29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

महान सामाजिक कार्यकर्ता देवी अहिल्याबाई होल्कर के 297वें जन्मदिवस पर रक्तदान शिविर का आयोजन

-विश्व तंबाकू दिवस पर तंबाकू का सेवन न करने की दिलाई शपथ


सिरसा, 31 मई।

For Detailed News


जिला रैडक्रॉस सोसायटी सिरसा द्वारा महान सामाजिक कार्यकर्ता देवी अहिल्याबाई होल्कर के 297वें जन्मदिवस पर गांव नाथूसरी कलां स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।


जिला रैडक्रॉस सोसायटी के सचिव लाल बहादुर बैनीवाल ने बताया कि स्वैच्छिक रक्तदान शिविर डा0 मोहन  लाल कासनियां द्वारा अपनी माता स्वर्गीय श्रीमती मन्नी देवी धर्मपत्नी स्व. सुलतान सिंह कासनियां की स्मृति में आयोजित करवाया। उन्होंने बताया कि रक्तदान शिविर में कुल 75 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। उन्होंने कहा कि रक्तदान सबसे बड़ा दान है और इसके लिए सभी को आगे आना चाहिए। हर व्यक्ति अपने जीवन में रक्तदान जरूर करना चाहिए।


रैडक्रॉस के कार्यक्रम अधिकारी अश्वनी शर्मा ने बताया कि आज पूरे भारतवर्ष में रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जा रहा है जिससे सामान्य अस्पतालों के मरीजों, थैलासीमिया पीडि़त बच्चों व हैमोफीलिया के रोगियों की सहायता के लिए रक्त की आवश्यकता की पूर्ति होगी।  इस अवसर पर जिला रैडक्रॉस सोसायटी सिरसा द्वारा ‘‘विश्व तम्बाकू निषेध दिवस’’ भी मनाया गया ।

https://propertyliquid.com/


जिला रैडक्रॉस सोसायटी सिरसा के सचिव लाल बहादुर ने बताया कि आज पूरे विश्व में तम्बाकू या नशीले पदोर्थों के खतरे के बारे में जागरूकता फैलाई जा रही है। तम्बाकू का सेवन किस तरह से शरीर को नुक्सान पहुंचा सकता है। तम्बाकू सेवन से होने वाले रोगों की वजह से लोग मौत के मुंह में चले जाते हैं। नशीले पदार्थों में तम्बाकू ही नहीं बल्कि बीड़ी, सिगरेट, गुटखा आदि भी शामिल हैं जिससे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं। इस अवसर पर ग्रामीणों को रैडक्रॉस के कार्यक्रम अधिकारी द्वारा शपथ दिलवाई गई कि वह तम्बाकू का न तो स्वयं सेवन करेंगे और न ही आसपास रहने वाले व्यक्तियों को तम्बाकू का सेवन करने देंगे।
इस अवसर पर सामान्य अस्पताल सिरसा की टीम जिसमें डा0 मिनल, लैब टैक्नीशियन करनैल सिंह व औम प्रकाश, स्टाफ नर्स गीता रानी शामिल हैं, ने रक्त एकत्रित किया। इस अवसर पर पाला राम प्राचार्य, मनोज कुमार (लाईफलाईन लैब), मास्टर बन्सी लाल, मास्टर भीम सिंह, जगतपाल कासनियां, जनता यूथ कल्ब नाथूसरी चौपटा से प्रधान विद्याधर जांगड़ा, उपप्रधान अमर सिंह सोनी, सचिव विनोद कड़वासरा, उपसचिव कुलदीप गहलौत तथा समाजसेवी राजेश सतीजा उपस्थित थे।