Department of Indian Theatre celebrated World Theatre Day

स्ट्रीट चाइल्ड बच्चों की फैमिली आईडी व आधार कार्ड जरूर बनवाएं अभिभावक : डा. गुरप्रीत कौर

– जागरूकता कैंप में 50 स्ट्रीट चाइल्ड बच्चों के बनाए आधार कार्ड व फैमिली आईडी


सिरसा, 08 जून।

For Detailed News


आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला बाल संरक्षण इकाई सिरसा द्वारा ओपन शेल्टर होम बेगू रोड़ में आयोजित किए जा रहे तीन दिवसीय जागरूकता कैंप के दूसरे दिन लगभग 50 स्ट्रीट चाइल्ड बच्चों के बनाए आधार कार्ड व फैमिली आईडी बनाई गई।


जिला बाल संरक्षण अधिकारी डा. गुरप्रीत कौर ने बताया कि कैंप का उद्देश्य झुग्गियों में रह रहे बच्चे, जोकि परिस्थिति वश भिक्षावृत्ति, बाल श्रम या कूड़ा बिनने में लग गए हैं, उन बच्चों को सरकार की योजनाओं का लाभ देकर  समाज की मुख्यधारा से जोड़ा जाना है। यदि कोई बच्चा किसी कारणवश स्कूल छोड चुका है तो उसका दाखिला पुन: करवाया जाएगा। इन बच्चों में से यदि कोई बच्चा स्पोनसशिप स्कीम की शर्तें पूर्ण करता है तो उसे स्कीम के तहत दो हजार रूपए मासिक लाभ दिया जाएगा। शिविर के दौरान अभिभावकों को सरकार की योजनाओं, बाल श्रम संबंधी कानून, जेजे एक्ट व शिक्षा का महत्व बताया गया। शिविर के दौरान बच्चों व उनके अभिभावकों को आधार कार्ड व फैमिली आईडी भी बनवाई गई। उन्होंने बताया कि जिला में जल्द ही मैगा जागरूकता कैंप का आयोजन किया जाएगा जिसके माध्यम से इन बच्चों को विभिन्न विभागों से संबंधित सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाएगा।


जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. दर्शना सिंह ने शिविर में शिरकत की और अधिकारियों को बच्चों की फैमिली आईडी व आधार कार्ड बनवाने के लिए प्रोत्साहित किया। इस दौरान बाल कल्याण समिति की अध्यक्षा अनीता वर्मा व समाजसेवी नारायण सिंह द्वारा दस्तावेजों की जांच की गई। शिविर में दस्तावेजों की जांच के उपरांत बच्चों के आधार कार्ड भी बनवाए गए। शिविर में पहुंचने पर विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा लगभग 50 बच्चों के आधार कार्ड व फैमिली आईडी बनवाई गई। कुछ बच्चों के आधार कार्ड व फैमिली आईडी में त्रुटियां भी दूर की गई ताकि भविष्य में होने वाले मैगा कैंप के दौरान इन बच्चों को शिक्षा से जोड़ा जा सके व सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ भी दिलवाया जा सके।

https://propertyliquid.com/


इस अवसर पर चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 के सदस्य भी मौजूद थे। शिविर में संरक्षण अधिकारी अंजना डूडी, सुनीता, रेखा पुर्णिमा मोंगा, सदस्य बाल कल्याण समिति मिनाक्षी, संतोष, राजेंद्र, प्रदीप व कमल, चाइल्ड लाइन कॉर्डिनेटर जसप्रीत सिंह मौजूद थे।