29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

PU Secures Overall 15th Rank in THE Computer Science Rankings

Chandigarh August 2, 2019 

Panjab University has secured 15th rank amongst Indian universities and institutes in the subject of Computer Science in the prestigious 2019 Times Higher Education (THE) World University Rankings. This ranking is based on rigorous and balanced range of 13 performance indicators related to research, teaching, citations, industry income, and international outlook. Panjab University is ranked 5th in India in Computer Science subject based on the citations parameter, indicating that there is widespread impact of the research being done by Panjab University researchers and faculty in Computer Science. Other institutes falling in same range of overall score of 19.9-25.9 are – 
BHU, University of Delhi, Osmania University, IIIT Hyderabad, MAHE, and VIT University. 
Source: https://www.timeshighereducation.com/world-university-rankings/2019/subject-
ranking/computer-

Watch This Video Till End….

29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

Safaikarmacharis from compassionate ground can submit their documents at Mayor office by 10th August

Chandigarh, August 2:- Sh. Rajesh Kumar, Mayor of Chandigarh today said that the dependents of safaikarmacharis (who died during service) can submit their documents at Mayor Office in MCC building till 10th August, 2019. He said that the dependents, who did not applied till date and are not in the list of candidates being engaged, will be recruited on outsourcing basis as per the requirement generated in door to door garbage collection system in villages as well as in urban areas of the city.

The Mayor said that the concerned authorities have started the process of recruitment of safaikarmacharis from the dependents on compassionate grounds.

The Mayor said that in 1st phase total 160 dependents are being engaged in services through outsourcing basis, who have applied earlier for the jobs on compassionate grounds. He said that all the employees will be deployed in the field to help the door to door garbage collection system through MCC vehicles.

He said that these dependents will be recruited through outsourcing basis subject to the condition of fulfilling all the qualification criteria etc. on first come first serve basis. He said that they will be recruited through outsourcing agency as per requirement generated from time to time.

Watch This Video Till End….

29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर राज्य स्तरीय समारोह को भव्य, मनमोहक व यादगार बनाने के लिए जिला प्रशासन के साथ-साथ सामाजिक व धार्मिक संस्थाएं के अलावा आम नागरिक भी सहयोग देने में जुटे हैं।

सिरसा, 2 अगस्त।


                गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर राज्य स्तरीय समारोह को भव्य, मनमोहक व यादगार बनाने के लिए जिला प्रशासन के साथ-साथ सामाजिक व धार्मिक संस्थाएं के अलावा आम नागरिक भी सहयोग देने में जुटे हैं। सिरसा शहर के मुख्य सड़कों के साथ-साथ हर चौक-चौराहों को संवारा व सजाया जा रहा है। जगह-जगह गुरु नानक देव जी की शिक्षा व संदेश से प्रेरित करने वाले लगे होर्डिंग्स, पोस्टर व ध्वजों से पूरा शहर गुरू के रंग में रंग गया है। 


              पूरे शहर के अलावा हर गांव व गलियों में सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग की प्रचार मंडली और प्रचार वाहन लोगों को गुरू पर्व के बारे में जागरुक कर रहे हैं। इसके अलावा ग्रामीणों व संगतों को प्रचार सामग्री के माध्यम से राज्य स्तरीय गुरू पर्व में आने का निमंत्रण भी दे रहे हैं। आयोजन स्थल सिरसा की अनाजमंडी का तो नजारा ही बदल गया है। समारोह स्थल पर बने मुख्य मंच व रंग बिरंगे टैंट से बनाए गए शैड भी दर्शनीय लग रहे हैं। समारोह स्थल के सभी द्वारों पर बनाए गए गुरू नानक देव जी के चित्र से सजे मनमोहक द्वार और सड़क के बीचों बीच लगी ग्रील पर लगाए गए ध्वजों से पूरा सिरसा गुरूमय हो गया है। सड़कों की विशेष सफाई के अलावा छिड़काव किया जा रहा है। सड़क के दौनों ओर रंग बिरंगे फूलों के पौधे व ग्रिल-खंभों पर पेंट भी करवाया जा रहा है। 


            गुरू नानक देव के 550वें पर्व पर राज्य स्तरीय समारोह में होने वाले गुरू जी की जीवनी पर आधारित कार्यक्रमों, प्रदर्शनी तथा लाइट व साउंड इफेक्ट के माध्यम से दर्शाए जाने वाले नाटक ‘गगन में थालÓ को लेकर भी आमजन बहुत उत्साहित हैं। पर्व पर हर नागरिक अपनी हाजिरी व यथासंभव योगदान देने को आतुर है। समारोह में लाखों श्रद्घालुओं के पहुंचने की संभावना व लोगों के उत्साह को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा भी व्यापक प्रबंध किए गए हैं।

29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

उपायुक्त ने अधिकारियों को वर्षा ऋतु के दौरान होने वाली पीलिया और हैजा जैसी बीमारियों से बचाव के लिये लोगों को जागरूक करने और आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिये है।

पंचकूला, 2 अगस्त-

उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने अधिकारियों को वर्षा ऋतु के दौरान होने वाली पीलिया और हैजा जैसी बीमारियों से बचाव के लिये लोगों को जागरूक करने और आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिये है। 

उन्होंने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि बिना ढकी मिठाईया, मीट, केक, बिस्कुट, भूने हुए अनाज, कटी व अधिक पक्की हुई सब्जियां व फल की बिक्री व भंडारण न हो। उन्होंने कहा कि दुकानदारों को निर्देश दें की ऐसी वस्तुओं को ढककर रखें और ताजा सामान ही बेचे।

उपायुक्त ने कहा कि वर्षा व गर्मी के दिनों में बिना ढके खाने के पदार्थों और स्वच्छता का ध्यान रखें बिना तैयार किये गये खाद्य व पेय पदार्थों के प्रयोेग से पीलिया व डायरिया इत्यादि बीमारियों फैलने की संभावना बढ जाती है। उन्होंने कहा कि ऐसी बीमारियों को नियंत्रित रखने के लिये बर्फ की कुल्फी व कुल्फा, झटपट, बर्फ के गोले, स्वच्छता का ध्यान रखें बिना बनाये गये शरबत, नींबू पानी और बिना प्रमाणित पानी से बर्फ तैयार करने जैसे विषयों पर निरंतर नजर रखने की आवश्यकता है। 

उन्होंने जिला के वरिष्ठ अधिकारियों, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों, नगर निगम के अधिकारी व अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे समय समय पर ऐसे सामान का निरीक्षण करें। ऐसे सामान की गुणवत्ता में खामियां पाये जाने पर उसे जब्त अथवा नष्ट किया जा सकता है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे पेयजल स्त्रोंतों के जल की भी जांच करें और यदि पानी की गुणवत्ता में कोई कमी है तो संबंधित विभाग को उसकी जानकारी दें। उन्होंने पेयजल की क्लोरीनेशन के भी निर्देश दिये।

  श्री आहूजा ने कहा कि जिला के सभी सरपंच, संस्थानों के प्रमुख व ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में कार्यरत अधिकारी इस बात का विशेष ध्यान रखें कि यदि उनके क्षेत्र में डायरिया या पीलिया इत्यादि के मामलों की जानकारी आती है तो तुरंत स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन का सूचित करें। उन्होंने जनता से अनुरोध किया कि वे वर्षा के दिनों में खाने व पेयजल पदार्थों में स्वच्छता पर विशेष ध्यान रखें ताकि ऐसी बीमारियों से सुरक्षित रहा जा सके। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी, जो निरंतर जनता के संपर्क में रहते है, को निर्देश दिये कि वे लोगों को खाने पीने के सामान में स्वच्छता अपनाने के लिये प्रेरित करें। 

Watch This Video Till End….

29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

श्रीमती लतिका शर्मा – कालका विधानसभा क्षेत्र में पेयजल सुविधाओं के विस्तार के लिये 90 करोड़ रुपये स्वीकृत करवाई गई है।

कालका, 2 अगस्त-

कालका की विधायक श्रीमती लतिका शर्मा ने कहा कि गत लगभग पांच वर्ष के कार्यकाल में कालका विधानसभा क्षेत्र में पेयजल सुविधाओं के विस्तार के लिये 90 करोड़ रुपये स्वीकृत करवाई गई है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में जल स्वास्थ्य विभाग द्वारा 56 करोड़ 87 लाख रुपये इन सुविधाओं पर खर्च किये गये है। इसी प्रकार नगर निगम द्वारा कालका और पिंजौर क्षेत्र में पेयजल और सिवरेज सुविधा पर 33 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जा रही हैं।

श्रीमती शर्मा आज अपने आवास पर भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ मुख्यमंत्री की 18 अगस्त को जन आशीर्वाद यात्रा पर चर्चा कर रही थी। उन्होंने कार्यकर्ताओं को कहा कि वे विधानसभा क्षेत्र के हरघर तक इस यात्रा का संदेश पंहुचाये और अधिक से अधिक लोगों को मुख्यमंत्री के स्वागत के लिये पंहुचने के लिये प्रेरित करें। 

विधायक ने कहा कि गत लगभग 5 वर्षों में कालका विधानसभा क्षेत्र का अभूतपूर्व विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि मोरनी क्षेत्र जहां पर अभी तक पेयजल की पर्याप्त सुविधा नहीं थी, इसके लिये भी साधु की खील क्षेत्र में 92 लाख रुपये की लागत से पेयजल परियोजना का कार्य पूरा करवाया गया हैं। इसके अलावा समरोठा मंदिर क्षेत्र में एक करोड़ रुपये की लागत से बूशटिंग स्टेशन सहित अन्य क्षेत्रों में भी पेयजल की समस्या का विशेष प्राथमिकता पर समाधान किया गया है। 

Watch This Video Till End….

29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

सिरसा में गुरु महाराज के 550वां प्रकाश पर्व पर 4 अगस्त को राज्य स्तरीय समारोह बड़े हर्षाेल्लास व उत्साह से मनाया जा रहा है।

सिरसा, 02 अगस्त।


                 सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक समीर पाल सरों ने कहा कि गुरु नानक देव जी की शिक्षाएं युगों-युगों तक समस्त मानवता का पथ प्रशस्त करती रहेगी और उनकी शिक्षाएं समाज के सभी वर्गों के लिए प्रेरणा स्त्रोत हैं। सिरसा में गुरु महाराज के 550वां प्रकाश पर्व पर 4 अगस्त को राज्य स्तरीय समारोह बड़े हर्षाेल्लास व उत्साह से मनाया जा रहा है। समारोह में देश, प्रदेश से लाखों श्रद्घालुओं के शिरकत करने की संभावना है। श्रद्घालुओं को किसी भी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा व्यापक प्रबंध किये गए हैं। 


                   वह शुक्रवार को सुरखाब पर्यटन केंद्र के सभागार में प्रैसवार्ता को संबोधित कर रहे थे। समारोह के बारे में विस्तार से बताते हुए श्री सरों ने कहा कि प्रकाश पर्व में मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी वाणी श्रवण के माध्यम से आशीर्वाद प्राप्त करेंगे। मुख्यमंत्री वीडियो लिंक के माध्यम से कैथल में स्थापित की जाने वाली भाई संतोख सिंह चूड़ामणि की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। समारोह स्थल पर मुख्यमंत्री द्वारा पौधारोपण व गुरु नानक देव जी के जीवन व कार्यों पर लिखी पुस्तकों का विमोचन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि चार अगस्त को प्रकाशपर्व की शुरुआत प्रात: 7 बजे चिल्ला साहब गुरुद्वारा से नगर कीर्तन के साथ शुरु होगी। यह यात्रा भगत सिंह चौक से सुभाष चौक होते हुए समारोह स्थल पर पहुंचेगी। प्रकाश पर्व को भव्य व आकर्षक बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में गुरु नानक देव जी से जुड़ी प्रदर्शनी ‘रबाब टू नगाड़ाÓ लगाई जाएगी। इसके अलावा ‘गगन में थालÓ नाटक का मंचन भी किया जाएगा। कार्यक्रम में सैंड आर्टिस्ट द्वारा नानक देव जी के जीवन से जुड़ी भव्य प्रस्तुति, हरियाणा में गुरु नानक देव जी के द्वारा जिन स्थानों का भ्रमण किया गया। उन स्थनों पर बने गुरूद्वारों से जुड़ी डाक्यूमेंट्री फिल्म प्रदर्शित की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रसिद्घ रागी निर्मल सिंह खालसा व गुरमीत सिंह शांत द्वारा गुरू जी का गान व ढाडियों द्वारा गुरू का गुणगान किया जाएगा। इसके अलावा भाई हरपाल सिंह, सुखविंद्र सिंह, बलराम, गुरू नानक अकेडमी के बच्चों, कुलविंद्र सिंह व अकाल अकादमी के बच्चों द्वारा भव्य व आकर्षक प्रस्तुतियां विशेष आकर्षण का केन्द्र रहेगी। उन्होंने बताया कि गतका टीम द्वारा प्रदर्शन व स्कूली बच्चों द्वारा वाद्य यंत्रों के माध्यम से गुरू जी का गुणगान किया जाएगा। 


                   महानिदेशक समीर पाल सरों ने समारोह की तैयारियों के बारे में बताया कि जिला प्रशासन द्वारा श्रद्घालुओं की सुविधा के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं। समारोह स्थल अनाजमंडी में श्रद्घालुओं के लिए तीन बड़े अटूट लंगर का आयोजन किया जाएगा। यह तीनों लंगर चिल्ला साहब गुरुद्वारा, बाबा गुरमीत सिंह तिलोकेवाला व बाबा कश्मीरा जी के आशीर्वाद से लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा विभिन्न सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं द्वारा श्रद्घालुओं के लिए 50 खाद्य पदार्थों की स्टॉलें लगाई जाएगी। समारोह में आने वाली संगत के वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था एडिशनल मंडी, कपास मंडी व रेलवे प्लेटफार्म शैड पर की गई है। इसके अलावा संगत के लिए समुचित जौड़ा घरों की व्यवस्था रहेगी। उन्होंने बताया कि किसी भी प्रकार की चिकित्सा सहायता के लिए एक डिस्पैंसरी बनाई गई है। प्रिंट मीडिया व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साथियों के लिए समारोह स्थल पर मीडिया सैंटर स्थापित किया गया है। मीडिया सैंटर में पत्रकारों की सुविधा के लिए कम्प्यूटर, हाई स्पीड इंटरनेट के अलावा 20 & 12 की एलईडी भी लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि आठ से अधिक विभिन्न मुख्य चैनलों पर गुरू पर्व का लाईव प्रसारण किया जाएगा। 


                   महानिदेशक ने कहा कि 550वें गुरू पर्व को भव्य रूप देने के लिए शहर को साफ व सुंदर बनाया जा रहा है। इसके अलावा चौक-चौराहों व गुरूद्वारों को सुंदर लाईटों से सुसज्जित किया जा रहा है। देश-प्रदेश से आने वाले लाखों श्रद्घालुओं के लिए सिरसा जिला में मुख्य प्रवेश सड़कों पर स्वागत द्वार बनाए गए हैं। इसके अलावा समारोह स्थल में भी श्रद्घालुओं का भव्य स्वागत किया जाएगा। उन्होंने नागरिकों से आह्वïान किया कि गुरू नानक देव जी के प्रकाश पर्व को यादगार बनाने के लिए राज्य स्तरीय समारोह में शिरकत करें और यथासंभव प्रशासन का सहयोग करें। इस अवसर पर उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग, हरियाणा पर्यटन निगम के चेयरमैन जगदीश चोपड़ा, संयुक्त निदेशक पंकज सेतिया, संयुक्त निदेशक कुलदीप सैनी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

महिला पतंजलि योग समिति ने हरियाली तीज त्यौहार बड़े उत्साह के साथ बनाया

उतर भारत में तीज त्यौहार को बड़े उत्साह से मनाया जाता है इस कड़ी में महिला पतंजलि योग समिति मोहाली ने होटल ग्रेविटी सेक्टर-35 चंडीगढ़ में एक कार्यक्रम का आयोजन किया|  इस कार्यक्रम में विशेष रूप से आमंत्रित महिला समाज सेविका सुधा एवं सुनीता सिंघल को आमंत्रित किया गया|  

इस त्यौहार की महत्वता की जानकारी देते हुए महिला योग समिति, मोहाली की जिला प्रभारी श्रीमती अंजना सोनी ने बताया की तीज त्योहारों में हिन्दू वर्ष के अनुसार प्रथम त्यौहार है और ये भी कहा जाता है कि “आई तीज बो गई बीज” अर्थात तीज त्योहारों का बीज बो जाती है और महिलाएँ इसे झूला झूल कर अपनी ख़ुशी को जाहिर करती है| इस दौरान अंदुरूनी खेलों की प्रतियोगिता भी आयोजित की गई | जिसकी विजेता राजवंत, नैन्सी बग्गा, डिंपल, रम्मी,  राखी गर्ग एवं वरिष्ठम महिलायें दविंदर कौर, नरेंद्र कौर, बलवंत कौर को सम्मानित किया गया|

For Sale

इस कार्यक्रम में लगभग 60-70 महिलाओं ने भाग लिया जिसमे प्रमुख रूप से बहन नीरज ठाकुर, मीनू सरदाना, अंजलि शर्मा, राजेंदर कौर, इंदु, साक्षी सोनी, रंजीत,  संतोष, पलविंदर, बलवंत कौर, नरेंद्र कौर आदि बहने उपलब्ध रही | 

29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

पेट्रोल की कीमत में गिरावट हुई है, लेकिन डीजल के दाम में किसी भी तरह का उतार-चढ़ाव देखने को नहीं मिला है।

दिल्ली में 2 August 2019 पेट्रोल की कीमत में 11 पैसे की गिरावट हुई है। लेकिन डीजल के दाम में किसी भी तरह का उतार-चढ़ाव देखने को नहीं मिला है।

वहीं, आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल के रेट में 8 पैसे घटी है, वही दूसरी तरफ डीजल की कीमत स्थिर बनी हुई है।

इससे पहले 1 अगस्त को दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 6 पैसे की कटौती हुई थी और डीजल स्थिर बना रहा था।

Watch This Video Till End….

वहीं, आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल और डीजल के भाव में किसी भी तरह का बदलाव नहीं हुआ था।

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 72.69 रुपए प्रति लीटर है, डीजल के दाम 66.00 रुपए प्रति लीटर है।

मुंबई में पेट्रोल की कीमत 78.34 रुपए प्रति लीटर है, डीजल के दाम 69.17 रुपए प्रति लीटर है।

चन्नई में पेट्रोल की कीमत 75.52 रुपए प्रति लीटर है, डीजल के दाम 69.71 रुपए प्रति लीटर है।

कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 75.37 रुपए प्रति लीटर है, डीजल के दाम 68.19 रुपए प्रति लीटर है।

बेंगलुरू में पेट्रोल की कीमत 75.13 रुपए प्रति लीटर है, डीजल के दाम 68.18 रुपए प्रति लीटर है।

Watch This Video Till End….