मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कोविड के बढते हुए मामलों को देखते हुए जिला प्रशासन, स्वास्थ्य और पुलिस विभाग के संबंधित अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की करी अध्यक्षता

– कोविड केयर सेंटर स्थापित करनेे के साथ-साथ वहां मरीजों के लिए प्रयाप्त मात्रा में दवाईयां और स्वच्छ खाने-पीने की व्यवस्था करने के दिये निर्देश
– नागरिक अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए प्रयाप्त मात्रा में आवश्यक दवाईयां, इंजेक्शन और स्वास्थ्य उपकरणों की व्यवस्था की जाए सुनिश्चित

For Detailed News-

पंचकूला, 6 जनवरी- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कोविड के बढते हुए मामलों को देखते हुए आज लघु सचिवालय के सभागार में जिला प्रशासन, स्वास्थ्य और पुलिस विभाग के संबंधित अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता की और स्थिति से निपटने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।


बैठक में उपायुक्त श्री महावीर कौशिक और पुलिस उपायुक्त श्री सौरभ सिंह भी उपस्थित थे।


श्री गुप्ता ने कहा कि कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रोन तेजी से फैलता है और आने वाले समय में कोविड के मामलों में तेजी से वृद्धि होने की संभावना है। उन्होंने निर्देश दिये कि कोविड संक्रमित मरीजों के लिए अधिक से अधिक संख्या में कोविड केयर सेंटर स्थापित किए जाएं और वहां मरीजों के लिए प्रयाप्त मात्रा में दवाईयां और स्वच्छ खाने-पीने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने निर्देश दिये कि कोरोना की दूसरी लहर में स्थापित कोविड केयर सेंटरों को जल्द से जल्द संचालित किया जाए और इसमें गैर सरकारी संगठनों की सहायता भी ली जाए। उन्होंने कहा कि दूसरी लहर के दौरान कोविड केयर सेंटरों में 386 बैडों की व्यवस्था की गई थी। इसके अलावा उन्होंने होम आईसोलेशन में रह रहे मरीजों के लिए भी होम आईसोलेशन किट उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये।


श्री गुप्ता ने निर्देश दिये कि नागरिक अस्पताल सेक्टर 6 में कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए सभी आवश्यक दवाईयां, इंजेक्शन और स्वास्थ्य उपकरणों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि पिछली बार आॅक्सीजन की कमी सामने आई थी परंतु इस बार प्रयाप्त आॅक्सीजन की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि उस समय 6 किलोलीटर लिक्विड आॅक्सीजन  उपलब्ध थी परंतु एक दिन पहले ही सेक्टर 6 के नागरिक अस्पताल में 10 किलोलीटर लिक्विड आॅक्सीजन का प्लांट शुरू हो चुका है, जिससे आॅक्सीजन की उपलब्धता बढ कर 16 किलोलीटर हो गई है। इसके अलावा आक्सीजन बैकप जो उस समय 18 घंटे था वह बढ कर 4 दिन का हो गया है। उन्होंने कहा कि पहले आॅक्सीजन की सप्लाई पानीपत से हुआ करती थी लेकिन अब हम आॅक्सीजन की आपूर्ति बद्दी स्थित प्लांट से केवल दो घंटे के अंदर ले सकेंगे।  

https://propertyliquid.com


उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा पंचकूला को 15 जनवरी तक पूर्ण वैक्सीनेटिड जिला घोषित करने का लक्षय रखा गया है। अभी तक जिला में कोविड वैक्सीन की 113 प्रतिश्त पहली डोज और 95 प्रतिशत दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। उन्होंने सभी 14 इंसीडेंट कमांडर्स को निर्देश दिये कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में गठित टीमों को सक्रिय करें और जिन लोगों ने कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं लगवाई है उनकी दूसरी डोज लगवाना सुनिश्चित करें।


इस अवसर पर एचएसवीपी के संपदा अधिकारी राकेश संधु, एसडीएम कालका रूचि सिंह बेदी, आरटीए ममता शर्मा, नगराधीश गौरव चैहान, एसीपी विजय नेहरा, पीएमओ सुवीर सक्सेना, कोविड-19 वैक्सीनेशन की नोडल अधिकारी डाॅ. मीने सासन, डाॅ राजीव नरवाल, डाॅ. विकास सहित इंसिडेंट कमांडर तथा अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।