मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

रोजगार मेले में प्रार्थियों को संबोधित करते हुए उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा।

रोजगार मेले में प्रार्थियों को संबोधित करते हुए उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा।

पंचकूला, 17 दिसंबर- जिला रोजगार विभाग द्वारा आईटीआई पंचकूला के सहयोग से आईटीआई सैक्टर-14 पंचकूला में जिला स्तरीय रोजगार मेले का आयोजन किया गया। उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा मेले में मुख्य अतिथि रहे। 20 कंपनियों ने रोजगार मेले में 360 से अधिक प्रार्थियों के साक्षात्कार लिए जिनमें से 230 प्रार्थियों को शाॅर्टलिस्ट किया गया।

रोजगार मेले में प्रार्थियों को संबोधित करते हुए उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा।

जिला रोजगार अधिकारी ममता बूरा ने बताया कि मेले में 35 कंपनियों को निमंत्रण दिया गया था। इनमें से 20 कंपनियों ने मेले में भाग लिया। जिनमें एमबिट जाॅब कंसलटेंट मौहाली, आईसीआईसी बैंक पंचकूला, माइलस्टोन प्राईवेट लिमिटिड, सटाइलैम इंडस्ट्री लिमिटिड, महिंद्रा एवं महिंद्रा स्कूल, राजा गियरस प्राईवेट लिमिटिड, ऐकूरामा ट्रेनिंग प्रोग्राम, इंडिया सरकट पंचकूला, आईसीईआई फाॅर एक्सीस बैंक, दृशसूज लिमिटिड, अमित इंजिनियरिंग बद्दी, यूनाईटिड गियरस, तेजस प्राईवेट लिमिटिड, हरियाणा इंटर प्राइजेज, विनस रैमेडिज पंचकूला, बीएसडी इंटर प्राइजेज, सालूस फार्मा बद्दी, जौमैटो चंडीगढ, पंच आॅटो, एईन सिस्टम, ग्लोबल सिक्योरिटी, गणपती ट्रेडर्स, कंटोयर सीएनसी प्रोडेक्ट प्राईवेट लिमिटिड, आरडीएटी चंडीगढ़, बीएन हितेष, पल्लवी होटल आदि कंपनियां शामिल है।

रोजगार मेले में प्रार्थियों को संबोधित करते हुए उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा।

 रोजगार मेले में भाग लेने युवा प्रार्थियों एवं अपने उद्यमों के लिए मानवीय संसाधनों की भर्ती करने आए उद्यमियों को संबोधित करते हुए  उपायुक्त ने कहा कि यह मेला एम्पलोयर और एम्पलोयी दोनों की जरूरतों को एक ही जगह पर पूरा करता है। उन्होंने कहा कि यहां हमें केवल  रजिस्ट्रेशन तक ही सीमित नहीं रहना है अपितु युवाओं को रोजगार देकर जाना है। उन्होंने कहा कि यह सच है कि कार्य करने लिए अनुभव की जरूरत होती है पंरतु वे केवल अनुभव को ही प्राथमिकता पर न रखें बल्कि प्रतिभा और कार्य करने की भावना को भी तरजीह दें। उन्होंने कहा कि इन युवाओं को आईटीआई व अन्य संस्थानों में प्रशिक्षण भी दिया जाता है। ये युवा जोश, उमंगों व उम्मीदों से भरे होते है। उद्यमी थोडे धैर्य के साथ इन सब को प्रशिक्षित कर किसी भी कार्य में निपुण बना सकते है। इसलिए इन्हें अवसर दें। रोजगार मेले में रोजगार प्राप्त करने के लिए झूजते हुए युवा प्रार्थियों की वास्तविक समस्या को सबके सामने प्रदर्शित करने के लिए उन्होंने युवाओं को मंच पर आमंत्रित किया। युवा प्रार्थी रोहिणी ने उद्यमियों को बताया कि रोजगार देते हुए वे ‘‘अनुभव‘‘ की शर्त को बहुत अधिक महत्व देते हैं। पंरतु उनकी पीड़ा यह है कि वे पढ़ते हुए अनुभव कहां से लाएं। उन्हें अनुभव के लिए भी एक बार संस्थानों में काम पर तो रखना ही होगा। उपायुक्त ने प्रार्थियों की इस गंभीर समस्या को उद्यमियों के सामने रखा और उद्यमियों तथा संस्थानों से आग्रह किया कि वे अपने संस्थानों में पढ़ाई के साथ-साथ औद्यौगिक संस्थानों में साथ-साथ भेजकर काम की व्यवहारिक शिक्षा प्रदान करें। उद्यमी युवाओं पर भरोसा करें। उन्हें अवसर प्रदान करे वे निपुण हो जाएगें। उन्होंने कहा कि अभी यह मेला छोटे स्तर पर लगाया गया है। यह लगातार लगता रहना चाहिए व हर बार इसके स्तर में वृद्धि होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि आज यहां पंचकूला, बद्दी, मौहाली की स्थानीय कंपनियों ने भाग लिया है। आगे देश स्तर कि कंपनियां इसमें भाग लेंगीं।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!