शिक्षा और ज्ञान के क्षेत्र में भारत एक बार फिर से विश्व गुरु बनने की ओर अग्रसर-शिक्षा मंत्री

पंचकूला, 6 मार्च-

हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री रामबिलास शर्मा राजकीय महाविद्यालय सेक्टर-1 में आई0टी0 ब्लाॅक का उद्घाटन करते हुए।

शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने आज राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सेक्टर-1 में 4.11 करोड़ रुपये की लागत से बनाये गये आई0टी0 ब्लाॅक का उद्घाटन किया। उन्होंने काॅलेज प्रबंधन की मांग पर इस महाविद्यालय में चार मंजिला छात्रावास बनाने के लिये 4 करोड़ 70 लाख रुपये की राशि उपलब्ध करवाने की घोषणा की और पुलिस हाउसिंग काॅर्पोंरेशन के अधिकारियों को यह छात्रावास शीर्घ तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि 29278 वर्ग फुट क्षेत्र में बने आई0टी0 ब्लाॅक में विद्याार्थियों के लिये दो कंप्यूटर लैब के साथ-साथ सेमिनार हाॅल, लेक्चर रूम, परीक्षा हाॅल सहित सभी आवश्यक सुविधायें उपलब्ध करवाई गई है। 

उपस्थित विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि हजारों वर्ष पहले से भारत शिक्षा और ज्ञान के क्षेत्र में विश्व गुरु रहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के राखीगढ़ी की खुदाई के दौरान मिले प्रमाणों से भी देश की सभ्यता और ज्ञान के विकास के प्रमाण सामने आते है। उन्होंने कहा कि पिछले लंबे कार्यकाल में शिक्षा क्षेत्र की अनदेखी के कारण शिक्षा का स्वरुप बदल रहा था और वर्तमान सरकार ने इसमें मूलभूत सुधार करके गुणात्मक शिक्षा पर बल दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयासों से शिक्षा में उल्लेखनीय सुधार आये है और भारत फिर से विश्व गुरु बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि बच्चों को प्रतियोगी शिक्षा के साथ-साथ संस्कारित शिक्षा देने के भी प्रयास आरंभ किये गये है, जिनमें कुछ कक्षाओं में संस्कृत भाषा को अनिवार्य करना, पाठयक्रमों में महान पुरुषों की जीवनियों को शामिल करना इत्यादि उल्लेखनीय है।

उन्होंने कहा कि भारत की भूमि वीरों की भूमि है और समय आने पर भारतीय युवाओं ने अपने शौर्य का परिचय दिया है। उन्होंने कहा कि 2016 में उड़ी क्षेत्र में आतंकी हमले का जवाब देने के लिये प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के निर्णय पर सेना द्वारा सर्जिकल स्ट्राईक करके पड़ोसी देश की सीमा में जाकर आतंकियों को सबक सिखाया था। अब पुलवामा में आतंकियों द्वारा की गई कायरतापूर्ण कार्यवाही के लिये भी भारतीय सैनिकों ने पाकिस्तान की सीमा में घुसकर आतंकी ठिकानों को नष्ट किया है। उन्होंने विंग कमांडर अभिनंदन की बहादुरी को भी सराहा और कहा कि उनकी देश भक्ति की भावना को पूरा देश सलाम कर रहा है। अभिनंदन ने 1972 में पुरानी तकनीक से बने मिड-21 से जिस तरह पाकिस्तान के अमरीकी नवीन तकनीक से बने एफ-16 विमान को धवस्त किया है, वह उनकी बहादुरी की एक बड़ी मिसाल है। उन्होंने कहा कि कुछ राजनैतिक दल विज्ञापन की राजनीति करते है लेकिन भाजपा वास्तविक प्रदर्शन की राजनीति में विश्वास करती है। उन्होंने कहा कि कुछ राजनैतिक दल भारतीय सैनिकों की बहादुरी की सराहना करने की बजाय सर्जिकल स्ट्राईक के सबूत मांगने में लगे हुए है। 

शिक्षामंत्री ने इस मौके पर विद्याार्थियों द्वारा बनाई गई सुंदर व आकर्षक रंगोली की सराहना की और रंगोली बनाने वाले विद्याार्थियों को नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

इस मौके पर पंचकूला विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञानचंद गुप्ता, महाविद्यालय की प्रिंसीपल श्रीमती अर्चना सूद, जिला शिक्षा अधिकारी एच0एस सैनी सहित प्रशासन के अन्य अधिकारी व काॅलेज के प्राध्यापक उपस्थित रहे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply