29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

विश्व प्राथमिक सहायता दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन, प्रशिक्षणार्थियों को दी प्राथमिक उपचार की विस्तृत जानकारी

सिरसा, 13 सितंबर।


                उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण के दिशा निर्देशानुसार जिला रैडक्रॉस सोसायटी सिरसा की शाखा सैंट जॉन एम्बुलैंस (इंडिया) द्वारा स्थानीय रैडक्रॉस कार्यालय में विश्व प्राथमिक सहायता दिवस मनाया गया। इस दिवस पर 50 प्रशिक्षणार्थियों ने भाग लिया।


For Detailed News-

जिला रैडक्रॉस सोसायटी सिरसा के सचिव लाल बहादुर ने बताया कि इस कार्यक्रम में सोशल डिस्टैंसिंग की पालना करते हुए प्रशिक्षणार्थियों व आमजन को प्राथमिक सहायता के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। प्रशिक्षणार्थियों को कोरोना से बचने के उपाय के बारे में बताते हुए प्रशिक्षणार्थियों को होम्योपैथिक इम्यूनिटी बूस्टर वितरित किए गए।

https://propertyliquid.com/


                जिला प्रशिक्षण अधिकारी गुरमीत सिंह द्वारा रक्त स्त्राव को रोकने की विधियां, फ्रेंक्चर, कृत्रिम सांस, बेहोशी, सदमा इत्यादि विषयों पर डम्मी प्रैक्टिकल के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी गई। उन्होंने कुशल प्राथमिक सहायक की समाज में भूमिका व प्राथमिक सहायता के महत्व के बारे में बताया गया। उन्होंने कहा कि मौका पडऩे पर सड़क दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को एक कुशल प्राथमिक सहायक द्वारा सहायता प्रदान करके चिकित्सक की सहायता मिलने तक रोगी का जीवन बचाया जा सकता है। इस अवसर पर रैडक्रॉस के प्राथमिक सहायता प्रवक्ता राजेंद्र कुमार तथा टीआई प्रोजैक्ट सिरसा के कार्यकर्ता भी मौजूद थे।