मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

चंडीगढ़: हरियाणा व पंजाब में पारा 46 पार

चंडीगढ़:

पसीने से तरबतर जिंदगी। जी हां, यह हाल हरियाणा और पंजाब का है। दोनों सूबों में प्रचंड गर्मी व गर्म हवाओं के थपेड़ों से पारा 46 के पार पहुंच चुका है।

राजस्थान से सटे नारनौल में पारा 47 डिग्री सेल्सियस को छू चुका है। शुक्रवार सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। बठिंडा से लेकर हिसार, नारनौल और एनसीआर प्रचंड गर्मी की चपेट में है।

हरियाणा-पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ भी गर्मी से अछूती नहीं है। यहां तापमान 44 डिग्री सेल्सियस पहुंच चुका है। 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग चंडीगढ़ के मुताबिक शुक्रवार को हरियाणा और पंजाब में औसतन तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

सबसे ज्यादा तापमान हरियाणा के नारनौल में 46.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब के बठिंडा में भी पारा 46.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

सिरसा में भी पारा सातवें आसमान पर है। यहां तापमान 46.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हिसार में तापमान 45.8, रोहतक में 44.6, कुरुक्षेत्र में 44.2, करनाल में 44.5, गुरुग्राम में 45.7 और फरीदाबाद में 45.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

मौसम विभाग के मुताबिक आगामी 72 घंटों में गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। तापमान ज्यादा बढ़ सकता है। 

गर्मी की तासीर बढ़ते ही पेय पदार्थों की डिमांड बढ़ चुकी है। गला तर करने के लिए लोग ठंडे पेय पदार्थों का सहारा ले रहे हैं।

गन्ने का रस, शिकंजी, शेक और ठंडे पेय पदार्थों की दुकानों पर भीड़ बढ़ रही है।  चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर एवं वरिष्ठ सब्जी विशेषज्ञ डॉ. सीबी सिंह का कहना है कि गर्मी से खरबूजे की मिठास बढ़ गई है।

हालांकि अन्य सब्जियों की फसल प्रभावित हो रही है। टमाटर, भिंडी और शिमला मिर्च पर विपरीत असर पड़ रहा है।

सब्जियों में गर्मी का प्रभाव कम हो, इसके लिए किसान शाम को हलकी सिंचाई करें। इससे खेत में नमी की मात्रा बनी रहेगी और सब्जी का उत्पादन भी अच्छा होगा। 

Watch This Video Till End….

मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

सीएमओ : तंबाकू सेवन से हर साल एक करोड़ लोगों की मौत

जींद:

 डिफैंस कालोनी स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (गोल स्कूल) में शुक्रवार को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में नागरिक अस्पताल की सीएमओ डा. शशिप्रभा अग्रवाल व डिप्टी सीएमओ डा. राजेश भोला ने शिरकत की। इस दौरान बच्चों को जीवन में कभी भी धुम्रपान और तम्बाकू का सेवन न करने की शपथ दिलाई।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएमओ डा. शशिप्रभा अग्रवाल ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के अनुसार दुनियाभर में धूम्रपान करने वालों का 12 प्रतिशत भारत में है। देश में हर वर्ष एक करोड़ लोग तंबाकू के सेवन से होने वाली बीमारियों की चपेट में आकर अपनी जान गंवा देते हैं। 

किशोरों की बात करें तो 13 से 15 वर्ष के आयु वर्ग के 14.6 प्रतिशत लोग किसी न किसी तरह के तंबाकू का इस्तेमाल करते हैं। 30.2 प्रतिशत लोग इंडोर कार्यस्थल पर पैसिव स्मोकिंग के प्रभाव में आते हैं।  7.4 प्रतिशत रेस्टोरेंट में और 13 प्रतिशत लोग सार्वजनिक परिवहन के साधनों में धुएं के सीधे प्रभाव में आते हैं।

धूम्रपान न करने वाले किशोरों की बात करें तो इनमें 36.6 प्रतिशत लोग सार्वजनिक स्थानों पर और 21.9 प्रतिशत लोग घरों में पैसिव स्मोकिंग के दायरे में आते हैं।

मोटे अनुमान के अनुसार 90 प्रतिशत फेफड़े के कैंसर, 30 प्रतिशत अन्य प्रकार के कैंसर, 80 प्रतिशत ब्रोंकाइटिस, इन्फिसिमा एवं 20 से 25 प्रतिशत घातक हृदय रोगों का कारण धूम्रपान है।

भारत में जितनी तेजी से धूम्रपान के रूप में तंबाकू का सेवन किया जा रहा है उससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि हर साल तंबाकू सेवन के कारण कितनी जानें खतरे में हैं। 

डिप्टी सीएमओ डा. राजेश भोला ने कहा कि अबकी बार विश्व तंबाकू दिवस की थीम हम में है दम, तंबाकू को ना कहे हम है। इसलिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं ताकि आमजन तंबाकू के सेवन के दुष्प्रभावों से अवगत हो सके। क्योंकि तंबाकू का सेवन बहुत बुरी लत है और यह जानलेवा है। जो लोग धूम्रपान करते हैं या तंबाकू का सेवन किसी दूसरे तरीके से करते हैं, वो एक ना एक दिन गंभीर रोगों के अवश्य शिकार होते हैं।

जिंदगी से बढ़कर कुछ नहीं है और तंबाकू के कुछ कश लेने के आनंद में जिंदगी को दांव पर नहीं लगानी चाहिए। आंकडों पर गौर किया जाए तो दुनिया में हर छह सैकेंड में तंबाकू और धुम्रपान से एक शख्स जान गंवा रहा है। जबकि 24 घंटे में 2800 लोग भारत में धुम्रपान से मर रहे हैं। इसके अलावा एक सिगरेट का सेवन मनुष्य की जिंदगी के 11 मिनट खत्म कर देती है। 

स्कूल प्रिंसिपल सतबीर व डा. जयसिंह ने कहा कि तंबाकू का सेवन करने वाला अपना और पड़ोसी दोनों का दुश्मन है। अगर आप के पास कोई धूम्रपान करता है तो उसे तुरंत रोकिए क्योंकि वह आपकी जिंदगी की डोर को भी कमजोर कर रहा है।

हमे जीवन में कभी धूम्रपान नहीं करना चाहिए और जो भी धूम्रपान करता है उसे न करने के लिए प्रेरित करना चाहिए। डा. प्रभुदयाल ने कहा कि ग्रामीण और शहरों में युवा और बुजुर्ग हुक्का पीने की आदत बनाए हुए हैं जोकि उनके स्वस्थ्य के लिए हानिकारक है।

वह इस बुरी आदत को छोड़कर स्वस्थ और सुखी जीवन का आनंद लें। उन्होंने कहा कि छात्र अपनी नियमित दिनचर्या में प्राणायाम और योग को शामिल करें। हमेशा अपने स्वास्थ्य के बारे में सजग रहें। क्योंकि अच्छा स्वास्थ्य हमारे जीवन के समस्त सुखों का आधार होता है।

कार्यक्रम में छात्रों को तम्बाकू का सेवन न करने के लिए प्रेरित किया और धूम्रपान न करने के लिए जागरूक करते हुए शपथ दिलाई गई। इस मौके पर स्कूल प्रिंसिपल सतबीर, ऊषा, राजेश भारद्वाज, मैनेजर रवि मलिक, शरणजीत कौर, अश्विन, मनजीत शर्मा सहित स्टाफ के सभी सदस्य मौजूद रहे।

Watch This Video Till End….

मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सेक्टर 6 में एनएसक्यूएफ के पास आउट विद्यार्थियों के लिए प्लेसमेंट फिज़िकल सेशन का आयोजन किया गया

पंचकूला, 31 मई

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सेक्टर 6 में एनएसक्यूएफ ( नैशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ़्रेमवर्क) के पास आउट विद्यार्थियों के लिए प्लेसमेंट फिज़िकल सेशन का आयोजन किया गया। इसमें पंचकूला ज़िले के अधिकतर विद्यालयों के छात्र छात्राओं जिनमें वोकेशनल कोर्स पढ़ाये जाते हैं, ने भाग लिया।


कार्यक्रम में एनएसक्यूएफ के संजोयक उषा शर्मा व अमन वर्मा ने करियर काउंसलिंग में हिस्सा लेने वाले विद्यार्थियों को उनके कोर्स से सम्बंधित रोज़गार के विभिन्न अवसरों के बारे जागरूक किया। विद्यार्थियों को इन विषयों में आगे किन कॉलेजों में स्नातक व स्नातकोत्तर की शिक्षा प्राप्त की जा सकती है, के बारे में बताया।


विद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक अरवेल सिंह, मगन लाल ने विद्यार्थियों को उन्ही विषयों में अपनी आगामी शिक्षा करने के लिए कदन बढ़ाना चाहिए, जिसमें उनकी रुचि हो।


सेक्टर 6 के ऑटोमोबाइल इंस्ट्रक्टर मनदीप ,संग्राम सिंह व ब्यूटी एंड वैलनेस की इंस्ट्रक्टर रुचि ने विद्यार्थियों को बताया कि वोकेशनल कोर्स अपनाने वाले विद्यार्थी जीवन के हर मोड़ पर अपना स्वे का रोजगार प्राप्त करने में सक्षम होते हैं । व्यवासियक ज्ञान प्राप्त छात्र आत्मनिर्भर बनकर समाज व देश की प्रगति में भी सहायक होते हैं।

मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस


पंचकूला, 31 मई

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, रत्तेवाली में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर स्लोगन व पेंटिंग्स द्वारा तम्बाकू द्वारा होने वाली समस्याओं के बारे में विद्यार्थियों को जागरूक किया गया।


विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती साधना ने कि 15 मई 1987 को वर्ल्ड हेल्थ असेंबली ने 7 अप्रैल 1988 को ” विश्व धूम्रपान निषेध दिवस” के लिए एक प्रस्ताव पारित किया। इस तारीख को इसलिए चुना गया क्योंकि यह विश्व स्वास्थ्य संगठन की 40वीं वर्षगांठ थी।


इसके अलावा 1988 में हर साल विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाने के लिए 31 मई को एक और प्रस्ताव पारित किया गया था और तब से 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाने लगा। इस साल का थीम लोगों के कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य पर तंबाकू के कारण होने वाले प्रभाव पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। यह हृदय रोग, स्ट्रोक और परिधीय संवहनी रोग आदि पैदा करने का कारक हो सकता है।


फ़िज़िक्स की प्रवक्ता शिल्पा ने बताया कि तंबाकू के सेवन से मुँह, गले, फेफड़ों, लिवर का कैंसर, टी बी, श्वास संबंधी रोग और दांतों संबंधी बीमारियां होने की संभावना हो सकती है, इसके अलावा इस दिन लोगों को जागरूक किया जात है कि तम्बाकू कार्डियोवैस्कुलर बीमारी के प्रमुख कारणों में से एक है। विश्व तम्बाकू निषेध दिवस – 2019 का थीम “तंबाकू और फेफड़ों का स्वास्थ” है लोगों के फेफड़ों पर तंबाकू के नकारात्मक प्रभाव के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए इस दिन कई अभियान लोगों की तंबाकू की लत से छुटकारा पाने देने के लिए चलाए जाते हैं, क्योकि इससे खतरनाक कैंसर और अस्थमा व दमा जैसी भयंकर बीमारियां भी हो सकती हैं।


इसके इलावा विद्यालय के कक्षा चौथी, सातवीं व नौंवीं की छात्रयों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किया। इस कार्यक्रम में हरियाणा के गौरव व देश भक्ति से लबरेज गीतों पर नृत्य प्रस्तुतियां दी।जोयफूल सैचुर डे के तहत विद्यार्थियो ने कागजों द्वारा फूल बनाकर दिखाई। लड़कियों ने मेहदी लगाई व माध्यमिक स्तर के विद्यार्थियों ने हाथों में साप्ताहिक दिनों की तख्तियां दिखाकर हर दिन के बारे याद किया।

मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण कांट्रेक्टर एसोसिएशन ने नरेंद्र मोदी द्वारा दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर अपनी खुशी का इजहार करते हुए एसोसिएशन की ओर से लड्डू बांटे

पंचकुला:

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण कांट्रेक्टर एसोसिएशन ने आज सेक्टर 8 के मार्केट एवं कार्यालय में नरेंद्र मोदी द्वारा दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर अपनी खुशी का इजहार करते हुए एसोसिएशन की ओर से लड्डू बांटे गए इस अवसर पर एसोसिएशन के प्रधान सत्यनारायण गुप्ता, महासचिव जितेंद्र शर्मा कोषाध्यक्ष विशाल त्यागी, पैटर्न अजमेर सिंह, उपप्रधान पवन कुमार, उपप्रधान राजेश गुप्ता राजीव ठाकुर आनंद सिंह, राजेश कुमार,सहित एसोसिएशन के पदाधिकारी मौजूद रहे

मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

धूम्रपान के प्रति समाज की सोच में बदलाव लाना जरूरी :मनदीप कौर

सिरसा, 31 मई।

अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर ने राष्ट्रीय धूम्रपान नियंत्रण कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिए अधिकारियों को बैठक में दिए विशेष दिशा निर्देश  

विश्व धूम्रपान मुक्त दिवस के उपलक्ष्य में अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर ने आज अपने कार्यालय मेंं विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की और राष्ट्रीय धूम्रपान नियंत्रण कार्यक्रम के क्रियान्वयन के संबंध में विशेष दिशा-निर्देश दिए। बैठक में स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, पुलिस विभाग सहित कई विभागों के अधिकारियों ने भागीदारी की। इस मौके पर एडीसी ने स्वास्थ्य विभाग की ओर से तम्बाकू उत्पादों के प्रति जागरूकता गाड़ी को हरी झंडी दिखाकर रवाना भी किया।

अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के उपलक्ष्य में बैठक लेते हुए तथा तम्बाकू निषेध जागरूकता बारे गाड़ी को झंडी दिखाते हुए।


अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम-2003 की धारा 6बी के तहत किसी भी शिक्षण संस्थान की बाहरी सीमा से 100 गज के दायरे में तंबाकू उत्पाद बेचना पूरी तरह से गैर कानूनी कृत्य है। इसकी प्रति उल्लंघना पर 200 रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान है। उन्होंने बैठक में शिक्षा विभाग के अधिकारियों को शिक्षण संस्थान के बाहर कानून अनुसार चेतावनी बोर्ड लगवाने तथा यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि वे अपने संस्थान के आसपास तंबाकू उत्पाद न बिकने दें। वे ऐसा करने वालों के खिलाफ पुलिस में रिपोर्ट भी दर्ज करवाएं और इस पर रोक लगवाएं।

एडीसी ने कहा कि धूम्रपान के प्रति समाज की सोच में बदलाव लाने में शिक्षक व शिक्षा विभाग अहम भूमिका निभा सकता है। यह सामाजिक बदलाव धीरे-धीरे होगा। शिक्षक बच्चों को धूम्रपान से होने वाले नुकसान के बारे में फोटो व वीडियो सहित समझाएं ताकि उनके मन में इसके प्रति घृणा पैदा हो और वे अपने अभिभावकों में भी इसके प्रति जागरूकता फैलाएं। धूम्रपान पर नियंत्रण में शिक्षक से ज्यादा भूमिका कोई अन्य नहीं निभा सकता है। उन्होंने कहा कि जुलाई माह से स्कूलों में बच्चों को तम्बाकू उत्पादों के प्रति जागरूक किया जाए, इसके लिए विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से कार्यक्रम आयोजित किए जाएं।

उन्होंने डीडीपीओ से कहा कि ब्लॉक स्तर पर पंच व सरपंचों को तम्बाकू उत्पादों व इसके प्रयोग के प्रति जागरूक करने के लिए कार्यक्रम आयोजित करवाए जाएं ताकि सरपंच आगे ग्रामीणों को तम्बाकू के प्रयोग न करने बारे जागरूक कर सकें। इसी प्रकार कृषि अधिकारी को बीज वितरण स्थानों पर तम्बाकू के प्रयोग से होने वाले नुकसान बारे जानकारी की सामग्री चश्पा करवाने के निर्देश दिए। किसानों को तम्बाकू से होने वाले नुकसान व इससे होने वाली बीमारियों की जानकारी दी जाएं ताकि अधिक से अधिक लोग इस बारे जागरूक हो सकें। इसके अलावा विभाग की ओर से विभिन्न योजनाओं के लिए लगाए जाने वाले कैंपों में तम्बाकू उत्पादों के विषय को रखा जाए।

नोडल अधिकारी तम्बाकू निषेध डॉ. दीप व डॉ. रोहताश ने बताया कि तंबाकू उत्पादों के प्रयोग से अनेक प्रकार की बीमारियां भी उत्पन्न होती हैं जिन पर काफी पैसा खर्च होता है। धूम्रपान करने वाले के साथ-साथ यह उसके मुंह से निकलने वाले धुएं के प्रभाव में आने वाले अन्य व्यक्तियों को भी नुकसान पहुंचाता है। उन्होंने बताया कि धूम्रपान पर नियंत्रण तथा सार्वजनिक स्थलों पर इसके उपयोग पर रोक लगाने के लिए विभिन्न विभागों में नोडल अधिकारी बनाए जा रहे हैं जो गंभीरता से कार्रवाई करते हुए धूम्रपान करने वालों पर जुर्माना लगाएंगे। बैठक में एसडीएम ऐलनाबाद अमित कुमार, डीडीपीओ कूलभूषण बंसल, उप निदेशक कृषि डॉ. बाबू लाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

Watch This Video Till End….

मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर गांव कुरंगावाली में नशामुक्ति जागरूकता एवं पुनर्वास केन्द्र में कार्यक्रम का आयोजन किया गया

सिरसा,31 मई।

विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर गांव कुरंगावाली में नशामुक्ति जागरूकता एवं पुनर्वास केन्द्र  में कार्यक्रम का आयोजन किया गया तथा इस मौके  पर स्कूल के बच्चों द्वारा नशे के विरोध में एक रैली निकाली गई। जिसमें बतौर मुख्य अतिथि डीएसपी  कालांवाली नर सिंह उपस्थित हुए। उन्होंने उपस्थित जन से नशा को रोकने के लिए पुलिस का सहयोग करने की अपील की तथा गांव में युवा क्लब का गठन करके पंचायत को सहयोग करना चाहिए ताकि नशा पर अंकुश लगाया जा सके।  

इस कार्यक्रम की विशिष्ठï अतिथि पुनम नागपाल जिला बाल कल्याण अधिकारी ने कहा कि किशोर अवस्था में बच्चों को जरूरी है। यही अवस्था होती है जो जिंदगी का निर्धारण करती है कि किस रास्ते पर चलना है। उन्होंने अभिभावकों को अपील की कि वह  चाहे अपनी दिन चर्या में कितने भी व्यस्त हों ,अपने बच्चों की दिन चर्या पर अवश्य नजर रखें। इससे बच्चों में अपने माता-पिता का भय भी रहेगा तथा गलत रास्ते पर चलने से डरेंगे। उन्होंने बताया कि हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद् की ओर से बाल मनोविज्ञानिक परामर्श सेवाओं के लाभ हेतु राज्य स्तरीय महत्वाकांक्षी परियोजना शुरू की गई है। जिसके तहत सभी स्कूलों में सेमिनार करवाये जा रहे हैं जो बच्चों के लिए कारगर साबित हो रहे हैं। 

इस कार्यक्रम में गांव कुरंगावाली के सरपंच श्री जसपाल सिंह,क्ल्ब प्रधान गुरप्यार सिंह, रिछपाल सिंह मुख्याध्यापक,  काला सिंह, बाल किशनपंच,मग्गर ंिसंह पंच,बुध सिंह, गुलाब सिंह पंच तथा नशामुक्ति केन्द्र की परामर्श बीरपाल कौर, गुरप्रीत सिंह, व स्कूल के बच्चे उपस्थित थे।

मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

Invitation

Chandigarh, May 31, 2019

University Institute of Engineering & Technology(UIET), Panjab University, 
Chandigarh in association with Design Innovation Centre, UIET and Institution Innovation Council, PU is presenting “Workshop on Design & Innovation” as per details below:-

Key Speakers:    Dr. M.D. Behera, IIT Kharagpur
                Dr. Manish Arora, Coordinator, DIC, BHU

Venue:          Law Auditorium

Date:           3rd June 2019

Time:            9.30 am 

मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

Grewal Eye Institute, Chandigarh interacted with Faculty & Students of University Business School, PU,

Chandigarh, May 31, 2019

 Dr S P S Grewal, Founder Director, Grewal Eye Institute,  Chandigarh 
interacted with Faculty & Students of University Business School, Panjab University, Chandigarh. Professor Deepak Kapur, Chairperson welcomed Dr S P S  Grewal to UBS on behalf of faculty, staff and students. Dr Grewal shared his experience in setting up and managing an  Entrepreneurial venture viz Grewal Eye Institute, including the  difficulties that he encountered and overcame the same. He shared his business model, 
including the CSR activities that his organisation undertakes. 

मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के मुख्य न्याय दंडाधिकारी विवेक गोयल विद्यार्थियों को तंबाकू के दुष्प्रभावों की जानकारी देते हुए।

पंचकूला, 31 मई-

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के मुख्य न्याय दंडाधिकारी विवेक गोयल विद्यार्थियों को तंबाकू के दुष्प्रभावों की जानकारी देते हुए।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा अंतर्राष्ट्रीय तंबाकू निषेध दिवस के उपलक्ष्य में कौटिल्य ओद्यौगिक प्रशिक्षण केंद्र रायपुररानी में एक कानूनी साक्षरता शिविर आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य न्याय दंडाधिकारी विवेक गोयल और सिविल अस्पताल सेक्टर-6 के चिकित्सक डाॅ0 पंकज शौरी ने विद्यार्थियों को तंबाकू निषेध अधिनियम तथा स्वास्थ्य पर तंबाकू के प्रतिकूल प्रभाव से जुड़े विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी।

मुख्य न्याय दंडाधिकारी ने इस अवसर पर बताया कि तंबाकू के सेवन से व्यक्ति की सेहत पर कई प्रकार के प्रतिकूल प्रभाव पड़ते है। उन्होंने बताया कि कोटपा अधिनियम 2003 की धारा-4 के तहत सार्वजनिक स्थलों, हाॅटल, रेस्टोरेंट, काॅफी हाउस, हब, बाॅर, हाॅल, शिक्षण संस्थानों, पुस्कालयों, अस्पताल, आॅडिटोरियम, ओपन आॅडिटोरियम, स्टेडियम, रेलवे स्टेशन, बसस्टेंड सहित इस प्रकार के अन्य स्थानों पर तंबाकू के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया गया है। उन्होंने तंबाकू के विज्ञापन पर प्रतिबंध, तंबाकू की बिक्री से जुड़े विभिन्न कानूनों की भी जानकारी दी। 

डाॅ0 शौरी ने पाॅवर प्रजेन्टेंशन के माध्यम से विद्यार्थियों को बताया कि तंबाकू का इस्तेमाल किस प्रकार व्यक्ति के ह्दय, फेफड़ों व अन्य अंगों पर बुरा प्रभाव छोड़ता है। उन्होंने कहा कि तंबाकू से सेवन से मुंह, गले और फेफड़ों के केंसर की संभावना कई गुणा अधिक बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि सिगरेट, बीड़ी, सिगार, हुक्का, शीशा, तंबाकू, कलोव, सिगरेट सहित किसी भी रूप में तंबाकू का सेवन सेहत के लिये हानिकारक है। इस कार्यक्रम में 150 से अधिक विद्यार्थियों और स्टाफ ने भाग लिया। कार्यक्रम में मुख्य दंडाधिकारी ने प्रतिभागियों को राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण और राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्ध करवाई जा रही सुविधाओं की जानकारी भी दी।