29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

बैंक योजना के पात्रों को समयावधि में दें लाभ : सीटीएम गौरव गुप्ता

सिरसा, 7 अप्रैल।

For Detailed News-


सीटीएम गौरव गुप्ता ने कहा कि सरकार द्वारा आमजन के लिए स्वयं का रोजगार स्थापित करने अन्य आर्थिक सहयोग के दृष्टिगत विभिन्न योजनाएं क्रियान्वित की हैं। सभी बैंक यह सुनिश्चित करें कि इन योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को समयावधि में मिले।


सीटीएम बुधवार को लघुसचिवालय स्थित सभागार में जिला स्तरीय समीक्षा समिति (डीएलआरसी) एवं जिला सलाहकार समिति (डीसीसी) की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बैंकर्स को निर्देश दिए कि पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ पहुंचाने में देरी न करें और निर्धारित मापदंडों अनुसार योग्य पात्रों को इन योजनाओं का लाभ पहुंचाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई), प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई), अटल पेंशन योजना (एपीवाई), मुद्रा योजना सहित विभिन्न योजनाओं को लेकर बैंकर्स से रिपोर्ट ली और समीक्षा की। इसके अलावा लंबित आवेदनों को निर्धारित समयावधि में निपटाने के निर्देश दिए।


उन्होंने ने सभी बैंकर्स को निर्दश दिए हैं कि वे केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं को लेकर निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करते हुए पात्र लाभार्थियों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने में गंभीरता दिखाएं। उन्होंने बैंक स्तर पर लंबित पड़े मामलों तथा सीएम विंडो, राष्ट्रीय ग्रामीण तथा शहरी आजिविका मिशन, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, पीएम स्वनिधि योजना, अटल पेंशन स्कीम, विभिन्न समाजिक सुरक्षा पेंशन इत्यादि योजनाओं की समीक्षा की और इन योजनाओं के तहत लक्षित ऋण स्वीकृति के संबंध में बैंकों को और अधिक गंभीरता से कार्य करने के निर्देश दिए।


अग्रणी जिला प्रबंधक सुनील कुकरेजा ने बताया कि आत्मनिर्भर, शिशु ऋण, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना एवं पशु किसान क्रेडिट कार्ड भारत सरकार की प्रमुख योजनायें हैं तथा इनका लाभ देने में सभी बैंक अपनी सक्रियता दिखाएँ। इस बैठक में  पीएनबी के उप मंडल प्रमुख संजीव गर्ग, जीएम डीआईसी ज्ञान चन्द लांगयान सहित सभी सरकारी एजेंसियों के प्रतिनिधि और  बैंकों के डीसीओ ने भाग लिया।