29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

स्वास्थ्य विभागए पंचकुला ने विश्व श्रवण दिवस पखवाड़ा को लेकर उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की मीटिंग आयोजित की ।

पंचकूला 3 मार्च – स्वास्थ्य विभागए पंचकुला ने विश्व श्रवण दिवस पखवाड़ा को लेकर उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की मीटिंग आयोजित की । जिले में पखवाड़ा 3 मार्च से शुरू होकर 17 मार्च तक चलाया जाएगा । पखवाड़े के तहत जिला प्रशासन की और से ग्राम पंचायत द्वारा ग्राम सभाओं का आयोजन व शिक्षण संस्थाओंए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जागरूकता रैलीए बैनरए पोस्टर तथा संबंधित विभागों द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से बहरापन नामक स्वास्थ्य स्थिति के बारे में लोगों को जागरूक करने व सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाने के लिए दिशा निर्देश जारी किए गए । उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने  बताया कि तीन मार्च को विश्व श्रवण दिवस के अवसर पर जिला में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को लेकर संबंधित विभाग अधिकारियों को कार्यक्रम को सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाने के आवश्यक दिशा.निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बहरापन नामक स्वास्थ्य स्थिति के बारे में बताया कि भारत में प्रति एक लाख की आबादी पर 291 व्यक्ति ऐसे हैं जो सुनने में असक्षम हैं और गंभीर रूप से पीड़ित हैं। इनमें 0 से 14 वर्ष तक की आयु के बीच में एक बड़ा प्रतिशत बच्चों का हैए हमें प्रारम्भिक अवस्था में इस स्थिति की पहचान करके उसे आगे स्वास्थ्य संस्थानों में भेजने के संदेश फैलाने की अवश्यकता है। डॉ जसजीत कौरए सिविल सर्जनए पंचकुला ने अभियान के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अभियान को लेकर आज सामान्य अस्पताल में पोस्टर मेकिंग प्रियोगिता व रैलि आयोजित की गई जिसमे स्वास्थ्य कर्मियों व नर्सिंग छात्राओं ने बढ़.चढ़कर भाग लिया और लोगों को जागरूक किया और बताया कि यह रोग आनुवंशिक कारणोंए जन्म से जटिलताओंए कुछ संक्रामक रोगोंए कान में लंबे समय तक संक्रमणए ऑटोटॉक्सिक दवाओं के उपयोगए अत्याधिक शोर तथा उम्र बढ़ने से होता है। इस रोग के बारे में चिंता करने की बात नहीं है और इसे आसानी से रोका जा सकता है। ऐसे व्यक्ति जो इस बीमारी से जूझ रहे है वह अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर अपनी जांच करवाएँ ताकि समय पर सही इलाज़ हो सके । उन्होंने बताया कि हमारे युवाओं में इस समस्या के कारण देश की भौतिक और आर्थिक स्थिति एवं उत्पादन क्षमता को नुकसान हो रहा है। इसलिए अपने समुदाय में श्रवण बाधित और बहरेपन के मामलों की शीघ्र पहचान करें और ऐसे व्यक्ति और बच्चों को बुनियादी उपचार के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भेजें। उपायुक्त महोदय ने ग्राम पंचायतों को निर्देश दिए हैं कि विश्व श्रवण अभियान के लिए ग्राम सभाओं की बैठकों में बहरापन नामक स्वास्थ्य स्थिति के बारे में लोगों को जागरूक करें।

बैठक में जिला नोडल अधिकारी  डॉ सरोज भुक्क्लए सभी उप सिविल सर्जनए डॉ जतीन्द्रए ईवएनवटी सर्जन के साथ.साथ संबन्धित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे ।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!