मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

प्रधानमंत्री श्रम योगी योजना व नैशनल पैंशन स्कीम को लेकर कार्यक्रम का आयोजन

सिरसा, 30 नवंबर।

प्रधानमंत्री श्रम योगी योजना व नैशनल पैंशन स्कीम को लेकर कार्यक्रम का आयोजन


श्रम विभाग द्वारा आज स्थानीय लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में प्रधानमंत्री श्रम योगी योजना व नैशनल पैंशन स्कीम के सफल क्रियांवयन को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में श्रम विभाग के सहायक निदेशक विवेक बत्रा भी मौजूद थे।


श्रम निरीक्षिका कमलेश देवी ने बताया कि इस योजना के तहत 18 से 40 वर्ष तक की आयु के असंगठित कामगार अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। इसमें गृह आधारित श्रमिक, फेरी लगाने वाले, मिड-डे मील वर्कर, आशा वर्कर, भ_ा मजदूर इत्यादि अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। इस योजना के तहत आवेदक को आयु के अनुसार अंशदान राशि देनी होगी तथा उतनी ही राशि केन्द्र सरकार द्वारा दी जाएगी। इस स्कीम के तहत 60 साल की आयु पूरी होने पर 3 हजार रुपये प्रतिमाह पैंशन दी जाएगी।


उन्होंने बताया कि योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए आवेदक का आधार कार्ड व बचत बैंक खाता होना अनिवार्य है तथा साथ ही सरकार ने लघु व्यापारियों के विकास के लिए लघु व्यापारी मानधन योजना शुरू की है। उन्होंने बताया कि दुकानदार, खुदरा व्यापारी, चावल मिल मालिक, तेल मिल मालिक, छोटे होटलों के मालिक आदि इस योजना के पात्र हैं। इस योजना के पात्र 18 से 40 वर्ष तक की आयु वाले ऐसे व्यापारी होंगे, जिनका वार्षिक कारोबार एक करोड़ 50 लाख रुपये से कम होगा। उन्होंने बताया कि 60 वर्ष की आयु पूरी होने के पश्चात आवेदक को 3 हजार रुपये पैंशन प्रतिमाह दी जाएगी। उन्होंने बताया कि दोनों योजनाओं का लाभ वृद्धावस्था पैंशन लेने वालों को भी मिलेगा।

Watch This Video Till End….