साल के पहले महीने का आखरी दिन अंतरिक्ष के नाम : 31 जनवरी

अंतरिक्ष की अथाह गहराइयों ने हमेशा से इनसान को आकर्षित किया है और सोवियत संघ द्वारा इस दिशा में शुरूआत किए जाने के बाद अमेरिका इस होड़ में शामिल हुआ। इसके बाद दुनिया के कई बड़े देशों ने अंतरिक्ष के अन्वेषण की दिशा में काम किया। इस क्षेत्र में भारत ने भी उल्लेखनीय प्रगति की है। 31 जनवरी के दिन का अंतरिक्ष अन्वेषण के क्षेत्र में विशेष महत्व है। दरअसल यह अजब संयोग है कि अमेरिका ने 31 जनवरी 1958 को अपना पहला अंतरिक्ष यान अंतरिक्ष में भेजा और वह भी 31 जनवरी का ही दिन था जब नासा ने जीवित प्राणियों पर अंतरिक्ष के प्रभाव का अध्ययन करने के लिए एक चिंपांजी को अंतरिक्ष में भेजा। इसके बाद 31 जनवरी को अमेरिका ने मानवयुक्त अपोलो यान को चंद्रमा की तरफ रवाना किया। अंतरिक्ष से जुड़ी यह घटनाएं अलग अलग वर्षों में हुईं

शीला दीक्षित : न्यूनतम आमदनी गारंटी योजना दिल्ली में भी कांग्रेस के घोषणापत्र में शामिल रहेगा

दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित ने मंगलवार को कहा कि 2020 के विधानसभा चुनावों में अगर कांग्रेस पार्टी की सरकार बनती है तो इसे लागू किया जाएगा। न्यूनतम आमदनी गारंटी योजना दिल्ली में भी कांग्रेस के घोषणापत्र में शामिल रहेगा। इससे कोई भी गरीब बिना नियमित आय के नहीं रहेगा।

पार्टी प्रदेश कार्यालय पर आयोजित पत्रकार वार्ता में दीक्षित ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को इस ऐतिहासिक योजना की घोषणा करने के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि न्यूनतम आमदनी गारंटी योजना एक ऐसा क्रांतिकारी कदम है जिससे गरीबों के जीवन स्तर में बेहतर बदलाव आएंगे। वर्ष 2004 से 2014 के बीच भी कांग्रेस के नेतृत्व में यूपीए सरकार ने 14 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से बाहर निकालने का कार्य किया था। शीला दीक्षित ने कहा कि लोकसभा चुनावों में यह बड़ा मुद्दा रहेगा। जबकि, 2020 के विधानसभा चुनावों में इसे पार्टी के घोषणापत्र में भी शामिल किया जाएगा। 

दिल्ली की तीन बार मुख्यमंत्री रही शीला दीक्षित ने आम आदमी पार्टी की सरकार को हर मोर्चे पर फेल बताया। उन्होंने कहा कि दिल्ली में पानी की स्थिति इतनी खराब है कि दिल्ली के लोग पानी पीने से भी डरने लगे हैं। कभी तो पानी में अमोनिया ज्यादा हो जाता है तो कभी कोई और समस्या आ जाती है। दिल्ली में आगामी लोकसभा चुनावों में त्रिकोणीय मुकाबला होने की बात उन्होंने कही। दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस पार्टी का मुकाबला भाजपा और आम आदमी पार्टी दोनों से है। कांग्रेस पार्टी इस मुकाबले के लिए पूरी तरह से तैयार और एकजुट है। दिल्ली कांग्रेस पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष हारुन यूसुफ, देवेन्दर यादव, राजेश लिलोठिया, पूर्व मंत्री व प्रदेश प्रवक्ता रमाकांत गोस्वामी, मंगतराम सिंघल व अन्य लोग भी पत्रकार वार्ता में शामिल रहे।

फ़ाइनल लिस्ट में बार-बार रिजेक्ट हुए नाम भी शामिल : जजों की नियुक्ति

चंडीगढ़: पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में 8 सीनियर वकीलों को जज बनाने की कवायद शुरू हो गई है!  इन आठ वकीलों के नाम पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट से फाइनल हो चुके हैं, इसके लिए अब आगे का प्रोसेस शुरू हो गया है। लेकिन, महत्चपूर्ण बात यह है कि इन आठ नामों से से 4 ऐसे नाम हैं, जिनका पहले भी पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट की ओर से जज बनने के लिए नाम गए थे, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के कोलिजियम ने रिजेक्ट कर दिए। अब बड़ा सवाल यह है कि जो नाम पहले सुप्रीम कोर्ट रिजेक्ट कर चुका, क्या उन नामों पर दोबारा से कोलिजियम विचार करेगा।

बताया गया है कि जेएस पूरी, पुनीत बाली, विकास बाली, अलका सरीन, गिरीश अग्निहोत्री, सुवीर सहगल, कमल सहगल और आईपीएस दोआबिया का जज बनने की सूची में नाम शामिल है। लेकिन, खास बात यह है कि जेएस पूरी, सुवीर सहगल, कमल सहगल और गिरीश अग्निहोत्री ऐसे वकील हैं, जिनका पूर्व में सुप्रीम कोर्ट का कोलिजियम रिजेक्ट कर चुका है। रिजेक्ट हुए नामों को दोबारा भेजने से पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के वकील हैरान है। लेकिन, देखने वाली बात यह है कि क्या पूर्व में रिजेक्ट हुए नामों पर सुप्रीम कोर्ट का कोलिजियम दोबारा से विचार करेगा

कल बंद रहेगी प्रदेशभर की निजी अस्पतालों की OPD : छत्तीसगढ़

रायपुर: लगातार हो रही मारपीट की घटनाओं के विरोध में निजी अस्पतालों द्वारा बुधवार को प्रदेशभर में ओपीडी बंद रखी जाएगी। इससे मरीजों की जांच व्यवस्था प्रभावित ना हो, इसलिए सरकारी अस्पतालों सहित तमाम स्वास्थ्य केंद्रों में होने वाली ओपीडी का वक्त दोपहर दो से बढ़ाकर शाम पांच बजे तक कर दिया गया है। इससे मरीजों को जांच में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा डाक्टरों के साथ होने वाली मारपीट के विरोध में 30 अगस्त को निजी अस्पतालों की ओपीडी बंद रखकर अपना विरोध जताया जाएगा। इस दौरान मरीजों की जांच व्यवस्था प्रभावित होने की आशंका है। हालांकि अस्पताल वालों द्वारा इमरजेंसी सेवा चालू रखी जाएगी, लेकिन अस्पतालों में सामान्य तरीके के ही मरीज पहुंचने की संभावना प्रबल है। इधर स्वास्थ्य विभाग की ओर से तमाम शासकीय अस्पतालों को बुधवार को होने वाली ओपीडी का वक्त दो से बढ़ाकर पांच बजे तक करने का आदेश दिया है। सरकारी अस्पताल और स्वास्थ्य केंद्रों में ओपीडी का वक्त बढ़ाने से मरीजों को उपचार की सुविधा मिल जाएगी।

बुधवार को रालेगढ़ सिद्धी गांव में अनशन पर बैठेंगे – अन्ना हजारे

अन्‍ना हजारे ने कहा, “कल मैं सवेरे 10 बजे मेरे गांव रालेगन सिद्धी में अनशन पर बैठ रहा हूं। ये मेरा अनशन किसी व्‍यक्ति, पक्ष या पार्टी के विरुद्ध नहीं है। समाज ओर देश की भलाई के लिए बार-बार मैं आंदोलन करता आया हूं, उसी प्रकार का ये आंदोलन है।”

लोकपाल कानून को लेकर अन्ना हजारे ने कहा कि इस बिल को लेकर मोदी सरकार 5 सालों तक बहानेबाजी करती रही।

18 फरवरी को पेश होगा बजट – पंजाब

पंजाब सरकार वित्त वर्ष 2019-20 का बजट 18 फरवरी को पेश करेगी। इसकी घोषणा मंगलवार को की गई। मुख्यमंत्री अमरिन्द सिंह की अगुवाई में कैबिनेट ने विधानसभा का बजट सत्र 12 से 21 फरवरी तक बुलाने का फैसला किया है।

बजट सत्र सुबह 11 बजे राज्यपाल के संबोधन के साथ शुरू होगी, जबकि वित्त वर्ष 2017-18 के लिए भारत के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (कैग) की रिपोर्ट सदन में 18 फरवरी को पेश की जाएगी।

अमेरिकी सरकार के बंद से अर्थव्यवस्था को 11 अरब डॉलर का नुकसान

अमेरिकी सरकार के पांच सप्ताह के आंशिक बंद से अर्थव्यवस्था को 11 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है जो उस राशि से दोगुना है जिसे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सीमा पर दीवार बनाने के लिए मांग रहे हैं। कांग्रेसनल बजट कार्यालय ने एक रिपोर्ट में कहा कि हालांकि तीन अरब डॉलर या जीडीपी के 0.02 प्रतिशत की भरपाई सरकार का कामकाज बहाल होने के साथ कर ली जाएगी।  अमेरिका के इतिहास में अब तक के सबसे लंबे आंशिक बंद से करीब 8,00,000 संघीय कर्मचारी या तो बिना वेतन के काम कर रहे हैं या फिर छुट्टी पर हैं।  अवैध प्रवासियों को रोकने के लिए मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाना ट्रंप के 2016 के चुनाव प्रचार अभियान का अहम वादा था। 

लोकसभा चुनाव में धन-बल रोकने की कवायद – मप्र

भोपाल:आगामी लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार धन-बल का बेजा इस्तेमाल न कर सकें, इसके लिए मध्य प्रदेश में रणनीति बनाई जाने लगी है। इसके लिए संदेहास्पद लेन-देन पर नजर तो रखी ही जाएगी, साथ में निगरानी टीमें भी सक्रिय रहेंगी। यहां मंगलवार को जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वी़ एल़ कान्ता राव ने नोडल अधिकारियों के साथ एक बैठक में इस बाबत निर्देश जारी किए हैं।

बयान के अनुसार, राव ने आयकर विभाग को संदेहास्पद लेन-देन वाले खातों की जांच के निर्देश दिए हैं। उन्होंने हवाईअड्डा, हवाई पट्टी, हेलीपैड पर जांच के लिए टीमें गठित करने, हवाईअड्डा प्राधिकरण को विमान, चार्टर विमान व हेलीकॉप्टर की आवाजाही की सूचना और विस्तृत ब्यौरा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, जिला निर्वाचन अधिकारी और आयकर नोडल अधिकारी को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं, ताकि निगरानी टीमें उसके आधार पर कार्रवाई कर सकें।

इसके अतिरिक्त राव ने केंद्रीय औगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को इंटेलीजेंस यूनिट के साथ समन्वय कर हवाईअड्डा, हवाईपट्टी, हेलीपैड पर चेकिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करने, तथा आबकारी विभाग को उड़न दस्ता बनाकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

बयान के अनुसार, अवैध वाहनों का परिवहन विभाग जांच करेगा। स्टार प्रचारकों के वाहनों के परमिट जारी करते समय दस्तावेजों की जांच के लिए नोडल अधिकारी की नियुक्ति की जाएगी।

बैठक में संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश कौल, पुलिस महानिरीक्षक चंचल शेखर, उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश श्रीवास्तव तथा संबंधित विभागों के नोडल अधिकारी उपस्थित थे।


कोहरे के कारण 16 ट्रेनें देरी से चल रही : दिल्ली

दिल्ली: यहां का न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी। 

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा कि सुबह हल्का कोहरा छाया रहा और आगे भी दिन भर कुहासा छाया रहेगा। अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। 

कोहरे के कारण मंगलवार सुबह राजधानी की ओर जाने वाली कम से कम 16 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। सुबह 8.30 बजे आद्र्रता का स्तर 91 फीसदी दर्ज हुआ, जबकि 1,000 मीटर रही।

मेरठ से प्रयागराज तक बनेगा गंगा एक्सप्रेसवे – योगी कैबिनेट का बड़ा फैसला

उत्तर प्रदेश : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा है कि मेरठ से प्रयागराज तक गंगा एक्सप्रेसवे बनेगा। यह 36 हजार करोड़ रुपए की लागत से बनाया जाएगा। ये एक्सप्रेस-वे पूरी तरह से गंगा के किनारे बनाया का निर्णय किया। इस एक्सप्रेस-वे को बनाने में 36000 करोड़ का खर्च होगा। ये एक्सप्रेस-वे 6 लेन का बनाया जाएगा। इसकी लम्बाई 600 किलोमीटर होगी। 

योगी आदित्यनाथ का दावा है कि ये एक्सप्रेस-वे दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे होगा। इसके साथ ही यह निर्णय लिया गया है कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का भी तेजी से निर्माण किया जाएगा, 270 किलोमीटर के इस एक्सप्रेस-वे के लिए लिए 8000 करोड़ रुपए से अधिक का आवंटन किया जाएगा। किसानों की आय को दोगुना करने के लिए भी किसान मंडी में प्रतिनिधित्व को लेकर कुछ मुख्य निर्णय भी लिए गए हैं।

एसजीपीजीआई के चिकित्सकों को एम्स के चिकित्सको के समान सुविधा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि उड़ी फ़िल्म को स्टेट जीएसटी से मुक्त किया गया है। जार्ज फर्नांडीज की मौत पर कैबिनेट ने दुख व्यक्त किया उनकी आत्मा की शांति के लिए की प्रार्थना भी की गई।