मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

योग दिवस मनाने की तैयारियों को लेकर बैठक-चेयरमैन

पंचकूला 29 मई – हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन डा. जयदीप आर्य की अध्यक्षता में कोरोना वैश्विक महामारी में ‘‘योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा’’ से किए जा उपचार एवं 21 जून को ‘‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021’’ की तैयारियांे को लेकर आॅनलाइन बैठक का आयोजन किया गया।

For Detailed News-


बैठक में निदेशक डा0 संगीता नेहरा, आयुष विभाग हरियाणा, आयोग सदस्य, योग स्पेश्लिस्ट्स, आयुष विभाग व हरियाणा में स्थापित प्रमुख योग संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
आयुष निदेशक ने कहा कि कोरोना काॅल में योग, आयुर्वेद एवं प्राकृतिक चिकित्सा का बहुत महत्व हैं और योग एवं प्राणायाम को बढ़ावा देने के लिए बनाए गए क्वारंटाइन सैन्टर्स में एल0ई0ड़ी0 टी0वी0 लगाए जाने चाहिए। जहां पर प्रतिदिन प्रातः दो घंटे कोरोना मरीजों को योग एवं प्राणायाम करवाया जाए एवं योग एवं प्राणायाम से होने वाले फायदों के बारे मंे विस्तारपूर्वक अवगत करवाय जाए। इसके साथ उन्होंने बताया कि यदि कोई मरीज दूरभाष के माध्यम से यागे एवं प्राणायाम की जानकारी लेना चाहें तो इसके लिए भी विभाग की ओर से जल्द ही हेल्पलाईन नम्बर जारी किया जाए। उन्होंने सुझाव दिया कि योग दिवस को भव्य रुप से मनाने के लिए हमें एकजुट होकर तैयारियां करनी होगी।

https://propertyliquid.com


हरियाणा योग आयोग के सदस्य डा0 मदन मानव ने बताया कि आयोग की ओर से कोरोना पीडित मरीजों के लिए एक योग प्रोटोकाॅल का निर्माण किया गया हैं। जिसे अप्रवुल के लिए भेजा गया हैं। उन्होंने कहा कि आयोग द्वारा दिनांक 13 अप्रैल से ही आयुष मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित योग प्रोटोकाॅल का अभ्यास करवाया जा रहा हैं। इसके अलावा कई अधिकारियों ने सुझाव दिए और किए जा रहे कार्यो के बारे में जानकारी दी। हरियाणा योग आयोग के रजिस्ट्रार डा0 हरी चंद्र ने शांति पाठ के साथ प्रतिभागियों का आभार जताया।