29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

मेरा वोट मेरा अधिकार लघु नाटिका मंथन

पंचकूला, 7 अप्रैल

पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायाधीश ए के मितल ए वोटिंग राईट अवेयरनैस कम्पैन का शुभारम्भ करते हुए एवं वीवीपेट मशीन का अवलोकन करते हुए।

प्राधिकरण द्वारा लगाए जा रहे कानूनी साक्षरता शिविर में लोक सभा चुनाव 2019 में सभी नागरिकों को अपने वोट बनवाने ओर उनकी शतशत प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए लघु नाटिका आयोजन किया गया। लघु नाटक में कलाकारों ने शानदार प्रस्तुति के माध्यम से प्रत्येक युवा को वोट बनवाने के लिए प्रेरित करने के साथ पहले वोट का अधिकार बड़े ही संवेदनशील ढंग से करने के लिए जागरूक किया। कलाकारों ने -छोड़ो अपने सारे काम पहले करे मतदान- गाने की पंक्तियों के साथ सभी नागरिकों को वोट की गरिमा से अवगत करवाया।

नाटक में कलाकारों ने 12 अप्रैल तक महिलाओं के ज्यादा से ज्यादा वोट बनवाने ओर अपने सारे काम छोडकर वोट का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया ताकि चुनाव में महिलाओं की भागीदारी बढे। उनका मानना है कि महिलाएं 18 वर्ष की आयु होते ही वोट नहीं बनवाती और ससुराल में वोट बनवाने के बाद भी अपने घरेलू कार्य की व्यवस्थता के कारण वोट का प्रयोग नहीं करती। लोकतंत्र में उनकी भागीदारी बढाने के लिए कलाकारों ने सराहनीय कार्य किया। इसके साथ उन्हें बिना भय और लालच के मतदान करने के लिए भी अवगत करवाया। कलाकारों ने लोकंतन्त्र की महता पर बारीकि से प्रकाश डाला जिसे देखकर सभी दर्शक उत्साहित हुए। वीवीपेट की महता के बारे में भी विस्तार से शिविर में जानकारी दी गई।

पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायाधीश एवं राज्य विधिक सेवाएं प्राधिकरण के चेयरमैन ए के मितल ने मेरा वोट मेरा अधिकार लधु नाटिका की मुक्तकंठ से सराहना की।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply