Department of Indian Theatre celebrated World Theatre Day

यूक्रेन में फंसे पंचकूला के 27 विद्यार्थियों में से 12 की हुई सकुशल घर वापसी-उपायुक्त

-15 विद्यार्थियों के अभिभावकों से प्रशासन ने साधा संपर्क, अधिकारियों ने घर जाकर करी मुलाकात

– यूक्रेन से भारतीय नागरिकों की वापसी के लिए भारतीय विदेश मंत्रालय व हरियाणा सरकार पूरी तरह सजग एवं सतर्क-उपायुक्त

-विद्यार्थियों की सकुशल वापसी की प्रक्रिया जारी

For Detailed News

पंचकूला, 2 मार्च- यूके्रन और रूस के मध्य पैदा हुई तनावपूर्ण स्थित के मध्य फसे भारतीय नागरिकों को सकुशल भारत लाने के लिए केन्द्र और राज्य सरकार मानवीय दृष्टिकोण के साथ अपना नैतिक धर्म बखूबी निभा रही है। आपरेशन गंगा के तहत भारतीयों की वापसी  करवाई जा रही है और जो भारतीय नागरिक अभी स्वदेश नहीं लौटे हैं, उनके अभिभावकों व परिजनों से सरकार निरंतर संपर्क बनाए हुए है।


उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने बताया कि पंचकूला प्रशासन भी इस स्थिति पर निरंतर नज़र बनाए हुए है। उन्होंने बताया कि पंचकूला के कुल 27 विद्यार्थी यूक्रेन में फंसे हुए थे जिनमें से 12 सकुशल वापस लौट आएं है। प्रशासन ने जिला में रह रहे बाकी बचे उन 15 विद्यार्थियों के अभिभावकों से संपर्क साध लिया है जो अभी स्वदेश नहीं लौटे हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन की ओर से हर परिस्थिति पर नजर रखते हुए नवीनतम जानकारी अभिभावकों से संाझा की जा रही है।  


उन्होंने बताया कि यूक्रेन में फंसे हरियाणा राज्य के निवासियों व विद्यार्थियों की सहायता के लिए सरकार ने राज्य स्तर पर फरीदाबाद मंडल आयुक्त एवं हरियाणा भवन के आवासीय आयुक्त संजय जून को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। जिला प्रशासन द्वारा पंचकूला के सभी 15 विद्यार्थियों का विवरण उनके साथ सांझा किया जा रहा है ताकि केन्द्र सरकार के सहयोग से उन्हें सकुशल भारत वापस लाया जा सके। इसके अलावा सरकार ने मंडल आयुक्त कार्यालय फरीदाबाद में राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया है जो लगातार 24 घंटे कार्य कर रहा है।


उपायुक्त ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल स्वयं सारी स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं और अधिकारियों से लगातार अपडेट ले रहे हैं। यूक्रेन में फंसे विद्यार्थियों की सकुशल वापसी के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं और इसके लिए भारतीय विदेश मंत्रालय और हरियाणा सरकार पूरी तरह सजग एवं सतर्क हैं।

https://propertyliquid.com/


एसडीएम सहित अन्य अधिकारीगण पहुंचे अभिभावकों तक


उन्होंने बताया कि जिला में एसडीएम, तहसीलदार व अन्य अधिकारियों द्वारा यूक्रेन में फंसे बच्चों के अभिभावकों से संपर्क किया गया और उनके घर जाकर उनसे बातचीत की गई। अधिकारियों द्वारा अभिभावकों को बताया गया है कि राज्य सरकार द्वारा उनके बच्चों की सकुशल वापसी के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं और सरकार लगातार केन्द्र से संपर्क  स्थापित किए हुए है। उन्होंने बताया कि अभिभावकों को बताया जा रहा है कि आॅपरेशन गंगा के तहत बच्चों को स्वदेश वापिस लाया जा रहा है और जिन अभिभावकों के बच्चे वापिस नहीं आए हैं उनकी एंबेसी से संपर्क करवाया जा रहा है। एसडीएम पंचकूला ऋचा राठी ने सेक्टर 9 में यूक्रेन से अपने घर वापस आई तुषारवी कालिया से मिल कर बात-चीत की और उनका हाल-चाल जाना। तुषारवी के पिता नीरज कालिया, उनकी दादी अंबिका और माता मौनिका ने उनके आने पर खुशी जताई और भगवान से प्रार्थना की कि जितने बच्चे यूक्रेन में फंसे हैं वे सकुशल अपने घर पहुंचे। उन्होंने केन्द्र व हरियाणा सरकार का यूक्रेन में फंसे भारतीय बच्चों की सकुशल वापसी के लिए किए जा रहे प्रयासों के लिए धन्यवाद किया।