मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुष विभाग ने तैयार की औषधीय किट

सिरसा, 3 मई।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुष विभाग ने तैयार की औषधीय किट


                   आयुष विभाग द्वारा वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के खिलाफ अग्रिम पंक्ति में रह कर जन-सेवा करने वाले नगर-पालिका/नगर-परिषद के कर्मचारियों, पुलिस विभाग के कर्मचारियों, पंचायत विभाग के कर्मचारियों जन-प्रतिनिधियों के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के उद्देश्य से औषधियों की विशेष किट तैयार की गई है। इसमें दस दिन की आयुर्वेदिक औषधियां है। आयुष विभाग द्वारा जिला में कार्यरत कर्मचारियों के लिए कुल 12098 किट संबंधित विभागों के अधिकारियों को संपूर्ण दिशा-निर्देशानुसार उपलब्ध करवा दी है।

For Detailed News-


                   जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. गिरीश चौधरी ने बताया कि आयुष विभाग द्वारा प्रत्येक उपमंडल व खण्ड स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए है जो कि संबंधित विभागों के माध्यम से उनके कर्मचारियों तक औषधियां पहुंचवाने के लिए समन्वय स्थापित करेंगे तथा इस संबंध में परामर्श के लिए उपलब्ध रहेंगे। इस कार्य को सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाने के लिए खंड सिरसा/बड़ागुढा के लिए डा. राज कुमार, खंड डबवाली के लिए डा. लोकेश्वर दत्त, खंड ऐलनाबाद के लिए डा. शिव प्रकाश, खंड कालांवाली/ओढां के लिए डा. पूनम, खंड रानियां के लिए डा. गंगा विष्णु तथा खंड नाथूसरी चौपटा के लिए डा. पवन कुमार नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए है।

https://propertyliquid.com/


                   उन्होंने बताया कि आयुष विभाग भारत सरकार द्वारा इस महामारी से बचने के लिए जन साधारण को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिए उपाय बताए गए हैं। इस सलाह के अनुसार सभी को कोसे जल का सेवन करना चाहिए, ताजा व घर में बना सुपाचय भोजन करना चाहिए, भोजन में लहसुन, जीरा, धनिया इत्यादि का प्रयोग उचित मात्रा में करना चाहिए, दिन में एक/दो बार आधा चम्मच हल्दी दूध में मिला कर पीना चाहिए। इसके अतिरिक्त, सौठ, तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, पिप्पली का काढ़ा बना कर पीना चाहिए। इन विधियों से जन साधारण में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। उन्होंने आमजन से आह्वïान किया कि इस महामारी से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिग, स्वयं की व सामुदायिक स्वचछता आदि नियमों का निरंतर रूप से पालन करें व लक्षण दिखाई देने पर चिकित्सक की सलाह आवश्य लें।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!