 रूपये, ट्रक 3200 रूपये, बस 3800 रूपये, चालक वेतन 500 रूपये, एलयूवी 1700 रुपये,  इनोवा कार 1700 रूपये, मिनी बस 3000 रूपये, टाटा एलटीवी 800 रूपये तथा ट्रक्टर ट्रॉली 1500 रूपये प्रति दिन के हिसाब से दरें निर्धारित की गई हैं। इनके डीजल व पट्रोल का खर्च अलग से जोड़ा जाएगा।


उन्होंने बताया कि इसी प्रकार प्रयोग होने वाले अन्य वाहनों, चुनावी सभाओं में दिए जाने वाले जल-पान, झण्डे, पोस्टर, बैनर व अन्य सामानों के रेट निर्धारित किए गए है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक चुनावी सभा की विडियो सर्विलैंस टीमों द्वारा रिकार्डिग की जाएगी और विडियों व्यूविंग टीमें इस रिकार्डिग के आधार पर चुनाव सभा में लगाए गए टैंट, कुर्सियो, प्रयोग किए गए वाहनों और जल-पान इत्यादि के खर्च का मूल्याकंन करके चुनाव खर्च के नोडल अधिकारी को रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। उन्होंने बताया कि एक चुनाव प्रत्याशी अपने चुनाव प्रचार पर अधिकतम 28 लाख रूपये की राशि खर्च कर सकता है और चुनाव प्रचार के दौरान खर्च पर्यवेक्षक द्वारा समय-समय पर प्रत्याशियों के खर्च रजिस्ट्रर तथा नोडल अधिकारी के शैडों खर्च रजिस्ट्रर का निरीक्षण व मिलान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विधान सभा चुनाव के लिए 4 अक्तूबर तक सम्बंधित विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निग अधिकारियों के कार्यालय में नामाकंन पत्र दाखिल किए जा सकते है। उन्होंने बताया कि 5 अक्तूबर को  नामाकंन पत्रों की जांच की जाएगी और चुनाव न लडऩे के इच्छुक आवेदक 7 अक्तूबर तक नाम वापिस ले सकते है। 

Watch This Video Till End….