*12 फरवरी तक मनाया जाएगा ’’हर घर परिवार सूर्य नमस्कार अभियान’’* 

रैडक्रॉस सोसायटी ने कीर्ति नगर निवासी चंदा देवी व गांव रंधावा निवासी बलराम को घर पर पहुंचाए ऑक्सीजन सिलेंडर

सिरसा, 10 मई।

For Detailed News-

होम आइसोलेट मरीजों को अब घर पर ही उपलब्ध हो रही ऑक्सीजन, पहले ऑनलाइन करवाना होगा रजिस्ट्रेशन


                उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि सरकार की हिदायत अनुसार जिला प्रशासन द्वारा अब कोरोना संक्रमित होम आइसोलेट गंभीर रोगों से ग्रस्त मरीजों को घर पर ऑक्सीजन सिलेंडर पहुंचाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में सोमवार को रैडक्रॉस सचिव द्वारा स्थानीय कीर्ति नगर निवासी 60 वर्षीय चंदा देवी व गांव रंधावा निवासी 60 वर्षीय बलराम को जिला रैडक्रॉस द्वारा उनके घर द्वार पर ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया करवाए गए। अबतक चार कोविड/गंभीर बीमारी से पीड़ितों को ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया करवाए जा चुके हैं।


                उपायुक्त ने बताया कि कोरोना संक्रमित होम आइसोलेट व गंभीर रोगों से ग्रस्त मरीजों के लिए अब उनके परिजनों को ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए घर पर ही ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया जारी है। इसके लिए ऑक्सीजनएचआरवाईडॉटइन (oxygenhry.in) पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। उन्होंने आमजन से आह्वïान किया है कि जिनके पास खाली सिलेंडर है वे जिला रेडक्रॉस सोसाइटी के कार्यालय में जमा करवा दें ताकि संकट की इस घड़ी में जरूरतमंद के पास ऑक्सीजन सिलेंडर की सप्लाई की जा सके।


                उन्होंने बताया कि जरूरतमंद कोविड संक्रमितों (होम आइसोलेट) व गंभीर बीमारियों से पीडि़त लोगों को उनके घर द्वार पर ऑक्सीजन सिलेंडर की सुविधा मुहैया करवाने के लिए पीडि़तों को ऑक्सीजनएचआरवाईडॉटइन (oxygenhry.in) पोर्टल पर अपनी रिक्वेस्ट डालनी होगी। प्रदेश सरकार द्वारा एक फॉर्मेट तैयार किया गया है जिसके माध्यम से जरूरतमंद व्यक्ति ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। जिला प्रशासन एवं रेडक्रॉस सोसाइटी संयुक्त रूप से इस कार्य कर रहे हैं।

https://propertyliquid.com


ये होगी ऑक्सीजन की प्रक्रिया :


               जिला रैडक्रॉस सोसायटी के सचिव लाल बहादुर बैनीवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. अमित अग्रवाल के दिशा निर्देशानुसार कोविड / गंभीर बीमारी से पीड़ितों को उनके घर पर ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया करवाए जा रहे हैं। उन्होंने आगे बताया कि घर पर ऑक्सीजन प्राप्त करने के लिए सबसे पहले संबंधित व्यक्ति की तरफ से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके बाद संबंधित संस्था द्वारा वॉलेंटियर के माध्यम से ऑक्सीजन की सप्लाई की जाएगी। ऑक्सीजन वितरण सिस्टम में एक मोबाइल फोन के माध्यम से एक ऑक्सीजन सिलेंडर का ही पंजीकरण किया जा सकेगा। होम आइसोलेट होने वाले कोरोना संक्रमित व गंभीर बीमारी से पीडि़त ही ऑक्सीजन के लिए पंजीकरण कर सकेंगे।