29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

लोकडाउन : उपायुक्त रमेश चंद्र बिढान ने किया शहर का निरीक्षण

सिरसा 31 मार्च।

अधिकारियों को दिए लॉकडाउन में आवश्यक प्रबंधों को पुख्ता करने के दिशा-निर्देश

लोकडाउन : उपायुक्त रमेश चंद्र बिढान ने किया शहर का निरीक्षण


उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने मंगलवार को सिरसा शहर के मुख्य बाजारों रिहायशी इलाकों का निरीक्षण कर लॉकडाउन में की गई सभ्ज्ञी आवश्यक व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों को लॉकडाउन में सभी आवश्यक प्रबंधों व व्यवस्थाओं को पुख्ता करने के दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान डीआइजी एवं पुलिस अधीक्षक डा. अरुण सिंह भी मौजूद थे। इस अवसर पर उनके साथ एसडीएम जयवीर यादव भी मौजूद थे।

लोकडाउन : उपायुक्त रमेश चंद्र बिढान ने किया शहर का निरीक्षण


उपायुक्त ने शहर के भूमण शाह चौक, बाल भवन रोड़, अंबेडकर चौक, बाबा बंदा सिंह बहादुर चौक, सांगवान चौक होते हुए जगदेव सिंह चौक, वाल्मीकि चौक, नागरिक हस्पताल, रानियां चुंगी, रविदास बस्ती, भगत सिंह चौक, सुभाष चौक, भगवान परशुराम चौक से बस स्टैंड होते हुए महाराणा प्रताप चौक का निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ अधिकारियों ने सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए दौरा किया।


उपायुक्त बिढान ने अपने निरीक्षण दौरे के दौरान लॉकडाउन के लिए शहर में बनाए गए सभी पुलिस नाकों का बारिकी से निरीक्षण किया। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि लॉकडाउन में नागरिक से प्रशासन की गाइडलाइन की अनुपालना सुनिश्चित करवाई जाए और अनावश्यक रूप से कोई व्यक्ति शहर में बाहर न निकलें। आने-जाने वाले प्रत्येक व्यक्ति की गहनता से पूछताछ करें, अनावश्यक कारणों से यदि कोई भी व्यक्ति धूमता-फिरता पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाए। इसके साथ ही कोई चिकित्सा संबंधी आपातकालीन स्थिति में आवगमन करता है तो उसके साथ नंम्रतापूर्वक व्यवहार करें तथा उन्हें अस्पताल पहुंचने में सहयोग प्रदान करें। उन्होंने लोकडाउन में ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों व कर्मचारियों को कहा कि वे अपनी स्वच्छता का ध्यान रखें। ड्यूटी पर तैनात अधिकारी व कर्मचारी मास्क जरूर पहनें। इसके साथ ही बार-बार साबुन व सैनिटाइजर के साथ हाथों को साफ करते रहें।


उपायुक्त ने कहा कि कोरोना वायरस की इस वैश्विक महामारी की रोकथाम व इसके फैलाव को रोकने के लिए लॉकडाउन लगाया गया है। इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए सोशल डिस्टेंस ही एक मात्र उपाय है। इसलिए लॉकडाउन को सफल बनना जरूरी है। उन्होंने लोगों से आह्वान करते हुए कहा कि वे घरों से बाहर न निकलें और लोकडाउन को सफल बनाने में सहयोग करें। लोकडाउन की सफलता ही कोरोना वायरस के खात्मे का आधार बनेगी। इसलिए लोग प्रशासन की गाइडलाइन व हिदायतों का पालन करते हुए अपना सहयोग दें। यह लोकडाउन लोगों की भलाई के लिए है, इसलिए लोग विचलित न हो संयम रखें। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन में आमजन को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आनी दी जाएगी। इसके लिए प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक कदम उठाते हुए आमजन तक जरूरी खाद्य पदार्थों की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है।


उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि लोकडाउन में लोगों को प्रशासन की दिशा-निर्देशों की अनुपालना दृढता से सुनिश्चित करवाई जाए। यदि कोई अनुपालना का उल्लंघन करता पाया जाता है, तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाए। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा कैमिस्ट शॉप, किरयाणा दुकानें, दूध की डेयरी खोलने व बंद करने का समय निर्धारित किया गया है। इसलिए निर्धारित समय के दौरान आमजन दैनिक आवश्यकताओं के सामान की खरीदारी कर सकते हैं। खरीददारी करते समय इस बात का ध्यान रखे कि परिवार का एक सदस्य ही खरीददारी के लिए घर से बाहर निकलें। आवश्यक स्थिति में ही घर से बाहर निकलें, अन्यथा संबंधित के खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि यदि कोई भी व्यक्ति कोरोना ग्रस्त संदिग्ध व्यक्ति की सूचना मिलती है तो तुरंत प्रशासन को दें।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!