मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

योग दिवस कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूर्ण,भव्य तरीके से होगा आयोजन : उपायुक्त

सिरसा, 20 जून।

अंतर्राष्टï्रीय योग दिवस को लेकर स्थानीय शहीद भगत सिंह स्टेडियम में किया योग कार्यक्रम की अंतिम रिहर्सल का आयोजन

                         पांचवे अंतर्राष्टï्रीय योग दिवस के तहत स्थानीय शहीद भगत सिंह स्टेडियम में मनाए जाने वाले जिला स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूर्ण हो चुकी है। योग दिवस कार्यक्रम को बड़े ही भव्य तरीके से मनाया जाएगा, ताकि अधिक से अधिक लोग योग से जुड़कर अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो सकें। 

उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने किया रिहर्सल का निरीक्षण, जिलावासियों से की योग दिवस कार्यक्रम में बढचढकर भाग लेने की अपील


                         यह बात उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने 21 जून को योग दिवस कार्यक्रम को सफलतापूर्वक मनाने के उद्ïेश्य से स्टेडियम में आयोजित योग कार्यक्रम की अंतिम रिहर्सल का निरीक्षण करने के दौरान कही। एसडीएम वीरेंद्र चौधरी व सिटीएम जयवीर यादव ने दीप प्रज्जवलित कर अंतिम रिहर्सल कार्यक्रम का शुभारंभ किया। रिहर्सल में भारी संख्या में योग साधकों ने अभ्यास किया। 


                         उपायुक्त ने कहा कि 21 जून को योग दिवस भारत में ही नहीं पूरे विश्व में एक साथ बड़े ही भव्य रूप से मनाया जाएगा। इसी कड़ी में जिला स्तर पर योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन स्थानीय शहीद भगत सिंह स्टेडियम में किया जाएगा। कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। इसके लिए संबंधित विभागों को जिम्मेवारियां सौंपी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि योग दिवस कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन हो इसी उद्ïेश्य से अंतिम रिहर्सल का आयोजन किया गया। हालांकि कई दिनों से योग दिवस कार्यक्रम के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए जा रहे थे। आज इसी कड़ी में योग कार्यक्रम की अंतिम रिहर्सल की गई है। उन्होंने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि वे योग दिवस कार्यक्रम में बढ़चढकर भाग लें और दूसरों को भी इसका हिस्सा बनने के लिए प्रेरित करें।


                         एसडीएम वीरेंद्र चौधरी ने कहा कि योग स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी है, इसलिए व्यक्ति को इसे अपनी जीवन की दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि योग हर आयु वर्ग के लिए है, बशर्ते इसे सावधानी पूर्वक व अपनी शारीरिक प्रवृति के हिसाब से किया जाए।  योग का अर्थ है जोडऩा, पूरी तरह से एक हो जाना ही योग है। योग सही तरह से जीवन जीने का विज्ञान है, इसलिए इसे दैनिक जीवन में शामिल किया जाना चाहिए। यह व्यक्ति के सभी पहलुओं भौतिक, मानसिक, भावनात्मक, आत्मिक और आध्यात्मिक पर काम करता है। उन्होंने कहा कि योग के जरिए न सिर्फ बीमारियों का निदान किया जाता है, बल्कि इसे अपनाकर कई शारीरिक और मानसिक तकलीफों को भी दूर किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि योग दिवस कार्यक्रम के सफलतापूर्वक आयोजन के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। योग दिवस कार्यक्रम में भारी संख्या में लोगों की भागीदारी हो इसके लिए जिलावासियों को हर माध्यम से जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में पांच हजार तक लोगों के भाग लेने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि योग दिवस कार्यक्रम उपरांत हृदय रोग बारे कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। 

हर आयु वर्ग के लिए योग उपयोगी, इसे बनाएं जीवन की दिनचर्या का हिस्सा : वीरेंद्र चौधरी 


                         रिहर्सल में योग प्रशिक्षक चंद्रपाल योगी व महिला योग प्रशिक्षिका इंद्रावती देवी ने योग क्रियाओं के बारे में विस्तार से बताया। इस दौरान प्रतिभागियों को ग्रीवाचालन, स्कंध संचालन, ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्धचक्रासन व त्रिकोणासन, बैठकर करने वाले दंडासन, भद्रासन, वज्रासन, अर्ध उष्टï्रासन, उष्टï्रासन, शशकासन, उत्तानमंडूक व वक्रासन, पेट के बल लेटकर किए वाले मकरासन, भुजंगासन, शलभासन तथा पीठ के बल लेटकर किए वाले सेतुबंधासन, उत्तानपाद आसन, अर्ध हलासन, पवनमुक्तासन व शवासन आदि योगासनों व प्राणायाम का अभ्यास करवाया गया। इसके अलावा कपालभाति, अनुलोम-विलोम, शीतली, भ्रामरी व ध्यान का अभ्यास करवाया। 

For Sale


                       उन्होंने योग व प्रणायाम करते समय बरती जाने वाली सावधानियों बारे भी अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि योग करते समय खुले वस्त्र पहनने चाहिए। किसी बीमारी या अन्य शारीरिक व्यादि के दौरान योग करते समय अधिक सावधानी बरतनी चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य से बड़ा कुछ भी नहीं है। योग व प्राणायाम के बल पर व्यक्ति अपने स्वभाव को भी बदल सकता है। योग से मन की विकृतियों को दूर किया जा सकता है। इसलिए हर व्यक्ति को अपने जीवन में योग को अपनाकर जीवन का सुखमय बनाना चाहिए। इस अवसर पर जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. गिरीश चौधरी, उपनिदेशक जिला उद्योग केन्द्र गुरप्रताप सिंह, उप जिला शिक्षा अधिकारी पवन सुथार, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद अमन ढांडा, खेल विभाग कृष्ण कुमार बेनीवाल, योग प्रशिक्षक चंद्रपाल योगी, समाजसेवी रमेश गोयल, वरिष्ठï नागरिक एसोसिएशन के अध्यक्ष लालचंद गोदारा सहित अनेक समाजसेवी, स्कूली बच्चे व गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया।

Watch This Video Till End….

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply