29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

सिरसा में गुरु महाराज के 550वां प्रकाश पर्व पर 4 अगस्त को राज्य स्तरीय समारोह बड़े हर्षाेल्लास व उत्साह से मनाया जा रहा है।

सिरसा, 02 अगस्त।


                 सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक समीर पाल सरों ने कहा कि गुरु नानक देव जी की शिक्षाएं युगों-युगों तक समस्त मानवता का पथ प्रशस्त करती रहेगी और उनकी शिक्षाएं समाज के सभी वर्गों के लिए प्रेरणा स्त्रोत हैं। सिरसा में गुरु महाराज के 550वां प्रकाश पर्व पर 4 अगस्त को राज्य स्तरीय समारोह बड़े हर्षाेल्लास व उत्साह से मनाया जा रहा है। समारोह में देश, प्रदेश से लाखों श्रद्घालुओं के शिरकत करने की संभावना है। श्रद्घालुओं को किसी भी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा व्यापक प्रबंध किये गए हैं। 


                   वह शुक्रवार को सुरखाब पर्यटन केंद्र के सभागार में प्रैसवार्ता को संबोधित कर रहे थे। समारोह के बारे में विस्तार से बताते हुए श्री सरों ने कहा कि प्रकाश पर्व में मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी वाणी श्रवण के माध्यम से आशीर्वाद प्राप्त करेंगे। मुख्यमंत्री वीडियो लिंक के माध्यम से कैथल में स्थापित की जाने वाली भाई संतोख सिंह चूड़ामणि की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। समारोह स्थल पर मुख्यमंत्री द्वारा पौधारोपण व गुरु नानक देव जी के जीवन व कार्यों पर लिखी पुस्तकों का विमोचन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि चार अगस्त को प्रकाशपर्व की शुरुआत प्रात: 7 बजे चिल्ला साहब गुरुद्वारा से नगर कीर्तन के साथ शुरु होगी। यह यात्रा भगत सिंह चौक से सुभाष चौक होते हुए समारोह स्थल पर पहुंचेगी। प्रकाश पर्व को भव्य व आकर्षक बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में गुरु नानक देव जी से जुड़ी प्रदर्शनी ‘रबाब टू नगाड़ाÓ लगाई जाएगी। इसके अलावा ‘गगन में थालÓ नाटक का मंचन भी किया जाएगा। कार्यक्रम में सैंड आर्टिस्ट द्वारा नानक देव जी के जीवन से जुड़ी भव्य प्रस्तुति, हरियाणा में गुरु नानक देव जी के द्वारा जिन स्थानों का भ्रमण किया गया। उन स्थनों पर बने गुरूद्वारों से जुड़ी डाक्यूमेंट्री फिल्म प्रदर्शित की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रसिद्घ रागी निर्मल सिंह खालसा व गुरमीत सिंह शांत द्वारा गुरू जी का गान व ढाडियों द्वारा गुरू का गुणगान किया जाएगा। इसके अलावा भाई हरपाल सिंह, सुखविंद्र सिंह, बलराम, गुरू नानक अकेडमी के बच्चों, कुलविंद्र सिंह व अकाल अकादमी के बच्चों द्वारा भव्य व आकर्षक प्रस्तुतियां विशेष आकर्षण का केन्द्र रहेगी। उन्होंने बताया कि गतका टीम द्वारा प्रदर्शन व स्कूली बच्चों द्वारा वाद्य यंत्रों के माध्यम से गुरू जी का गुणगान किया जाएगा। 


                   महानिदेशक समीर पाल सरों ने समारोह की तैयारियों के बारे में बताया कि जिला प्रशासन द्वारा श्रद्घालुओं की सुविधा के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं। समारोह स्थल अनाजमंडी में श्रद्घालुओं के लिए तीन बड़े अटूट लंगर का आयोजन किया जाएगा। यह तीनों लंगर चिल्ला साहब गुरुद्वारा, बाबा गुरमीत सिंह तिलोकेवाला व बाबा कश्मीरा जी के आशीर्वाद से लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा विभिन्न सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं द्वारा श्रद्घालुओं के लिए 50 खाद्य पदार्थों की स्टॉलें लगाई जाएगी। समारोह में आने वाली संगत के वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था एडिशनल मंडी, कपास मंडी व रेलवे प्लेटफार्म शैड पर की गई है। इसके अलावा संगत के लिए समुचित जौड़ा घरों की व्यवस्था रहेगी। उन्होंने बताया कि किसी भी प्रकार की चिकित्सा सहायता के लिए एक डिस्पैंसरी बनाई गई है। प्रिंट मीडिया व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साथियों के लिए समारोह स्थल पर मीडिया सैंटर स्थापित किया गया है। मीडिया सैंटर में पत्रकारों की सुविधा के लिए कम्प्यूटर, हाई स्पीड इंटरनेट के अलावा 20 & 12 की एलईडी भी लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि आठ से अधिक विभिन्न मुख्य चैनलों पर गुरू पर्व का लाईव प्रसारण किया जाएगा। 


                   महानिदेशक ने कहा कि 550वें गुरू पर्व को भव्य रूप देने के लिए शहर को साफ व सुंदर बनाया जा रहा है। इसके अलावा चौक-चौराहों व गुरूद्वारों को सुंदर लाईटों से सुसज्जित किया जा रहा है। देश-प्रदेश से आने वाले लाखों श्रद्घालुओं के लिए सिरसा जिला में मुख्य प्रवेश सड़कों पर स्वागत द्वार बनाए गए हैं। इसके अलावा समारोह स्थल में भी श्रद्घालुओं का भव्य स्वागत किया जाएगा। उन्होंने नागरिकों से आह्वïान किया कि गुरू नानक देव जी के प्रकाश पर्व को यादगार बनाने के लिए राज्य स्तरीय समारोह में शिरकत करें और यथासंभव प्रशासन का सहयोग करें। इस अवसर पर उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग, हरियाणा पर्यटन निगम के चेयरमैन जगदीश चोपड़ा, संयुक्त निदेशक पंकज सेतिया, संयुक्त निदेशक कुलदीप सैनी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply