29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

गरीबों को कांग्रेस सरकार ने दिए थे 100-100 गज के प्लाट, भाजपा ने तो 100 स्मार्टसिटी बनाने का वायदा कर लोगों को ठगा, सैलजा ने फिर मोदी सरकार पर किया हमला

कहा सांसद बनी तो सूत के साथ उतारुंगी कर्ज, बाबा साहेब ने दिया था वोट का अधिकार, इस अधिकार के साथ उखाड़ फेंका मोदी सरकार  

अम्बाला। अम्बाला लोकसभा से कांग्रेस प्रत्याशी कुमारी सैलजा ने सोमवार को मुलाना व नारायणगढ़ विधानसभा में आयोजित नौ जनसभाओं में बुनियादी सुविधाओं को लेकर केंद्र व राज्य सरकार पर जमकर हमला बोला। सैलजा ने कहा कि लोग बुनियादी सुविधाओं को तरस रहे हैं मगर सरकार विकास का ढिंढौरा पीट रही है। इसके लिए उन्होंने सीधेतौर पर भाजपा सांसद रतनलाल कटारिया को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि अगर वह पांच साल में संसदीय क्षेत्र के लिए संजीदगी से काम करते तो शायद विकास के मामले में यह क्षेत्र न पिछड़ता।

कांग्रेस ने दिए 100-100 गज के प्लाट

सोमवार को सैलजा का प्रचार अभियान केसरी के रामलीला ग्राउंड से शुरु हुआ। यहां सैलजा ने जमकर सरकार पर हमला बोला। सैलजा ने कहा कि पीएम मोदी ने पांच साल में 100 स्मार्टसिटी बनाने की घोषणा की थी। मगर अब तक कोई भी सिटी स्मार्ट नहीं बन पाया। उन्होंने कहा कि भाजपा ने झूठे वायदों से जनता को ठगने का काम किया है। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य में दस साल तक कांग्रेस सरकार रही। हर नागरिक का बुनियादी विकास हुआ। गरीब परिवारों को 100-100 गज के प्लाट केवल कांग्रेस सरकार ने ही दिए थे। मगर सत्ता में आने के बाद भाजपा ने गरीब लोगों का दमन शुरु कर दिया। सैलजा ने कहा कि विकास के मामले में गांव पिछड़े हुए हैं। न यहां पेयजल की सुविधा  है न ही चिकित्सा की। सड़कें भी जर्जर हैं।

बाबा साहेब ने दिया वोट का अधिकार

सैलजा ने ग्रामीणों से कहा कि बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेड़कर ही वोट का अधिकार दिया था। उन्होंने कहा कि अब इस अधिकार के इस्तेमाल करने का सही समय आ गया है। उन्होंने कहा कि अपने इस अधिकार से भाजपा सरकार को जड़ से उखाड़ दो। उन्होंने कहा कि इस बार काम की बजाय खुद पीएम मोदी राष्ट्रवाद व सेना के नाम पर वोट मांग रहे हैं। उन्होंने कहा कि मोदी देश के पहले ऐसे पीएम हैं  जोकि सेना के नाम पर अपनी कुर्सी बचाने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस बार जनता उनकी जुमलेबाजी में फंसने वाली नहीं है। उन्होंने कहा कि संसदीय क्षेत्र से गायब रहने वाले भाजपा सांसद रतनलाल कटारिया को लोग सबक सिखाने का मन बना चुके हैं।

काम किया होता तो ऐसे विरोध न होता

अम्बाला संसदीय सीट से तीसरी बार मैदान में उतरी सैलजा ने कहा कि उन्होंने दस साल तक केंद्रीय मंत्री रहते हुए लोकसभा के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी। हजारों करोड़ की बड़ी योजनाएं वे केंद्र सरकार से लेकर आई थी। पर यूपीए सरकार के जाते ही भाजपा ने सभी योजनाओं पर ब्रेक लगवा दी। जो योजनाएं पूरी हुई उनका श्रेय भी भाजपा सांसद खुद ले रहे हैं। सैलजा ने कहा कि अगर भाजपा व उसके सांसद ने क्षेत्र के लिए काम किया होता तो शायद उन्हें हर जगह तीखे विरोध का सामना न करना पड़ता। सैलजा ने कहा कि खुद भाजपा कार्यकर्ताओं को ही अपने सांसद की तलाश के लिए गुमशुदगी के पोस्टर लगाने पड़े थे।

न्याय योजना बदलेगी 25 करोड़ लोगों की तकदीर

हर जनसभा में पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं राज्यसभा सांसद कुमारी सैलजा लोगों का न्याय योजना की खूबियों का जोरदार प्रचार कर रही हैं। उन्होंने कहा कि यह वह योजना है जोकि देश के पांच करोड़ परिवार के 25 करोड़ लोगों की तकदीर बदलेगी। उन्होंने कहा कि सत्ता में आने के लिए तो खुद पीएम नरेंद्र मोदी ने हर नागरिक को 15-15 लाख रुपए देने की बात कही थी। युवाओं से भी हर साल दो करोड़ नौकरियां देने व किसानों का कर्ज माफ करने का वायदा किया था। मगर ये सभी वायदे झूठे निकले। पर कांग्रेस ऐसा कोई वायदा नहीं करेगी जोकि पूरा न हो सके। सत्ता में आते ही पांच करोड़ परिवारों की महिलाओं के खाते में सालाना 72 हजार रुपए जमा करवाएं जाएंगे। खाली पड़े 22 लाख पद भरे जाएंगे। साथ ही किसानों का कर्ज भी माफ किया जाएगा।

हर जगह हुआ भव्य स्वागत

केसरी के रामलीला ग्राउंड से शुरु हुआ सैलजा का प्रचार संभालखा से होता हुआ खान अहमदपुर, बराड़ा, थम्बड़, कसेरला खुर्द, उगाला, तंदवाल होते हुए नारायणगढ़ के रविदास मंदिर तक पहुंचा। हर जगह सैलजा का जोरदार स्वागत किया गया। फूलमालाओं के साथ ढोल की थाप पर ग्रामीणों ने सैलजा को पुरजोर समर्थन देने की बात कही। सैलजा ने भी कहा कि अगर जनता ने उसे सांसद बनाया तो उनका कर्ज सूत के साथ उतारा जाएगा। सोमबार को उत्तराखंड के पूर्व सीएम हरीश रावत ने भी कुमारी सैलजा के लिए जमकर परचार किया।

29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

खर्च पर्यवेक्षक डाॅ. मनदीप सिह लोकसभा चुनाव लड रहे उम्मीदवारों के चुनाव खर्च की जांच करते हुये।

पंचकूला 6 मई।

अम्बाला लोकसभा क्षेत्र के खर्च पर्यवेक्षक डाॅ. मनदीप सिह ने लोकसभा चुनाव लड रहे उम्मीदवारों के चुनाव खर्च की जांच की। उन्होंने खर्च निरीक्षण प्रक्रिया में शामिल न होने के कारण चार प्रत्याशियों को नोटिस जारी किये गये है। डाॅ. मनदीप सिंह ने बताया कि जिन प्रत्याशियों को नोटिस जारी किया गया है उनमें कम्यूनिस्ट पार्टी आफ इंडिया के अरूण कुमार, निर्दलीय अरूण कुमार बेटा मामचन्द रत्तुवाला और सूरजभान शामिल है। यह निरीक्षण 4 से 6 मई तक यह निरीक्षण लोक निर्माण विश्राम गृृह सैक्टर 1 में किया गया है। उन्होंने बताया इससे पहले प्रथम चरण के निरीक्षण में यमुनानगर में प्रत्याशियों का खर्च जांचा जा चुका है और तीसरे चरण में यह निरीक्षण अम्बाला में 9,10 व 11 मई को किया जायेगा। 

उन्होंने बताया कि चुनाव लड रहे प्रत्याशियों को अपने चुनावी खर्च  का ब्यौरा चुनाव प्रचार अभियान के दौरान नियमित रूप से तीन बार देना अनिवार्य है। इसके तहत दूसरी बार पंचकूला के लोक निर्माण विभाग में सभी गठित टीमों ने चुनावी खर्चे का निरीक्षण किया। उन्होंने आगे कहा कि कोई भी व्यक्ति एक रूपया प्रति पेज के हिसाब से नोडल खर्च सेल से किसी भी चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार के चुनावी खर्च के बारे में जानकारी ले सकते है, यह खर्च सी.ई.ओ हरियाणा साईट पर अपलोड कर दिया जायेगा ताकि कोई भी व्यक्ति किसी भी उम्मीदवार का चुनावी खर्च जब चाहे देख सकता है।

उन्होंने बताया कि अम्बाला संसदीय क्षेत्र में गठित टीमों द्वारा रैली, टैंट, कुर्सी, गाड़ियां, जलपान आदि के खर्चे का ब्यौरा वीडियो व्यूविंग टीमों के द्वारा लिया जा रहा है तथा उसे शैडो रजिस्टर में अनुमानित रूप से लिखा जाता है। उसके बाद उम्मीदवार के चुनावी खर्च से मिलान किया जाता है ताकि उम्मीदवार चुनाव आयोग की हिदायतों अनुसार 70 लाख रुपए से अधिक खर्च न कर सके। यदि वह चुनावी खर्च आपस में मेल खाता है तो ठीक है, अन्यथा खर्च अधिक होने की स्थिति में उम्मीदवार को नोटिस जारी किया जाता है। यदि नोटिस का निर्धारित अवधि में जवाब देता है तो उसे चुनाव प्रचार के दौरान बनाई गई वीडियो से संतुष्ट किया जाता है और जवाब न देने की स्थिति में वह चुनावी खर्च में शामिल किया जाता है। उन्होंने बताया कि यह चुनावी खर्च की दरें एजेंटों की सलाह  से ही तय की जाती है।   

उन्होंने बताया कि अगर यह प्रत्याशी अगली बार भी अनुपस्थित रहे तो यह मान लिया जाएगा कि वह चुनावी खर्च रजिस्टर का रखरखाव नहीं कर रहे। इसके लिए उस पर केस दर्ज कर सीआरपीसी की धारा 171 के तहत उसकी सारी परमिशन वापिस कर ली जाएगी। चुनावी खर्च रजिस्टर का रखरखाव करने में असफल रहने पर उम्मीदवार को 3 साल के लिये चुनाव लडने के अयोग्य घोषित भी किया जा सकता है। चुनाव व्यय पर्यवेक्षक ने कहा कि पंचकूला के नागरिक किसी भी प्रकार की चुनाव संबधी शिकायत सी विजल पर कर सकते है। इसके अलावा टोल फ्री नम्बर 1950 पर भी  शिकायते की जा सकती है। अब तक संसदीय क्षेत्र में सी विजल पर कुल 2276 शिकायतें आई हैं इनमें से 2203 ठीक पाई गई जिनका 100 घण्टें में समाधान सुनिश्चित किया गया। उन्होंने बताया कि पंचकूला में केवल 64 शिकायतें दर्ज हुई जिनमें से 48 सही पाई गई। पंचकूला के नागरिक सी विजल का कम प्रयोग कर रहे हैं।

29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

पंचकूला की जिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी श्रीमति सोनिया सभ्रवाल ने बताया कि अक्षय तृतीया के मौके पर होने वाले बाल विवाहों पर पैनी नजर रखी जाएगी

पंचकूला 06 मई 

पंचकूला की जिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी श्रीमति सोनिया सभ्रवाल  ने बताया कि अक्षय तृतीया के मौके पर होने वाले बाल विवाहों पर पैनी नजर रखी जाएगी और यदि बाल विवाह की कोई सूचना मिलेगी तो उस पर तुरन्त कानूनी कारवाई अमल में लाई जाएगी। 

उन्होंने बताया कि समाज में अक्षय तृतीया पर बाल विवाह की परम्परा रही है। इस बुराई को रोकने के लिए सख्त कदम उठाने के निर्देश है। उन्होंने कहा कि यदि जिला में किसी व्यक्ति को बाल विवाह की कोई सूचना या जानकारी मिले तो वे इसकी जानकारी जिला प्रशासन अथवा पुलिस को दे सकते है। उन्होने विवाह आयोजन से सम्बन्धित धार्मिक स्थलों, समाज के मौजिज व्यक्तियों, सरपंचों, पार्षदों व नम्बरदारो से अपील की है कि वे अपने क्षेत्र में बाल विवाह जैसी घटनाओं पर नजर रखे और ऐसी घटनाओं को रोकने में जिला प्रशासन का सहयोग करें। बाल विवाह में शामिल होने वाले लोगो के विरूद्ध दो साल की जेल और एक लाख रूपये जुमाने की सजा का प्रावधान है।

29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

चुनाव डयूटी पर तैनात कमियों को दिया गया प्रशिक्षण- उपायुक्त, अतिरिक्त उपायुक्त और एस.डी.एम ने दिये आवश्यक निर्देश

पंचकूला 6 मई-

लोकसभा चुनाव 2019 में मतदान प्रक्रिया सम्पन्न करवाने के लिये तैनात किये गये कर्मचारियों को आज मतदान से जुड़े सभी पहलुओं का प्रशिक्षण दिया गया। इन्द्रधनुष आॅडीटोरियम सेक्टर 5 में आयोजित इस दो दिवसीय इस कार्यक्रम में आज कालका विधानसभा क्षेत्र के स्टाफ को प्रशिक्षित किया गया और कल मंगलवार को पंचकूला विधानसभा क्षेत्र के स्टाफ को प्रातः व सांयकालीन सत्र में इस तरह का प्रशिक्षण दिया जायेगा। 

उपायुक्त डाॅ. बलकार सिंह ने उपास्थित कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि बेहतर कार्यप्रणाली के लिये सम्बधित कार्य का सही ज्ञान होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि मतदान केद्रों पर तैनात कर्मचारी निष्पक्षता से कार्य करे और उनके व्यवहार में निष्पक्षता नजर भी आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि डयूटी के दौरान किसी भी राजनैतिक दल की मेहमान निवाजी स्वीकार न करें। उन्होंने कहा कि यह सूनिश्चित करे कि चुनाव आरम्भ होने से पहले माँक पोल जरूर होना चाहिए और बैल्ट यूनिट पर अंकित सभी प्रत्याशियों को माँक पोल के दौरान वोट डालकर जरूर देखे और यहा पूरी प्रक्रिया विभिन्न पार्टियों के चुनाव एजेंटों की उपस्थिति में होनी चाहिए। उन्होने चुनाव डयूटी पर तैनात सभी कर्मचारियों को जिला प्रशासन की ओर से हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया।

अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह ने चुनाव डयूटी पर तैनात किये गये कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि मतदान प्रक्रिया को सफलता पूर्वक सम्पन्न करवाने के लिये मतदान से जुड़े हर पहलु की जानकारी होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि कर्मचारी प्रशिक्षण के दौरान अपने हर सदेंह का निवारण करे ताकि उन्हे मतदान के दिन कोई परेशानी का सामना न करना पडे। उन्होंने कहा कि यदि कही कोई दिक्कत आती है तो तुरंत सैक्टर आॅफिसर या जोनल मैजिस्ट्रेट से सम्पर्क करे। उन्होंने कहा कि चुनाव डयूटी पर तैनात कर्मियों के सहयोग के लिये प्रशासन के सभी अधिकारी तत्पर व उपलब्ध रहेगें। एस.डी.एम पंकज सेतिया ने बताया कि तैनात किये गये सभी कर्मियों को प्रथम चरण के प्रशिक्षण में मतदान प्रक्रिया तथा ई.वी.एम व वी.वी.पैट के संचालन की विस्तृृत जानकारी दी जा चुकी है और अब द्वितीय चरण में उसी प्रक्रिया को दौहराया जा रहा है ताकि कही भी गल्ती की गुंजाईश न रहे। 

प्रशिक्षण कार्यक्रम में मास्टर ट्रेनर ने मतदान आरम्भ करवाने से पूर्व किये जाने वाले माँक पोल, मतदान के दौरान टैंडर वोट, चैलेंज वोट, मतदान प्रक्रिया समाप्त होने के बाद ई.वी.एम को सील करने, पीठासीन अधिकारी द्वारा फाॅर्म 17 सी में दी जाने वाली जानकारी, मतदान समाप्ति पर भरे जाने वाले दस्तावेज सहित पूरी मतदान प्रक्रिया के बारे में विस्तृृत जानकारी दी गई। इसके अलावा अलग-अलग समूहों में ई.वी.एम व वी.वी.पैट के संचालन की व्यवाहरिक जानकारी भी गई।

इस कार्यक्रम में अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह, एस.डी.एम पंकज सेतिया, एस.डी.एम कालका मनीता मलिक, तहसीलदार रायपुररानी राजेश पुनिया संिहत अन्य अधिकारी उपस्थित रहें। 

29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

हम सब की है जिम्मेवारी, वोट डालें सब नर-नारी : नरेश ग्रोवर

सिरसा, 6 मई। 

मतदाता जागरुकता अभियान के तहत आज कालांवाली के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एवं राजकीय कन्या महाविद्यालय में मतदाता जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर एसएचओ कालांवाली रोहताश कुमार ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस अवसर पर मार्केट कमेटी कालांवाली के सचिव संदीप सौलंकी व स्वीप मास्टर ट्रेनर नरेश ग्रोवर भी मौजूद थे।

एसएचओ कालांवाली रोहताश कुमार ने मतदाता जागरुक रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने सभी बच्चों को अपने मत का सदुपयोग करने के लिए प्रेरित किया।

स्वीप के तहत स्कूली बच्चों को किया जागरुक 

स्वीप मास्टर टे्रनर नरेश ग्रोवर ने स्कूली बच्चों व स्टाफ सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि वे अपने आसपास के सभी नौजवान पुरुष व महिलाएं, बुजुर्ग, रिश्तेदार, आसपड़ोस आदि को अपना नैतिक कत्र्तव्य समझते हुए सारे काम छोड़कर बढ़चढ़ कर मतदान में भाग लेने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने बताया कि मतदान का समय प्रात: 7 बजे से सांय 6 बजे तक सुनिश्चित किया गया है। अत: सभी अपने मत का प्रयोग अपनी इच्छा व सुविधानुसार करें क्योंकि मतदान करना हमारा नैतिक कत्र्तव्य है। उन्होंने कहा कि बगैर किसी प्रलोभन के अपने मताधिकार का सही प्रयोग करें। यदि कोई प्रलोभन देता है तो इसकी सूचना हैल्पलाईन नम्बर 1950 पर दें।

स्कूली बच्चों को दिलाई मतदाता जागरुकता की शपथ

इस अवसर पर बच्चों व अध्यापकों को मतदाता जागरुकता की शपथ भी दिलाई। स्कूली बच्चों ने जागरुकता रैली में गलियों एवं सड़कों पर ‘सारे काम छोड़ दो, सबसे पहले वोट दोÓ एवं ‘सिरसा का अभिमान, 100 प्रतिशत मतदानÓ नारे लगा कर गुंजायमान बना दिया। इसके अलावा स्कूल के बच्चों ने मतदाता संबंधी नारे लेखन व भाषण द्वारा अपने विचार रखे। इस मौके पर मतदाता जागरुकता पंपलेट भी बांटे गए। इसके साथ-साथ बच्चों को मतदाताओं को जागरुक करने के लिए गीत सुनाए। इस अवसर पर विद्यालय का प्रवक्ता नवीन जैन एवं कमेटी के सचिव व स्टाफगण ने यह शपथ ली कि इस महापर्व में बढ़ चढ़कर भाग लेंगे।

तत्पश्चात नरेश ग्रोवर ने सड़क से गुजर रहे चरवाहों को रोक कर उन्हें 12 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव में भाग लेने का संदेश दिया और उन्हें समझाया कि वे अपना मतदान अवश्य करें तथा वे प्रात: 7 बजे से सांय 6 बजे तक वोट अवश्य डालने जाएंगे। इसमें पुरूष एवं महिलाओं ने अपने अंदाज में कहा कि वे वोट डालने जरूर जाएंगे और दूसरों को भी वोट डालने हेतु प्रेरित करेंगे।

29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

Mr Harpreet Sidhu, IPS, ADG and Special Principal Secretary to CM Punjab gave a talk on comprehensive action against Drug Abuse in Punjab at the Department of Sociology, PU, Chandigarh, here today.

Chandigarh May 6, 2019

Mr Harpreet Sidhu, IPS, ADG and Special Principal Secretary to CM Punjab gave a talk on comprehensive action against Drug Abuse in Punjab at the Department of Sociology, Panjab University, Chandigarh, here today. 

Mr. Sidhu said that problem of Drug Abuse has to be tackled economically, 
politically and socially in a detailed presentation. He discussed different dimensions of Drug Abuse in Punjab and the novel methods being adopted by the Punjab Government to combat that menace which involved combined effort of the state, doctors, community and the individuals. He also discussed the efforts being made by the Government to involve the peer group and the teachers in the buddy programme so that drug addiction could be tackled at it’s roots. 

His talk was followed by an interactive discussion that brought out different dimensions of drug abuse in Punjab, informed Prof. Kumool Abbi, Chairperson, Department of Sociology, PU.

29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

ऐलनाबाद का बूथ 9 पिंक व 145 बनेगा मॉडल बूथ : एसडीएम

ऐलनाबाद, 6 मई। 

विधानसभा क्षेत्र के एक लाख 95 हजार 833 मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग

लोकसभा चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। विधानसभा क्षेत्र ऐलनाबाद में 217 बूथ बनाए गए हैं। इनमें 179 ग्रामीण तथा 38 शहरी क्षेत्र में बनाए गए हैं। विधानसभा सैग्मेंट में एक मॉडल व एक पिंक बूथ बनाया गया है। क्षेत्र के एक लाख 95 हजार 833 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 

यह जानकारी सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम अमित कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव को विधानसभा ऐलनाबाद सैग्मेंट में सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। क्षेत्र के बूथों पर सभी आवश्यक सुविधाओं को पूर्ण कर लिया गया है।  क्षेत्र में 217 बूथों पर मतदान किया जाएगा। इनमें 179 ग्रामीण तथा 38 शहरी क्षेत्र में बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र में कुल एक लाख 95 हजार मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे, इनमें 101213 पुरूष तथा 88618 महिला मतदाता हैं। उन्होंने बताया कि क्षेत्र के 117 दिव्यांग व 170 सर्विस वोटर भी अपने मताधिकार का प्रयोग करें। विधानसभा क्षेत्र के दो बूथों को मॉडल व पिंक बूथ बनाया जाएगा। इन बूथों पर मतदाताओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने व आकर्षित करने के उद्ेश्य से विशेष सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। विधानसभा क्षेत्र के न्यू अनाज मंडी डबवाली के बूथ नम्बर 9 को पिंक बूथ बनाया जाएगा, जबकि भारूखेड़ा के बूथ नम्बर 145 को मॉडल बूथ के रूप में स्थापित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पिंक बूथ पर सुरक्षा से लेकर चुनाव प्रक्रिया के संचालन में लगी अधिकारी व कर्मचारी सभी महिलाएं होंगी। इसी प्रकार मॉडल बूथ पर भी विशेष सुविधाएं रहेंगी। ये बूथ मतदाताओं के लिए आकर्षण का केंद्र बनेंगे। 

उन्होंने बताया कि चुनावों को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व पारदर्शी ढंग से सम्पन्न करवाने के लिए विधानसभा क्षेत्र के लिए 2 जोनल मजिस्टे्रट, 8 ड्यूटी मजिस्ट्रेट, 14 सैक्टर ऑफिसर नियुक्त किए गए हैं। इसके अलावा सी-विजिल एप पर निगरानी के लिए 2, फ्लाईंग स्क्वायड में 3, स्टेटिकल सर्विलॉंस टीम में 9, वीडियो सर्विलांस टीम में एक तथा वीडियो व्यूविंग टीम में 2 अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटियां लगाई गई है। इन सभी बूथों पर सुरक्षा हेतु पुख्ता  इंतजाम किये जाएंगे। उन्होंने विधानसभा के सभी मतदाताओं से अपील की है कि वे 12 मई को प्रात: 7 से सांय 6 बजे तक अपने संबंधित बूथ पर पहुंच कर मतदान करें। उन्होंने बताया कि 23 मई को मतगणना की जाएगी। 

मतदान के लिए 12 दस्तावेज निर्धारित : 

उन्होंने बताया कि मतदान के दौरान मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, किसी भी बैंक व डाकघर द्वारा जारी फोटो युक्त पासबुक, ड्राइविंग लाइसेंस, केन्द्रीय, राज्य या पीएसयू, पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए पहचान पत्र, पैनकार्ड, पासपोर्ट, फोटो लगी पैंशन बुक, स्मार्ट कार्ड, श्रम मंत्रालय द्वारा स्कीम के तहत जारी किया गया बीमा स्वास्थ्य कार्ड, एमपी या एमएलसी द्वारा जारी कार्यालय पहचान पत्र आदि को मतदाता अपनी पहचान के लिए दिखा सकता है। इसके लिए उसका नाम मतदाता सूची में दर्ज होना अनिवार्य है।

29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

निर्धारित तिथि अनुसार प्रत्याशी दे चुनाव खर्च का ब्यौरा : एन. वरुण

सिरसा, 6 मई। 

प्रत्याशियों द्वारा चुनाव खर्च का ब्यौरा न देने पर जारी किये नोटिस

चुनाव पर्यवेक्षक (खर्च) एन. वरुण ने चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों को निर्धारित तिथि अनुसार खर्च रजिस्टर की चैकिंग न करवाने पर नोटिस जारी किये हैं। उन्होंने बीएसपी के प्रत्याशी जनक अटवाल, जेजेपी के प्रत्याशी निर्मल सिंह मलड़ी, बीजेपी की प्रत्याशी सुनीता दुग्गल, इंडियन नेशनल कांग्रेस के प्रत्याशी अशोक तंवर, राष्टï्रीय लोक स्वराज पार्टी से अंग्रेज सिंह अटाली, निर्दलीय उम्मीदवार सुरेंद्र कुमार, वीरेंद्र सिंह, राजेंद्र सिरसा, सूरजमल अठवाल, दीपक, विनोद कुमार सिरकीबंद, दलीप लूणा को नोटिस जारी किये हैं।

उन्होंने बताया कि जन प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 77 व 78 के अंतर्गत किये गए प्रावधानों की अनुपालना में सभी प्रत्याशियों को अपने खर्च का लेखा नियमानुसार दें। उन्होंने कहा कि सभी प्रत्याशी प्रतिदिन अपने चुनाव खर्च का इंद्राज खर्च रजिस्टर में अवश्य करें। उन्होंने सभी प्रत्याशियों से कहा है कि वे निर्धारित तिथि अनुसार अपने खर्च का विवरण गठित टीम के समक्ष प्रस्तुत करें। उन्होंने बताया कि चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों की लेखा टीमों द्वारा चुनाव प्रचार में खर्च हो रही राशि का पूर्ण विवरण नियमानुसार नहीं दिया जा रहा है जिसके चलते प्रत्याशियों को नोटिस भी जारी किये गए हैं। उन्होंने निर्देश दिये कि वे तत्काल अपने खर्च का सही विवरण रजिस्टर में दर्ज कर गठित कमेटी के समक्ष प्रस्तुत करें।

29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

महिला पोलिंग पार्टियों की रेंडमाइजेशन से हुई ड्यूटियां निर्धारित

सिरसा, 6 मई। 

लोकसभा आम चुनाव-2019 के मदï्देनजर सामान्य पर्यवेक्षक सौरभ कुमार की अध्यक्षता में आज स्थानीय एनआईसी वीडियो कॉफ्रेंस कक्ष में सखी (पिंक) बूथ बनाने के लिए महिला प्रिजाईडिंग ऑफिसर तथा अल्टरनेट प्रिजाईजिंग ऑफिसर तथा पोलिंग पार्टियों की रेंडमाइजेशन की गई। इस अवसर पर रिटर्निंग अधिकारी एवं उपायुक्त प्रभजोत सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी राजेश चौहान, एडीआईओ सुषमा, तहसीलदार चुनाव राम निवास भी मौजूद थे। 

उपायुक्त ने बताया कि सभी महिला पोलिंग पार्टियां जिनका पिंक बूथ के लिए चुनाव किया गया है, उनको चुनाव प्रक्रिया सबंधी जानकारी के लिए ईवीएम व वीवीपैट का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

डीसी प्रभजोत सिंह ने दिखाई गरुड़ व ऑटो रिक्शा चालकों की रैली को झंडी

सिरसा, 6 मई। 

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने कहा कि पिछले चुनावों में जिला सिरसा की मतदान प्रतिशत्ता प्रदेश भर में अग्रणीय थी और इस वर्ष भी हमें शत प्रतिशत मतदान के साथ जिला को देशभर में अग्रणीय स्थान पर लाना है।

वे आज स्थानीय शहीद भगत सिंह स्टेडियम में स्वीप के तहत गरुड़ व ऑटो रिक्शा चालकों की रैली को झंडी दिखाने से पूर्व संबोधित कर रहे थे। इन सभी गरुड़ व ऑटो रिक्शा पर मतदाता जागरुकता के बैनर लगाए गए हैं, जो शहर भर में घूम-घूम कर 12 मई को लोकतंत्र के महापर्व में अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित करेंगे।

 उपायुक्त ने कहा कि आमजन को 12 मई को होने वाले मतदान दिवस पर मतदान करने के लिए जागरुक करें। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित करना है ताकि जिले में शत प्रतिशत मतदान हो। उन्होंने कहा कि 12 मई को सारे काम छोड़ कर सबसे पहले वोट दें। उन्होंने कहा कि मतदान का समय प्रात: 7 बजे से सांय 6 बजे तक होगा। लोकतंत्र में प्रत्येक वोट का बहुत महत्व है और मतदाता का यह कर्तव्य बनता है कि वे अपने मत का प्रयोग अवश्य करें। 

उपायुक्त ने कहा कि व्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं चुनावी भागीदारी (स्वीप) के तहत जिला में अनेकों गतिविधियों आयोजित की जा रही है। अबतक जिला के सभी क्षेत्रों जिनमें ग्रामीण व शहरी शामिल हैं के हजारों लोगों को स्वीप के तहत मतदान के लिए जागरुक किया जा चुका है। इसी कड़ी में हस्ताक्षर अभियान, वोट छबील, भाषण एवं रंगोली प्रतियोगिता, रैलियां निकाल कर लोगों को जागरुक किया गया। उन्होंने कहा कि स्वीप कार्यक्रमों का उद्देश्य है कि अधिक से अधिक लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने जिला वासियों से अपील की कि वे 12 मई को अधिक से अधिक संख्या में मतदान कर शत प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करें।