29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री श्री देवेंद्र बबली ने जिला परिषद व पंचायत समिति के नवनिर्वाचित सदस्यों, सरपंचों व पंचों को दिलाई स्वच्छता शपथ

स्वच्छता को लोग अपने आचरण में करें शामिल

नवनिर्वाचित सदस्यों से ग्रामीण आंचल के विकास में प्रदेश सरकार का सहयोग करने की करी अपील

शहरों की तर्ज पर ब्लाॅक स्तर पर भी कचरा प्रबंधन के लिये कचरे का डोर-टू-डोर संग्रहण व पृथीकरण करने का किया जायेगा कार्य-श्री देवेंद्र बबली

For Detailed

पंचकूला, 8 दिसंबर- हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री श्री देवेंद्र बबली ने कहा कि प्रदेश में शहरों की तर्ज पर ब्लाॅक स्तर पर भी कचरा प्रबंधन के लिये कचरे का डोर-टू-डोर संग्रहण व पृथीकरण करने का कार्य किया जायेगा। वर्तमान में पायलट परियोजना के रूप में तीन जिलों में यह अभियान लागू किया गया है और जल्द ही इसे प्रदेश के बाकी जिलों में भी लागू किया जायेगा।
श्री देवेंद्र बबली आज सेक्टर-1 स्थित पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह में जनप्रतिनिधि स्वच्छता शपथ समारोह के अवसर पर मुख्यातिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) हरियाणा के उपाध्यक्ष श्री सुभाष चंद्र और उपायुक्त श्री महावीर कौशिक भी उपस्थित थे।
इस अवसर पर श्री देवेंद्र बबली ने उपस्थित जिला परिषद व पंचायत समिति के सभी नवनिर्वाचित सदस्यों, सरपंचों व पंचों को स्वच्छता शपथ दिलवाई। उन्होंने आह्वान किया कि वे इमानदारी व निष्ठा से अपने दायित्व का निर्वहन करें और ग्रामीण आंचल के विकास में प्रदेश सरकार का सहयोग करें।
श्री बबली ने कहा कि स्वच्छता को लोग अपने आचरण में शामिल करें। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ऐसे पहले प्रधानमंत्री है, जिन्होंने स्वयं झाडू उठाकर देश में स्वच्छता अभियान की शुरूआत की। उन्हीं के पदचिन्हों पर चलते हुये हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रदेश में स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाते हुये अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाये है। हरियाणा ने तय समय से दो वर्ष पहले ही शौचमुक्त का लक्ष्य हासिल किया, जिसके लिये प्रदेश को राष्ट्रीय स्तर पर पुस्कृत किया गया। उन्होंने कहा कि पंचकूला प्रदेश का पहला जिला है, जिसे खुले में शौचमुक्त घोषित किया गया। स्वच्छता सर्वेंक्षण ग्रामीण-2022 में हरियाणा ने पूरे देश में दूसरा स्थान प्राप्त किया। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास रहना चाहिये कि 2023 में हरियाणा देश में प्रथम स्थान हासिल करें।
विकास एवं पंचायत मंत्री ने पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधियों से सीधा संवाद करते हुये कहा कि प्रदेश सरकार ने समाज के हर वर्ग के कल्याणार्थ विभिन्न योजनायें व कार्यक्रम लागू किये है और इनका लाभ आमजन तक पंहुचानें में उनका अहम योगदान है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिये उनकी सक्रिय भागीदारी आवश्यक है। वे ग्राम स्तर पर किये जा रहे विकास कार्यों की स्वयं निगरानी करें और यह भी सुनिश्चित करें कि विकास कार्यों में फंड का सही इस्तेमाल हो।
श्री बबली ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा तालाबों का जीर्णोंधार किया जा रहा है। इसके लिये हरियाणा तालाब और अपशिष्ट जल प्रबंधन प्राधिकरण का गठन किया गया है। इस परियोजना के तहत पहले चरण में लगभग 3500 तालाबों को चिन्हित किया गया है। उन्होंने कहा कि गांवों में पुरानी और खंडर भवनों और चौपालों की मरम्मत व नवीनीकरण के लिये सर्वें के माध्यम से 3700 ऐसे भवनों को चिन्हित किया गया है। उन्होनंे कहा कि इन भवनों में ई-लाईब्रेरी व जिम स्थापित किये जा रहे है ताकि स्थानीय युवा इनका लाभ उठा सके।  
स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) हरियाणा के उपाध्यक्ष श्री सुभाष चंद्र ने कहा कि हरियाणा ने स्वच्छता की दृष्टि से पूरे देश में एक नई पहचान बनाई हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश में स्वच्छता को लेकर अनेक कार्यक्रम चलाये गये है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भी स्वच्छता को लेकर किये जा रहे प्रयासों के लिये हरियाणा सरकार की कई बार प्रशंसा की है। उन्होनंे कहा कि इस तरह के स्वच्छता शपथ ग्रहण कार्यक्रम प्रदेश के हर जिले में आयोजित किये जायेंगे। उन्होंने जिला परिषद व पंचायत समिति के नवनिर्वाचित सदस्यों से आह्वान किया कि वे प्रदेश को और स्वच्छ और सुंदर बनाने में बढ़चढ़कर अपना योगदान दें।
इस अवसर पर नगराधीश गौरव चैहान, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राजन सिंगला, जेजेपी के जिलाध्यक्ष शहरी ओपी सिहाग, प्रोग्राम काॅर्डिनेटर डीपी वशिष्ठ तथा जिला परिषद व पंचायत समिति के नवनिर्वाचित सदस्यों सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

ps://propertyliquid.com