29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने हरीयाली तीज उत्सव का दीप प्रज्जवलित कर किया शुभारंभ

*रेड बिशप कंवेशन हॉल में हरियाली तीज उत्सव का हुआ आयोजन*

*भारत विस्तृत संस्कृति का देश  -गुप्ता*

*-सांस्कृतिक कार्यक्रम रहे विशेष आकर्षण का केंद्र*

For Detailed

पंचकूला, 30 जुलाई- आजादी का अमृत महोत्सव तथा सांस्कृतिक आदान-प्रदान के अंतर्गत कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग, हरियाणा तथा उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र पटियाला के संयुक्त तत्वावधान में  पंचकूला के सेक्टर 1 स्थित रेड बिशप कन्वेंशन हॉल में हरियाली तीज उत्सव का आयोजन किया गया, जिसमे हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की तथा परंपरागत दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री गुप्ता ने कहा कि हमारे देश की संस्कृति बहुत विस्तृत है। सभी प्रदेशों के विभिन्न त्योहार हैं, जिन्हें वे अपने-अपने तरीके से मनाते हैं। उन्होंने कहा कि तेलंगाना तथा आंध्र प्रदेश से आए कलाकारों को हमारे प्रदेश की संस्कृति जानने का अवसर मिलेगा। इसी प्रकार हरियाणावासियों की भी तेलंगाना व आंध्र प्रदेश की संस्कृति के बारे में जानकारी मिलेगी। उन्होंने कहा कि त्यौहार संस्कृति को जोड़ते हैं। श्री गुप्ता ने कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग के प्रधान सचिव श्री डी. सुरेश को कार्यक्रम के आयोजन की बधाई देते हुए कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों के आयोजन से हमें दूसरे प्रदेशों की संस्कृति जानने का अवसर मिलता है। 


विधानसभा अध्यक्ष ने प्रदेश की माताओं, बहनों व बेटियों को हरियाली तीज की बधाई देते हुए कहा कि तीज का यह त्योहार हमारी बहन-बेटियों का त्योहार है, जिसे उत्तर भारत में बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है तथा मीठे व्यंजन बनाये जाते हैं। उन्होंने कहा कि तीज के अवसर पर हर गली-मोहल्ले में झूले डाले जाते हैं और माताएं-बहने झूला झूलती हैं।


कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग के प्रधान सचिव श्री डी. सुरेश ने कहा कि किसी भी क्षेत्र की संस्कृति को यदि महान रूप देना है तो संस्कृति का मिश्रण होना बहुत ज़रुरी है। इसके लिए समय-समय पर संस्कृति को मिश्रित करते रहना चाहिए। इसी पहलु को ध्यान में रखते हुए इस कार्यक्रम में तेलंगाना और आंध्र प्रदेश को अपनी संस्कृति को सांझा करने के लिए आमंत्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में प्रतिभाओं को उभारने के लिए जल्द ही और प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा तथा विजेताओं को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखाने के अवसर प्रदान किये जायेंगे।
कार्यक्रम में देश के विभिन्न प्रान्तों के कलाकारों द्वारा कुचिपुड़ी नृत्य, हरियाणवी लोकगीत, रागनी, हरियाणवी लोक नृत्य, पंजाबी लोक नृत्य (जिंदवा), राजस्थानी लोक नृत्य (कालबेलिया) इत्यादि प्रस्तुत किये। 
*उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने रागनी के माध्यम से हरियाणा की संस्कृति की एक झलक की प्रस्तुत*

ttps://propertyliquid.com/


इस अवसर पर कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग के निदेशक एवं उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने रागनी- ”ऊंचा ढाला पीपल पै करे झूल घला करती, बावन गज के दामण की कदे झोल पड़ा करती” के माध्यम से हरियाणा की संस्कृति की एक झलक प्रस्तुत की जिसे दर्शकों ने खूब सराहा। इसके अलावा हरियाणवी लोक संगीत में मंजू अरोड़ा एण्ड पार्टी द्वारा ‘बादल उठया री सखी मेरे सासरे की ओर’ प्रस्तुत किया गया। इसी प्रकार तेलंगाना के कलाकारों द्वारा तेलंगाना के लोक नृत्य का फ्यूज़न पस्तृत किया गया। बुद्धराम एंड पार्टी ने हरियाणवी लोक नृत्य प्रस्तुत किया। कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग द्वारा देश व विदेश के लोक नृत्यों को मिलाकर एक शानदार फ्यूजन प्रस्तुत किया गया जिसने दर्शकों की खूब वाहवाही लूटी। कार्यक्रम में राजस्थानी लोक कलाकारों द्वारा प्रस्तुत राजस्थानी लोक नृत्य कालबेलिया भी विशेष आकर्षण का केंद्र रहा। इसके अलावा सैक्टर 15 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं द्वारा हरियाणवी नृत्य तथा पंजाबी कलाकारों द्वारा पंजाबी लोक नृत्य की शानदार प्रस्तुति दी गई। 
इसके अलावा कार्यक्रम में मेहंदी व चूड़ी स्टाल भी लगाए गए।


इस अवसर पर जिला प्रशासन के अधिकारी, कर्मचारी तथा भारी संख्या में जिलावासी उपस्थित थे।