29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

31 मार्च तक पंजीकृत किसान करवाएं ई-केवाईसी वेरिफिकेशन : उपायुक्त अजय सिंह तोमर

सिरसा, 29 मार्च।

For Detailed News


उपायुक्त अजय सिंह तोमर ने बताया है कि केंद्र एवं हरियाणा सरकार की ओर से प्रदेश के किसानों को खेती के लिए विभिन्न योजनाओं के तहत मदद की जा रही है। सरकार की कोशिश है कि किसानों की लागत को घटाकर मुनाफा बढ़ाया जाए। बिना विलंब के सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को 31 मार्च तक ई-केवाईसी का वेरिफिकेशन करवाना जरूरी है।


उपायुक्त ने बताया कि केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत प्रदेश के लाखों किसानों को खेती करने के लिए आर्थिक सहायता दी जा रही है। योजना का लाभ निर्बाध रूप से जारी रहे इसके लिए 31 मार्च तक पंजीकृत किसानों का ई-केवाईसी का कार्य किया जा रहा है। जिला के किसानों से आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि सभी किसान अनिवार्य रूप से ई-केवाईसी का कार्य पूर्ण करवाना सुनिश्चित करें। यह कार्य पीएम-किसान पोर्टल तथा संबंधित ऐप के माध्यम से निशुल्क रूप में किया जा रहा है। साथ ही कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के माध्यम से भी वेरिफिकेशन का कार्य किया जा सकता है।


उन्होंने बताया कि जिला के किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत सालाना 6,000 रुपये दिए जाते हैं। इसका भुगतान 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों में किया जाता है। ये पैसा सरकार द्वारा सीधा किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा अभी तक इस योजना के तहत 10 किस्त जारी की जा चुकी हैं। वहीं 11वीं किस्त इस वर्ष की दूसरी तिमाही में जारी की जानी है। अगर किसान के खाते में अभी तक पीएम किसान निधि योजना की 10वीं किश्त का पैसा नहीं आया है, तो केंद्र सरकार की वेबसाइट पर अपनी डिटेल्स चेक कर लें अन्यथा 11वीं किस्त का पैसा भी अटक सकता है।

https://propertyliquid.com/


कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक डा. बाबूलाल ने बताया कि स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट की दाएं तरफ किसान कॉर्नर पर क्लिक करें। इसके बाद बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करना है। यहां पर आधार नंबर, मोबाइल नंबर जैसी डिटेल्स दर्ज करनी है। इसके बाद लिस्ट में अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं। इसके साथ ही शिकायत दर्ज करवाने के लिए पीएम किसान टोल फ्री नंबर 18001155266 पर भी संपर्क किया जा सकता है।