मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

स्वास्थ्य के लिए साइकिल” की थीम पर जिला पंचकूला में मनाया विश्व साइकिल दिवस

For Detailed

पंचकूला, 4 जून- “स्वास्थ्य के लिए साइकिल” की थीम पर जिला पंचकूला में विश्व साइकिल दिवस मनाया गया। इस अवसर पर, स्वास्थ्य विभाग, पंचकुला ने सिविल सर्जन, पंचकूला, डॉ मुक्ता कुमार के मार्गदर्शन और उप सिविल सर्जन, पंचकूला, डॉ मोनिका कौरा की उपस्थिति में पर्यावरण के अनुकूल वाहन के माध्यम से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आज साइकिलिंग इवेंट (साइक्लेथॉन) का आयोजन किया।
गैर संचारी रोग (एनसीडी) देश में 63 प्रतिशत से अधिक मौतों का कारण है। उनके सामाजिक-आर्थिक प्रभाव और सामाजिक-आर्थिक निर्धारक हैं। अधिकांश एनसीडी दृढ़ता से जुड़े हुए हैं और तंबाकू के उपयोग , शराब के उपयोग, खराब आहार की आदतों, अपर्याप्त शारीरिक गतिविधि और वायु प्रदूषण से जुड़े हुए हैं। एनसीडी के विकास के लिए शारीरिक निष्क्रियता प्रमुख जोखिम कारकों में से एक है और राष्ट्रीय एनसीडी निगरानी सर्वेक्षण (एनएनएमएस-2017-18) के अनुसार 41.3 प्रतिशत भारतीय शारीरिक रूप से निष्क्रिय हैं। शारीरिक गतिविधि के स्वास्थ्य लाभ न केवल एनसीडी (हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, कैंसर आदि) के जोखिम को कम करने में योगदान करते हैं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार करते हैं, डिमेंशिया की शुरुआत में देरी करते हैं और सामान्य कल्याण को बढ़ावा देते हैं।


साइक्लोथॉन को डिप्टी सिविल सर्जन (एनसीडी) डॉ. मोनिका ने झंडी दिखाकर रवाना किया । रैली सिविल अस्पताल से शुरू होकर बेला विस्टा – सेक्टर 11-15 राउंडअबाउट – सेक्टर 7-8 राउंडअबाउट से होती हुई  सिविल अस्पताल पर समाप्त हुई। साइकिल चालकों ने 8 किलोमीटर की दूरी तय की । वापस लौटने के बाद सिविल अस्पताल सेक्टर 6, पंचकूला में मधुमेह और उच्च रक्तचाप की जांच पर केंद्रित एनसीडी जांच शिविर का आयोजन किया गया। आयोजन का उद्देश्य एनसीडी (गैर संचारी रोग) को रोकने और प्रबंधित करने में शारीरिक गतिविधि, विशेष रूप से साइकिल चलाने के लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाना था।

https://propertyliquid.com/